बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय – Balo Ko Lamba Aur Ghana Karne Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय - Balo Ko Lamba Aur Ghana Karne Ke Liye Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

Baal Lambe Karne Ke Tips In Hindi यहाँ आपको बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय, नुस्खे और तरीके बताये जा रहे हैं। आप जानते हैं कि महिलाओं की 90 प्रतिशत सुंदरता उनके बालों से होती है इस लिए इन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य और बेहतर रखना आवश्‍यक होता है। महिलाएं अपने क्षतिग्रस्‍त बालों का उपचार कर उन्‍हें झड़ने (Hair fall) से रोक सकती हैं। बालों को सुंदर बनाना सभी लोग चाहते हैं लेकिन पार्लर जाना सभी के लिए संभव नहीं है। लेकिन आपके बालों को लंबा करने और घना बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (home remedies for long hair) भी होते हैं जिनका उपयोग कर आप अपने बालों को लंबा और घना और चमकदार बना सकते हैं। आज आप यहां महिलाओं के बालों के लिए कुछ ब्‍यूटी टिप्‍स (beauty tips) जानने वालीं हैं जो आपके बालों को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

  1. बालों को लंबा करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी – Balo Ko Lamba Karne Ke Liye Gharelu nuskhe In Hindi
  2. बालों को लंबा करने के लिए कॉन्‍गेक और अंडे की जर्दी – Balo Ko Lamba Karne Ke Upay Cognac And Egg Yolk In Hindi
  3. बाल घने करने के उपाय बादाम तेल और केला – Baal Ghane Karne Ka Tarika Badam Tel Aur Kela In Hindi
  4. बालों को लंबा करने का उपाय नींबू और जैतून तेल – Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika Lemon And Olive Oil In Hindi
  5. बाल लंबे करने की विधि है सेव का सिरका – Baal Lambe Karne Ke Liye Sev Ka Sirka In Hindi
  6. बाल लम्बे करने का तेल है नारियल तेल – Balo Ko Lamba Karne Ka Tel Nariyal Tel In Hindi
  7. बालों को घना करने का आयल है अरंडी का तेल और शहद – Balo Ko Ghana Karne Ka Oil Castor Oil And Honey In Hindi

बालों को लंबा करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी – Balo Ko Lamba Karne Ke Liye Gharelu nuskhe In Hindi

बालों को लंबा करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी - Balo Ko Lamba Karne Ke Liye Gharelu nuskhe In Hindi

(और पढ़ें –बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे )

बालों को लंबा करने के लिए कॉन्‍गेक और अंडे की जर्दी – Balo Ko Lamba Karne Ke Upay Cognac And Egg Yolk In Hindi

कॉन्‍गेक ब्रांडी (Brandy) के एक रूप के अलावा और कुछ नहीं है। पहले आप इसे एक कटोरे में लें, और इसमें अंडे की जर्दी (Egg yolk) और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें, इसमें नींबू का रस अंडे की खराब गंध (Bad odor) को रोकने के लिए मिलाया जाता है। आप इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और आधा घंटे के बाद साफ पानी से अपने बालों को धो लें। इस विधि का उपयोग करने पर आपको बालों को धोने के बाद किसी प्रकार के कंडीशनर का उपयोग करने की आवश्‍यकता नहीं होती है, साथ ही आपके बालों को प्राकृतिक चमक (Natural brightness) और सुंदरता प्राप्‍त होती है। आप अपने बालों को लंबा करने के लिए इस विधि को घरेलू उपचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क)

बाल घने करने के उपाय बादाम तेल और केला – Baal Ghane Karne Ka Tarika Badam Tel Aur Kela In Hindi

बादाम तेल के साथ केला का उपयोग कर आप अपने बालों के लिए एक अच्‍छा हेयर मास्क (Hair mask) तैयार कर सकते हैं जो आपके बालों को उत्‍कृष्‍ट पोषण देता है। और बाल घने करने में आपकी मदद करता है इस बाल घने करने की विधि को आप अपने घर पर ही उपयोग कर सकते हैं और अपने बालों को सुंदर और मजबूत (Beautiful and strong) बना सकते हैं। यह बहुत ही आसान विधि है। इसके लिए आपको एक कटोरे में अच्‍छी तरह से पका हुआ केला लें और इसमे 15 मिलीलीटर बादाम तेल डालें और अच्‍छी तरह से दोनों को मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाएं। आप इस मिश्रण को अपने सिर में आधा घंटे तक लगे रहने के बाद हर्बल शैम्‍पू (Herbal shampoo) का उपयोग करके अपने बालों को साफ कर लें। यह आपके बालों को पोषण देने के साथ चमक भी प्रदान करता है।

(और पढ़ें –बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय )

बालों को लंबा करने का उपाय नींबू और जैतून तेल – Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika Lemon And Olive Oil In Hindi

विटामिन ई आपके बालों के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍व होता है। नींबू के रस और जैतून के तेल (Olive oil) का मिश्रण भी आपके बालों के लिए विटामिन ई का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। इस बालों के मास्‍क को तैयार करने के लिए एक कटोरी में 10 मिली लीटर नींबू का रस लें और इसमें 10 मिली लीटर जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिलाने के बाद आप इसे अपने बालों में लगाएं और 20 मिनिट के बाद इसे साफ पानी से धो लें। आप इस विधि को अनदेखा न करें और इसे अपने घर पर अजमा कर देखें। यह आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस मिश्रण के पोषक तत्‍व (Nutrients) आपके बालों के होने वाले नुकसान से बचाकर उन्‍हें प्राकृतिक चमक (Natural Glow) दिलाते है।

(और पढ़ें –बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

बाल लंबे करने की विधि है सेव का सिरका – Baal Lambe Karne Ke Liye Sev Ka Sirka In Hindi

आपके द्वारा की जाने वाली सिर की प्रत्‍येक धुलाई (Each washing) के साथ ही आपके बालों से प्राकृतिक तेल पूरी तरह से दूर हो जाते हैं, जिससे सर्दियों में आपका सिर और बाल शुष्‍क हो जाते हैं। सेबम (sebum) उत्‍पादन को सामान्‍य करने के लिए आपके बालों को अम्‍लीय पदा‍र्थ के साथ धोया जाना चाहिए। इस समस्‍या से बचने के लिए आप सेब का सिरका का उपयोग कर सकते हैं। यह बालों से गंदगी, धूल और शैम्‍पू डिटर्जेंट (Shampoo detergent) आदि को दूर करता है और बालों के पीएच स्‍तर को नियंत्रित करता है जिससे आपके बालों में प्राकृतिक चमक मिलती है और साथ ही उनका झड़ना (hair fall) भी कम हो जाता है।

(और पढ़ें –सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

बाल लम्बे करने का तेल है नारियल तेल – Balo Ko Lamba Karne Ka Tel Nariyal Tel In Hindi

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ और बालों का रूखापन (Dandruff and hairlessness) सामान्‍य होता है। यदि आप इस प्रकार की किसी भी समस्‍या से परेशान हैं तो अपने सिर में हल्‍का गर्म नारियल तेल का उपयोग करें। आप आपने सिर को मॉइस्‍चराइज रखने के लिए इसे स्‍नान करने के 15 मिनिट पहले इस्‍तेमाल करें या फिर हो सके तो स्‍नान के बाद इसका उपयोग करें। यह आपके सिर से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है साथ ही प्राकृतिक (Natural) होने के कारण यह आपके बालों को पोषण भी दिलाता है। जिससे बाल लम्बे करने में मदद मिलती है ।

(और पढ़ें –रूसी दूर करने के घरेलू उपाय )

बालों को घना करने का आयल है अरंडी का तेल और शहद – Balo Ko Ghana Karne Ka Oil Castor Oil And Honey In Hindi

यह सर्दीयों के मौसम में घुंघराले बालों (curly hair) के लिए सबसे अच्‍छे उपचारों में से एक है। यह आपके बालों को अधिक चमकदार, मजबूत और घना बनाने में मदद करता है। इसके लिए आपको 1 चौथाई कप अरंडी का तेल (castor oil) और 2 छोटी चम्‍मच शहद को आपस में मिलाने की आवश्‍यकता है। आप अपने बालों को अलग-अलग हिस्‍सों में बांटकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। आपके सभी बालों की जड़ में इस मिश्रण को लगाने के 20 मिनिट बाद आप इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। इसे साफ करने के लिए आप किसी अच्‍छे कंडीशनर (conditioner) का उपयोग कर सकते हैं लेकिन ध्‍यान दें कि किसी प्रकार का शैम्‍पू उपयोग न करें।

(और पढ़ें –जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स  | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration