करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए – Curry Leaves For Hair Growth in Hindi

करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए - Curry Leaves For Hair Growth in Hindi
Written by Pratistha

Curry Leaves For Hair Growth in Hindi: करी पत्‍ता के फायदे बालों के लिए क्या हैं और कैसे इसका उपयोग किया जा सकता है, करी पत्‍ता के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही आपके बालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी होते हैं। करी पत्‍ता का उपयोग बहुत से खाद्य पदार्थों में प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के साथ-साथ इसे पौष्टिक भी बनाता है। करी पत्‍तों में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-डाइबेटिक, एंटीमिक्राबियल, एंटी-इंफ्लैमेटरी और एंटी-कैंसरजन्य के गुण होते हैं। इस लेख में हम आपको करी पत्‍ता के साथ और किन चीजों को मिलाया जा सकता है, करी पत्‍ता के फायदे बालों के लिए क्या हैं और करी पत्‍ता का उपयोग बालों पर कैसे करें की जानकारी देंगें।

1. करी पत्‍ता के पोषक तत्‍व – Kari Patta Ke Poshak Tatva in Hindi
2. करी पत्‍ता का उपयोग – how to use curry leaves for hair growth in hindi
3. कड़ी पत्ता बेनिफिट्स फॉर हेयर – Kari Patta Benefits for Hair in Hindi

4. बालों को बढ़ाने के लिए करी पत्‍तों का उपयोग – How To Use Curry Leaves For Hair Growth In Hindi

5. बालों पर करी पत्‍ता उपयोग के लिए सावधानियां – Curry Leaves Safety Precautions in Hindi

करी पत्‍ता के पोषक तत्‍व – Kari Patta Ke Poshak Tatva in Hindi

स्‍वास्‍थ लाभ दिलाने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व करी पत्‍ता में मौजूद रहते हैं। इस पेड़ के सभी भागों का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए आयुर्वेद द्वारा उपयोग किये जाते हैं। इस औषधीय पेड़ के पत्‍तों का उपयोग आपके बालों को स्‍वस्‍थ बनाने और उनके अच्‍छे विकास के लिए उपयोग किया जाता है। आइए जाने करी पत्‍ता में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, ऊर्जा, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस, कॉपर, आयरन, विटामिन A, C,E B, एंटीऑक्‍सीडेंट, कार्बाज़ोल एल्‍कालोइड्स, पौधों का स्‍टेरॉल्‍स, अमीनो एसिड, ग्‍लाइकोसाइड्स और फ्लेवोनोइड्स आदि करी पत्‍ता में पाए जाते हैं।

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

करी पत्‍ता का उपयोग – how to use curry leaves for hair growth in hindi

करी पत्‍ता का उपयोग – Kari Patta Ka Upyog in Hindi

वैसे तो करी पत्‍ता का उपयोग आपके द्वारा बनाए गए व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्‍व विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं। करी पत्‍ता का उपयोग औषधी के रूप में भी किया जाता है। बालों और त्‍वचा के लिए करी पत्‍तों का पेस्‍ट बनाकर उपयोग करना फायदेमंद होता है। बालों की विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए करी पत्‍तों से निकाले गए तेल का भी उपयोग किया जाता है। यह आपके बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है। करी पत्‍ता के साथ अन्‍य जड़ी-बूटीयों और तेल को मिलाकर बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। आइए जाने बालों के लिए करी पत्‍ता के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

कड़ी पत्ता बेनिफिट्स फॉर हेयर – Kari Patta Benefits for Hair in Hindi

आपकी सुंदरता के साथ-साथ बाल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे बताते हैं। दिल की बीमारियों, गुर्दे की समस्‍याओं, उच्‍च रक्‍तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के पहले कुछ लक्षण अक्‍सर आंखों, त्‍वचा और बालों पर कई तरह से दिखाई देते हैं। लेकिन करी पत्‍ता का उपयोग कर आप अपने बालों की क्षति को रोक सकते हैं। करी पत्‍ता आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

करी पत्‍ता के फायदे बालों के विकास के लिए –  Curry Leaves For Hair Growth in Hindi

करी पत्‍ता के फायदे बालों के विकास के लिए -  Curry Leaves For Hair Growth in Hindi

बरसात के मौसम में बालों को दूसरे मौसम की अपेक्षा अधिक नुकसान होता है। इस मौसम में बाल अधिक कमजोर हो जाते हैं। मॉनसून के दौरान घुंघराले, शुष्‍क और ऑयली बालों का झड़ना आम लक्षण है। लेकिन करी पत्‍ता का उपयोग कर आप अपने बालों को अतिरिक्त सुरक्षा दिला सकते हैं। करी पत्‍ता का उपयोग करने से यह बालों के विकास में वृद्धि कर सकता है। यह सिर में बालों के बंद रोम (hair follicles) को खोलता है और इनमें मौजूद गंदगी को साफ करता है। जिससे उन्‍हें पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन प्राप्‍त करने में मदद मिलती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि करी पत्‍ता, आंवला और मेथी तेल के मिश्रण का उपयोग बालों पर करने से उनके विकास को तेज गति से उत्‍तेजित किया जा सकता है।

एक शोध में यह पाया गया कि 7 से 9 प्रतिशत करी पत्‍ता के तेल के साथ केवल 6 दिनों तक उपयोग करने पर ही बाल रोम का विकास होने लगता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

करी पत्‍ता का उपयोग बालों को लंबा और मजबूत करे – Kari Patta For Longer And Stronger Hair in Hindi

करी पत्‍ता का उपयोग बालों को लंबा और मजबूत करे – Kari Patta For Longer And Stronger Hair in Hindi

आप अपने बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए करी पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं। इन पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन बी6 और बीटा कैरोटीन बालों की जड़ों को मजबूत करने, पतले बालों का उपचार करने और बालों के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप अपने द्वारा बनाए गए किसी भी हेयर मास्‍क में करी पत्‍ता तेल को मिला सकते हैं और अपने बालों को जड़ से मजबूत करने के लिए नियमित उपयोग कर सकते हैं। आप अपने बालों में लगाने वाले तेल में भी करी पत्‍ता तेल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। आप अपने बालों को धोने के लिए करी पत्‍तों को उबालें और इस पानी से अपने बालों को धुलें। यह आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

नारियल तेल और करी पत्ते सफेद बालों के लिए – Curry Leaves And Coconut Oil For Grey Hair In Hindi

नारियल तेल और करी पत्ते सफेद बालों के लिए - Curry Leaves And Coconut Oil For Grey Hair In Hindi

लंबे और मजबूत बाल सभी का सपना होता है। लेकिन कोई भी नहीं चाहेगा कि उनके बाल समय से पहले भूरे और सफेद हो। आप अपने भूरे बालों का उपचार करने के लिए और प्राकृतिक रंग प्राप्‍त करने के‍ लिए करी पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं। आप नारियल तेल में करी पत्‍तों को उबालें और इस तेल से अपने सिर की मालिश करें। यह आपके बालों को पर्याप्‍त पोषण देता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ समय से पहले भूरे बालों को रोकने के लिए इस तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

करी पत्‍ता के लाभ डैंड्रफ़ और संक्रमण से लड़े – Curry Leaves For Fights dandruff and infections in Hindi

करी पत्‍ता के लाभ डैंड्रफ़ और संक्रमण से लड़े - Curry Leaves For Fights dandruff and infections in Hindi

एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर करी पत्‍ता स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करते हैं। करी पत्‍ता के ये गुण आपके सिर को डैंड्रफ़ और अन्‍य संक्रमण से बचाते हैं। आप अपने सिर को फंगल संक्रमण से बचाने के लिए करी पत्‍तों का उपयोग करें। करी पत्‍ता का उपयोग संवेदनशील स्‍कैल्‍प वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। आप इसे अपने किसी भी हेयर मास्‍क के साथ उपयोग कर सकते हैं। आप थोड़े से दही में करी पत्‍तों का पेस्‍ट मिलाकर बालों के लिए हेयर मास्‍क तैयार करें ओर इसे सप्‍ताह में 1 बार अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए इस मिश्रण में मेथी के बीजों को भी मिलाया जा सकता है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

करी पत्‍ता के फायदे बालों को झड़ने से रोके – Kari Patta For Prevents Hair Fall in Hindi

करी पत्‍ता के फायदे बालों को झड़ने से रोके - Kari Patta For Prevents Hair Fall in Hindi

यदि आप बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो करी पत्‍ता का उपयोग करें। करी पत्तियों का उपयोग करने से बालों के गिरने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए दूध की कुछ बुंदों में 3 करी पत्‍ता के पेस्‍ट को मिलाएं और इससे अपने सिर की मालिश करें। मालिश करने के बाद इसे 30 मिनिट बाद साफ पानी से अपने बालों को धो लें। यह आपके बालों के झड़ने की समस्‍या का अच्‍छा उपचार हो सकता है।

(और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय…)

बालों को बढ़ाने के लिए करी पत्‍तों का उपयोग – How To Use Curry Leaves For Hair Growth In Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए करी पत्‍तों का उपयोग – How To Use Curry Leaves For Hair Growth In Hindi

आप अपने बालों के विकास के लिए करी पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन अपने बालों के लिए करी पत्‍ता से प्राप्‍त परिणामों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें कुछ अन्‍य जड़ी-बूटीयों को भी मिलाया जा सकता है। आइए जाने करी पत्‍ता के साथ मिलाकर उपयोग किये जाने वाले अन्‍य पदार्थों के बारे में ।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

करी पत्ता और नारियल तेल – Curry Leaves and Coconut Oil For Hair in Hindi

करी पत्ता और नारियल तेल - Curry Leaves and Coconut Oil For Hair in Hindiकरी पत्ता और नारियल तेल - Curry Leaves and Coconut Oil For Hair in Hindi

आप अपने बालों के संपूण विकास के लिए करी पत्‍ता और नारियल तेल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। नारियल तेल में प्राकृतिक प्रोटीन के साथ फैटी एसिड भी मौजूद रहता है। यह बालों को टूटने और गिरने से बचाता है। इस मिश्रण से शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन K, और आयरन भी अच्‍छी मात्रा भी प्राप्‍त की जा सकती है। करी पत्तियों के साथ नारियल तेल बाल विकास के लिए महान उपाय के रूप में प्रभावी होता है और बालों को पोषण दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

करी पत्ता और गुडहल का तेल – Curry Leaves and Hibiscus in Hindi

करी पत्ता और गुडहल का तेल - Curry Leaves and Hibiscus in Hindi

गुडहल के फूल और करी पत्तियां दोनों में विटामिन सी और एमिनो एसिड अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इनका उपयोग बालों की जड़ को मजबूत करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि नियमित रूप से करी पत्‍ता और गुडहल का उपयोग किया जाता है तो यह बालों को भी झड़ने से रोकते हैं।

(और पढ़े – गुड़हल के फायदे और नुकसान…)

करी पत्‍ता और अदरक – Curry Leaves and Ginger in Hindi

करी पत्‍ता और अदरक - Curry Leaves and Ginger in Hindi

अदरक में शरीर के रक्तपरिसंचरण को बढ़ाने की क्षमता होती है। अदरक और करी पत्‍ता का उपयोग सिर पर करने से यह स्‍कैल्‍प के रक्‍तपरिसंचरण को बढ़ाता है। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है क्‍योंकि रक्‍त परिसंचरण के साथ पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और आक्‍सीजन बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं। अदरक में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो बालों की क्षति को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

कड़ी पत्ता और प्‍याज – Onion Juice And Curry Leaves For Hair In Hindi

कड़ी पत्ता और प्‍याज - Curry Leaves and Onion in Hindi

आपके बालों के अच्‍छे विकास के लिए आपके शरीर का रक्‍त परिसंचरण भी जिम्‍मेदार होता है। प्‍याज का उपयोग करने पर यह आपके स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है ताकि यह आपके बालों के विकास को उत्‍तेजित कर सके। प्‍याज में सल्‍फर की अच्‍छी मात्रा होती है जो बालों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके सिर में बंद बाल रोम को साफ करता है और बाल विकास को बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

करी पत्ता और नींबू – Curry Leaves and Lemon in Hindi

करी पत्ता और नींबू - Curry Leaves and Lemon in Hindi

नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी, फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व बालों की जड़ों के मजबूत करते हैं और स्‍कैल्‍प मे होने वाले सभी संक्रमणों की संभावनाओं को कम करने में मदद करते हैं। नींबू और करी पत्‍तों के संयोजन का बालों में उपयोग करने पर यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

करी पत्‍ता और दही – Curry Leaves and Curd in Hindi

करी पत्‍ता और दही - Curry Leaves and Curd in Hindi

बालों के लिए दही का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। यह बालों के लिए एक अच्‍छे घटक के रूप में काम करता है। दही में बहुत से प्रोटीन, विटामिन बी5 और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह आपके सिर में होने वाली खुजली और जलन को शांत करने में मदद करता है। यह डैंड्रफ और फंगल संक्रमण के इलाज में भी सहायक होता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

बालों पर करी पत्‍ता उपयोग के लिए सावधानियां – Curry Leaves Safety Precautions in Hindi

बालों पर करी पत्‍ता उपयोग के लिए सावधानियां – Curry Leaves Safety Precautions in Hindi

बालों के लिए करी पत्‍तों का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों को करी पत्‍ता से एलर्जी हो सकती है। करी पत्तियों को अंरडी के तेल (castor oil), जैतून तेल, बादाम तेल आदि को भी मिलाया जा सकता है। करी पत्‍तों के साथ इनमें से किसी भी तेल को मिलाकर बालों में उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Subscribe for daily wellness inspiration