क्या कपूर, लौंग, नीलगिरी के तेल से ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है? क्या है सच्चाई? - Healthunbox
स्वास्थ्य समाचार

क्या कपूर, लौंग, नीलगिरी के तेल से ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है? क्या है सच्चाई?

Can inhaling camphor, clove, eucalyptus oil increase blood oxygen level

भारत में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। एक पोस्ट इंटरनेट पर वायरल हो रही है जो दावा कर रही है कि कपूर, लौंग (cloves), अजवाइन (carom seeds) और नीलगिरी के तेल (eucalyptus oil) की कुछ बूंदों के संयोजन से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यहाँ हम इस दावे के पीछे कितनी सच्चाई है उसकी जाँच करते हैं।

भारत में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। कोविड -19 की दूसरी लहर और भी खतरनाक और अधिक संक्रामक है। टीकाकरण के बावजूद, कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में, इस घातक वायरस से संबंधित विभिन्न प्रकार के ग्राफ़िक्स और वीडियो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर शेयर किए जा रहे हैं। इनमें से कुछ बीमारी के उपचार या रोकथाम से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर नकली या अप्रमाणित चिकित्सा उत्पाद और विधियां हैं, जो COVID-19 का निदान, रोकथाम या इलाज करने का दावा करते हैं।

एक ऐसी वायरल पोस्ट जिसने इंटरनेट पर कब्जा कर लिया है, वह है कपूर, लौंग, अजवाइन और युकलिप्टस के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह भी कहा गया था कि यह पोटली लद्दाख में पर्यटकों को दी जाती है जब उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है।

गुजराती भाषा में भी यही संदेश साझा किया गया था और फेसबुक और ट्विटर दोनों पर व्यापक रूप से शेयर किया गया था।

खैर, इस दावे के पीछे की हकीकत क्या है? अध्ययन के अनुसार, इस बात के कोई प्रमाण नहीं हैं कि कपूर और अन्य उत्पादों का उपयोग ऑक्सीजन के स्तर को कम या अधिक नहीं कर सकता है। कुछ पुराने शोधों में पाया गया है कि कपूर और नीलगिरी के स्प्रे का भी बंद नाक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए, दावा गलत है कि कपूर, लौंग, नीलगिरी के तेल से रक्त ऑक्सीजन का स्तर बढ़ सकता है? और हमें उन नकली रुझानों पर विश्वास नहीं करना चाहिए जो शेयर हो रहे हैं। इस महत्वपूर्ण समय में, हम में से प्रत्येक को अपनी जिम्मेदारी से किसी भी पोस्ट को शेयर करना चाहिए।

(और पढ़ें – फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय)

क्या कपूर, लौंग, नीलगिरी के तेल से ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है? क्या है सच्चाई? (Can inhaling camphor, clove, eucalyptus oil increase blood oxygen level? Here’s the truth in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration