पोटेशियम की कमी को दूर करने के उपाय और खाद्य पदार्थ – Potassium Rich Food And Benefits in Hindi

पोटेशियम की कमी को दूर करने के उपाय और खाद्य पदार्थ - Potassium Rich Food And Benefits in Hindi
Written by Jaideep

Potassium Ke srot aur fayde पोटेशियम के फायदे हमारे लिए कैल्शियम, आयरन और अन्‍य खनिज पदार्थ के समान होते हैं। पोटेशियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटक है। पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए क्‍या आपको पोटेशियम के स्रोत पता है। पोटेशियम की कमी के कारण हमें बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। यह हमारे दिल को स्‍वस्‍थ रखने, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने, गुर्दे और यकृ‍त के काम काज को सुधारने जैसे कई महत्‍पूर्ण लाभ दिलाता है। आप नियमित रूप से पोटेशियम का सेवन कर स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍तचाप प्राप्‍त कर सकते हैं। इस लेख में आप जानेंगे पोटेशियम की कमी को दूर करने के उपाय, पोटेशियम उपलब्‍ध कराने वाले खाद्य पदार्थों के नाम और पोटेशियम से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में। आइए जाने पोटेशियम क्‍या है।

1. पोटेशियम क्या है – Potassium Kya Hai in Hindi
2. पोटेशियम के स्रोत – Sources of potassium in Hindi

3. उच्च पोटेशियम सब्जियों और फलों के फायदे – Potassium Benefits in hindi

पोटेशियम क्या है – Potassium Kya Hai in Hindi

यह एक खनिज पदार्थ और आवश्‍यक पोषक तत्‍व है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में इस खनिज पदार्थ की उपस्थिति आपके मस्तिष्‍क, हृदय और मांसपेशियों को लाभ पहुंचाती है। यही कारण है कि पोटेशियम की कमी होने पर शरीर में कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इन प्रभावों में गंभीर सिर दर्द, निर्जलीकरण, शरीर में सूजन और दिल की तेज धड़कन आदि हो सकते हैं।

जैविक रूप से पोटेशियम एक मुलायम चांदी या सफेद धातु है। आपके शरीर का 0.2 प्रतिशत हिस्‍सा पोटेशियम से बना है जिसका मतलब यह है कि अधिकांश वयस्‍कों के शरीर में लगभग 120 ग्राम पोटेशियम होता है। हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्‍फोरस जैसे खनिज की मात्रा सबसे अधिक है। आइए जाने पोटेशियम के स्त्रोत और फायदे क्‍या है।

(और पढ़े – पोटैशियम के कार्य, मात्रा, स्रोत, फायदे और नुकसान…)

पोटेशियम के स्रोत – Sources of potassium in Hindi

  1. एवोकैडो हैं पोटेशियम का अच्छा स्रोत – Avocado Is The Source Of Potassium in Hindi
  2. पोटेशियम के लिए खाये शकरकंद – Potassium Ke Liye Shakarkand in Hindi
  3. पोटेशियम युक्‍त भोजन है पालक – Potassium Ke Liye Palak in Hindi
  4. पोटेशियम वाला खाना है सफेद बीन – Potassium Ke Liye White Beans in Hindi
  5. पोटेशियम का स्रोत है टमाटर – Potassium Ke Srot Hai Tamatar in Hindi
  6. उच्च पोटेशियम सब्जियों के लिए खाएं आलू – Potassium Ke Liye Khaye Aalu in Hindi
  7. पोटेशियम युक्त फल के लिए सूखे खुबानी – Potassium Ke Liye Dried Apricots in Hindi
  8. पोटेशियम वाला फल है अनार – Potassium Ke Liye Annar in Hindi
  9. पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए केला – Potassium Ke Srot Hai Kelan in Hindi

आपके शरीर को पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की प्राप्‍ती खाद्य आहारों के माध्‍यम से होती है। जब हमारे शरीर में इन पोषक तत्‍वों की कमी होती है तो हम कई गंभीर स्‍वासथ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हो सकते हैं। लेकिन आप इन खनिजों की कमी को पूरा करने के लिए कुछ विशेष आहारों का उपभोग कर सकते हैं। इस लेख में आप पोटेशियम के स्रोत की जानकारी प्रापत कर सकते हैं। आइए जाने किन चीजों को खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

एवोकैडो हैं पोटेशियम का अच्छा स्रोत – Avocado Is The Source Of Potassium in Hindi

एवोकैडो हैं पोटेशियम का अच्छा स्रोत - Avocado Is The Source Of Potassium in Hindi

अपने पौष्टिक मूल्‍यों के कारण एवोकैडो बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है। एवोकैडो में स्‍वस्‍थ्‍य वसा के साथ ही विटामिन K और फोलेट अच्‍छी मात्रा में होते हैं। 1 आधे एवोकैडो (लगभग 100 ग्राम) में 487 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो कि दैनिक आवश्‍यकता का 10 प्रतिशत है। यदि आप 1 दिन में 1 पूरा एवोकैडो का सेवन करते हैं तो दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 20 प्रतिशत पोटेशियम प्राप्त कर सकते हैं। यह उच्‍च रक्‍तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। उन्‍हें अक्‍सर उच्‍च पोटेशियम और बहुत ही कम मात्रा में सोडियम आहारों की सलाह दी जाती है। अन्‍य फलों की अपेक्षा एवोकैडो में सोडियम की मात्रा कम होती है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

पोटेशियम के लिए खाये शकरकंद – Potassium Ke Liye Shakarkand in Hindi

पोटेशियम के लिए खाये शकरकंद - Potassium Ke Liye Shakarkand in Hindi

एवोकैडो की तरह ही शकरकंद भारतीय लोगों के बीच बहुत ही पसंद किया जाता है। यह पोटेशियम की कमी को दूर करने वाला आहार माना जाता है। एक मध्‍यम आकार के शकरकंद में दैनिक आवश्‍यकता का 12 प्रतिशत पोटेशियम होता है। जो कि लगभग 541 मिलीग्राम होता है। शकरकंद में वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है ज‍बकि यह प्रोटीन की आंशिक मात्रा रखता है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का अच्‍छा स्रोत होता है। इसके अलावा शकरकंद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। आप अपने शरीर के लिए आवश्‍यक मात्रा में पोटेशियम की प्राप्‍ती के लिए शकरकंद का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

पोटेशियम युक्‍त भोजन है पालक – Potassium Ke Liye Palak in Hindi

पोटेशियम युक्‍त भोजन है पालक - Potassium Ke Liye Palak in Hindi

आप बिना किसी संदेह के आप पालक का सेवन कर सकते हैं। यह सबसे स्‍वस्‍थ्‍य हरी सब्जियों में से एक है। 1 कप जमी हुई पालक (frozen spinach) (लगभग 156 ग्राम) में 540 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो कि आपकी दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 12 प्रतिशत है। इसके अलावा पालक में अन्‍य पोषक तत्‍व भी होते हैं जिनमें आयरन सबसे प्रमुख है। आयरन आपके शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में मदद करता है। इसी तरह 3 कप कच्‍ची पालक (लगभग 100 ग्राम) में 558 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। इस तरह से पालक के  अन्‍य फायदों के साथ ही यह पोटेशियम के लिए अच्छा विकल्‍प हो सकती है। आप भी पालक को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

पोटेशियम वाला खाना है सफेद बीन – Potassium Ke Liye White Beans in Hindi

पोटेशियम वाला खाना है सफेद बीन - Potassium Ke Liye White Beans in Hindi

सफेद बीन्‍स को हम पौष्टिक आहार के रूप इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा तो होती ही है साथ ही यह अन्‍य पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा रखता है। केले को पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत माना जाता है लेकिन वाइट बीन्‍स की 1 कप (लगभग 179 ग्राम) मात्रा में 1 केले की अपेक्षा दो गुना पोट‍ेशियम होता है। पके हुए सफेद बीन्‍स की 1 कप मात्रा से हमें 829 मिलीग्राम पोटेशियम प्राप्‍त होता है जो कि दैनिक आवश्‍यकता का 18 प्रतिशत होता है। इसके अलावा सफेद बीन्‍स आयरन और फाइबर के अच्‍छे स्रोत होते हैं। सफेद बीन्‍स को आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि यह कई प्रकार की स्‍वास्थ्‍य समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – फावा बीन्स अर्थात बाकला के फायदे और नुकसान…)

पोटेशियम का स्रोत है टमाटर – Potassium Ke Srot Hai Tamatar in Hindi

पोटेशियम का स्रोत है टमाटर - Potassium Ke Srot Hai Tamatar in Hindi

अच्‍छी तरह से पका हुआ टमाटर हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप टमाटर के पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर को हम फल या सब्‍जी कुछ भी कह सकते हैं। लेकिन टमाटर में पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा के कारण यह दैनिक उपयोग में बहुत ही प्रचलित है। केवल 3 चम्‍मच टमाटर के पेस्‍ट (लगभग 50 ग्राम) में 486 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो कि दैनिक आवश्‍यकता का 10 प्रतिशत है। टमाटर में पौधे आधारित यौगिक विटामिन सी और लाइकोपीन की भी अच्‍छी मात्रा होती है। आप नियमित रूप से अपने भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने, सलाद के रूप में या फिर चटनी के रूप में पके हुए टमाटर का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

उच्च पोटेशियम सब्जियों के लिए खाएं आलू – Potassium Ke Liye Khaye Aalu in Hindi

उच्च पोटेशियम सब्जियों के लिए खाएं आलू - Potassium Ke Liye Khaye Aalu in Hindi

यह सामान्‍य रूप से 12 महिने मिलने वाली कंद आधारित सब्‍जी है जो प्रमुख भोजन के रूप में उपयोग की जाती है। यदि पोषक तत्‍वों की बात की जाए तो 1 आलू (लगभग 136 ग्राम) में 515 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। यह मात्रा हमारे दैनिक आवश्‍यकता का 11 प्रतिशत है। एक अध्‍ययन में बताया गया है कि आलू पोटेशियम का सबसे अच्‍छा आहार स्रोत है। अध्‍ययन के अनुसार 1 मध्‍यम आकार के आलू में 738 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो कि हमें लगभग 16 प्रतिशत दैनिक मात्रा उपलब्‍ध कराता है। हालांकि आलू की कई प्रजातियां है और उनमें पोटेशियम की मात्रा मिट्टी पर निर्भर करती है। चूंकि यह सामान्‍य रूप से आहार के रूप में उपयोग किया जा सकता है और आसानी से उपलब्‍ध भी हो सकता है। इसलिए आप भी उच्च पोटेशियम सब्जियों के लिए आलू के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

पोटेशियम युक्त फल के लिए सूखे खुबानी – Potassium Ke Liye Dried Apricots in Hindi

पोटेशियम युक्त फल के लिए सूखे खुबानी - Potassium Ke Liye Dried Apricots in Hindi

ताजा खुवानी को निर्जलित करके सूखे खुबानी तैयार किये जाते हैं। इन्‍हें लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है क्‍योंकि इनकी सेल्‍फ लाइफ अधिक होती है। आप पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए सूखे खुबानी का सेवन किया जा सकता है। लगभग 6 सूखे खुबानी का सेवन करने पर 488 मिलीग्राम पोटेशियम प्राप्‍त होता है जो कि दैनिक आवश्‍यकता का 10 प्रतिशत से अधिक है। इन फलों में विटामिन ए और विटामिन ई भी अच्‍छी मात्रा में होता है। आप इसे ड्राइ फूड के रूप में सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – खुबानी के फायदे स्वास्थ्य लाभ और उपयोग…)

पोटेशियम वाला फल है अनार – Potassium Ke Liye Annar in Hindi

पोटेशियम वाला फल है अनार - Potassium Ke Liye Annar in Hindi

नारंगी की तरह आकार वाला लाल अनार स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पोटेशियम का सबसे शानदार स्रोत है। क्‍योंकि इसके 1 फल से लगभग 666 मिलीग्राम पोटेशियम प्राप्‍त होता है। जो कि हमारी दैनिक आवश्‍यकता का 14 प्रतिशत है। अनार में पोटेशियम के अलावा विटामिन सी और विटामिन के, भी होता है जो कि हमारे स्‍वास्थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इस फल में अन्‍य फलों की अपेक्षा फोलेट और प्रोटीन सामग्री अधिक होती है। हालांकि यह फल प्राकृतिक शर्करा की एक बड़ी मात्रा के साथ अधिक कैलोरी वाले होते हैं। 1 अनार में लगभग 11 ग्राम फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर लंबे समय तक आपको संतुष्‍ट रख सकता है।

(और पढ़े – अनार जूस के फायदे और नुकसान…)

पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए केला – Potassium Ke Srot Hai Kelan in Hindi

पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए केला - Potassium Ke Srot Hai Kelan in Hindi

यदि आप पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थ खोज रहे हैं तो केला सबसे उपयुक्‍त विकल्प हो सकता है। क्‍योंकि 1 केला से लगभग आपको 400 मिलीग्राम पोटेशियम प्राप्त हो सकता है। केला एक उच्‍च ऊर्जा दिलाने वाला आहार है जो कि विटामिन बी6 में भी उच्‍च होता है। इसके अलावा केला में फाइबर और विटामिन सी भी अधिक मात्रा में होते हैं। इस तरह से आप पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए केले का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

उच्च पोटेशियम सब्जियों और फलों के फायदे – Potassium Benefits in hindi

  1. पोटेशियम के लाभ मस्तिष्क के लिए – Potassium Benefits For Healthy brain in Hindi
  2. पोटेशियम करे स्‍ट्रोक के खतरे को दूर – Potassium Benefits for Stroke in hindi
  3. पोटेशियम के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए – Potassium Benefits For Heart Health in Hindi
  4. पोटेशियम रखें हड्डियों को स्‍वस्‍थ – Potassium Benefits For Bone Health in Hindi
  5. पोटेशियम मांसपेशीय दर्द को ठीक करे – Potassium Benefits For Muscle Cramps in Hindi
  6. पोटेशियम के लाभ स्वस्थ वजन के लिए – Potassium Benefits For Healthy Weight in Hindi

पोटेशियम के लाभ मस्तिष्क के लिए – Potassium Benefits For Healthy brain in Hindi

पोटेशियम के लाभ मस्तिष्क के लिए - Potassium Benefits For Healthy brain in Hindi

आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। पोटेशियम आपके तंत्रिका तंत्र के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महत्‍वपूर्ण है। पोटेशियम कोशिकाओं और इंटरस्टिशियल तरल पदार्थों के बीच ऑस्‍मोटिक संतुलन में भी अहम भूमिका निभाता है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो पोटेशियम की कमी से तरल पदार्थ आपके शरीर के सभी अंगों में नहीं पहुंते हैं। पोटेशियम की उचित मात्रा आपके रक्‍तचाप को नियंत्रित रखती है साथ ही मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देती है। आप अपने शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए पोटेशियम आधारित खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

पोटेशियम करे स्‍ट्रोक के खतरे को दूर – Potassium Benefits for Stroke in hindi

पोटेशियम करे स्‍ट्रोक के खतरे को दूर - Potassium Benefits for Stroke in hindi

तंत्रिका तंत्र, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य और शरीर में पानी के संतुलन आदि के लिए पोटेशियम बहुत ही फायदेमंद होता है। उच्‍च पोटेशियम युक्‍त आहार का सेवन कर आप स्‍ट्रोक की संभावना को कम कर सकते हैं। आप पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए पूरक दवाओं का उपयोग करने के बजाये प्राकृतिक आहारों का उपयोग कर सकते हैं जो कि पोटेशियम के साथ ही अन्‍य पोषक तत्‍व उपलब्‍ध करा सकते हैं।

(और पढ़े – ब्रेन स्ट्रोक के कारण लक्षण और बचाव…)

पोटेशियम के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए – Potassium Benefits For Heart Health in Hindi

पोटेशियम के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए - Potassium Benefits For Heart Health in Hindi

आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम का प्रमुख लाभ दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखना है। इसके अलावा यह आपके रक्‍त परिसंचरण को भी स्‍वसथ्‍य रखता है जो कि आपके दिल के लिए फायदेमंद है। इस प्रकार आप स्‍वस्‍थ्‍य हृदय गति को बनाए रखने के लिए दैनिक आधार पर पोट‍ेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। यदि आपको हृदय एर्थिथमिया (arrhythmia) या अनियमिन दिल की धड़कन की समस्‍या है तो पोटेशियम आपकी मदद कर सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

पोटेशियम रखें हड्डियों को स्‍वस्‍थ – Potassium Benefits For Bone Health in Hindi

पोटेशियम रखें हड्डियों को स्‍वस्‍थ - Potassium Benefits For Bone Health in Hindi

यह आपके समग्र स्‍वास्‍थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। शोध से पता चलता है‍ कि पोटेशियम युक्‍त फल आपकी हड्डी के स्‍वास्‍थ्‍य स्‍वास्‍थ्‍य में मदद करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि पोटेशियम हड्डी के अवशोषण को कम करता है जिससे हड्डी टूटने की संभावना कम हो सकती है। इसलिए आप पोटेशियम युक्‍त खाद्य आहारों का उपभोग कर उच्‍चतम स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार…)

पोटेशियम मांसपेशीय दर्द को ठीक करे – Potassium Benefits For Muscle Cramps in Hindi

पोटेशियम मांसपेशीय दर्द को ठीक करे - Potassium Benefits For Muscle Cramps in Hindi

शरीर में मांसपेशीय दर्द को दूर करने के लिए पोटेशियम बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ को संतुलित रखता है। इसका मतलब है कि पोटेशियम मे कमी मांसपेशियों की ऐंठन हो सकती है। नियमित रूप से पोटेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से मासिक धर्म ऐंठन मे भी मदद मिलती है। पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थ और सब्जियों का सेवन करने से न केवल मांसपेशीय ऐंठन को रोकने में मदद मिलती है बल्कि यह मांसपेशियों की कमजोरी और थकान को भी कम कर सकती है। इस तरह से आप अधिकतम शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य प्राप्त करने के लिए पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

पोटेशियम के लाभ स्वस्थ वजन के लिए – Potassium Benefits For Healthy Weight in Hindi

पोटेशियम के लाभ स्वस्थ वजन के लिए - Potassium Benefits For Healthy Weight in Hindi

यदि आप स्‍वस्‍थ्‍य वजन प्राप्‍त करना चाहते हैं तो पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। पोटेशियम के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में यह भी एक लाभ है। क्‍योंकि पोटेशियम मांसपेशियों की कमजोरी और थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। पोटेशियम का इस्‍तेमाल तंत्रिका तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। पोटेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थों में उच्‍च पोषण सामग्री होती है जो आपके स्‍वस्‍थ्‍य वजन को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration