नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे - Applying Mustard Oil in Belly Button Benefits in Hindi - Healthunbox
आयुर्वेदिक उपचार

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे – Applying Mustard Oil in Belly Button Benefits in Hindi

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे - Applying Mustard Oil in Belly Button Benefits in Hindi

Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde: नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया हैं। प्राचीन समय से ही लोग अपनी नाभि में तेल और घी को लगाते आ रहे है। आज हम आपको नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे के बारे में जानकारी देगें, इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े और जाने नाभि में सरसों का तेल लगाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

नाभि शरीर का केंद्र बिंदु है। यदि आप सोने से पहले केवल दो बूँद सरसों का तेल को नाभि में डालते हैं, तो आपको स्वास्थ्य के कई आश्चर्यजनक लाभ मिल सकते हैं। यह त्वचा, प्रजनन अंगो, आंखों और मस्तिष्क के लिए बेहद उपयोगी है। आइए जानते हैं नाभि में सरसों का तेल डालने से क्या होता है और इससे क्या फायदे होते हैं …

सरसों का तेल सबसे लोकप्रिय तेलों में से एक माना जाता है। सरसों का तेल की इतनी अधिक लोकप्रियता इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण होती है। सरसों का तेल एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट सूजन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने का काम कर सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे (Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde) के बारे में जानकारी देंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे – Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे – Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde

नैवेल या नाभि एक ऐसी जगह है जहाँ पर कई सारी नसे एक दूसरे से जुड़ी होती है। यही से गर्भनाल (Umbilical cord) जुड़ी होती है। जब आप यहाँ पर सरसों का तेल लगाते है तो इससे शरीर के कई आतंरिक अंगों को लाभ होता है। नाभि में सरसों का तेल लगाना कई प्रकार से लाभकारी होते है इसके कुछ प्रमुख लाभ निम्न है।

(और पढ़ें – नाभि पर तेल लगाने के फायदे)

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे फर्टिलिटी बढ़ाने में – Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde Fertility badhane me

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे फर्टिलिटी बढ़ाने में – Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde Fertility badhane me

सरसों का तेल में ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride) पाए जाते हैं, जो फर्टिलिटी क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है। नाभि पेट के सबसे पास होती हैं इसलिए यह प्रजनन क्षमता से जुड़ी रहती हैं, नाभि में सरसों का तेल लगाने से यह आपके प्रजनन क्षमता को बढ़ा देता हैं।

नाभि में सरसों का तेल लगाने से आपके शरीर को अधिक फर्टाइल बनाने में मदद मिलेगी। ये तेल आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ यह पुरुषो के शुक्राणु को भी स्वस्थ रखते हैं। महिलाओं के मासिक धर्म की समस्या को भी खत्म करते हैं जिसके कारण प्रजनन क्षमता बढ़ती हैं।

(और पढ़े – यौन उत्तेजना और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तेल…)

सरसों का तेल नाभि में लगाने से सर्दी से आराम मिलता है Sarso Ka Tel Nabhi Mein Lagane se sardi me aram milta hai

सरसों का तेल नाभि में लगाने से सर्दी से आराम मिलता है – Sarso Ka Tel Nabhi Mein Lagane se sardi me aram milta hai

जब आप अपनी नाभि में सरसों का तेल को लगाते है तो यह सर्दी में होने वाले बुखार से भी आपको बचाता है। इसके अलावा कमजोर हड्डियों और घुटनों का दर्द ठीक करने में लिए भी सरसों का तेल से अपने पेट की हल्‍की मालिश ले सकते हैं।

(और पढ़ें – सरसों के तेल की मालिश के फायदे)

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे पेट दर्द और मासिक धर्म में – Applying Mustard Oil in Belly Button for stomach pain and periods in Hindi

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे पेट दर्द और मासिक धर्म में – Applying Mustard Oil in Belly Button for stomach pain and periods in Hindi

अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं तो इससे आराम पाने के लिए अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाएं। पेट पर सरसों का तेल लगाना आमतौर पर खाद्य विषाक्तता, अपचन, और दस्त आदि पेट कि समस्या को दूर करने के लिए किया जाता हैं। इसके अलावा सरसों का तेल में एंटी-आक्सीडेंट गुण होते है जो महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान दर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद कर सकते है।

(और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके…)

नाभि में सरसों का तेल लगाना आँखों के लिए अच्छा है – Applying Mustard Oil to the navel is good for the eyes in Hindi

नाभि में सरसों का तेल लगाना आँखों के लिए अच्छा है – Applying Mustard Oil to the navel is good for the eyes in Hindi

आँखों की दृष्टि के लिए भी नाभि में सरसों का तेल लगाना लाभदायक होता है। इसके लिए आप एक रुई में सरसों का तेल लेकर इसे नाभि पर रखें और 10-15 मिनिट के लिए मसाज करें।

(और पढ़ें – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ)

नाभि चक्र को संतुलित करने के लिए लगाएं सरसों का तेल – Balance Your Navel Chakra with Mustard Oil in Hindi

नाभि चक्र को संतुलित करने के लिए लगाएं सरसों का तेल – Balance Your Navel Chakra with Mustard Oil in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार आपका नाभि चक्र आपकी ऊर्जा और कल्पना का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। नाभि आपकी इक्षाशक्ति और लक्ष्यों का घर होता हैं। अपने नाभि चक्र को संतुलित करने के लिए उसमें सरसों का तेल लगाये। आपको सप्ताह में एक बार नाभि में सरसों का तेल जरूर लगाना हैं।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगाने फायदे – Sote samay Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde

सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगाने फायदे – Sote samay Nabhi Mein Sarso Ka Tel Lagane Ke Fayde

आइए जानते हैं सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल डालने से क्या और कौन से फायदे मिलते हैं…

  • रोजाना रात को सोते समय नाभि पर तेल लगाने से फटे होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।
  • इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है।
  • नाभि में सरसों का तेल लगाने से शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है।
  • सरसों का तेल नाभि पर लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।
  • रात को सोते समय सरसों का तेल नाभि पर लगाने से हमारे चेहरे की रंगत में निखार आता है, इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसों का तेल लगाना चाहिए।
  • नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पिंपल्स और दाग ठीक हो जाते हैं।
  • रात को सोते समय सरसों का तेल नाभि पर लगाने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।
  • नाभि में सरसों का तेल लगाने से त्वचा का रंग निखारता है।
  • रात को सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द कम होता है।
  • यह अपच, फूड प्वाइजनिंगडायरिया, मतली जैसी बीमारियों से भी राहत देता है।
  • ऐसी समस्याओं के लिए, पिपरमिंट तेल और अदरक के तेल को सरसों का तेल के साथ पतला किया जाना चाहिए और नाभि में लगाया जाना चाहिए।
  • अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आपको नाभि में नीम का तेल और सरसों का तेल लगाना चाहिए। इससे आपके पिंपल्स दूर हो जाएंगे।
  • अगर आपके चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बों की समस्या है, तो नीम का तेल सरसों का तेल में मिलकरनाभि में लगाने से ये दाग दूर हो जाएंगे। नाभि में नींबू का तेल लगाने से भी दाग धब्बे दूर होते हैं।
  • नाभि प्रजनन प्रणाली से जुड़ा है। इसलिए रात को सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगाने से प्रजनन क्षमता विकसित होती है।
  • रात को सोते समय नाभि में सरसों का तेल या जैतून का तेल लगाने से महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।
  • नाभि में सरसों का तेल लगाने से पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि और सुरक्षा होती है।

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे (Applying Mustard Oil in Belly Button Benefits in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration