लौंग के फायदे पुरुषों के लिए – Clove Benefits For Men In Hindi

लौंग के फायदे पुरुषों के लिए - Clove Benefits For Men In Hindi
Written by Jaideep

पुरुषों के लिए लौंग खाने का मुख्य फायदा यह है कि लौंग उनके यौन स्वास्थ्य में सुधार करती है। इसे कभी-कभी कामोद्दीपक या कामोत्तेजना (Aphrodisiac) बढ़ाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप पुरुषों के लिए लौंग के लाभों के बारे में क्या जानते हैं? क्या लौंग सेहत के लिए अच्छा है? आप इसे औषधीय प्रयोजनों के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं? यह जादुई मसाला न केवल व्यंजनों को एक उज्ज्वल स्वाद देता है, बल्कि लौंग अकेले भी बहुत स्वस्थ है। खासतौर पर पुरुषों के लिए! यहां तक कि अगर आपको भोजन में प्राकृतिक मसाले पसंद नहीं हैं, तो हम इसे इस्तेमाल करने के अन्य तरीकों के बारे में बता देते हैं। हमारे पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप इसे करना चाहेंगे!

लौंग एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। लौंग के फायदे पुरुषों के लिए भी होते हैं। यह कोई आश्‍चर्य की बात नहीं है लेकिन पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य की बात करते हैं तो सेक्‍सुअल हेल्‍थ की बात की जाती है। लेकिन लौंग का उपयोग विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने में भी प्रभावी होता है। आज इस आर्टिकल में आप जानेगें कि किस प्रकार लौंग के फायदे पुरुषों के लिए होते हैं। लौंग का उपयोग पुरुष किस प्रकार कर सकते हैं। बहुत से लोग लौंग का इस्‍तेमाल मसाले के रूप में करते हैं। लेकिन जो लोग इसे आहार में मसाले के साथ इस्‍तेमाल नहीं करते हैं वे लौंग का सेवन किस प्रकार कर सकते हैं। आइए जाने रोचक और लाभकारी लौंग के फायदे पुरुषों के लिए क्‍या हैं।

1. लौंग क्‍या है – Long Kya Hai in Hindi
2. लौंग की तासीर क्‍या है – Long Ki Taseer Kya Hai in Hindi
3. लौंग के पोषक तत्‍व – Long Ke Poshak Tatv in Hindi
4. लौंग के गुण – Long Ke Gun in Hindi
5. पुरुषों के लिए लौंग के लाभ – Long Ke Labh Pursho Ke Liye in Hindi

लौंग क्‍या है – Long Kya Hai in Hindi

लौंग क्‍या है – Long Kya Hai in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लौंग एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। लौंग का वानस्‍पतिक नाम सिज़े गयम अरोमैटिकम (Syzygium aromaticum) है। यूजीनिया कैरियोफाइलेट (Eugenia caryophyllata) नामक पेड़ के फूल को ही लौंग कहते हैं। पूरी तरह से पकने और सूखने के बाद लौंग प्राप्त होती है। लौंग में विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व होते हैं जो बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर करने में सहायक होते हैं। भारत जैसे देशों में लौंग का प्रमुख उपयोग मसालों के रूप में किया जाता है।

(और पढ़े – लौंग के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान…)

लौंग की तासीर क्‍या है – Long Ki Taseer Kya Hai in Hindi

लौंग की तासीर क्‍या है – Long Ki Taseer Kya Hai in Hindi

खाने में लौंग का स्‍वाद तीखा होता है जो कि इसमें मौजूद युजेनॉल (Eugenol) की उपस्थिति के कारण है। जिन लोगों को लौंग की तासीर क्‍या है यह नहीं मालूम है तो जानलें कि लौंग की तासीर गर्म होती है। अपने औषधीय गुणों और गर्म तासीर होने के कारण लौंग हर मौसम में फायदेमंद होती है। लेकिन गर्म तासीर होने के कारण विशेष रूप से लौंग के फायदे सर्दियों के मौसम में होते हैं। इसी तरह से लौंग के तेल की तासीर भी बहुत गर्म होती है। यदि आप लौंग के तेल का उपयोग करते हैं तो आपको सावधानी से इसका इस्‍तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़े – लौंग के तेल के फायदे और नुकसान…)

लौंग के पोषक तत्‍व – Long Ke Poshak Tatv in Hindi

हमे होने वाली बहुत सी बीमारियां शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी के कारण होते हैं। लेकिन यदि आप लौंग का सेवन करते हैं तो इन पोषक तत्‍वों की कमी को दूर कर सकते हैं। लौंग के लाभकारी गुणों या पोषक तत्‍व में विटामिन, खनिज और आवश्‍यक तेल की उच्‍च मात्रा होती है। लौंग में प्रोविटामिन A बीटा-कैरोटीन समूज जैसे विटामिन B1, B2, B4, B6 और B9 होते हैं। लौंग में विटामिन सी एस्‍कॉर्बिक एसिड, विटामिन ई टोकोफेरॉल विटामिन K फ़ाइलोक्विनोन आदि होते हैं। इसके अलावा भी लौंग में प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। लौंग में प्रोटीन 6% लिपिड 20% और कार्बोहाइड्रेट लगभग 27% होता है। इस मसाले में लगभग 30% फाइबर भी होता है।

लौंग के गुण – Long Ke Gun in Hindi

लौंग के गुण – Long Ke Gun in Hindi

सभी जानते हैं कि लौंग का उपयोग औषधीय प्रयोजन के लिए किया जाता है। लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। आइए जाने लौंग के गुण क्‍या हैं।

  • जीवाणुनाशक
  • कृमिनाशक (anthelmintic)
  • एंटीफंगल (antifungal)
  • दर्द नाशक या एंटीस्‍पामेडिक (antispasmodic)
  • जख्‍म भरना (wound healing)
  • पेट फूलना या कामिनटिव (carminative)

(और पढ़े – अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या है तो अपनाएं इन टिप्स को…

पुरुषों के लिए लौंग के लाभ – Long Ke Labh Pursho Ke Liye in Hindi

  1. पुरुषों के लिए लौंग के फायदे अंतरंग जीवन के लिए – pursho ke liye long ke fayde intimate life badhaye in Hindi
  2. पुरुषों की मुंह की बदबू दूर करे लौंग – Pursho Ki Muh Ki Badbu Dur Kare Long in Hindi
  3. लौंग के लाभ पुरुषों की श्वसन समस्‍याओं के लिए – long ke labh purusho ki swasan samasya ke liye in Hindi
  4. लौंग के उपयोग पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ाये – long ke upyog purusho me testosterone badhaye in Hindi
  5. लौंग का इस्‍तेमाल दांत दर्द के लिए – Long Ka Istemal dant dard Ke liye in Hindi
  6. लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Long Ka ka prayog immunity badhaye in Hindi
  7. लौंग खाने के फायदे दर्द कम करे – Long khane ke fayde dard kam kare in Hindi
  8. लौंग के फायदे सूजन से राहत दिलाये – Long Ke Fayde sujan Se rahat dilaye in Hindi
  9. तंबाकू की लत से छुटकारा पाने में लौंग मदद करती है – Cloves help to get rid of tobacco addiction in Hindi
  10. लौंग के फायदे लौंग दांतों को मजबूत बनाती है – Clove Benefits strengthens teeth in Hindi
  11. लौंग फेफड़ों को साफ करता है – Clove cleans the lungs in Hindi

एशिया के लगभग सभी देशों में पुरुषों द्वारा लौंग का सेवन किया जाता है। बहुत से लोग पुरुषों को लौंग का सेवन करने की सलाह भी देते हैं। पुरुषों के लिए लौंग के फायदे उनकी पुरुष शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से लौंग का सेवन करने वाले लोगों में यह शीघ्रपतन को रोकने और शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद मिलती है। बहुत ही कम मात्रा में इसका सेवन करने पर भी यह लाभकारी होती है। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) के स्‍तर को कम कर सकता है। लेकिन यदि आप दालचीनी के साथ लौंग का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए अतिरिक्‍त लाभकारी हो सकता है। आइए विस्‍तार से जाने लौंग के फायदे पुरुषों के लिए क्‍या हैं।

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे अंतरंग जीवन के लिए – pursho ke liye long ke fayde intimate life badhaye in Hindi

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे अंतरंग जीवन के लिए - pursho ke liye long ke fayde intimate life badhaye in Hindi

ऐसा माना जाता है कि लौंग का सेवन पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह पुरुषों को शीघ्र स्‍खलन जैसी समस्‍याओं से बचा सकता है। इस तरह से लौंग का सेवन कर दोनों साथी लंबे समय तक सेक्‍स का आनंद उठा सकते हैं। लौंग में मौजूद घटक महिला और पुरुष दोनों के लिए कामोद्दीपक औषधी (aphrodisiac) का काम करते हैं। लौंग में मौजूद आवश्‍यक तेल नपुंसकता के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। यदि आप भी ऊपर बताई गई समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो लौंग को अपने आहार में स्‍थान दें। लौंग के फायदे पुरुषों की यौन समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।

(और पढ़े – शीघ्र स्खलन रोकने (शीघ्रपतन) का आयुर्वेदिक इलाज…)

पुरुषों की मुंह की बदबू दूर करे लौंग – Pursho Ki Muh Ki Badbu Dur Kare Long in Hindi

पुरुषों की मुंह की बदबू दूर करे लौंग - Pursho Ki Muh Ki Badbu Dur Kare Long in Hindi

अधिकांश पुरुषों को मुंह की बदबू जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इस समस्‍या का समाधान लौंग से किया जा सकता है। मुंह की बदबू और अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप लौंग और इसके तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पुरानी कहावतों के अनुसार किसी भी व्‍यक्ति को राजा से बात करने के पहले लौंग का सेवन कराया जाता था। लौंग में मौजूद जीवाणुरोधी गुण मुंह में होने वाले संक्रमणों को रोकने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप मुंह की बदबू सहित अन्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग और लौंग के तेल के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय…)

लौंग के लाभ पुरुषों की श्वसन समस्‍याओं के लिए – long ke labh purusho ki swasan samasya ke liye in Hindi

लौंग के लाभ पुरुषों की श्वसन समस्‍याओं के लिए - long ke labh purusho ki swasan samasya ke liye in Hindi

जिन पुरुषों को श्वसन संबंधी समस्‍याएं होती हैं उनके लिए लौंग एक औषधी से कम नहीं है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लौंग में ऐसे घटक होते हैं जो कफ को बाहर निकालने में सहायक होते हैं। जिससे रोगी का गला और श्वसन मार्ग खुले हुए और स्‍वस्‍थ होते हैं। इसके अलावा लौंग का सेवन करने से यह सर्दी और जुकाम आदि के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। लौंग में मौजूद एंटी-फंगल गुण निमोनिया और अन्‍य संक्रमणों से भी सुरक्षा दिलाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम…)

लौंग के उपयोग पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ाये – long ke upyog purusho me testosterone badhaye in Hindi

लौंग के उपयोग पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ाये - long ke upyog purusho me testosterone badhaye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि लौंग में कामोद्दीपक गुण होते हैं। जिसके कारण यह महिला और पुरुष दोनों में ही यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। लेकिन लौंग के उपयोग पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरान बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। अध्‍ययनों के अनुसार बहुत ही कम मात्रा में लौंग का नियमित सेवन पुरुषों की यौन क्षमता में वृद्धि कर सकता है। लेकिन लौंग का उपभोग करने वाले पुरुषों को ध्‍यान देना चाहिए कि लौंग की बहुत ही कम मात्रा का सेवन करें। अन्‍यथा लौंग की अधिक मात्रा का सेवन करने पर यह आपके टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को कम भी कर सकता है। इसलिए आप अपने पौरूष स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए लौंग का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय…)

लौंग का इस्‍तेमाल दांत दर्द के लिए – Long Ka Istemal dant dard Ke liye in Hindi

लौंग का इस्‍तेमाल दांत दर्द के लिए – Long Ka Istemal dant dard Ke liye in Hindi

दांत मानव शरीर का अभिन्‍न अंग है जिनकी सुरक्षा करना भी आवश्‍यक है। दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए लौंग का उपयोग किया जा सकता है। दांत दर्द के उपचार के लिए आप लौंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पुष्टि हो चुकी है कि लौंग का सेवन दांत दर्द और कैविटी से बचाने में सहायक होता है। लौंग में मौजूद यौगिक मौखिक संक्रमण फैलाने वाले रोगजनकों के विकास को रोकने और उन्‍हें नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। इस तरह से लौंग का इस्‍तेमाल कर आप दांतों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

(और पढ़े – दांत दर्द ठीक करने के 10 घरेलू उपाय…)

लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Long Ka ka prayog immunity badhaye in Hindi

लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये - Long Ka ka prayog immunity badhaye in Hindi

जिन पुरुषों को बार-बार सामान्‍य सर्दी या बुखार होती है उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी हो सकती है। लेकिन लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। क्‍योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद रहते हैं। जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में सहायक होते हैं। इस तरह से पुरुषों के लिए लौंग के फायदे उनकी इम्‍यूनि पावर को बढ़ाने में अहम योगदान दे सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

लौंग खाने के फायदे दर्द कम करे – Long khane ke fayde dard kam kare in Hindi

लौंग खाने के फायदे दर्द कम करे - Long khane ke fayde dard kam kare in Hindi

लौंग एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसका उपयोग विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में किया जाता है। पुरुषों के लिए लौंग के फायदे दर्द नाशक के रूप में भी जाने जाते हैं। लौंग में मिथाइल सैलिसिलेट (methyl salicylate) नामक सक्रिय घटक होता है। यह शरीर में होने वाले दर्द के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। इसलिए अधिकांश दर्द निवारक दवाओं में लौंग को प्रमुख घटक के रूप मे उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

लौंग के फायदे सूजन से राहत दिलाये – Long Ke Fayde sujan Se rahat dilaye in Hindi

लौंग के फायदे सूजन से राहत दिलाये – Long Ke Fayde sujan Se rahat dilaye in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि सूजन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में लौंग प्रभावी होती है। अध्‍ययनों से भी यह पता चलता है कि लौंग में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं। इस तरह से शारीरिक चोट या घावों की सूजन को कम करने के लिए लौंग का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

तंबाकू की लत से छुटकारा पाने में लौंग मदद करती है – Cloves help to get rid of tobacco addiction in Hindi

तंबाकू की लत से छुटकारा पाने में लौंग मदद करती है - Cloves help to get rid of tobacco addiction in Hindi

क्या आप लगातार सिगरेट की तलाश में रहते हैं? सिगरेट की जगह एक लौंग चबाएं। यह आपके मस्तिष्क को धूम्रपान करने और मस्तिष्क को विचलित करने की इच्छा को कम करेगा।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

लौंग के फायदे लौंग दांतों को मजबूत बनाती है – Clove Benefits strengthens teeth in Hindi

लौंग के फायदे लौंग दांतों को मजबूत बनाती है - Clove Benefits strengthens teeth in Hindi

क्षरण की रोकथाम के लिए और रक्तस्राव नियमित रूप से मसाले का उपयोग करने के लिए मत भूलना। यह रोगजनक बैक्टीरिया के गुणन को रोकता है और सूजन को कम करता है। लौंग सिर दर्द और दांत दर्द दोनों को कम करता है। लौंग की संरचना में कई एसिड और आवश्यक तेल होते हैं जो एस्पिरिन के समान सिद्धांत पर काम करते हैं। दर्द निवारक के अलावा, मसाले में एंटीसेप्टिक प्रभाव होता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

लौंग फेफड़ों को साफ करता है – Clove cleans the lungs in Hindi

लौंग फेफड़ों को साफ करता है - Clove cleans the lungs in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि लौंग का मसाला सूजन को कम करने और फेफड़ों को साफ करने में भी मदद करता है। डॉक्टर इसे उन लोगों के लिए आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं, जो निमोनिया से पीड़ित हैं, जुकाम के कारण खांसी और सिगरेट की वजह से खांसी होने पर भी यह लाभदायक हैं।

लौंग का उपयोग टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने, बेहतर कामेच्छा और मजबूत लिंग निर्माण, ताजा सांस और दांत स्वास्थ्य लाभ, अधिक एंटीऑक्सिडेंट जो एंटी-एजिंग के साथ मदद करता है, साथ ही लौंग सूजन से लड़ने की क्षमता में मदद करने के लिए सरल और स्वादिष्ट आयुर्वेदिक औषधी हैं।

आपको इसे फायदेमंद बनाने के लिए लौंग की खपत को ओवरबोर्ड लेवल पर ले जाने की ज़रूरत नहीं है, जैसे अध्ययनों में बताया गया है कि बस थोड़ी सी लौंग का सेवन करें, बहुत अधिक नहीं क्योंकि यह उच्च खुराक में हानिकारक हो सकती है।

(और पढ़े – निमोनिया के लिए घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration