सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय –  Home remedies for headache in hindi

सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय -  Home remedies for headache in hindi
Written by Daivansh

सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है पर कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान ग्रस्त है किसी को मधुमेह की समस्या है तो कोई अपने मोटापे से परेशान है। लेकिन इसके अलावा भी एक समस्या है जिससे बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान रहते है। और वो है सिर दर्द। स्कूल में पढ़ने वाला कोई बच्चा हो या जॉब करने वाले युवा। सभी अक्सर सिर दर्द की शिकायत करते रहते है। इसलिए आपको सिर दर्द दूर करने के उपाय जानना बहित जरुरी है ताकि आप इस आम सी लगने वाली लेकिन बड़ी परेशानी से बच सके|

सिर दर्द क्या है? – What is headache?

सिरदर्द, ये शब्द सुनते ही हम पिछली बार के सिरदर्द की यादों में चले जाते हैं। दर्द जो हल्का-हल्का शुरू होता है और धीरे-धीरे थोड़ा बढ़ जाता है और कभी-कभी असहनीय भी हो जाता है। कभी-कभी तो ऐसा भी होता है की दवाईया लेने के बावजूद भी हमको सिर के दर्द से राहत नहीं मिलती। सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है. काफी लोग तो नियमित सर-दर्द को अपने जीवन की सच्चाई ही समझ लेते हैं परन्तु इस समस्या का इलाज है और वह इलाज आज हम आपको बयायेगे|

जी हाँ हम आपको सिर दर्द दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप चुटकियों में अपने सिर दर्द को दूर कर सकते है। ये उपाय इतने आसन है की आप इनका यूज़ कही भी कर सकते है इन घरेलू उपायों की अच्छी बात ये है कि ये सभी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर हैं. तो आइये जानते है सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय।

सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Treat Headache in hindi

1. लौंग का घरलू उपाय – Cloves

लौंग में कूलिंग और दर्द निवारक गुण होते हैं जो टेंशन के कारण हुए सिरदर्द में राहत प्रदान करते हैं। कुछ लौंग को कूटकर एक साफ कपड़े में बांध लें। अब दिन में जब भी आपको सिरदर्द महसूस हो तो इस कपड़े को लम्बी-लम्बी सांसो से सूंघें। इस उपाय से कुछ ही मिनटों में आपके सिर दर्द में आराम मिल जाएगा।

2. नींबू और गर्म पानी देगा सिर दर्द से राहत – Lemon and hot water

इस उपाय के लिए एक ग्लास में गर्म पानी लें और उसमे थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और इसका सेवन करें । इससे आपके सिर दर्द में आराम मिलेगा। क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है ऐसे में नींबू पानी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

3. अदरक है सिर दर्द का रामबाण इलाज – Ginger

देशी अदरक, सिर की ब्लड वेसल्स में इन्फ्लामेशन को कम करके सिरदर्द में राहत प्रदान करता है।

  • अदरक के रस और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे दिन में दो बार सेवन करें।
  • या फिर, सूखे अदरक का पाउडर जिसे सोंठ भी कहा जाता है, में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर लगायें।
  • आप अदरक के पाउडर को गर्म पानी में डालकर इसकी वाष्प भी ले सकते हैं।
  • अदरक से बनी कैंडी को चूसकर खाएं।

4. गर्म दूध है सिर दर्द दूर करने घरलू उपाय – hot milk

सिर दर्द ठीक करने के लिए आप गाय के गर्म दूध का भी सेवन कर सकते है। अगर आपके साथ अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है तो आप गाय के घी का सेवन भी शुरू कर दें। (और पढ़े: अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान)

5दालचीनी पाउडर  से करें सिर दर्द को ख़त्म – cinnamon powder

सिर का दर्द दूर करने के लिए दालचीनी बहुत ही अच्छा उपचार है, इसके लिए दालचीनी को पीसकर उसका पाउडर बना लें। फिर इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। सिर दर्द में आराम मिल जाएगा। (और पढ़े: शरीर के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं)

6. तुलसी है सिर दर्द दूर करने घरलू उपाय – Basil

तुलसी मांसपेशियों को आराम दिलानेवाली औषधि की तरह काम करती है। इसलिए मांसपेशियों में तनाव या खिंचाव के कारण होने वाले सिरदर्द में तुलसी राहत प्रदान करती है। साथ ही इसके शांति देने वाले और एनाल्जेसिक प्रभाव भी होते हैं।

  • एक कप पानी में तीन-चार तुलसी की पत्तियां डालकर कुछ देर के लिए उबालें। अब इसमें थोड़ा सा शहद डालकर चाय की तरह पियें।
  • आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर उसकी वाष्प भी ले सकते हैं।
  • या फिर, कुछ पत्तियों को चबाकर खाएं या तुलसी के तेल से माथे की मालिश करें। (और पढ़े: तुलसी के फायदे और नुकसान)

 7. धनिया और चीनी – Coriander and sugar

आप चाहे तो धनिया चीनी और पाने का घोल बनाकर भी सर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है। लेकिन तभी जब आपके सिर दर्द का कारण जुखाम है। क्योंकि यह सिर दर्द के साथ साथ जुखाम ठीक करने में भी मदद करता है।

8. पानी के सेवन द्वारा करें सिर दर्द दूर – Drinking water 

उदाहरण के लिए, ज्यादातर सिरदर्द की समस्या डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) के कारण होती है। इसलिए ऐसी परिस्थिति में एक गिलास ठंडा पानी पीने से ही तुरंत राहत मिला जाती है। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन करें।

9. नारियल तेल है सिर दर्द दूर करने घरलू उपाय – Coconut oil

10 से 15 मिनट तक नारियल तेल से की गयी मसाज भी आपके सिर के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है। गर्मियों के दिनों में ये उपाय काफी लाभकारी होता है।इससे सिर को ठंडक मिलती है और दर्द कम होता है।

10. एक्यूप्रेशर के द्वारा – By acupressure

सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं. सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

11. पैरों को गर्मपानी में रखने से – Keeping feet in hot water

इसके लिए कुछ देर के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में डुबो कर रखें। यह करने के लिए सोने से पहले का समय बिलकुल उचित रहेगा। अगर आपके साथ ऐसा अक्सर होता रहता है तो कम से कम 3 हफ्तों तक इस उपाय का इस्तेमाल करें। (और पढ़े: गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप)

12. सेब (एप्पल) के द्वारा – By apple

जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है वे रोजाना सुबह जागकर सेब पर नमक लगाकर खाएं। और उसके बाद गर्म दूध पियें। 10 दिनों के लगातार प्रयोग से सिर के दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

13. धनिया, जीरा औरअदरक का मिश्रण – Mixture of coriander, cumin and ginger

काढ़ा किसी भी समस्या को झट से दूर करने में लाभकारी होता है। इसके लिए आप धनिया पत्ती, जीरा और अदरक को पीसकर एक चाय बना लें। और इसका सेवन करें। यह सिर दर्द पर बहुत सी प्रभावशाली तरीके से कार्य करता है। बेहतर परिणामों के लिए दिन में 2 बार इसका सेवन जरूर करें।

तो ये थे सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप अपने सिर दर्द को कुछ ही मिनटों में छू मंतर कर सकते है। और लम्बे समय तक इस समस्या से प्रभाव में आने से बच सकते है।

सिर दर्द में परहेज क्या करे – What to do to avoid in headache

  • ऐसे भोजन से परहेज करे जिस से क़ब्ज़ होने की आशंका हो।
  • बिना मसाले वाला सादा भोजन करे.
  • धूम्रपान और शराब से दूर रहे।
  • अधिक तनाव लेने से बचे।

और पढ़े-

मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration