सेक्स एजुकेशन

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज – Exercises To Increase Sex Stamina In Hindi

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज - Exercises To Increase Sex Stamina In Hindi

how to increase sex stamina in Hindi इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके सेक्स करने का स्टैमिना बढ़ेगा और आप लम्बे समय तक सेक्स करने में अपने आप को सक्षम बना पाएंगे। आप सेक्स के दौरान स्खलन का समय बढ़ा कर देर तक सेक्स करने का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको शारीरिक रूप से तैयार होने के लिए सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज करना बहुत जरुरी है। सेक्‍स मानव जीवन के बहुत ही आवश्‍यक है लेकिन बहुत से लोगों में सेक्स करते समय स्‍टेमिना की कमी होती है जिससे वह अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते है। अगर आप भी कमजोर सेक्स स्टैमिना से परेशान हैं तो सेक्‍स के दौरान स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।

जी हां दैनिक जीवन में एक्‍सरसाइज का विशेष महत्‍व है यह न केवल आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के काम आती हैं बल्कि सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने में भी सहायक होती है। व्‍यायाम आपको ऊर्जा दिलाने और मांसपेशियों के विकास में सहायक होता है। इसके अलावा एक्‍सरसाइज के फायदे आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप सेक्‍स के दौरान स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज क्‍या हैं और कैसे करते हैं यह जानेगें। आइए जानते हैं प्राकृतिक रूप से आप अपनी सेक्‍स स्‍टेमिना कैसे बढ़ा सकते हैं।

  1. सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें कीगल एक्सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye kare Kegel Exercises in Hindi
  2. सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए बटरफ्लाई एक्सरसाइज – Stamina Badhane Ke liye Butterfly Exercises in Hindi
  3. सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के तरीके लाइंग लेग राइज एक्‍सरसाइज – Lying Leg Exercise for Increase Sex Stamina in Hindi
  4. पुरुषों का स्‍टेमिन बढ़ाने के लिए प्लांक एक्सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye Plank Exercise in Hindi
  5. सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज स्टेबिलिटी बॉल क्रंच – Stability-Ball Crunch Exercise for Increase Sex Stamina in Hindi
  6. यौनशक्ति बढ़ाने के लिए करें पुश-अप एक्‍सरसाइज – Youn shakti badhane ke liye kare push-up exercise in Hindi
  7. सेक्स के दौरान स्तम्भन के लिए स्‍टेबिलिटी बॉल बेंच प्रेस – Erectile dysfunction ke liye Stability-Ball Bench Press Exercise in Hindi
  8. सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए स्क्वाट एक्‍सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye Squat Exercise in Hindi
  9. यौन क्षमता बढ़ाने के लिए स्टेशनरी लंग एक्‍सरसाइज – Stationary Lunge Exercise For Sex Stamina in Hindi
  10. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए एक्‍सरसाइज ऊर्ध्‍व मुख श्वानासन – Erectile dysfunction ke liye Upward-Facing Dog exercise in Hindi
  11. सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए सीटेड स्ट्रैडल स्ट्रेच एक्‍सरसाइज – Seated Straddle Stretch Exercise for Increase Stamina in Hindi
  12. सहनशक्ति बढ़ाने के लिए ट्विस्टिंग फॉरवर्ड बेंड एक्‍सरसाइज – Twisting Forward Bend Exercise for Sexual endurance in Hindi
  13. लंबे सेक्‍स के लिए बेहतर एक्‍सरसाइज तेज चलना – Fast Walking Exercise For Better Sex in Hindi
  14. सेक्‍स स्‍टेमिना बेहतर बनाने के लिए एक्‍सरसाइज तैराकी – Swimming For Sex Stamina in Hindi
  15. सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें वेट लिफ्टिंग – Weight Lifting Exercise for Better Sex in Hindi

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें कीगल एक्सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye kare Kegel Exercises in Hindi

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें कीगल एक्सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye kare Kegel Exercises in Hindi

व्‍यायाम हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ और तंदरुस्त रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है। सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए कीगल एक्‍सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार कीगल एक्‍सरसाइज करने से स्‍तंभन दोष को दूर करने में मदद मिलती है। क्‍योंकि यह प्रजनन अंगों की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक होता है। जिसके कारण शीघ्रपतन और डिस्फंक्‍शन जैसी समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से कीगल एक्‍सरसाइज करने से पुरषों में सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है।

लिंग की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह व्‍यायाम बहुत ही प्रभावी है। इसे करने के लिए आप मूत्र त्‍याग करते समय मूत्र प्रवाह को रोकना और छोड़ना दोनों का अभ्‍यास करें। इस तरह से बार-बार करें जब तक आप थक ना जाएं। इस अभ्‍यास को दोहराने से आपके जननांग में रक्‍त प्रवाह बढ़ता है। लेकिन जब आप इस अभ्‍यास को करें तब अपनी सांसों को रोककर न रखें, अपने पेट नितंबों या जांघ की मांसपेशियों को दबाएं या कसें। ऐसा करने से आप अपनी सेक्‍स स्‍टेमिना में आसानी से वृद्धि कर सकते हैं।

(और पढ़े – कीगल एक्सरसाइज क्या है, कैसे करें और फायदे…)

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए बटरफ्लाई एक्सरसाइज – Stamina Badhane Ke liye Butterfly Exercises in Hindi

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए बटरफ्लाई एक्सरसाइज – Stamina Badhane Ke liye Butterfly Exercises in Hindi

जिन लोगों में सेक्स के दौरान स्टेमिना की कमी होती है उनके लिए उल्लिखित तितली पोज (Reclined Butterfly Pose) बहुत ही प्रभावी अभ्‍यास हो सकता है। यह अभ्यास आपकी आंतरिक जांघों में खिंचाव लाता है और आपके कूल्‍हों को ढीला करता है। जिससे आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आता है जो कई प्रकार की यौन स्थितियों को अनुकूल बनाते हैं। आप अपने वर्कआउट में बटरफ्लाई स्‍ट्रेच को शामिल करके अपने शरीर को यौन स्थितियों के लिए तैयार कर सकते हैं।

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए बटरफ्लाई एक्‍सरसाइज करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप पीठ के सहारे लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर की तरफ करें। इसके बाद अपने पैरों के तलवों को आपस में जोड़ कर अपने हाथों से इन्‍हें पकड़ें और नीचे की तरफ खीचें। जिससे कि आपके पैर के घुटने बाहर की तरफ निकलें। इस व्‍यायाम को करते समय ध्‍यान दें कि आपकी गर्दन में किसी प्रकार की चोट या खिंचाव न आए। आप इस मुद्रा को 15 से 30 सेकंड तक करें फिर कुछ देर के लिए अपने शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। इसके बाद आप इस प्रक्रिया को कम से कम 5-6 बार दोहराएं। नियमित रूप से इस व्‍यायाम को करने से पुरुषों की स्‍टेमिना को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – तितली आसन के फायदे और करने के तरीके…)

सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के तरीके लाइंग लेग राइज एक्‍सरसाइज – Lying Leg Exercise for Increase Sex Stamina in Hindi

सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के तरीके लाइंग लेग राइज एक्‍सरसाइज - Lying Leg Exercise for Increase Sex Stamina in Hindi

बेहतर सेक्स अनुभव के लिए लेट कर पैर उठाना भी एक बेहतर व्‍यायाम है। पुरुषों के लिए सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के तरीके में लाइंग लेग एक्‍सरसाइज बहुत ही लोकप्रिय है। यह व्‍यायाम शरीर की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ रखने और बेहतर वर्कआउट प्रदान करता है। इस व्‍यायम को करने से सेक्‍स के लिए सहनशक्ति और क्षमता में वृद्धि होती है।

यौन क्षमता में वृद्धि करने के लिए लाइंग लेग राइज एक्‍सरसाइज बहुत प्रभावी है। इसे करने के लिए आप अपने पैरों को फैलाते हुए पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर छत की तरफ उठाएं और जब पैर शरीर के लंबवत हों तब रुक जाएं। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे की तरफ लाएं और फर्श से लगभग 1 इंच ऊपर आ कर रूकजाएं। ध्‍यान दें कि पैर नीचे लाते समय जमीन पर ना रखें। इसके बाद आप इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं। इसके अलावा आप घुटनों को मोड़ते हुए हवा में चलने का प्रयास भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैसे बढ़ाएं सेक्स स्टैमिना…)

पुरुषों का स्‍टेमिन बढ़ाने के लिए प्लांक एक्सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye Plank Exercise in Hindi

पुरुषों का स्‍टेमिन बढ़ाने के लिए प्लांक एक्सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye Plank Exercise in Hindi

यौन गतिविधियों और जिम में अपनी सहनशक्ति बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका प्लांक एक्सरसाइज है। प्‍लांक मिशनरी या अन्‍य यौन स्थितियों के लिए आपकी भुजाओं को शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा यह व्‍यायाम आपके कोर को भी मजबूत करते हैं। इस तरह से आप बिस्‍तर में अपने प्रदर्शन को सुधारने और सेक्स के दौरान स्टेमिना को बढ़ाने के लिए प्‍लांक एक्‍सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं।

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई में जमीन पर रखें। और अपने शरीर को पुशअप एक्‍सरसाइज की स्थिति में ले जाएं। इसके बाद आप अपने शरीर को खिंचाव दें जिससे मांसपेशियों में आवश्‍यक तनाव हो। इस एक्‍सरसाइज को करने से पुरुषों की सहनशक्ति में वृद्धि होती है। आप भी अपने दैनिक वर्कआउट में प्‍लांक एक्‍सरसाइज को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज स्टेबिलिटी बॉल क्रंच – Stability-Ball Crunch Exercise for Increase Sex Stamina in Hindi

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज स्टेबिलिटी बॉल क्रंच - Stability-Ball Crunch Exercise for Increase Sex Stamina in Hindi

यह एक्‍सरसाइज पुरुषों के शरीर में स्थिरता और संतुलन को बढ़ाने में का सबसे अच्‍छा तरीका है। यह एक्‍सरसाइज यौन संबंध बनाने के दौरान पुरुषों की सहनशक्ति को बढ़ाने में भी सहायक होती है। इस व्‍यायाम को नियमित रूप से करने पर यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही कमर और पैरों की मांसपेशियों के लिए भी अच्‍छा होता है। यह व्‍यायाम आपके शरीर को विभिन्‍न यौन स्थितियों के लिए भी तैयार करता है।

पुरुषों के सेक्‍स स्‍टेमिना को बढ़ाने के लिए स्‍टेबिलिटी-बॉल क्रंच एक्‍सरसाइज करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको स्थिरता गेंद या बैठने वाली बड़ी गैंद की आवश्‍यकता होती है। इसके लिए आप स्थिरता वाली बड़ी गेंद लें और इसे पीछे रखकर खड़ें हो जाएं। इसके बाद आप पीछे झुकते हुए अपनी कमर को बड़ी गेंद से टिकाएं। अपने पैरों को मजबूती से फर्श पर रखें ताकि गेंद पीछे की तरफ न जाए। अब अपने दोनों हाथों को अपनी गर्दन के पीछे ले जाकर दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से फंसाएं। अब अपने कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। इस तरह से अपनी छाती को तब तक उठाएं जब तक कि पेट की मांसपेशियों में तनाव न आए। लेकिन इस एक्‍सरसाइज को सावधानी से करें।

आप उतना ही करें जितना आपका शरीर सहन कर सकता है। इसके बाद आप धीरे से अपनी पुरानी स्थिति में आ जाएं। इस तरह से पुरुषों के सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज में स्‍टेबिलिटी-बॉल क्रंच बहुत ही फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए वर्कआउट और व्यायाम…)

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए करें पुश-अप एक्‍सरसाइज – Youn shakti badhane ke liye kare push-up exercise in Hindi

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए करें पुश-अप एक्‍सरसाइज - Youn shakti badhane ke liye kare push-up exercise in Hindi

सभी जानते हैं नियमित एक्‍सरसाइज शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है। लेकिन यदि आपमें सेक्‍स स्‍टेमिना की कमी है तब भी कुछ एक्‍सरसाइज आपके लिए फायदेमंद होती हैं। पुरुषों की सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए पुश-अप एक्सरसाइज का उपयोग किया जा सकता है। यह एक्‍सरसाइज आपके ऊपरी शरीर और कोर को मजबूत करने में प्रभावी होती है। जिससे आपकी सहनशक्ति में वृद्धि हो सकती है। यदि नियमित रूप से इस एक्‍सरसाइज किया जाता है तो यह पुरुषों के यौन प्रदर्शन को सुधारने में भी सहायक होते हैं।

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए पुश-अप एक्‍सरसाइज करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं। आप अपनी छाती को जमीन से टिकाएं और अपनी हथेलियों के सहारे ऊपर उठने की कोशिश करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें की आपके पैरों के घुटने हवा में हों और आपका शरीर हाथ की हथेलियों और पैर के पंजों के सहारे हवा में हो। इसके अलावा आप अधिक ऊंचाई पर उठने का भी प्रयास न करें। इस स्थिति में आप धीरे-धीरे ऊपर और नीचे जाने का अभ्‍यास करें। इस तरह पुरुष अपनी यौनशक्ति बढ़ाने के लिए पुश-अप एक्‍सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुश अप्स एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

सेक्स के दौरान स्तम्भन के लिए स्‍टेबिलिटी बॉल बेंच प्रेस – Erectile dysfunction ke liye Stability-Ball Bench Press Exercise in Hindi

बेंच प्रेस एक्‍सरसाइज पेक, डेल्‍टोइड्स (deltoids), भुजाओं (forearms), बाइसेप्‍स (biceps), ट्राइसेप्‍स (triceps), लाट्स और एब्‍डोमिनल (lats and abdominals) आदि को मजबूत करता है। इस तरह से पुरुष शयनकक्ष में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए इस एक्‍सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से इस एक्‍सरसाइज को करने पर यह मांसपेशियों के विकास में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में अतिरिक्‍त वसा को भी नियंत्रित कर सकता है।

पुरुष सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप स्‍टेबिलिटी बॉल बेंच प्रेस एक्सरसाइज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स्‍तभंन दोष को दूर करने के लिए यह एक्सरसाइज उपयोगी होती है। इसके लिए आप अपनी कमर वाले हिस्‍से को स्थिरता वाली गेंद में रखें। आप अपनी क्षमता के अनुसार डंबल का उपयोग करें। इस दौरान आप अपने हाथों में डंबल लेकर इन्‍हें अपनी छाती तक लाएं और फिर बापिस ले जाएं। इस अभ्‍यास को आप अपनी क्षमता के अनुसार करें। यह आपके यौन प्रदर्शन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए 10 योगासन…)

सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए स्क्वाट एक्‍सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye Squat Exercise in Hindi

सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए स्क्वाट एक्‍सरसाइज – Sex Stamina Badhane ke liye Squat Exercise in Hindi

आप अपनी मांसपेशियों और शारीरिक अंगों को मजबूत कर अपने टेस्‍टेस्‍रोन के स्‍तर को बढ़ा सकते हैं। स्क्वाट एक्‍सरसाइज भी श्रोणि क्षेत्र में रक्‍त के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होता है। जिससे आपको तीव्र संभोग सुख प्राप्त होता है। यह एक्‍सरसाइज आपके शरीर के निचले अंगों को मजबूत बनाता है। जिससे आपको संभोग के दौरान उच्‍च सहनशक्ति और शक्तिशाली थ्रस्‍ट प्राप्‍त होते हैं।

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए इस एक्‍सरसाइज को करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों में डंबल लें और अपने हाथों को सामने की तरफ सीधा करें। इसके बाद आप अपने पैर के घुटनों को मोड़ते हुए नींचे बैठने की कोशिश करें। लेकिन आपको बैठना नहीं है और इस दौरान पीठ सीधी रखनी है। इस दौरान अपने शरीर को संतुलित करें और कुछ देर के लिए इसी स्थिति में रूकें। फिर आप अपनी पुरानी स्थिति में आ जाएं। नियमित रूप से इस एक्‍सरसाइज को करने में आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है साथ यह आपके श्रोणि क्षेत्र को भी शक्तिशाली बनाता है।

(और पढ़े – स्क्वेट्स (स्क्वाट) के फायदे और करने का आसान तरीका…)

यौन क्षमता बढ़ाने के लिए स्टेशनरी लंग एक्‍सरसाइज – Stationary Lunge Exercise For Sex Stamina in Hindi

यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपके शरीर का मजबूत होना आवश्‍यक है। आप अपनी सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए स्टेशनरी लेग एक्‍सरसाइज का उपयोग किया जा सकता है। सामान्‍य तौर पर यह एक्‍सरसाइज फेफड़ों की ताकत, सहनशक्ति, धीरज, गतिशीलता और संतुलन को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा इस एक्‍सरसाइज को नियमित रूप से करना चाहिए। क्‍योंकि यह आपके श्रोणि क्षेत्र में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। जिससे यौन गतिविधियों में आपके प्रदर्शन को सुधारने में सहायता मिलती है।

सेक्‍स पदर्शन को बढ़ाने के लिए श्‍टेशनरी लेग एक्‍सरसाइज करना बहुत ही आसान और प्रभावी होता है। इसे करने के लिए आप सीधे खड़े होते हुए अपने दोनों हाथों में डंबल लें। फिर अपने एक पैर को कुछ आगे बढाएं। इसके बाद अपने पैर के दोनों घुटनों को 90 डिग्री तक मोड़ें। लेकिन ध्‍यान रखें कि आपका पिछला घटना जमीन से लगभग 1 इंच ऊपर ही हो इसे जमीन पर नहीं टिकाना है। इसके बाद आप धीरे-धीरे खड़े हो जाएं। यही प्रक्रिया को आप अपने दूसरे पैर के साथ दोहराएं। इस तरह से नियमित रूप से दिन में कुछ बार इस एक्‍सरसाइज को करना चाहिए। यह पुरुषों के सेक्‍स स्‍टेमिना को बढ़ाने वाले प्रभावी एक्‍सरसाइज में से एक है।

(और पढ़े – कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, करने का तरीका और लाभ…)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए एक्‍सरसाइज ऊर्ध्‍व मुख श्वानासन – Erectile dysfunction ke liye Upward-Facing Dog exercise in Hindi

अपवर्ड फेसिंग डॉग एक्‍सरसाइज को ऊर्ध्‍व श्वानासन के नाम से भी जाना जाता है। इस सेक्‍सरसाइज को करने से श्रोणि क्षेत्र में ऊर्जा और रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे स्‍तंभन या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है। इस तरह से आप अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए ऊर्ध्‍व श्वानासन एक्‍सरसाइज को दैनिक वर्कआऊट में शामिल कर सकते हैं।

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए इस अभ्‍यास को करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपनी हथेलियों को जमीन पर रखते हुए धड़ को ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में आपके कंधे सीधे होने चाहिए और आपका सिर खिंचा हुआ आसमान की तरफ होना चाहिए। इस स्थिति में आप लगभग 15 सेकंड तक रूकें और सामान्‍य स्थिति में बापिस आ जाएं। इस तरह से आप कुछ बार इस अभ्‍यास को दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – स्तंभन दोष (नपुंसकता) के लिए योग आसन…)

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए सीटेड स्ट्रैडल स्ट्रेच एक्‍सरसाइज – Seated Straddle Stretch Exercise for Increase Stamina in Hindi

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए सीटेड स्ट्रैडल स्ट्रेच एक्‍सरसाइज – Seated Straddle Stretch Exercise for Increase Stamina in Hindi

यह एक्‍सरसाइज उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर कंप्‍यूटर में काम करते हैं। इन लोगों में कमर के नीचे की मांसपेशियां संकुचित और स्थिर हो सकती हैं। स्‍टैडल स्‍ट्रेच एक्‍सरसाइज करने से आप इन मांसपेशियों को ढ़ीला और मजबूत कर सकते हैं। साथ ही यह कमर के नीचे वाले हिस्‍से में रक्‍त प्रवाह को उत्‍तेजित करने में भी प्रभावी होता है। रक्‍त प्रवाह में वृद्धि होना मतबल यौन प्रदर्शन में सुधार आना संभावित है। इस एक्‍सर साइज को करने से आंतरिक-जांघों में खिंचाव आता है।

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए सीटेड स्‍ट्रैडल स्‍ट्रेच एक्‍सरसाइज बहुत ही प्रभावी होता है। इसके लिए आप फर्श पर बैठें और अपने पैरों को सीधा करते हुए फैलाएं। अपने सिर को सामने की तरफ झुकाएं। इस बात का ध्‍यान रखें की आपकी पीठ इस दौरान भी सीधी रहे। आप अपने सिर को अपने घुटनों तक झुकाने का प्रयास करें। जब आपका सिर घुटनों के पास हो तब आप यहां रूकें और गहरी सांस लें। इस तरह से पुरुष अपनी सेक्‍स स्‍टेमिना को बढ़ाने के लिए सीटेड स्ट्रैडल स्ट्रेच एक्‍सरसाइज नियमित रूप से कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग…)

सहनशक्ति बढ़ाने के लिए ट्विस्टिंग फॉरवर्ड बेंड एक्‍सरसाइज – Twisting Forward Bend Exercise for Sexual endurance in Hindi

अब तक आपको अनुभव हो गया होगा कि एक्‍सरसाइज और स्‍ट्रेचिंग यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। इन अभ्‍यासों में ट्विस्टिंग फॉरवर्ड बेंड एक्‍सरसाइज भी शामिल है जो आपकी यौन क्षमता और सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होती है। यह आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने और उनके प्रर्दशन को भी बढ़ाते हैं।

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले फर्श पर आराम की मुद्रा या पालथी मार कर बैठ जाएं। इसके बाद आप अपने बाएं पैर को सीधा फैलाएं और अपने दाएं पैर को बाएं पैर की जांघ के नीचे दबाएं। इसके बाद आप अपने दाहिने घुटने की तरफ अपने धड़ को मोड़ें और अपनी दाहिनी बांह को पीठ पर लपेटें। यदि हो सके तो अपनी बाई जांघ को दाहिने हाथ से छूने की कोशिश करें। इसके बाद अपने बाएं हाथ को बांए पैर के पंजों तक ले जाने का प्रयास करें। इस स्थिति में लगभग 30 सेकंड रूकें और फिर सामान्‍य स्थित में आ जाएं। ऐसा ही आप अपने दूसरे पैर के साथ दोहराएं। यह व्‍यायाम आपके यौन प्रदर्शन को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – नेचुरल तरीके से सेक्स पावर बढ़ाने के तरीके…)

लंबे सेक्‍स के लिए बेहतर एक्‍सरसाइज तेज चलना – Fast Walking Exercise For Better Sex in Hindi

लंबे सेक्‍स के लिए बेहतर एक्‍सरसाइज तेज चलना - Fast Walking Exercise For Better Sex in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही सेक्स करने के स्‍टेमिना में कमी होना सामान्‍य है। लेकिन आप चाहें तो कुछ प्राकृतिक तरीकों से अपने स्‍टेमिना को बनाए रख सकते हैं। 50 वर्ष से अधिक उम्र के कुछ लोगों में किये गए अध्‍ययन में पाया गया कि तेज चलने का अभ्‍यास करने वाले लोगों में 30 प्रतिशत तक स्‍तंभन दोष की संभावना कम होती है। एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार 2 मील तक तेज चलने की गतिविधि प्रतिदिन कम से कम 200 कैलोरी का उपभोग करती है। जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन के जोखिम को काफी कम कर करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा तेज चलने से शरीर में रक्‍त प्रवाह को भी बढ़ाने में मदद मिलती है। तेज चलना यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

ऐसा करने से आपकी रक्‍त वाहिकाओं को साफ रखने में मदद करते हैं जिससे दिल के दौरे संबंधी समस्‍याओं का खतरा कम होता है। साथ ही आप लंबे समय तक यौन सुख का आनंद उठा सकते हैं।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

सेक्‍स स्‍टेमिना बेहतर बनाने के लिए एक्‍सरसाइज तैराकी – Swimming For Sex Stamina in Hindi

सेक्‍स स्‍टेमिना बेहतर बनाने के लिए एक्‍सरसाइज तैराकी – Swimming For Sex Stamina in Hindi

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए तैराकी एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज विकल्‍प है। तैरने का अभ्‍यास भी आपके सेक्‍स स्‍टेमिना को बेहतर बनाने में सहायक होता है। 160 पुरुष और महिलाओं में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से तैराकी नहीं करते हैं उनकी तुलना में तैराकी करने वाले लोगों में अधिक स्‍टेमिना होता है। चूंकि यौन गतिविधि धीरज का कार्य होता है इसलिए लंबी दूरी तक तैराना सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने में सहायक होता है। हर व्‍यक्ति को सप्‍ताह में कम से कम 30 मिनिट की कम से कम 3 तैराकी करना यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। तैरना उन लोगों के लिए भी आवश्‍यक होता है जिनका वजन सामान्‍य से अधिक होता है।

एक अध्‍ययन के अनुसार अधिक वजन वाले लोग अपने अधिक वजन का 10% हिस्‍सा कम करके अपनी यौन क्षमता को एक तिहाई तक बढा सकते हैं। साथ नियमित तैराकी करने से अतिरिक्‍त वसा को कम करने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़े – स्विमिंग करने के फायदे…)

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें वेट लिफ्टिंग – Weight Lifting Exercise for Better Sex in Hindi

सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें वेट लिफ्टिंग - Weight Lifting Exercise for Better Sex in Hindi

आप अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए वेट लिफ्टिंग एक्‍सरसाइज की मदद ले सकते हैं। वेट लिफ्टिंग पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में प्रभावी होता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन किसी व्‍यक्ति के यौन जीवन में अहम स्‍थान रखते हैं। अध्‍ययनों से भी स्‍पष्‍ट होता है कि अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कुछ वेट लिफ्टिंग, पुश-अप्‍स, सिट-अप्‍स और क्रंचेस करने चाहिए। इस तरह के एक्‍सरसाइज मांसपेशियों को मजबूत करने, कंधों, छाती और पेट को मजबूत करके सेक्स के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपनी सेक्‍स सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए वेट लिफ्टिंग और अन्‍य एक्‍सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – वेट लिफ्टिंग (वजन उठाने) के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration