फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज - Lungs Ke Liye Exercise In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज – Lungs Ke Liye Exercise In Hindi

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज - Lungs Ke Liye Exercise In Hindi

Lungs Ke Liye Exercise In Hindi: फेफड़ों की एक्सरसाइज को करके आसानी से आप उनको लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। फेफड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो हमेशा व्यस्त रहता है, इसलिए इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको फेफड़ों की एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो बहुत ही लाभदायक होती हैं।

आज कोरोना वायरस संक्रमण से जैसी बीमारियों की वजह से शरीर में ऑक्सीजन आदि की कमी हो जाती हैं। स्वस्थ फेफड़े आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। फेफड़ों की एक्सरसाइज करके आप साँस फूलना, लंग्स इन्फेक्शन और लंग्स कैंसर जैसी समस्या से बच सकते हैं।

फेफड़ों के लिए व्यायाम करना बहुत आसान है आप इसे आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। आइये फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज करना का तरीका और उसके लाभों को विस्तार से जानते हैं।

फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज – Lungs Ke Liye Exercise In Hindi

फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज - Lungs Ke Liye Exercise In Hindi

अपने लंग्स को हेल्दी रखने के लिए आप निम्न एक्सरसाइज को करें।

(और पढ़ें – फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय)

फेफड़ों के लिए फायदेमंद ब्रीदिंग एक्सरसाइज – Breathing exercises for lungs in Hindi

फेफड़ों के लिए फायदेमंद ब्रीदिंग एक्सरसाइज - Breathing exercises for lungs in Hindi

ब्रीदिंग एक्सरसाइज लंग्स को स्वस्थ रखने में बहुत ही प्रभावी होती हैं। यदि आप फेफड़ों की बीमारी जैसे कि क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), अस्थमा या फेफड़ों के कैंसर से प्रभावित हैं, तो ऐसे मरीजों के लिए व्यायाम एक अच्छा विकल्प हैं, जिन्हें सांस लेने में कठिनाई होती है वो श्वसन चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के मार्गदर्शन में ब्रीदिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप किसी स्थान पर बैठ कर लंबी साँस लें और फिर धीरे धीरे साँस को छोड़ें।

फेफड़ों के लिए बैलून एक्सरसाइज – Balloon exercise for lungs in Hindi

फेफड़ों के लिए बैलून एक्सरसाइज - Balloon exercise for lungs in Hindi

अगर आप अपने लंग्स को हेल्दी रखना चाहते है तो बैलून एक्सरसाइज इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। इस व्यायाम में केवल आपको अपने मुंह से गुब्बारे फुलाने होते हैं। गुब्बारा फुलाने के दौरान आप गहरी साँस लेते है जिसकी वजह से आपके फेफड़ों में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचती हैं, और शरीर में ब्लड ऑक्सीजन की कमी नहीं होती हैं। इसके साथ है जब आप साँस को छोड़ते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकलते हैं। यह फेफड़ों के लिए अच्छी एक्सरसाइज होती हैं। ऐसा करने से पसलियां मजबूत होती हैं और सांस फूलने की परेशानी भी नहीं होती हैं।

लंग्स के लिए एक्सरसाइज में करें सायक्लिंग – Cycling Exercise For Lungs In Hindi

लंग्स के लिए एक्सरसाइज में करें सायक्लिंग - Cycling Exercise For Lungs In Hindi

फेफड़ों के लिए सायक्लिंग करना बहुत ही लाभदायक होता है। साईकिल चलाने से फेफड़े अच्छी तरह से फूलते हैं जिसकी वजह से शरीर में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुँच पाती हैं। सायक्लिंग एक्सरसाइज उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक होती है जिनको साँस फूलने की समस्या होती हैं।

रनिंग एक्सरसाइज फॉर लंग्स – Running Exercise For Lungs In Hindi

रनिंग एक्सरसाइज फॉर लंग्स – Running Exercise For Lungs In Hindi

दौड़ना हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के साथ साथ फेफड़ों के लिए भी लाभदायक होता हैं। जब आप रनिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आप तेजी के साथ साँस लेते है जिससे आपके फेफड़ों अच्छी तरह से फूलते हैं। इससे आपके शरीर में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन जाती है जो खून में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति करता है और साँस फूलने की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

लंग्स के लिए प‌र्स्ड लिप ब्रीदिंग एक्सरसाइज – Pursed lip Breathing Exercise For Lungs In Hindi

लंग्स के लिए प‌र्स्ड लिप ब्रीदिंग एक्सरसाइज - Pursed lip Breathing Exercise For Lungs In Hindi

अपने लंग्स को हेल्दी रखने के लिए आप प‌र्स्ड लिप ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते है, यह बहुत ही फायदेमंद व्यायाम हैं। नियमित रूप से इस व्यायाम को करने से फेफड़े मजबूत होते हैं और साँस फूलने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। प‌र्स्ड लिप ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है इसे करने के लिए आप नाक से लंबी साँस लें और फिर मुंह से हवा निकालने जैसे की आप मोमबत्ती बुझा रहें हों। इसे करने के लिए आप एक मोमबत्ती को कुछ दूरी पर रखें और फिर उसे बुझाने का प्रयास करें।

स्वस्थ फेफड़ों के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम – Swasth fefdo ke liye Anulom Vilom Pranayama in Hindi

स्वस्थ फेफड़ों के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम – Swasth fefdo ke liye Anulom Vilom Pranayama in Hindi

स्वस्थ फेफड़ों के लिए योग अनुलोम विलोम प्राणायाम बहुत ही फायदेमंद हैं। यह प्राणायाम दिल की रुकावटों (heart blockages) को दूर करता है। यह तनावचिंता और अवसाद को भी स्वाभाविक रूप से दूर करता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन या वज्रासन में बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाके नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

लंग्स के लिए लाभदायक कपालभाति प्राणायाम – Lungs Ke Liye Kapalbhati Pranayama in Hindi

लंग्स के लिए लाभदायक कपालभाति प्राणायाम – Lungs Ke Liye Kapalbhati Pranayama in Hindi

कपालभाति प्राणायाम एक साँस लेने की प्रक्रिया है जो हमारे लंग्स को मजबूत करता है। कपालभाती प्राणायाम श्वसन प्रणाली से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में बहुत प्रभावी है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखे और ध्यान की मुद्रा में बैठे। साँस अन्दर को ओर ले अब साँस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अन्दर की ओर इस प्रकार खींचे की पेट और पीठ आपस में मिल जाएं। फिर साँस को अन्दर ले ओर पेट को ढीला करें। यह क्रिया फिर से दोहराहएं। कपालभाति प्राणायाम को पांच मिनट तक लगातार दोहराएं।

फेफड़ों की एक्सरसाइज में करें कार्डियो एक्सरसाइज – Cardio Exercise For Lungs In Hindi

फेफड़ों की एक्सरसाइज में करें कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio Exercise For Exercise For Lungs In Hindi

हेल्दी लंग्स के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करना बहुत ही फायदेमंद होता है, इसे घर पर कभी भी किया जा सकता है। इस व्यायाम की मदद से आसानी से फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं। कार्डियो को एरोबिक व्यायाम भी कहा जाता है। इस एक्सरसाइज में आप अपने पसंदीदा खेलों में दौड़ना, टहलना, साईकिल चलानातैरना और रस्सी कूदना जैसी गतिविधियाँ शामिल होती हैं जो आपको श्वसन प्रणाली से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रखता हैं।

(और पढ़ें – फेफड़ों में इन्फेक्शन (संक्रमण) का कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव)

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज (Lungs Ke Liye Exercise In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration