मधुमेह महिला की सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित कर सकता है? - How can diabetes affect a woman’s sex life in Hindi?
मेरिज & सेक्स

मधुमेह महिला की सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित कर सकता है? – How can diabetes affect a woman’s sex life in Hindi?

मधुमेह एक महिला की सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित कर सकता है? - How can diabetes affect a woman’s sex life in Hindi?

आज भागदौड़ भरे जीवन में अधिकांश महिलाएं मधुमेह का शिकार होती जा रहीं हैं। डायबिटीज रोगी को हमेशा स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को झेलना पड़ता है, जिसका बुरा असर उसकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मधुमेह से ग्रस्त महिला का कोई सेक्स जीवन नहीं होता है, उनकी भी आम लोगों की तरह सेक्स की इच्छा होती है। इसलिए निराश होने की ज़रूरत नहीं है, यहाँ कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिसके मदद से आप डाइबीटिज रोगी होने के बावजुद सेक्स जीवन का आनंद उठा सकती हैं-

मधुमेह से पीड़ित कई महिलाएं यौन कठिनाइयों का अनुभव करती हैं। यदि इसे ठीक से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो उच्च रक्त शर्करा नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो अच्छी सेक्स लाइफ के लिए आवश्यक हैं। यह जननांगों में रक्त के प्रवाह को भी बाधित कर सकता है, जो संवेदना को बढ़ाता है और स्नेहन को ट्रिगर करता है।

महिलाओं में मधुमेह के कारण होने वाली सेक्स समस्याएं – Sex problems caused by diabetes in women in Hindi

महिलाओं में मधुमेह के कारण होने वाली सेक्स समस्याएं - Sex problems caused by diabetes in women in Hindi

यहाँ कुछ समस्याओं को बताया जा रहा जिन्हें मधुमेह वाली महिलाओं को सामना करना पड़ सकता है

कम यौन इच्छा और उत्तेजना

एक महिला का मस्तिष्क उसकी कामुकता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब वह यौन उत्तेजित होती है, तो उसका मस्तिष्क अपने जननांगों को संदेश भेजता है कि वह सेक्स के लिए तैयार होना शुरू कर दे।

लेकिन कभी-कभी, मधुमेह से तंत्रिका क्षति इन संकेतों को प्रेषित करने के तरीके में हस्तक्षेप कर सकती है। नतीजतन, एक महिला सेक्स में रुचि खो सकती है। वह आनंददायक संवेदनाओं को महसूस नहीं कर सकती है। या उसका शरीर पर्याप्त रूप से इसके लिए तैयार नहीं हो सकता है।

(और पढ़े – महिलाओं में कामेच्छा (सेक्स की इच्छा) की कमी के कारण और इलाज…)

योनि का सूखापन

आमतौर पर, जब एक महिला यौन उत्तेजित होती है तो योनि गीली हो जाती है। हालांकि, उच्च रक्त शर्करा चिकनाई के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे योनि सूखी और टाइट हो सकती है। नतीजतन, संभोग काफी असहज हो सकता है।

कुछ महिलाओं के लिए एक ओवर-द-काउंटर सेक्स लुब्रिकेंट योनि में सूखापन से छुटकारा दिलाता है।  विभिन्न प्रकार के स्नेहक के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। एस्ट्रोजेन थेरेपी एक और विकल्प है।

(और पढ़े – योनि में सूखेपन का कारण और दूर करने के घरेलू उपाय…)

खमीर संक्रमण और मूत्र पथ के संक्रमण

उच्च रक्त शर्करा मधुमेह से पीड़ित महिलाओं को इन संक्रमणों के लिए अधिक प्रवण बना सकता है, जो योनि ऊतक को परेशान करता है।

संभोग में कठिनाइ

उचित तंत्रिका संकेतन और जननांग रक्त प्रवाह दोनों सनसनी और संभोग के लिए आवश्यक हैं।

अवसाद और चिंता

मधुमेह तनावपूर्ण हो सकता है। अपने दिमाग में तनाव के साथ, एक महिला को आराम करने और अंतरंगता का आनंद लेने में परेशानी हो सकती है।

मधुमेह वाली महिलाएं क्या कर सकती हैं? पहला स्टेप एक डॉक्टर से मिलें। जबकि मधुमेह एक महिला के यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है, अन्य कारक भी ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रजोनिवृत्ति, दवाएं और रिलेशनशिप की समस्याएं सभी यौन समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

(और पढ़े – तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है जानें कैसे…)

डायबिटीज रोगी होने के बावजूद इस तरह उठाया सेक्स जीवन का आनंद – Despite being a diabetes patient, enjoy such raised sex life in hindi

डाइबीटिज रोगी होने के बावजूद इस तरह उठाएं सेक्स जीवन का आनंद - Despite being a diabetes patient, enjoy such raised sex life in hindi

यहाँ कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिसकी मदद से आप डाइबीटिज रोगी होने के बावजुद सेक्स जीवन का आनंद उठा सकतीं हैं-

शुगर के लेवल को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार डायट लें और नियमित रूप से व्यायाम करने की कोशिश करें। हमेशा अपने शुगर लेवल की जाँच करें ताकि आप स्वस्थ जीवन जी सके।

अपने पार्टनर से समस्या से बारे में बात करें

मधुमेह के समस्या से सिर्फ रोगी ही प्रभावित नहीं होता है इसके साथ उसका पार्टनर भी प्रभावित होता है। अपने साथी के साथ अपनी समस्या का जिक्र करने से आप इस समस्या का समाधान करने का रास्ता पा सकती हैं।

सेक्स करने के पहले शुगर की जाँच कर लें

डाइबीटिज के रोगी के लिए सेक्स लाइफ एन्जॉय करने में एक बहुत बड़ी समस्या यह होती है कि सेक्स के दौरान शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ब्लड-शुगर कम होने पर थकान महसूस होती है और महिलाओं के कामोत्तेजना में कमी आ जाती है। इसलिए सेक्स करने के पहले शुगर की जाँच कर लेने से मधुमेह वाली महिअलायें सही तरह से सेक्स जीवन का आनंद उठा पायेंगी।

(और पढ़े – नॉर्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए और कैसे करें जांच…)

एक दूसरे के साथ नजदीकियाँ बढ़ायें

सेक्स जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्यार होना बहुत ही ज़रूरी होता है। इसलिए अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए एक दूसरे को समय दें और प्यार के इन खास पलों को एक साथ गुजारने की कोशिश करें।

यौन स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य के लिए रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। महिलाओं को अपने ब्लड शुगर चेक करनी चाहिए, मधुमेह की सही डाइट का पालन करना चाहिए और दवाएँ और इंसुलिन लेना चाहिए, जैसा कि उन्हें डॉक्टर बताते हैं।

कुछ महिलाओं को काउंसलर या सेक्स थेरेपिस्ट से मिलने पर लाभ होता है। कभी-कभी, मधुमेह के प्रबंधन का तनाव बहुत अधिक होता है। एक चिकित्सक एक महिला (और उसके साथी) को उस तनाव और संबंधित चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration