स्विमिंग करने के फायदे – Swimming Health Benefits in Hindi

स्विमिंग करने के फायदे – Swimming Health Benefits in Hindi
Written by Tina singh

Swimming Karne Ke Fayde in Hindi स्विमिंग करने के फायदे होते हैं लेकिन समयाभाव के कारण हम इस तरफ ध्‍यान नहीं देते हैं। स्विमिंग करने के बहुत से ऐसे फायदे होते हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते है। जबकि अधिकांश डॉक्‍टर सप्‍ताह में 150 मिनिट तैरने की सलाह देते हैं। स्विमिंग एक प्रकार का व्‍यायाम है जिसके कारण ही तैरना हमारे लिए लाभकारी माना जाता है। तैराकी अपके पूरे शरीर और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने का एक अच्‍छा तरीका है। स्विमिंग करने के फायदे वजन को कम करने, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, अस्‍थमा का इलाज करने, मूड़ को बदलने और अनिद्रा आदि का इलाज करने में सहायक होती है।

फ़िट रहने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं। चाहे शारीरिक फ़िटनेस की बात हो या फिर मानसिक फ़िटनेस की, आपको दोनों के लिए टाइम निकालना चाहिए। अगर आपको वही पुरानी एक्सरसाइज़ से कोई फ़ायदा नहीं हो रहा है तो ऐसे में स्विमिंग काफ़ी लाभदायक हो सकती है। स्विमिंग करने के फायदे में तनाव भी दूर हो जाता है। तो आइए जानते हैं स्विमिंग करने के क्या क्या फायदे हैं –

स्विमिंग करने के फायदे – Swimming Karne Ke Fayde in Hindi

स्विमिंग करने के फायदे – Swimming Karne Ke Fayde in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए नियमित व्‍यायाम की आवश्‍यकता होती है। लेकिन क्‍या व्‍यायाम करने से क्‍या आपको खुशी मिलती है। लेकिन स्विमिंग एक ऐसा व्‍यायाम है जो आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के साथ ही आपको आनंद दिलाने में मदद करता है। स्विमिंग करने के फायदे बालों से लेकर पैर के नाखुनों तक के लिए होते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से तैराकी मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। आइए विस्‍तार से जाने उन लाभों को जो स्विमिंग करने के दौरान हमें प्राप्‍त होते हैं।

स्विमिंग बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Swimming Benefits for weight loss in Hindi

यदि आप अपने वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो नियमित व्‍यायाम फायदेमंद है। लेकिन आप वजन कम करने के लिए अधिक लाभ पाने के लिए आप स्विमिंग को भी अपना सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि तैराकी आपके वजन को प्रभावी रूप से कम कर सकती है। स्विमिंग करने का फायदा यह है कि इसे किसी भी उम्र में किया जा सकता है जो कि प्रभावी होता है। महिला या पुरुष सभी स्विमिंग कर अपने अतिरिक्‍त वजन को कम कर सकते हैं।

स्विमिंग करने के फायदे बॉडी को फिट रखे – Swimming Karne Ke Fayde body fit rakhe in Hindi

स्विमिंग करने के फायदे बॉडी को फिट रखे - Swimming Karne Ke Fayde body fit rakhe in Hindi

आज के व्‍यस्‍तता भरे जीवन शरीर को फिट रखना मुश्किल होता है। लेकिन यदि आप दैनिक जीवन में नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं तो आपको लाभ हो सकता है। स्विमिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका पूरी बॉडी फिट रहती है। क्‍योंकि इस दौरान आपके शरीर के सभी अंग क्रियाशील रहते हैं। इस व्‍यायाम को करने से शरीर में किसी प्रकार दवाब डाले बिना ही कई प्रकार के व्‍यायाम हो जाते हैं। इस तरह से स्विमिंग करके आप हृदय गति को बढ़ाने, मांसपेशियों को ताकत दिलाने और सहनशक्ति बढ़ाने जैसे लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

स्विमिंग करने के लाभ शरीर को अंदर से मजबूत करे – Swimming Karne Ke labh sarir ko ander se majboot kare in Hindi

तैराकी आपकी मांसपेशियों मजबूत बनती हैं साथ ही यह कार्डियोवैस्‍कुलर स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देती है। तैरने के दौरान आपके सांस लेने की क्षमता में भी वृद्धि होती है जिससे आपके फेफड़े भी मजबूत होते हैं। तैरने के फायदे इतने हैं कि शोधकर्ताओं के अनुसार यह आपकी जीवन काल को भी बढ़ा सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से तैरने वालों की अपेक्षा तैराकी न करने वाले लोगों की जीवन आयु कम होती है। इसके अलावा नियमित रूप से स्विमिंग करने से रक्‍तचाप और रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

तैराकी करने के फायदे बढ़ाए स्टेमिना – Swimming Karne Ke Fayde Boost stamina in Hindi

स्विमिंग करने के फ़ायदे बढ़ाए स्टेमिना - Boost stamina in hindi

स्विमिंग एक प्रकार की कार्डियो वेस्कुलर एक्सरसाइज़ है। अगर आपको अपनी स्टेमिना बढ़ानी है तो रोज स्विमिंग करें। वहीं आप इससे अपना मोटापा भी कम कर सकते हैं।

तैराकी करने के फायदे गठिया के लिए फायदेमंद – Swimming Karne Ke Fayde gathiya ke liye faydemand in Hindi

उन लोगों के लिए भी स्विमिंग एक अच्‍छा व्‍यायाम है जो गठिया, चोट या किसी अन्‍य प्रकार की विकलांगता रखते हैं। क्‍योंकि तैरने के फायदे दर्द को कम करने या चोट से उबरने में मदद करते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि स्विमिंग और साइकिल चलाने जैसे व्‍यायाम ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से यदि आप दैनिक जीवन में स्विमिंग को जगह देकर अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ा सकते हैं।

स्विमिंग करने का महत्‍व अस्‍थमा के लिए – swimming ka mahatva asthma ke liye in Hindi

अस्‍थमा रोगी के लिए इंडोर पूल का वातावरण बहुत ही अच्‍छा होता है। इसके अलावा तैराकी करते समय आप सांस से संबंधित लगभग सभी प्रकार के व्‍यायाम करते हैं जो प्रत्‍यक्ष रूप से आपको समझ नहीं आते हैं। जैसे कि तैराकी के दौरान सांस रोकना, लंबी लंबी सांस लेना, नियमित अंतराल से सांस लेना आदि। ये सभी क्रिया कलाप आपके फेफड़ों को मजबूत करते हैं। लेकिन स्विमिंग पूल का उपयोग करते समय सावधानी रखना आवश्‍यक है। क्‍योंकि अध्‍ययनों से पता चलता है कि पूल को साफ रखने के लिए उपयोग किये जाने वाले रसायन अस्‍थमा रोगी के लिए ठीक नहीं हैं। इसलिए अस्‍थमा रोगी को पूल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

स्विमिंग कर करें अपनी नींद में सुधार – swimming se kare apni neend me sudhar in Hindi

जो लोग अनिद्रा या नींद की कमी से परेशान हैं उनके लिए स्विमिंग एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। क्‍योंकि तैराकी करने के दौरान आपके शरीर के सभी हिस्‍से काम करते हैं जिससे आपके शरीर को आराम करने की अधिक आवश्‍यकता होती है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से तैराकी करने वाले लोगों को रात में आसानी से और अच्‍छी नींद आती है। आप भी अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए तैराकी के लाभ ले सकते हैं।

तैराकी करने के फायदे आपकी मनोदशा को बढ़ाये – swimming benefits for Boosts your mood in Hindi

अध्‍ययन बताते हैं कि स्विमिंग करना आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मनोभ्रंश रोगी को नियमित रूप से स्विमिंग करने से उनके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होता है। मनोभ्रंश वाले लोगों के लिए तैराकी और जलीय वर्कआउट केवल मनोवैज्ञानिक रूप से फायदेमंद नहीं है। बल्कि यह व्‍यायाम उनके मूड और मनोदशा को भी बढ़ाने में सहायक होता है। यदि आप भी ऐसी ही किसी समस्‍या से परेशान हैं तो स्विमिंग के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

स्विमिंग करने के फायदे तनाव को दूर करे – Swimming Karne Ke Fayde Tanav Ko Dur In Hindi

यदि आप तनाव से छुटकारा चाहते हैं तो स्विमिंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि तैराकी करने के दौरान आपके शरीर में ऐसे हार्मोन उत्‍तेजित होते हैं जो तनाव को कम कर सकते हैं। हालांकि इस विषय पर अभी और भी शोध की आवश्‍यकता है। लेकिन अन्‍य लाभों को देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि तनाव को दूर करने के लिए स्विमिंग प्रभावी व्‍यायाम है।

स्विमिंग के फायदे गर्भावस्‍था में – Swimming Health Benefits for pregnancy me in Hindi

गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्‍चों के लिए तैरने के फायदे होते हैं। एक पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि स्विमिंग करने से भ्रूण के मस्तिष्‍क विकास में वृद्धि हो सकती है। एक अन्‍य अध्‍ययन बताता है कि स्विमिंग करने से महिला को लेवर पेन और जन्‍म दोष आदि का खतरा कम हो जाता है।

इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि गर्भावस्‍था के दौरान स्विमिंग को सुरक्षित माना जाता है। लेकिन फिर भी इस दौरान स्विमिंग करने से पहले सेहत को ध्‍यान रखें और अपने स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार की अनुमति से ही तैराकी करें।

स्विमिंग से पहले करें सही तैयारी… Make the perfect preparation before swimming in hindi

स्विमिंग से पहले करें सही तैयारी… Make the perfect preparation before swimming in hindi

  1. स्विमिंग करने हमेशा कॉस्टयूम पहनकर ही पूल में जाना चाहिए।
  2. आँखों पर गोगल सिर पर टोपी पहना अपने लिए फ़ायदेमंद है।
  3. शुरुआत में तीन फीट गहरे पानी से आगे न जाएँ, कोच की देखरेख में रहें।
  4. नाश्ता या खाना खाने के कम से कम एक घंटा बाद स्विमिंग को जाना चाहिए।
  5. पूल में उतरने से पहले बाहर नहाकर जाए, इससे शरीर जल्द पूल के तापमान को सहन कर लेगा।

स्विमिंग करने के नुकसान – Swimming karne ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से स्विमिंग अधिकांश लोगों के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अन्‍य व्‍यायामों की तरह भी स्विमिंग के कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं।

  • यदि आप किसी प्रकार की चोट का शिकार हैं तो स्विमिंग करने से बचें। या फिर अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने पर ही स्विमिंग करने का फैसला लें।
  • स्विमिंग पूल में क्‍लोरीन की गोलियों का उपयोग किया जाता है। इसलिए कुछ लोगों को इस पानी से एलर्जी हो सकती है। जिसमें त्‍वचा में खुजली, चकत्ते आदि हो सकते हैं।
  • यदि आप सांस संबंधी गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त हैं तो आपको तैराकी करने से बचना चाहिए।

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration