हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय Home remedies for Burning sensation in hand and feet in hindi

हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय Home remedies for Burning sensation in hand and feet in hindi
Written by Tina singh

अक्सर कई लोगो को हाथो और पैरो में जलन होती हैं, वैसे तो ये समस्या गर्मियों में अधिक होती हैं, मगर कई बार कुछ बीमारियो के कारण ये सर्दियों में भी होती हैं। हाथो और पैरो में जलन एक बहुत ही आम समस्या है और किसी भी उम्र के व्‍यक्ति को प्रभावित कर सकती हैं। जलन की भावना हल्‍के से लेकर गंभीर और तीव्र या क्रोनिक प्रकृति की हो सकती है। अक्सर, पैरों में जलन तंत्रिका तंत्र में नुकसान या शिथिलता के कारण होती है। यह समस्या कभी-कभी मधुमेह, शराब के अधिक सेवन और विषाक्त पदार्थों के जोखिम के साथ भी जुड़ी होती है।

अन्य कारणों में विटामिन बी, फोलिक एसिड, थिमाइन या कैल्शियम की कमी, एथलीट फुट, कीड़ों का काटना, चोट, पैर सिंड्रोम और क्रोनिक किडनी रोग शामिल है। पैरों में जलन का उपचार, अंतर्निहित कारणों पर निर्भर करता है। यह समस्‍या ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ नियंत्रित की जा सकती है। साथ ही अपने चिकित्सक से उचित निदान और उपचार के लिए परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा इस समस्‍या को आप कुछ सरल उपायों को अपनाकर कम कर सकते हैं

आज हम आपको बताएँगे इसके सरल उपचार के बारे में। आइये जानते है हाथ और पैरो की जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपायो के बारे में :hath aur pair ki jalan dur karne ke gharelu upay in hindi

1.करेला दिलाये राहत पैरो की जलन से 

करेले के पत्तों का रस निकालकर पैरों के तलुवों पर इसकी मालिश करने से पैरों की जलन दूर हो जाती है। करेले के पत्तों को पीसकर पैरों पर लेप करने से भी इस रोग में लाभ होता है।

2.सरसो का तेल और लहसुन का तेल पैर के तलवो के लिए  

सरसो के तेल में 3-4 लहसुन की कलियाँ काट कर तब तक गरम करे जब तक लहसुन की कलियाँ काली ना पड़ जाये। फिर उस तेल से हाथ और पैरो के तलवों में जलन होने पर मालिस करने से जलन में आराम मिल जायेगा। सरसो के तेल में अनामिका ऊँगली को डुबो कर अपनी नाभि पर लेटकर गोल गोल तब तक घुमाए जब तक नाभि सारा तेल ना सोख ले। यह दोनों सबसे उत्तम तरीके है जलन से निजात पाने के

3. ठंडा पानी दिलाय जलन से राहत 

ठंडा पानी हाथ और पैरो के तलवों में जलन के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार में से एक है। ठंडा पानी पैरों में होने वाली झुनझुनी, सुन्नता और सूजन से जल्दी राहत प्रदान करता है। इसके लिए टब में ठंडा पानी भरें। फिर इस पानी में अपने पैरों को कुछ मिनट के लिए भिगोये। अपने पैरों को थोड़ा आराम देने के बाद फिर से ऐसा ही करें। इस उपाय को दिन में कई बार दोहराये। कुछ मिनट से ज्‍यादा अपने पैरों को ठंडे पानी में न भिगोये क्‍योंकि इससे लक्षण खराब हो सकते हैं। इसके अलावा अपने पैरों पर सीधे बर्फ या आइस पैक को न लगाये।

4.सेब साइडर सिरका 

सेब साइडर सिरका शरीर के पीएच स्तर में संतुलन बनाने में मदद करता है, साथ ही यह पैर में जलन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 1-2 बड़े चम्‍मच कच्चा और अनफि‍ल्टर्ड सेब साइडर सिरका मिलाकर मिश्रण बना लें। अच्‍छे परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से पीये। इसके अलावा, एक टब में गर्म पानी भरें। फिर इसमें दो बड़े चम्‍मच सेब साइडर सिरका और थोड़ी सी मात्रा में समुद्री नमक या सेंधा नमक मिला लें। दिन में दो बार 20 मिनट के लिए इसमें पैरों को भिगों दें।

5.हल्दी के गुण दिलाये जलन से छुटकारा 

हल्दी में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला तत्‍व करक्‍यूमिन, पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी में मौजूद एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण पैरों की जलन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। समस्‍या होने पर एक गिलास पानी में 1-2 चम्‍मच हल्‍दी को मिलाकर लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए दिन में दो बार इस उपाय को लें। इसके अलावा आप दो बड़े चम्‍मच हल्‍दी में पर्याप्‍त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें फिर इस पेस्‍ट को ए‍क दिन में एक या दो बार जलन वाले हिस्‍से में लगा लें। लेकिन ध्‍यान रहें इस उपाय से पैरों में दाग पड़ा सकते हैं।

6.सरसों दिलाये हाथ-पैरों के तलुवों में जलन से निजात 

हाथ-पैरों या पैरों के तलुवों में जलन होने पर सरसों का तेल लगाने से लाभ होता है। 2 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर रोजाना दोनों पैर इस पानी के अंदर रखें। 5 मिनट के बाद पैरो को किसी खुरदरी चीज से रगड़कर ठण्डे पानी से धोने से पैर साफ रहते हैं और पैरों की गर्मी दूर होती है।

7. मेहंदी का उपयोग जलन दूर करने में 

गर्मी के मौसम में जिन लोगों के पैरों में लगातार जलन होती रहती है उनकें पैरों में मेंहदी लगाने से उनकी जलन दूर हो जाती है।

8. आम की मोहर (बौर)  

आम की बौर (फल लगने से पहले निकलने वाले फूल) को रगड़ने से हाथों और पैरों की जलन समाप्त हो जाती है।

9.धनिया से होगी हाथ और पैरों की जलन दूर 

सूखे धनिये और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। फिर इसको 2 चम्मच की मात्रा में रोजाना 4 बार ठंडे पानी से लेने से हाथ और पैरो के तलवों में जलन दूर हो जाती है।

10.मक्खन और मिश्री 

मक्खन और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से हाथ और पैरों की जलन दूर हो जाती है।

11. कतीरा (कतीरा एक प्रकार का गोंद होता है) 

2 चम्मच कतीरा को रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में भिगों दें। सुबह कतीरा के फूल जाने इसको शक्कर के साथ मिलाकर रोजाना खाने से हाथ और पैरो के तलवों में जलन दूर हो जाती है। वैसे तो यह हर मौसम में काम आता है लेकिन गर्मियों में बहुत ही लाभदायक होता है।

12. विटामिन बी 

विटामिन बी-3 को नियासिन के रूप में भी जाना जाता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार, नसों में मजबूती और दबाव के कारण नसों में होने वाली विघात को रोकता है। विटामिन बी 3 की कमी हाथ और पैरो के तलवों में जलन के मुख्‍य कारणों में से एक है। इसके सेवन से पैरों की जलन से रहात मिलती है। अपने शरीर के लिए जरूरी विटामिन बी-3 के सेवन के लिए अपने आहार में गेहूं बीज के छिलके, गेहूं के बीज, साबुत अनाज उत्पाद, दूध, दही, हरी सब्जियां, सेम, मटर, मूंगफली और अंडे को शामिल करें। आप चिकित्सक के परामर्श से विटामिन बी 3 सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं।

13. सेंधा नमक पैरों की जलन को करे शांत 

सेंधा नमक हाथ और पैरो के तलवों में जलन को शांत करने और जलन को तुरंत राहत देने में मदद करता है। मैग्नीशियम सल्फेट से बना सेंधा नमक सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही नर्वस के कार्यों को ठीक काम करने में मदद करता है। एक टब गुनगुने पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को उसमें डालें। इस मिश्रण में अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए भिगा रहने दें। इस उपाय को कुछ दिनों के लिए नियमित रूप से करें। सेंधा नमक के पानी का इस्‍तेमाल मधुमेह, उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी से पीड़ि‍त लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होता। इसलिए इसके इस्‍तेमाल से पहले अपने चिकित्‍सक से परामर्श करें।

14. ब्लड शुगर लेवल भी होता है हाथ और पैरो के तलवों में जलन का कारण

अपनी ब्लड शुगर की भी जांच ज़रूर करवाये, कुछ रोगियों को ब्लड शुगर के कारण ऐसी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration