बढ़ती उम्र को कहें अलविदा, 35 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए करें ये उपाय

35 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए करें ये उपाय - 35 ki age mein 25 ka dikhne ke upay in Hindi
Written by Anamika

How To Look Younger in Hindi कहा जाता है कि महिलाओं से उनकी उम्र नहीं पूछी जाती, लेकिन अगर आपकी उम्र आपके चेहरे से पता चले तो फिर आप क्या करेंगी। आमतौर पर हर महिला हमेशा जवान, खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखना चाहती है। खासतौर पर जब पार्टी में जाना हो तो दिमाग में यह उधेड़बुन चलने लगती है कि पार्टी की शान कैसे बनें और वहां सबसे कम उम्र की कैसे दिखें। ऐसी कई महिलाएं हैं जो कम उम्र का दिखने के लिए चेहरे पर विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक लगाती हैं। लेकिन इससे आप सिर्फ कुछ ही घंटों तक यंग दिखेंगी और फिर से आपकी बढ़ी हुई उम्र पता चलने लगेगी।

यदि आप भी जवान दिखने के लिए कुछ अनोखे उपाय ढूंढ रही हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 35 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए क्या करें।

  1. 35 की उम्र में 25 का दिखने के लिए खूब पानी पीएं – Hydrate Yourself to look younger in Hindi
  2. टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से आप 35 की उम्र में 25 की दिखेंगी – 35 ki umar mein 25 ka dikhne ke liye tomato juice lagaye in Hindi
  3. खूबसूरत और जवान दिखने के लिए रोज स्किन को एक्सफोलिएशन करें – Exfoliation for looking younger in Hindi
  4. धूप से चेहरे को बचाने से 35 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की – Be Sun Safe to look younger in Hindi
  5. खूबसूरत और फिट दिखना है तो रेगुलर एक्सरसाइज करें – Regular exercise for looking young in Hindi
  6. मॉर्निंग वॉक करने से बढ़ती उम्र का असर हो जाता है कम – Morning walk karne se umar ka nhi dikhta asar in Hindi
  7. फलों और सब्जियों का जूस पीने से महिलाएं दिखती हैं जवान – fruits juice pine se young dikhti hain mahilaye in Hindi
  8. स्ट्रेस कम लेंगी तो 35 की उम्र में 25 की दिखेंगी – Reduce stress to look 25 at 35 in Hindi
  9. बेली फैट को घटाएं और 35 में 25 का दिखें – Belly fat kam karke 35 mein dikhe 25 ki in Hindi
  10. एंटी एजिंग क्रीम लगाने से नहीं पता चलती महिलाओं की बढ़ी उम्र – Use anti-aging cream to hide your age in Hindi

35 की उम्र में 25 का दिखने के लिए खूब पानी पीएं – Hydrate Yourself to look younger in Hindi

35 की उम्र में 25 का दिखने के लिए खूब पानी पीएं - Hydrate Yourself to look younger in Hindi

खूबसूरत और फिट दिखना सभी की चाहत होती है फिर चाहे लड़के हो या लडकियां। 35 की उम्र में 25 का दिखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाय खूब पानी पीएं। खूबसूरत बने रहने और यंग दिखने के लिए इससे बेहतर टिप्स कोई हो ही नहीं सकती है। हमारे शरीर का 65 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है और शरीर में इसकी कमी होने से त्वचा पर झुर्रियां आने लगी हैं।

जवान दिखने के लिए यह जितना ही सस्ता उपाय है, उतना ही कम लोग इसे अपनाते हैं। पूरे दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीएं और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। जहां भी जाएं पानी की बॉटल हमेशा अपने साथ रखें। पर्याप्त पानी पीने से आपका चेहरा ग्लो और साइन करेगा और आपकी बढ़ती उम्र थम जाएगी।

(और पढ़े – 35 के बाद चेहरे की देखभाल के लिए ब्यूटी टिप्स…)

टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से आप 35 की उम्र में 25 की दिखेंगी – 35 ki umar mein 25 ka dikhne ke liye tomato juice lagaye in Hindi

टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से आप 35 की उम्र में 25 की दिखेंगी - 35 ki umar mein 25 ka dikhne ke liye tomato juice lagaye in Hindi

टमाटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो चेहरे की झुर्रियों को दूर कर निखार लाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल और माथे की लकीरों को मिटा देते हैं जिससे आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता है। अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करके टॉवेल से सुखाएं और ताजे टमाटर के रस को चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक सूखने दें, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन दिन यह उपाय अपनाने से आपकी त्वचा जवान दिखेगी और आप 35 की बजाय 25 की दिखेंगी।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

खूबसूरत और जवान दिखने के लिए रोज स्किन को एक्सफोलिएशन करें – Exfoliation for looking younger in Hindi

खूबसूरत और जवान दिखने के लिए रोज स्किन को एक्सफोलिएशन करें - Exfoliation for looking younger in Hindi

अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा हो गई है तो आप अपनी स्किन को रेगुलर एक्सफोलिएट और क्लिजिंग करें। आप इसे घर पर ही कर सकती हैं। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए दही, ओटमील, रोज वाटर जैसी चीजों को इस्तेमाल करें। रोजाना अपने चेहरे की अतिरिक्त देखभाल करें। इस उम्र में कम से कम केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर त्वचा को एक्सफोलिएट करना हो या साफ सफाई करनी हो तो हमेशा नैचुरल चीजें या घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे…)

धूप से चेहरे को बचाने से 35 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की – Be Sun Safe to look younger in Hindi

धूप से चेहरे को बचाने से 35 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की - Be Sun Safe to look younger in Hindi

जो महिलाएं काम पर जाने के लिए तेज धूप में घर से बाहर निकलती हैं उसकी त्वचा पर टैनिंग आ जाती है और त्वचा का कुछ हिस्सा सूर्य के प्रकाश के कारण जल जाता है। अगर आप बढ़ती उम्र में हैं तो आपकी स्किन पर यह बहुत तेजी से पता चलेगा और माथे पर झुर्रियां पड़ने लगेंगी। इसलिए जवान दिखने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें ताकि आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या ना हो और आपकी उम्र भी कम दिखे।

(और पढ़े – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका…)

खूबसूरत और फिट दिखना है तो रेगुलर एक्सरसाइज करें – Regular exercise for looking young in Hindi

खूबसूरत और फिट दिखना है तो रेगुलर एक्सरसाइज करें - Regular exercise for looking young in Hindi

आप बॉलीवुड की अभिनेत्रियों को देखकर अंदाजा लगा सकती हैं कि 35 की उम्र में 25 का दिखने के लिए एक्सरसाइज करना कितना फायदेमंद होता है। यह आपको एक्टिव तो रखता ही है, साथ में आपके शरीर पर जमा एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है। जिसके कारण आपकी बॉडी स्लिम दिखायी देती है। रेगुलर एक्सरसाइज करने से बॉडी की त्वचा में निखार आता है और आपकी उम्र कम लगती है।

35 की उम्र तक महिलाएं कई बच्चों की मां बन जाती हैं और खाने पीने के साथ ही बच्चे को जन्म देने के कारण भी शरीर का वजन बढ़ जाता है जिससे उम्र ज्यादा दिखायी देने लगती है। ऐसे में अपनी बॉडी को लेकर टेंशन होना स्वाभाविक है। इससे बचने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करें और पॉसिबल हो तो जिम ज्वाइन कर लें। इससे आप बहुत ही कम दिनों में 25 की दिखने लगेंगी।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

मॉर्निंग वॉक करने से बढ़ती उम्र का असर हो जाता है कम – Morning walk karne se umar ka nhi dikhta asar in Hindi

मॉर्निंग वॉक करने से बढ़ती उम्र का असर हो जाता है कम - Morning walk karne se umar ka nhi dikhta asar in Hindi

नियमित रुप से मॉर्निंग वॉक करने से आपकी बॉडी एक्टिव रहती है और बढ़ती उम्र के कारण आपके चेहरे पर सुस्ती और थकान नहीं दिखायी देती है। इसलिए रोज सुबह कम से कम दस हजार कदम चलें और मॉर्निंग वॉक से घर लौटने के बाद गुनगुने पानी में शहद या नीबू का रस मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे और आपके चेहरे पर भी निखार आएगा। अगर आप लगातार एक महीने तक ऐसा करती हैं तो आप जरूर 25 की दिखने लगेंगी।

(और पढ़े – मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

फलों और सब्जियों का जूस पीने से महिलाएं दिखती हैं जवान – fruits juice pine se young dikhti hain mahilaye in Hindi

फलों और सब्जियों का जूस पीने से महिलाएं दिखती हैं जवान - fruits juice pine se young dikhti hain mahilaye in Hindi

एक शोध में पाया गया है कि संतरा, चूकंदर, आंवला सहित विभिन्न प्रकार के फलों का जूस पीने से चेहरे पर ताजगी दिखती है जिसके कारण स्किन की फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहती है। 35 की उम्र के बाद स्किन ढीली पड़ने लगती है और झुर्रियां पड़ने के कारण उम्र बहुत अधिक दिखने लगती है। अगर आप अपनी बढ़ती उम्र से चिंतित हैं और पार्टियों में अपने एज ग्रुप की महिलाओं में सबसे यंग दिखना चाहती हैं तो नाश्ते में रेगुलर एक गिलास फलों का जूस या सब्जियों का सूप लें। इसके अलावा अधिक ऑयली एवं स्पाइसी फूड खाने से बचें। यह उपाय करने से आपकी रंगत भी निखरेगी और आप सबसे यंग दिखेंगी।

(और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

स्ट्रेस कम लेंगी तो 35 की उम्र में 25 की दिखेंगी – Reduce stress to look 25 at 35 in Hindi

स्ट्रेस कम लेंगी तो 35 की उम्र में 25 की दिखेंगी - Reduce stress to look 25 at 35 in Hindi

आपकी उम्र चाहे 25 हो या 35, अगर आप हमेशा तनाव में रहती हैं तो आपका चेहरा डल दिखायी देने लगेगा। जिससे आपकी उम्र भी बढ़ी हुई दिखायी देने लगेगी। इसलिए खासतौर पर अगर आप 35 से इससे ज्यादा की उम्र में हैं तो हमेशा खुश रहने की कोशिश करें और तनाव ना लें। अगर घर गृहस्थी, ऑफिस या फिर बच्चों की देखभाल को लेकर तनाव होता है तो उसे दूर करने का उपाय ढूंढें। मेडिटेशन करें। जिंदादिली आपके चेहरे पर दिखनी चाहिए। तनाव से दूर रहकर आप हमेशा जवान दिख सकती हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

बेली फैट को घटाएं और 35 में 25 का दिखें – Belly fat kam karke 35 mein dikhe 25 ki in Hindi

बेली फैट को घटाएं और 35 में 25 का दिखें - Belly fat kam karke 35 mein dikhe 25 ki in Hindi

आज के समय में यह बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है। हर उम्र की महिलाओं का पेट निकला हुए दिख जाता है। यह थोड़ा अजीब तो लगता ही है साथ में बेली फैट बढ़ने पर उम्र भी अधिक दिखती है। इसलिए अगर आप 35 की हो गयी हैं और आपका बेली फैट बढ़ गया है तो चाहे कुछ भी करें लेकिन अपने पेट की चर्बी को कम करें। अगर आप सिर्फ चेहरे पर ध्यान देंगी और पेट को कम नहीं करेंगी तो आप जवान नहीं दिख सकती हैं। इसलिए घरेलू उपायों से पेट की चर्बी को कम करें और 35 की बजाय 25 की दिखें।

(और पढ़े – पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय…)

एंटी एजिंग क्रीम लगाने से नहीं पता चलती महिलाओं की बढ़ी उम्र – Use anti-aging cream to hide your age in Hindi

एंटी एजिंग क्रीम लगाने से नहीं पता चलती महिलाओं की बढ़ी उम्र - Use anti-aging cream to hide your age in Hindi

35 की होने के बाद महिलाओं की टेंशन बढ़ने लगती है और वह कम उम्र की दिखने की कोशिश में जुट जाती हैं। लेकिन कम ही महिलाएं ऐसी हैं जो एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। मार्केट में बिकने वाली एंटी एजिंग क्रीम खासतौर पर बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए ही बनायी गयी होती हैं। यह चेहरे की झुर्रियों, माथे की लकीरों और चेहरे के मुंहासों को कम करके स्किन को क्लिन रखती है। जिससे आपकी त्वचा यंग दिखती है। नियमित रुप से एंटी एंजिंग क्रीम लगाने से आपकी 35 की उम्र छिप जाएगी।

(और पढ़े – घर पर एंटी एजिंग क्रीम बनाने के तरीके और इनके फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration