शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए - Chehre Par Shahad Ke Fayde In Hindi

शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए – Chehre Par Shahad Ke Fayde In Hindi

शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए - Chehre Par Shahad Ke Fayde In Hindi
Written by Jaideep

Chehre Par Shahad Ke Fayde In Hindi शहद (Honey) एक ऐसा प्राकृतिक उत्‍पाद जिसका नाम लेते ही दिमाग में आयुर्वेदिक उपचार का ध्‍यान आता है। शहद के फायदे हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते है। संभव है कि आप लोगों को पता हो कि शहद के फायदे चेहरे और त्‍वचा के लिए भी होते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शहद आपकी त्‍वचा की किन-किन समस्‍याओं के लिए लाभकारी होता है। आज हम आपके सौदर्य के लिए शहद के उपयोग और फायदे लेकर आए हैं, जिन्‍हें जानने के बाद आप भी शहद का उपयोग करने से अपने आप को नहीं रोक पाएगें। आइऐ जाने शहद के फायदे चेहरे (Honey benefits for skin in Hindi) और त्‍वचा के लिए कौन-कौन से हैं।

1. शहद के पोषक तत्‍व – Shahad Ke Poshak Tatva in Hindi
2. शहद के फायदे त्‍वचा के लिए – Shahad Ke Fayde Twacha Ke Liye in Hindi

शहद के पोषक तत्‍व – Shahad Ke Poshak Tatva in Hindi

मधुमक्खियों (Bees) द्वारा बनाया गया एक उत्‍पाद जो मीठा और तरल रूप में होता है शहद कहलाता है। मधुमक्खियां इन्‍हें प्रकृति में पाए जाने वाले फूलों से चीनी के रूप में एकत्रित करती है और इन्‍हें बार-बार उपभोग करते हैं पचाते हैं आखिर में उल्टि के माध्‍यम से इस अमृत को अंतिम चरण में यानि शहद के रूप में उपलब्‍ध कराते हैं। पौष्टिक रूप से शहद के 1 बड़े चम्‍मच में जो कि लगभग 21 ग्राम होता है इसमें 64 कैलोरी और 17 ग्राम चीनी होती है। साथ ही शहद में फ्रक्‍टोज (fructose), ग्‍लूकोज, माल्‍टोस और सुक्रोज शामिल होते हैं। शहद में किसी प्रकार का फाइबर, प्रोटीन या बसा नहीं होता है। इसमे कई प्रकार के विट‍ामिन और एंटीआक्‍सीडेंट होते हैं जो आपकी त्‍वचा और स्‍वास्‍थ्‍य (Skin and health) के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जाने शहद के फायदे क्‍या हैं।

शहद के फायदे त्‍वचा के लिए – Shahad Ke Fayde Twacha Ke Liye in Hindi

शहद के फायदे त्‍वचा के लिए – Shahad Ke Fayde Twacha Ke Liye in Hindi

आपके दिमाग में एक सवाल उठ रहा होगा कि केवल शहद को अपने चेहरे में लगाने (Face mask) से क्‍या होगा जिसे थोड़ी देर के बाद धो लिया जाता है। लेकिन आपको पता नहीं है कि शहद में जीवाणुरोधी, प्रोबायोटिक (Probiotics) और उपचार करने योग्य गुण होते हैं और यह आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखता है। यदि आपके चेहरे में मुँहासे या एक्जिमा (Eczema) जैसी समस्‍याएं हैं, तो शहद आपको ऐसी सभी प्रकार की समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है।

हालांकि यह शहद के प्रकार पर निर्भर करता है कि यह आपको कितने जल्‍दी फायदे पहुंचा सकता है। बस आपको अपनी त्‍वचा में कच्‍चे शहद का उपयोग करना है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) और पोषक तत्‍व आपकी त्‍वचा समस्‍याओं को कम करने में मदद करेगें।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

मुँहासों को दूर करने में शहद के फायदे – Shahad Ke Fayde Muhase Ko Door Kare in Hindi

मुँहासों को दूर करने में शहद के फायदे - Shahad Ke Fayde Muhase Ko Door Kare in Hindi

आपके चेहरे में आने बाले मुँहासे (Acne) आपकी सुंदरता को कम करने के लिए पर्याप्‍त हैं। लेकिन आप इनका उपचार शहद के माध्‍यम से कर सकते हैं। मुँहासें आपकी त्‍वचा में बैक्‍टीरिया के होने का कारण आते हैं। शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल (antifungal and antibacterial) गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इन गुणों के कारण बैक्‍टीरिया आपकी त्‍वचा में नहीं टिक पाते हैं। शहद में एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुण भी होते हैं जो आपकी त्‍वचा की जलन और लाली को शांत करने में मदद करते हैं। आप दिन में केवल एक बार 20 मिनिट के लिए शहद से अपने चेहरे की मालिश (Massage) करें और साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे से मुँहासे गायब हो जाएंगें।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

शहद का इस्‍तेमाल चेहरे को गोरा बनाए – Shahad Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye in Hindi

शहद का इस्‍तेमाल चेहरे को गोरा बनाए - Shahad Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye in Hindi

लगभग सभी सौंदर्य उत्‍पादों (Beauty products) में शहद को प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है, क्‍योंकि यह त्‍वचा को गहराई से मॉइस्‍चराइज करता है। शहद में मौजूद एंजाइम (Enzyme) इसे कंडीशनिंग करते समय त्‍वचा में आसानी से अंदर तक जाकर इसे गहराई से नरम बनाने में मदद करते हैं। आप अच्‍छे मॉइस्‍चराइजिं मास्‍क के रूप में शहद का उपयोग कर सकते हैं।

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वच्‍छ और सुंदर (Clean and beautiful) बनाने के लिए इसमें एक चम्‍मच शहद को अपने हाथों में लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इस आपके चेहरे को लंबे समय तक मॉइस्‍चराइज (moisturizer) रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

त्‍वचा के दागों को दूर करने में शहद के उपयोग – Shahad Ke Upyog Twacha Ke Daag Ko Door Kare in Hindi

त्‍वचा के दागों को दूर करने में शहद के उपयोग - Shahad Ke Upyog Twacha Ke Daag Ko Door Kare in Hindi

प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर होने के साथ-साथ शहद में एंटीसेप्टिक (Antiseptic) गुण भी होते हैं जो न केवल आपकी त्‍वचा को नरम रखते हैं बल्कि त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य भी रखते हैं। अपनी त्‍वचा में शहद के उपयोग करके आप दाग और धब्‍बों को भी दूर कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा में फैले संक्रमण और त्‍वचा की सूजन को भी दूर करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्‍त शहद में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा की मरम्‍मत में भी अपना योगदान देते हैं।

एक चम्‍मच कच्‍चे शहद को नारियल तेल या जैतून के तेल (Coconut or olive oil) के साथ मिलाकर प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और अपनी उंगलियों की सहायता से गोलाकार गति में हल्‍की मालिश (Light massage) करने के बाद आप इसे गर्म पानी से साफ करलें। जल्दी आराम पाने के लिए आप इसे दिन दो से तीन बार दोहराएं। यह आपके चेहरे दाग और धब्‍बों को कम करने सबसे अच्‍छा तरीका होता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग)

शहद के गुण त्‍वचा को साफ करे – Shahad Ke Gun Twacha Ko Saaf Kare in Hindi

शहद के गुण त्‍वचा को साफ करे - Shahad Ke Gun Twacha Ko Saaf Kare in Hindi

आपने सुना होगा कि होंठ, चेहरे या शरीर में उपयोग किये जाने बाले मेकअप (makeups) को उतारने के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। आप अपनी त्‍वचा को साफ करने और हानिकारक जीवाणुओं (Harmful bacteria) को दूर करने के लिए शहद और अन्‍य प्राकृतिक उत्‍पादों के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। आप शहद में हल्‍दी, नारियल तेल, जोजोबा तेल, जायफल और दालचीनी (Cinnamon) को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और अपने चेहरे की 5 मिनिट तक मालिश करें। यह आपके चेहरे की त्‍वचा को साफ करने के साथ-साथ प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज (moisturizer) भी रखती है।

(और पढ़े –  नारियल के तेल के फायदे और उपयोग)

शहद के फायदे चेहरे पर चमक के लिए – Shahad Ke Fayde Chehre Ki Chamak Ke Liye in Hindi

शहद के फायदे चेहरे पर चमक के लिए - Shahad Ke Fayde Chehre Ki Chamak Ke Liye in Hindi

आपके चेहरे की सांवली त्‍वचा (dark skin) और विशेष रूप से आपके होठों में चमक लाने के लिए शहद का उपयोग फायदेमंद होता है। शहद में गोरा बनाने वाले (bleaching) गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो आमतौर पर होठ (Lips) की त्‍वचा के कालेपन को हटाने में मदद करते हैं। आप सोने से पहले शहद में भीगीं हुई रूई को अपने होठों में लगाएं। यह आपके होठ के सूखी हुई पपड़ी से भी निजात दिलाने और आपके होठ को चमकीला (bright) बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट)

झुर्रियों को दूर करने में शहद के उपाय – Shahad Ke Upay Jhuriyon Ko Door Kare in Hindi

झुर्रियों को दूर करने में शहद के उपाय - Shahad Ke Upay Jhuriyon Ko Door Kare in Hindi

उम्र बढ़ाने वाले संकेतों को दूर करने के लिए शहद बहुत ही फायदेमंद होता है। यह उन लक्षणों से हमारे शरीर को बचता है जो समय से पहले ही बुढ़ापे का संकेत होते हैं। शहद में एंटी बुजुर्ग गुण होते है जो झुर्रीयों और त्‍वचा की लकीरों को रोकने में मदद करते हैं। ये एंटी-बुजुर्ग गुण आपकी त्‍वचा कोशिकाओं की क्षति को दूर करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे को गोरा बनाने में शहद का इस्‍तेमाल – Shahad Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye in Hindi

चेहरे को गोरा बनाने में शहद का इस्‍तेमाल - Shahad Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye in Hindi

अक्‍सर देखा गया है कि कुछ महिलाएं अपने चेहरे की देखभाल के लिए शहद का उपयोग करती हैं खासकर अपनी त्‍वचा को चमकदार, चिकना और जवां बनाने के लिए। शहद में एंटी-एजिग, मॉइस्‍चराइजर और एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) गुण होते हैं। ये सभी गुण आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

1 चम्‍मच शहद के साथ अंडे की जर्दी और 1 चम्‍मच जैतून तेल को मिलाएं और इसे अपने चेहरे की त्‍वचा पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद ताजा पानी से अपने चेहरे को साफ करें। यह आपके चेहरे को पहले से अधिक गोरा (fair) बनाने में मदद करेगा।

(और पढ़े –  बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

शहद के औषधीय गुण घावों को ठीक करे – Shahad Ke Aushadhiya Gun Ghav Ko Thik Kare in Hindi

शहद के औषधीय गुण घावों को ठीक करे - Shahad Ke Aushadhiya Gun Ghav Ko Thik Kare in Hindi

एंटीसेप्टिक (Antiseptic) के रूप में शहद का उपयोग किया जाता है विशेष रूप से जले हुए और जीवाणु संक्रमण से ग्रसित लोगों के द्वारा। शहद की एंटीमाइक्रोबियल गुण H2O2 या सक्रिय घटकों की उपस्थिति के कारण होते है। इसलिए शहद को सबसे प्रभावी एंटीसेप्टिक के रूप में उपयोग किया जात है। शहद का उपयोग कर आप सामान्‍य जलन, घाव, फोड़ें, खुजली इत्‍यादि में किय ज सकता है जब तक की वे ठीक नहीं हो जाते हैं। आप नीम या टी ट्री आयल आदि के साथ शहद को मिलाकर एंटीसेप्टिक क्रीम बना सकते हैं। इस क्रीम का उपयोग जीवाणु, कवक और वायरल त्‍वचा संक्रमण (Viral skin infection) के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान)

संवेदनशील त्‍वचा के लिए शहद के फायदे – Shahad Ke Fayde Samvedansheel Twacha Ke liye in Hindi

संवेदनशील त्‍वचा के लिए शहद के फायदे - Shahad Ke Fayde Samvedansheel Twacha Ke liye in Hindi

एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुणों की अच्‍छी मात्रा शहद में उपस्थित रहती है जो आपकी संवेदनशील त्‍वचा के उपचार में मदद करती है। यदि आपको शहद से किसी प्रकार की एलर्जी न हो तो। शुद्ध शहद संवेदनशील त्‍वचा को ठीक कर सकता है। इसलिए हमेशा अपनी संवेदनशील त्‍वचा (sensitive skin) पर उपयोग करने से पहले शहद में गुलाब जल, ऐलोवेरा आदि को मिलाकर उपयोग करें।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

चेहरे पर शहद का प्रयोग सनबर्न के उपचार के लिए – Chehre Par Shahad Ka Prayog Sunburn Ke Upchar Ke Liye in Hindi

चेहरे पर शहद का प्रयोग सनबर्न के उपचार के लिए – Chehre Par Shahad Ka Prayog Sunburn Ke Upchar Ke Liye in Hindi

सूर्य की तपन से जली हुई त्‍वचा (Sunburn) के उपचार के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। यह त्‍वचा में गहराई से मॉइस्‍चराईज और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शहद और एलोवेरा (Honey and aloe Vera) के मिश्रण को जली हुई त्‍वचा में लगाएं। यह त्‍वचा की जलन को शांत करने और इसका उपचार करने में मदद करता है। इसके लिए 1 भाग शहद और 2 भाग एलोवेरा मिलाएं और सनबर्न त्‍वचा (Sunburn skin) में लगाएं। यह आपको आराम दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े –  सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान)

Subscribe for daily wellness inspiration