नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी – Benefits Of Ghee In Navel In Hindi

नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी - Benefits of ghee in Navel in Hindi
Written by Jaideep

Nabhi me desi ghee lagane ke fayde घी का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन क्‍या आप नाभि में देसी घी लगाने के फायदे जानते हैं। आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए कितने ही प्रयास करते हैं। लेकिन शायद ही आपको लाभ प्राप्‍त होता हो। क्‍योंकि आपके प्रयासों में अधिकांश रासायनिक उत्‍पाद शामिल होते हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल में आप त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के प्राकृतिक उपाय के बारे जानेगें। आप अपनी नाभि में घी लगाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएगें। क्‍योंकि घी आपकी त्‍वचा का अंतिम और प्रभावी रक्षक हो सकता है इसके साथ ही यह शारीरिक कमजोरी, आंखों और बालों, घुटने के दर्द, शरीर में झुनझुनी और मुंहासे आदि को रोकने में मदद करता है।

अपनी त्‍वचा देखभाल में नियमित रूप से घी का उपयोग करने पर आप अच्‍छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आइए जाने नाभि पर घी लगाने के फायदे क्‍या हैं।

  1. नाभि में घी क्‍यों लगाएं – Why Apply Ghee On Belly Button in Hindi
  2. नाभि में घी लगाने के फायदे त्‍वचा के लिए – Nabhi me Ghee lagane Ke Fayde Twacha ke liye in Hindi
  3. नाभि पर घी का उपयोग शरीर की कमजोरी दूर करे – Nabhi par Ghee ka Upyog sareer ki Kamjori dur kare in Hindi
  4. नाभि में देसी घी लगाने के फायदे घुटने के दर्द के लिए – Nabhi me desi ghee lagane ke fayde ghutno ke dard ke liye in Hindi
  5. नाभि पर घी का प्रयोग जोड़ों का दर्द ठीक करे – Nabhi par Ghee ka pryog joint pain ko thik kare in Hindi
  6. नाभि पर घी लगाने के लाभ बालों के लिए – Nabhi Par Ghee lagane ke labh hair ke liye in Hindi
  7. स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए नाभि पर घी कैसे लगाएं – How To Apply Ghee On Belly Button To Soften Your Skin in Hindi

नाभि में घी क्‍यों लगाएं – Why Apply Ghee On Belly Button in Hindi

नाभि में घी क्‍यों लगाएं - Why Apply Ghee On Belly Button in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से चेहरे और शरीर में घी लगाने के फायदे होते हैं। लेकिन नाभि में घी क्‍यों लगाएं या नाभि में घी लगाने के फायदे क्‍या हैं यह प्रश्‍न महत्‍वपूर्ण हैं। हम में से अधिकांश लोग व्‍यस्‍त जीवन व्‍यतीत करते हैं। साथ ही बाहर आने जाने के कारण हम अपने चेहरे और शरीर में घी लगाने से परहेज करते हैं। घी को चेहरे पर लगाकर धूप में जाना मुश्किल हो सकता है। जबकि त्‍वचा में घी लगाने के फायदे को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इसलिए आप अपनी त्‍वचा और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पाने के लिए घी को नाभि में लगा सकते हैं। क्‍योंकि नाभि ही एक ऐसी जगह है जो हमारे शरीर का केंद्र बिंदू है।

विशेष रूप से इसलिए भी यहां घी लगाना फायदेमंद है क्‍योंकि यह हमारी नसों से जुड़ा हुआ है। इसलिए आप अपने व्‍यस्‍त जीवन में से थोड़ा सा वक्‍त निकालें और अपनी नाभि में घी लगाएं।

(और पढ़े – घी के फायदे और नुकसान…)

नाभि में घी लगाने के फायदे त्‍वचा के लिए – Nabhi me Ghee lagane Ke Fayde Twacha ke liye in Hindi

नाभि में घी लगाने के फायदे त्‍वचा के लिए – Nabhi me Ghee lagane Ke Fayde Twacha ke liye in Hindi

आप अपनी त्‍वचा संबंध विभिन्‍न समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए नाभि में घी का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें मौजूद विभिन्‍न पोषक तत्‍व त्‍वचा संबंध विभिन्‍न समस्‍याओं का प्रभावी रूप से इलाज करने में मदद करते हैं। घी एक अद्भुद मॉइस्‍चराइजर है जो आपकी त्‍वचा को कोमल और स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है। घी में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्‍वचा को गहराई से हाइड्रेट करने और परतदार त्‍वचा को तुरंत मॉइस्‍चराइज करने में मदद करता है। घी से त्‍वचा की मालिश करने पर यह उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। यदि आप आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स से परेशान हैं तो आंख के नीचे घी की हल्‍की मालिश करें। यह आंख के काले घेरे हटाने में प्रभावी हो सकता है। देशी घी के फायदे इसलिए भी होते हैं क्‍योंकि ये विटामिन से भरपूर होते हैं।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

नाभि पर घी का उपयोग शरीर की कमजोरी दूर करे – Nabhi par Ghee ka Upyog sareer ki Kamjori dur kare in Hindi

नाभि पर घी का उपयोग शरीर की कमजोरी दूर करे – Nabhi par Ghee ka Upyog sareer ki Kamjori dur kare in Hindi

सेवन करने पर घी शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान करता है। लेकिन बहुत से लोग घी खाना पसंद नहीं करते हैं। इस वजह से वे घी के फायदे प्राप्‍त करने से चूक जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वो लोग भी घी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं जो धी को आहार के रूप में नहीं लेते हैं। इसके लिए उन्‍हें अपनी नाभि पर घी लगाकर हल्‍की मालिश करने की आवश्‍यकता है। चिकित्‍सकों और आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार जो लोग शारीरिक कमजोरी महसूस करते हैं उन्‍हें अपने पेट और विशेष रूप से नाभि पर घी की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने पर घी के पोषक तत्‍वों को नाभि द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। जिससे आपको भी घी के सारे पोषक आसानी से प्राप्‍त हो सकते हैं।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

नाभि में देसी घी लगाने के फायदे घुटने के दर्द के लिए – Nabhi me desi ghee lagane ke fayde ghutno ke dard ke liye in Hindi

नाभि में देसी घी लगाने के फायदे घुटने के दर्द के लिए – Nabhi me desi ghee lagane ke fayde ghutno ke dard ke liye in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अधिकांश लोगों को घुटनों का दर्द सताने लगता है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से प्रतिदिन रात में सोने से पहले नाभि में देसी घी की कुछ बूंदों का उपयोग करते हैं तो आपको घुटने के दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप घी से अपने पेट की हल्‍की मालिश भी ले सकते हैं।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

नाभि पर घी का प्रयोग जोड़ों का दर्द ठीक करे – Nabhi par Ghee ka pryog joint pain ko thik kare in Hindi

नाभि पर घी का प्रयोग जोड़ों का दर्द ठीक करे – Nabhi par Ghee ka pryog joint pain ko thik kare in Hindi

अधिकांश बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द जैसी समस्‍याएं होती हैं। जोड़ों में होने वाला दर्द अत्‍यंत कष्‍टदायक होता है जिसके कारण लोगों को चलने तक में परेशानी होती है। इसलिए इस समस्‍या का प्रभावी इलाज किया जाना चाहिए। आप जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए घी की मालिश कर सकते हैं। साथ ही उन्‍हें रात में सोने से पहले अपनी नाभि में घी की 3-4 बूंदें डालनी चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्‍य पहले से चल रहे उपचार को बंद कर दें। लेकिन ऐसा करने से आपको आंशिक लाभ जरूर प्राप्‍त हो सकता है।

(और पढ़े – जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार…)

नाभि पर घी लगाने के लाभ बालों के लिए – Nabhi Par Ghee lagane ke labh hair ke liye in Hindi

नाभि पर घी लगाने के लाभ बालों के लिए – Nabhi Par Ghee lagane ke labh hair ke liye in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर घी का उपयोग बालों में भी किया जा सकता है जो बालों को सुंदर, नरम और चमकदार बना सकता है। लेकिन स्‍वाभाविक है कि आज की चमक दमक में कोई भी अपने बालों में घी का उपयोग नहीं करना चाहता है। लेकिन इसका एक अच्‍छा विकल्‍प नाभि पर घी लगाने के रूप में मौजूद है। क्‍योंकि नाभि पर घी की बूंदे डालने से यह घी के सभी पोषक तत्‍वों को तेजी से अवशोषित कर लेती है। और नसों के माध्‍यम से उपयुक्‍त पोषक तत्‍वों को उनकी जरूरत वाले अंगों तक पहुंचाने में मदद करती है। इसलिए आप घी में मौजूद विटामिन और प्रोटीन को प्राप्‍त करने के लिए रात में सोने से पहले अपनी नाभि में लगाकर मालिश करें। ऐसा करने पर आपके कमजोर बाल फिर से मजबूत हो सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय…)

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए नाभि पर घी कैसे लगाएं – How To Apply Ghee On Belly Button To Soften Your Skin in Hindi

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए नाभि पर घी कैसे लगाएं - How To Apply Ghee On Belly Button To Soften Your Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए पहले घी को हल्‍का गर्म करें। इसके बाद आप घी की कुछ बूंदों को अपनी नाभि में डालें। अपनी उंगलियों में अतिरिक्‍त रूप से घी लेकर अपनी नाभि के चारों ओर लगाएं और मालिश करें। यह प्रक्रिया रात में सोने से पहले अधिक प्रभावी होती है।

(और पढ़े – लिंग पर घी लगाने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration