चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार – Foods For Glowing Skin In Hindi

चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार - Foods For Glowing Skin In Hindi
Written by Diksha

खूबसूरत और चमकदार चेहरे के लिए आहार की अहम भूमिका होती है। महिला हो या पुरुष हर किसी को चमकती त्वचा की चाहत होती है। हम जो कुछ भी खाते हैं वह सीधे ही हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है। स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य के लिए स्‍वस्‍थ आहार की विशेष आवश्‍यकता होती है। युवा त्‍वचा के लिए भोजन सबसे अच्‍छा उपाय है। अधिकांश लोग सुंदर चेहरे के लिए कई प्रकार के उपाय और रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। जबकि सुंदर त्‍वचा के लिए आहार भी होते हैं। चमकदार चेहरे के लिए आप अपने आहार में कुछ विशेष खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जो आपकी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होते हैं। क्‍या खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है यह बहुत ही सामान्‍य प्रश्‍न है। स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए आहार के रूप में आप हरी सब्जियां, विटामिन, खनिज पदार्थ आदि का सेवन कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में आप चमकदार खूबसूरत त्‍वचा के लिए आहार संबंधी जानकारी प्राप्त करेगें।

  1. स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए आहार बादाम – Swasth twacha ke liye aahar badam in Hindi
  2. युवा त्‍वचा के लिए भोजन साबुत अनाज – Yuva Twacha Ke Liye Bhojan Whole Grains in Hindi
  3. चमकदार चेहरे के लिए अलसी के बीज – Chamakdar chehre ke liye Flax seeds in Hindi
  4. सुंदर त्‍वचा के लिए आहार एवोकैडो – Sundar Twacha ke liye aahar Avocados in Hindi
  5. खूबसूरत त्वचा के लिए आहार आलू – Sundar Twacha ke liye gharelu upay Aalu in Hindi
  6. चमकती त्वचा के लिए आहार आम – Aam For Glowing Skin in Hindi
  7. फेस पे ग्‍लो के लिए दही – Face pe glow ke liye dahi in Hindi
  8. त्वचा चमक के लिए शाकाहारी भोजन शिमला मिर्च – Gori Twacha ke liye Shimla mirch in Hindi
  9. फेस पे ग्लो के लिए खाना चाहिए साल्‍मन मछली – Swasth Twacha ke liye Aahar salmon fish in Hindi
  10. सुंदर स्किन के लिए आहार ओएस्‍टर – Sundar Skin ke liye aahar Oysters in Hindi
  11. चमकती त्‍वचा के लिए आहार है पालक – chamakti Twacha ke liye aahar hai palak in Hindi
  12. ग्‍लोइंग स्किन के लिए डाइट अखरोट – Glowing Skin ke liye Diet Walnuts in Hindi
  13. हेल्‍दी स्किन के लिए आहार टमाटर – Healthy Skin ke liye Tamatar in Hindi
  14. खूबसूरत त्वचा के लिए सौंफ बीज लाभ – Twacha ke liye saunf beej labh in Hindi

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए आहार बादाम – Swasth twacha ke liye aahar badam in Hindi

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए आहार बादाम - Swasth twacha ke liye aahar badam in Hindi

चमकती त्‍वचा प्राप्‍त करने का सबसे आसान तरीका बादाम का नियमित सेवन करना है। बादाम आपकी शुष्‍क त्‍वचा को हाइड्रेट करता है जिससे शरीर में पानी की कमी को रोका जा सकता है। त्वचा के हाइड्रेट रहने से त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है और सुंदर दिखती है। बादाम में फैटी एसिड भी होते हैं जो चमकदार चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। फैटी एसिड त्‍वचा में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होते हैं। आप अपने चेहरे की त्वचा को सुंदर बनाने के लिए सूखे बादाम का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप रात में कुछ बादाम को भीगने दें और अगली सुबह इनका सेवन करें। यह युवा त्‍वचा के लिए सबसे अच्‍छे आहार में से एक है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

युवा त्‍वचा के लिए भोजन साबुत अनाज – Yuva Twacha Ke Liye Bhojan Whole Grains in Hindi

युवा त्‍वचा के लिए भोजन साबुत अनाज – Yuva Twacha Ke Liye Bhojan Whole Grains in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए रखने के लिए अपने नियमित आहर पर विशेष ध्‍यान दें। आप चमकती खूबसूरत त्‍वचा के लिए आहार में साबुत अनाज को शामिल करें। गेहूं, जौ, मक्‍का और बाजरा जैसे साबुत अनाज स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। शरीर में बायोटिन की कमी होने पर त्वचा शुष्‍क और परतदार हो जाती है। लेकिन साबुत अनाज में विटामिन-बी बायोटिन (vitamin-B biotin) होता है जो त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने और उन्‍हें मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसके अलावा इन खाद्य पदार्थो में सेलेनियम भी होता है जो प्राकृतिक रूप से उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपने नियमित आहार में साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जौ के फायदे और नुकसान…)

चमकदार चेहरे के लिए अलसी के बीज – Chamakdar chehre ke liye Flax seeds in Hindi

चमकदार चेहरे के लिए अलसी के बीज – Chamakdar chehre ke liye Flax seeds in Hindi

चेहेर की चमकदार त्‍वचा के लिए अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है। नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करने से यह बंद त्‍वचा छिद्रों को खोलने और सीबम के उत्‍पादन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। सीबम का अधिक उत्‍पादन मुंहासे होने का प्रमुख कारण होता है। इसलिए आप अपनी त्‍वचा से मुंहासों को दूर करने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। यह त्‍वचा के साथ ही शरीर के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से प्रतिदिन 1 चम्‍मच अलसी का सेवन करना आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक चमक दिला सकता है।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान…)

सुंदर त्‍वचा के लिए आहार एवोकैडो – Sundar Twacha ke liye aahar Avocados in Hindi

सुंदर त्‍वचा के लिए आहार एवोकैडो – Sundar Twacha ke liye aahar Avocados in Hindi

एवोकैडो में विटामिन बी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा यह नियासिन का भी सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है जो त्‍वचा को गोरा, मुलायम और स्‍वस्‍थ बनाता है। नियमित रूप से एवोकैडो का उपभोग करने पर यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करते हैं। एवोकैडो में मौजूद अन्‍य घटक और एंटीऑक्‍सीडेंट झुर्रियों को दूर करने, आंख के नीचे के काले घेरे को कम करने, मुंहासों को रोकने आदि में सहायक होते हैं। आप अपनी सुंदर त्‍वचा के लिए आहार के रूप में प्रतिदिन कम से कम 1 एवोकैडो का सेवन करें।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

खूबसूरत त्वचा के लिए आहार आलू – Sundar Twacha ke liye gharelu upay Aalu in Hindi

खूबसूरत त्वचा के लिए आहार आलू - Sundar Twacha ke liye gharelu upay Aalu in Hindi

आलू में पोटेशियम, तांबा, जस्‍ता और विटामिन C होता है जो त्‍वचा की लोच में सुधार करता है। इसके अलावा नियमित रूप से आलू का सेवन करना समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने देने में भी सहायक होता है। आलू का उपयोग डार्क स्‍पॉट और आंखों की थकान को दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा आप चेहरे की झुर्रियों को दूर करने, काले धब्‍बों को हटाने, शुष्‍क त्‍वचा को हाइड्रेट करने और त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने में आलू बहुत ही सहायक होता है। आप अपने दैनिक आहार में आलू को शामिल कर अपने चेहरे की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बना सकते हैं। आहार में शामिल करने के साथ ही आप आलू के स्‍लाइस और पेस्‍ट आदि को भी अपने चेहरे में एप्‍लाई कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

चमकती त्वचा के लिए आहार आम – Aam For Glowing Skin in Hindi

चमकती त्वचा के लिए आहार आम – Aam For Glowing Skin in Hindi

विटामिन A की उच्‍च मात्रा आम में होती है। दिन में 1 आम का सेवन करने से दैनिक जरूरत का लगभग 80 प्रतिशत विटामिन ए प्राप्‍त होता है। हम सभी जानते हैं कि विटामिन ए हमारी त्वचा के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटक है। आम का सेवन करने से शरीर को हाइड्रेट रखने और त्‍वचा को युवा बनाए रखने में मदद मिलती है। त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में आम अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूप से आम का सेवन करने से मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है साथ ही शरीर में विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप अपनी स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए आहार में आम को शामिल कर सकते हैं। यह त्‍वचा कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने, त्‍वचा को गोरा बनाने और त्वचा की टोन को सुधारने में सहायक होता है।

(और पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान…)

फेस पे ग्‍लो के लिए दही – Face pe glow ke liye dahi in Hindi

फेस पे ग्‍लो के लिए दही – Face pe glow ke liye dahi in Hindi

कई प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए दही का उपयोग प्रभावी होता है। दही में फाइबर और प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो त्‍वचा की लोच और दृढ़ता में सुधार करते हैं। नियमित रूप से दही का उपयोग उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को रोकने और त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में सहायक होते हैं। फेस पर ग्‍लो लाने के लिए आप दही को आहार में शामिल करने के साथ ही फेस पैक के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करता है और झुर्रियों को भी दूर करता है। अपने चेहरे की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप दही और ओट्मील से बने फेस पैक का उपयोग करें। यह त्‍वचा को साफ करने और शरीर को ठंडा रखने में सहायक होता है। आप सुंदर त्‍वचा के लिए घरेलू उपाय में दही का सेवन भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

त्वचा चमक के लिए शाकाहारी भोजन शिमला मिर्च – Gori Twacha ke liye Shimla mirch in Hindi

त्वचा चमक के लिए शाकाहारी भोजन शिमला मिर्च - Gori Twacha ke liye Shimla mirch in Hindi

चेहरे की त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए आप अपने आहार में शिमिला मिर्च का उपयोग कर सकते हैं। शिमला मिर्च में कैरोटेनॉयड्स (carotenoids) नामक घटक उच्च मात्रा में होता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट है। यह त्‍वचा में झुर्रियों को आने से रोकता है साथ ही ब्‍लैकहेड्स को भी कम करता है। झुर्रियां और काले धब्‍बे आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर सकते हैं। लेकिन अपने आहार में शिमला मिर्च को शामिल कर आप इस प्रकार की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

फेस पे ग्लो के लिए खाना चाहिए साल्‍मन मछली – Swasth Twacha ke liye Aahar salmon fish in Hindi

फेस पे ग्लो के लिए खाना चाहिए साल्‍मन मछली – Swasth Twacha ke liye Aahar salmon fish in Hindi

साल्‍मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है इसलिए स्‍वस्‍थ त्‍वचा के आहार में सालमन मछली का उपयोग किया जा सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने और शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने में सहायक होती है। युवा त्‍वचा के लिए भोजन के रूप में आप अपने साप्‍ताहिक आहार में सालमन मछली को शामिल कर सकते हैं। यह क्षतिग्रसत त्‍वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और त्‍वचा की लोच को बनाए रखने में सहायक होता है। सालमन मछली में सेलेनियम नामक खनिज होता है जो चमकदार चेहरे के लिए आवश्‍यक है। यह घटक त्‍वचा को सूरज की क्षति से बचाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – सालमन मछली के फायदे और नुकसान…)

सुंदर स्किन के लिए आहार ओएस्‍टर – Sundar Skin ke liye aahar Oysters in Hindi

सुंदर स्किन के लिए आहार ओएस्‍टर – Sundar Skin ke liye aahar Oysters in Hindi

आप अपने फेस पर ग्‍लो बढ़ाने के लिए अपने आहार में ओएस्‍टर को शामिल करें। ओएस्‍टर मे जस्‍ता उचित मात्रा में होता है जो त्‍वचा की बनावट को सुधारने में सहायक होता है। नियमित आहर में ओएस्‍टर का सेवन करने पर यह क्षतिग्रस्त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने और त्‍वचा को युवा बनाने में सहायक होता है। ओएस्‍टर में मौजूद अन्‍य घटक त्‍वचा में मुंहासों को आने से रोकते हैं जिससे आपकी त्‍वचा में निखार आता है। यदि आप अपनी त्वचा को इन सभी समस्‍याओं से बचाना चाहते हैं तो स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए आहार में ओएस्‍टर को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑयस्टर के फायदे और नुकसान…)

चमकती त्‍वचा के लिए आहार है पालक – chamakti Twacha ke liye aahar hai palak in Hindi

चमकती त्‍वचा के लिए आहार है पालक – chamakti Twacha ke liye aahar hai palak in Hindi

ग्‍लोइंग स्किन के लिए डाइट में आप हरी पत्‍तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां स्‍वाभाविक रूप से स्‍वस्‍थ त्‍वचा प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका होती हैं। आप अपनी युवा त्‍वचा के लिए आहार में पालक का उपयोग कर सकते हैं। पालक में ल्‍यूटिन होता है जो आंखों और त्वचा को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। इसके अलावा पालक में विटामिन B, C और E भी उचित मात्रा में होते हैं। खनिज पदार्थों की बात की जाए तो पालक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं। ये सभी घटक मुंहासों का उपचार करने और त्वचा को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। आप भी चमकदार चेहरा प्राप्‍त करने के लिए पालक को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

ग्‍लोइंग स्किन के लिए डाइट अखरोट – Glowing Skin ke liye Diet Walnuts in Hindi

ग्‍लोइंग स्किन के लिए डाइट अखरोट – Glowing Skin ke liye Diet Walnuts in Hindi

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन ई स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटक है। यह त्‍वचा की बनावट को सुधारने, त्‍वचा को स्‍मूथ और सॉफ्ट बनाने में सहायक होता है। अखरोट का नियमित सेवन त्‍वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने में सहायक होते हैं। आप अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को कम करने के लिए और त्‍वचा की चमक को बढ़ाने के लिए भी अखरोट का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने व्‍यंजनों में अखरोट को शामिल करने के साथ ही सलाद, पास्‍ता या मिठाई आदि में भी अखरोट का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अखरोट के फायदे और नुकसान…)

हेल्‍दी स्किन के लिए आहार टमाटर – Healthy Skin ke liye Tamatar in Hindi

हेल्‍दी स्किन के लिए आहार टमाटर – Healthy Skin ke liye Tamatar in Hindi

हेल्‍दी स्किन प्राप्‍त करने के लिए सबसे अच्‍छा उपाय टमाटर है। टमाटर में लाइकोपीन नामक घटक सबसे अधिक मात्रा में होता है। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए लाइकोपीन एक आवश्‍यक घटक है। टमाटर का नियमित और पर्याप्‍त सेवन करने से हमारा शरीर लाइकोपीन को अवशोषित करता है। टमाटर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा होती है जो त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने और त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से टमाटर का सेवन करना त्वचा छिद्रों को खोलने, मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने और त्‍वचा में मौजूद गंदगी को दूर करने में सहायक होता है। आप टमाटर का नियमित सेवन करने के साथ ही आप फेस पैक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

खूबसूरत त्वचा के लिए सौंफ बीज लाभ – Twacha ke liye saunf beej labh in Hindi

खूबसूरत त्वचा के लिए सौंफ बीज लाभ – Twacha ke liye saunf beej labh in Hindi

सौंफ का नियमित सेवन न केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य बल्कि त्‍वचा समस्‍याओं के लिए अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सौंफ के बीजों में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व खनिज पदार्थ और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। सौंफ का नियमित रूप से सुबह के समय सेवन करने से खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है। जिससे त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में लाभ होता है। सौंफ के औषधीय गुण त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने में सहायक होते हैं।

त्वचा को चमकदार और अंदर से स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको आहार में कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अत: संतुलित भोजन लें और चमकती त्वचा पाकर अपनी खूबसूरती को स्थायी रूप दें।

(और पढ़े – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration