सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय – Sexual Performance Anxiety Causes, Symptoms And Solution In Hindi

सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय - Sexual Performance Anxiety Causes, Symptoms And Solution In Hindi
Written by Daivansh

Sexual Performance Anxiety in Hindi सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता आज के समय की एक सामान्य समस्या है। सेक्सुअल परफॉर्मेंस एंग्जाटी या संभोग के दौरान साथी को खुश करने का ठर इंसान के यौन जीवन पर गहरा प्रभाव डालता है जिसके कारण शारीरिक संबंध बनाने के दौरान असहजता महसूस होने लगती है। संभोग प्रदर्शन को लेकर डर पुरूष और महिला दोनों को ही सताता है। लेकिन जब आप सेक्‍स के दौरान बिस्‍तर पर फेल हो जाते है तो यह चिंता में बदल जाता है। वास्तव में जो लोग संभोग के दौरान चरमोत्कर्ष तक पहुंचने में विफल रहते हैं, उन्हें अंदर से कोई शारीरिक समस्या नहीं होती है। इसके बजाय दिक्कत उनकी सोच या फिर जीवनशैली (lifestyle) से संबंधित होती है जिसके कारण उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

बिस्तर पर प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ज्यादातर पुरुष वियाग्रा का सहारा लेते हैं लेकिन यह कोई स्थायी उपाय (permanent solution) नहीं है। अगर आप भी कभी कभी या हमेशा सेक्स करते समय इस तरह की समस्या महसूस करते हैं तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता क्या है और इससे बचने का उपाय क्या है।

1. सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता क्या है? – What is sexual performance anxiety in Hindi
2. सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता होने के कारण – Causes of Sexual Performance Anxiety in Hindi
3. सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता के लक्षण – Symptoms of Sexual Performance Anxiety in Hindi
4. सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से कैसे बचें – sexual performance anxiety se kaise bache in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता क्या है? – What is sexual performance anxiety in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता क्या है? - What is sexual performance anxiety in Hindi

सेक्स पुरूष और महिला दोनों के लिए एक सुखद और अंतरंग अनुभव के लिए होता है, सेक्सुअल परफॉर्मेंस एंग्जाइटी या सेक्सुअल परफॉर्मेंस चिंता एक ऐसी स्थिति है जो सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करती है, भले ही उन्हें संभोग (intercourse) का कितना भी अनुभव क्यों न हो। कुछ लोगों में यह चिंता कुछ समय के लिए होती है जबकि कुछ लोग इससे लंबे समय तक ग्रसित रहते हैं जिसके कारण वे सेक्स के मजे नहीं ले पाते हैं।

यौन प्रदर्शन की चिंता एक मनोवैज्ञानिक स्थिति है जहां एक व्यक्ति हर चीज के बारे में घबराहट और आशंका महसूस करता है जो कई मामलें में गलत हो सकता है। यह दोनों लिंगों को प्रभावित करता है और एक भयावह डर में लाता है कि आप यौन रूप से कुछ भी पूरा नहीं कर पाएंगे या आप सेक्स का आनंद नहीं लेंगे। यह आपके रिश्ते की स्थिति को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है यदि आप इस तरह की अनियंत्रित चिंता से पीड़ित हैं।

(और पढ़े – शादी के बाद होने वाली सेक्स समस्याएं और उनका समाधान…)

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता होने के कारण – Causes of Sexual Performance Anxiety in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता होने के कारण - Causes of Sexual Performance Anxiety in Hindi

सेक्स केवल एक शारीरिक प्रतिक्रिया ही नहीं है बल्कि यह इससे भी कुछ अधिक है। वास्तव में इससे आपकी भावनाएं जुड़ी हुई होती हैं। जब आप सेक्स पर केंद्रित होने को लेकर तनाव में रहते हैं तो आपका शरीर उत्तेजित (stimulate) नहीं हो पाता है। आइये जानते हैं कि सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता किन कारणों से होती है। आमतौर पर इसके पीछे कई कारण होते हैं।

  • यह डर कि आप बिस्तर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे और यौन रुप से अपने साथी को संतुष्ट (satisfied) नहीं कर पाएंगे।
  • शरीर की खराब छवि ( Poor image) जैसे कि शरीर का बहुत दुबला पतला होना या वजन कम होना।
  • पार्टनर के साथ संबंध ठीक न होना और रिश्ते में दरार (bitterness) आना।
  • पुरुषों में सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता होने के कारण अपने लिंग की साइज को लेकर चिंता करना।
  • शीघ्र स्खलन (ejaculating) या फिर बहुत देर से स्खलन होने को लेकर चिंतित रहना।
  • ऑर्गेज्म प्राप्त करने में सक्षम न होने और यौन अनुभव का आनंद न मिलने को लेकर चिंतित रहना।
  • पारिवारिक झगड़े, घर में कलह, आर्थिक तंगी, मानसिक स्थिति ठीक न होना, काम का दबाव एवं तनाव के कारण।
  • जब किसी व्यक्ति को इनमें से कोई भी समस्या होती है तो उसका शरीर एपिनेफ्रिन (epinephrine) और नोरेपिनेफ्रिन (norepinephrine) जैसे हार्मोन का स्राव करता है जिसके कारण तनाव बढ़ता है और सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता होती है।

(और पढ़े – पुरुषों की सेक्स समस्यायों के बारे में जानकारी…)

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता के लक्षण – Symptoms of Sexual Performance Anxiety in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता के लक्षण - Symptoms of Sexual Performance Anxiety in Hindi

आपके मन की स्थिति (state of mind) आपके उत्तेजित होने की क्षमता पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी महिला के साथ होते हैं और वह आपको बहुत ज्यादा आकर्षित करती है तो इस स्थिति में भी आपके दिमाग में यह बात आ सकती है कि पता नहीं आप उसे खुश कर पाएंगे या नहीं। आइये जानते हैं सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता के मुख्य लक्षणों के बारे में।

  • सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता तब होती है जब स्ट्रेस हार्मोन बनता है। इस हार्मोन के कारण रक्त वाहिकाएं (blood vessels) संकरी हो जाती हैं। जब आपके लिंग में रक्त का प्रवाह (flow) कम होता है तो लिंग में इरेक्शन नहीं हो पाता है।
  • यहां तक ​​कि जिन लोगों को आम तौर पर उत्तेजित होने में कोई परेशानी नहीं होती है वे सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से उबरने के बाद भी इरेक्शन नहीं कर पाते हैं।
  • सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता का निदान (diagnosis) अक्सर महिलाओं में नहीं किया जाता है क्योंकि यह समस्या पुरुषों में होती है, लेकिन यह महिलाओं में उत्तेजना को भी प्रभावित कर सकता है। चिंता के कारण महिलाओं की योनि सेक्स करने के लिए पर्याप्त गीली नहीं हो पाती है। जिसके कारण यौन संबंध बनाने की इच्छा नहीं होती है।
  • सेक्स के दौरान परफॉर्मेंस की चिंता आपको सेक्स के लिए सही माइंडसेट से बाहर ले जा सकती है। जब आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि क्या आप अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे या नहीं तो इससे आपकी उत्तेजना प्रभावित होती है और अगर आप उत्तेजित हो भी जाते हैं तो संभोग तक पहुंचने के लिए बहुत विचलित हो सकते हैं।

यौन प्रदर्शन चिंता के शीर्ष लक्षण निम्नलिखित तरीकों से प्रकट होते हैं:

  • पुरुषों में स्तंभन दोष
  • पुरुषों में शीघ्रपतन
  • पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक संभोग सुख होने में असमर्थता
  • महिलाओं में लुब्रिकेट होने की अक्षमता

(और पढ़े – लिंग का ढीलापन दूर करने और तनाव बढ़ाने के उपाय…)

यौन प्रदर्शन की चिंता आपके सेक्स जीवन को कैसे प्रभावित करती है – How does Sexual Performance Anxiety Affect Your Sex Life in Hindi?

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता के परिणामस्वरूप मन के मुद्दे शारीरिक समस्याओं में प्रकट हो सकते हैं। सेक्स के बारे में चिंता करने से आपकी उत्तेजित होने की क्षमता, आनंद या चरमोत्कर्ष को प्रभावित किया जा सकता है। पुरुषों में, लिंग के रक्त वाहिकाएं तनाव हार्मोन के कारण संकुचित होती हैं। इससे लिंग में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और इरेक्शन की समस्या होती है। यदि सेक्स के समय महिला की योनि अच्छी तरह से गीली न हो तो सेक्स भी एक कठिन कार्य बन जाता है। यह सेक्स गतिविधि को शारीरिक रूप से असहज बनाता है। समय से पहले स्खलन पुरुषों के लिए शर्मिंदगी और महिलाओं के लिए निराशा की ओर ले जाता है, जिससे पहले से ही तनावपूर्ण प्रेम-निर्माण के प्रयास पर और दबाव पड़ता है।

(और पढ़े – महिलाओं और पुरुषों को उत्तेजित करने वाले वासना उत्तेजक अंग)

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से कैसे बचें – sexual performance anxiety se kaise bache in Hindi

  1. सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बचने के लिए अपना ध्यान भटकाएं – Distract yourself to avoid sexual performance anxiety in Hindi
  2. सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता पर काबू पाने के लिए एक्सरसाइज करें – Exercise for sexual performance anxiety in Hindi
  3. सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बचने के लिए दूसरे तरीके से अंतरंग होएं – Get intimate in other ways for male performance anxiety solutions in Hindi
  4. सेक्सुअल परफॉरमेंस की चिंता को कैसे दूर करे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करें – Be open with your partner for sexual performance anxiety in Hindi
  5. संभोग प्रदशन की चिंता से बचने के लिए थेरेपिस्ट के पास जाएं – Talk to a therapist for sexual performance anxiety in Hindi

यदि आप अपने यौन जीवन की समस्याओं को डॉक्टर को बता सकते हैं तो आपको इससे उबरने में वहां से सहायता मिल सकती है। अन्यथा आप नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बच सकते हैं।

यौन प्रदर्शन की चिंता से बचने के लिए अपना ध्यान भटकाएं – Distract yourself to avoid sexual performance anxiety in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बचने के लिए अपना ध्यान भटकाएं - Distract yourself to avoid sexual performance anxiety in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता को दूर करने के लिए पुरूषों को यह मालूम होना चाहिए कि सेक्स सिर्फ परफॉर्मेंस दिखाने का तरीका नहीं है इससे बचने के लिए बिस्तर पर साथी को प्यार करते समय कोई रोमांटिक संगीत सुनिये या फिर सेक्सी मूवी देखिए। आप उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको अधिक से अधिक उत्तेजित करने में मदद करे। आप सेक्सुअल परफॉर्मेंस के बारे में चिंता करना छोड़कर प्यार कीजिए अन्यथा यह आपको उत्तेजित होने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। अपनी अक्षमता या रुप के कारण अपने आप को नुकसान मत पहुंचाइए इससे आपको सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से उबरने में मदद मिलेगा।

(और पढ़े – शादी के बाद पार्टनर के साथ पोर्न देखने के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता पर काबू पाने के लिए एक्सरसाइज करें – Exercise for sexual performance anxiety in Hindi

सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता पर काबू पाने के लिए एक्सरसाइज करें - Exercise for sexual performance anxiety in Hindi

रिसर्च में पाया गया है कि शारीरिक श्रम या किसी तरह की शारीरिक एक्सरसाइज न करने के कारण पुरुषों का सेक्सुअल परफॉर्मेंस कमजोर हो जाता है जिसके कारण अपने साथी को संतुष्ट न कर पाने से वे चिंता में रहते हैं। नियमित रुप से 20 से 30 मिनट तक सामान्य सी एक्सरसाइज करने से तनाव का स्तर कम होता है और पुरुषों में यौन समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके लिए आप पेल्विक एक्सरसाइज और कीगल एक्सरसाइज कर सकते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत बनाकर इरेक्शन के दौरान लिंग में खून को पंप करने में मदद करता है। इससे सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज…)

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बचने के लिए दूसरे तरीके से अंतरंग होएं – Get intimate in other ways for male performance anxiety solutions in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बचने के लिए दूसरे तरीके से अंतरंग होएं - Get intimate in other ways for male performance anxiety solutions in Hindi

सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता से बचने के लिए सबसे पहले यह सीखें कि संभोग (intercourse) के बिना पार्टनर के साथ कैसे अंतरंग हुआ जा सकता है। अपने पार्टनर की कामुक मालिश (sensual massage) करें या फिर साथ में गुनगुना स्नान करें। इसके साथ ही एक दूसरे का हस्तमैथुन (masturbation) करके उत्तेजित करने की कोशिश करें। अपने सेक्सुअल परफॉर्मेंस पर ध्यान देने के बजाय अपने अन्य गुणों और आत्मविश्वास पर ध्यान देना चाहिए। हमेशा सेक्स करके ही मजा लेने की कोशिश ना करें। इससे आपकी सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता कम हो जाएगी।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

सेक्सुअल परफॉरमेंस की चिंता को कैसे दूर करे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करें – Be open with your partner for sexual performance anxiety in Hindi

सेक्सुअल परफॉरमेंस की चिंता को कैसे दूर करे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करें - Be open with your partner for sexual performance anxiety in Hindiसेक्सुअल परफॉरमेंस की चिंता को कैसे दूर करे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करें - Be open with your partner for sexual performance anxiety in Hindi

क्या आपको पता है यौन क्रिया अचेतन मन (अनकॉन्शियस माइंड) से नियंत्रित होती है। अगर आपकी सेक्सुअल परफॉर्मेंस खराब है और आप अपने साथी को संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं तो यह सोचकर परेशान मत होइये कि वह क्या सोच रही होगी बल्कि अपने सेक्स पार्टनर को अपनी कमजोरियों के बारे में बताइये और जो भी परेशानी आपको महसूस हो रही हो उसपर खुलकर बात कीजिए। जब आप दोनों मिलकर इस समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश करेंगे तो चिंता नहीं होगी बल्कि यौन संबंधों (sexual relationship) में सुधार होगा।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन में शारीरिक संबंध (सेक्स) का महत्व…)

संभोग प्रदशन की चिंता से बचने के लिए थेरेपिस्ट के पास जाएं – Talk to a therapist for sexual performance anxiety in Hindi

संभोग प्रदशन की चिंता से बचने के लिए थेरेपिस्ट के पास जाएं - Talk to a therapist for sexual performance anxiety in Hindi

जब आपको इस तरह की चिंता हो तो अपने आसपास किसी अनुभवी (experienced) चिकित्सक के पास जाएं जो आपकी यौन समस्याओं को ठीक कर सके। वास्तव में सेक्सुअल परफॉर्मेंस की चिंता को दूर करने में थेरेपी बहुत सहायता करती है जिसमें डॉक्टर समस्या के कारणों का पता लगाकर आपको उचित सलाह देते हैं। इससे काफी हद तक चिंता दूर हो जाती है और आपके प्रदर्शन में दिनों दिन सुधार (improvement) होता है।

(और पढ़े – सेक्स थेरेपी क्या है, कैसे काम करती है, और जरूरत क्यों पड़ती है…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration