बॉडी मसाज के लिए बेस्ट तेल और इनके फायदे – Best Body Massage Oil And Its Benefits in Hindi

बॉडी मसाज के लिए बेस्ट तेल और इनके फायदे - Best Body massage oil and its benefits in hindi
Written by Anamika

Body massage oil in Hindi  हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि बॉडी मसाज करना कितना महत्वपूर्ण होता है। यह शरीर को फिर से जीवंत ही नहीं करता है बल्कि मन और आत्मा को भी शांति (calm) एवं राहत प्रदान करता है। बॉडी मसाज की प्लानिंग करने से पहले मन में यह सवाल उठता है कि बॉडी मसाज के लिए किस ऑयल का इस्तेमाल किया जाए। वास्तव में बॉडी मसाज के लिए इस तरह के ऑयल का चुनाव करना चाहिए जो शरीर के विकारों को तो दूर करे साथ में उसकी भिनी खूशबू भी मन और आत्मा को तरोताजा करती रहे। बाजारों में कई तरह के बॉडी मसाज ऑयल उपलब्ध हैं जिनका उपयोग विभिन्न तरह के स्पा में भी किया जाता है। इस आर्टिकल में आज हम आपको बॉडी मसाज के लिए उपयोग में आने वाले कुछ सर्वोत्तम ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. बॉडी मसाज के लिए बेस्ट ऑयल की लिस्ट –  list of Best Body massage oil in Hindi

2. बॉडी मसाज ऑयल चुनते समय सावधानियां – Precautions for choosing  body massage oil in hindi

बॉडी मसाज के लिए बेस्ट ऑयल की लिस्ट –  List of Best Body Massage Oil in Hindi

बॉडी मसाज के लिए बेस्ट ऑयल की लिस्ट -  list of Best Body massage oil in Hindi

शरीर की मालिश करने से न केवल शरीर की थकान और दर्द दूर होता है बल्कि मस्तिष्‍क को शांत रखने में मदद मिलती है। आइए जाने आप अपनी बॉडी मसाज के लिए कौन से आयुर्वेदिक तेल का उपयोग कर सकते हैं।

जोजोबा ऑयल बॉडी मसाज के लिए – Jojoba Oil for Body Massage in Hindi

इस ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है और इस ऑयल से शरीर एवं चेहरे पर मसाज करने से मुंहासे, त्वचा की एलर्जी और पीठ की समस्याओं से राहत मिलती है। जोजोबा के पेड़ से मोम (wax) निकलता है उसे ही जोजोबा ऑयल के नाम से जाना जाता है। इस ऑयल से पूरे शरीर का मसाज करने पर कई प्राकृतिक फायदे होते हैं। यह देखने में स्किन के सीबम की तरह होता है क्योंकि इसमें मोम एस्टर होता है। यह शरीर में सीबम को बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें – जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान)

बॉडी मसाज के लिए ऑलिव ऑयल – Olive Oil Body Massage in Hindi

इस ऑयल में जिंक, मैग्नीशियम, विटामिनE, कैल्शिय एवं आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। ऑलिव ऑयल सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है और इस  ऑयल से मसाज करने पर शरीर की कठोरता या कड़ापन (stiffness) दूर होता है और शरीर की त्वचा मुलायम बनती है।

(और पढ़ें – जैतून तेल की मालिश के फायदे)

लेमन ग्रास बॉडी मसाज ऑयल – Lemongrass Body Massage Oil in Hindi

भाप के आसवन की प्रक्रिया द्वारा लेमनग्रास की पत्तियों को हल्का सूखाकर या ताजे पत्तियों से यह तेल बनाया जाता है। शरीर की थकान दूर करने में यह ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। यह पैरासिम्पैथेटिक तंत्रिका तंत्र को सुदृढ करता है और सिरदर्द एवं तंत्रिकाओं से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह ऑयल श्वसन से जुड़े विकारों में फायदेमंद होता है औऱ मांसपेशियों में तनाव को कम करने, शरीर में ऐंठन, मस्तिष्क की बीमारियों एवं बुखार में अत्यंत उपयोगी होता है।

(और पढ़े – लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान)

बोराज ऑयल बॉडी मसाज के लिए – Borage Oil For Body Massage in Hindi

इस ऑयल में  खनिज, विटामिन, गामा लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बोराज के ऑयल से मसाज करने पर शरीर में मौजूद कई विकार आसानी से दूर हो जाते हैं। सोरायसिस (psoriasis) और एक्जिमा के इलाज में भी बोराज ऑयल का उपयोग किया जाता है।

(और पढ़ें – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका)

स्वीट ऑलमंड बॉडी मसाज ऑयल – Sweet Almond Body Massage Oil in Hindi

शरीर के मसाज के लिए यह सबसे अधिक लोकप्रिय ऑयल है। यह ऑयल बादाम से निकाला जाता है और पीले रंग का होता है। बादाम के तेल में ओलेइक और लिनोलेइक एसिड पाया जाता है और इस ऑयल से शरीर एवं चेहरे पर मसाज करने से शरीर की त्वचा कोमल और मुलायम होती है और यह ऑयल त्वचा को नमी प्रदान करने का भी कार्य करता है। इसके अलावा मांसपेशियों में दर्द एवं तकलीफ को दूर करने में भी सहायता करता है।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे)

बॉडी मसाज के लिए नारियल का तेल – Coconut Oil For Body Massage in Hindi

इस ऑयल को अन्य ऑयल की अपेक्षा अधिक गाढ़ा (thick)एवं भारी माना जाता है। लेकिन इस ऑयल में अधिक चिकनाहट नहीं होती है। नारियल के तेल में लैक्रिक एवं लौरिक एसिड पाया जाता है जो एंटी-माइक्रोबियल एजेंट का काम करता है और यह हमारी त्वचा को हानिकारक रोगाणुओं (microbes) से बचाता है। इसमें फैटी एसिड की परत होती है इसलिए यह त्वचा की नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है। विटामिन ई की उपस्थिति के कारण त्वचा फिर से जीवंत हो उठती है और तरोताजा बनी रहती है।

(और पढ़े – नारियल के तेल के फायदे)

एवोकैडो बॉडी मसाज ऑयल इन हिंदी – Avocado Body Massage Oil in Hindi

इस ऑयल में एंटी-रिंकल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों एवं दाग-धब्बों को कम करता है। एवोकैडो ऑयल में विटामिन A, D  और पोटैशियम पाया जाता है और इससे शरीर पर मसाज करने से रैशेज औऱ एक्जिमा की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा एवोकैडो ऑयल में पैंथोथेनिक एसिड भी पाया जाता है जो त्वचा के लिए मॉश्चराइजर का काम करता है और स्किन को लचीला बनाता है।

(और पढ़ें – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

सैंडवुड मसाज ऑयल – Sandalwood Massage Oil in Hindi

शरीर की त्वचा से विकारों को दूर करने एवं चेहरे की त्वचा को उज्ज्वल बनाने के लिए सैंडवुड ऑयल से मसाज करना फायदेमंद होता है। लेकिन सैंडवुड ऑयल में बादाम, जैतून या ऑलिव ऑयल मिलाने के बाद ही इस ऑयल से मसाज करना चाहिए। इस ऑयल से मसाज करने पर शरीर में मौजूद हर तरह के विकार लुप्त हो जाते हैं। इसके अलावा धूप में झुलसी त्वचा और स्किन के दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा पर निखार लाने के लिए भी सैंडवुड ऑयल से मसाज किया जाता है।

(और पढ़ें – चंदन के तेल के फायदे और नुकसान)

बॉडी मसाज के लिए अरंडी का तेल – Castor Oil For Body Massage in Hindi

इस ऑयल में सूजन-रोधी गुण पाया जाता है। यही कारण है कि इस ऑयल का उपयोग बॉडी मसाज के लिए किया जाता है। यह ऑयल शरीर के दर्द एवं गंभीर पीड़ा को दूर करने में मदद करता है। आमतौर पर यह एक आयुर्वेदिक ऑयल है जो बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे)

शीशम बॉडी मसाज ऑयल – Sesame Body Massage Oil in Hindi

सदियों से इस ऑयल का उपयोग शरीर की त्वचा के मसाज के लिए किया जा रहा है। शीशम ऑयल से मसाज करने से त्वचा की जलन (irritation) दूर होती है और स्किन की समस्याओं को दूर करने में भी यह अत्यंत उपयोगी है। त्वचा पर जमी अशुद्धियों को दूर करने में भी इस ऑयल का उपयोग बहुत लोकप्रिय है।

(और पढ़ें – तिल के तेल के फायदे और नुकसान)

तुलसी ऑयल बॉडी मसाज के लिए – Tulsi Oil For Body Massage in Hindi

यह ऑयल त्वचा में काफी गहरायी तक प्रवेश करता है और त्वचा को पोषण (nutrition) प्रदान करता है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आमतौर पर तुलसी ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और शरीर के दर्द (body aches) को भी दूर करने में उपयोगी माना जाता है।

(और पढ़ें – तुलसी अर्क के फायदे और नुकसान)

बॉडी मसाज ऑयल चुनते समय सावधानियां – Precautions For Choosing Body Massage Oil in Hindi

यदि आप मालिश करवा रहे है तो आपको सबसे पहले मालिश में इस्तेमाल होने वाले तेल के बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि हो सकता है आपको इनमें से कुछ तेल से एलर्जी हो सकती है।

(और पढ़ें – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration