सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय – Headache Home Remedies in Hindi

सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय - Headache home remedies in Hindi
Written by Sneha

sir dard ka ilaj in hindi सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय, सर दर्द उन समस्याओं में से एक है जिसका सामना प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी करता है लेकिन अच्छी बात यह है कि सिरदर्द को दूर करने के घरेलू उपाय उपलब्ध हैं। (home remedies to treat headache in Hindi) इन्हें अपनाकर आप सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है किसी को मधुमेह है तो कोई अपने मोटापे से परेशान हैं।

लेकिन इन सभी से छोटी लगने वाली लेकिन बड़ी समस्या है जिसे सिरदर्द कहते हैं। इससे बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान रहते हैं स्कूल में पढ़ने वाला कोई बच्चा हो या जॉब करने वाले युवा सभी अक्सर सिर दर्द की शिकायत करते रहते हैं। इसलिए आज हम आपको सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप इस आम से लगने वाली लेकिन बड़ी परेशानी से बच सकें।

सिर दर्द क्या है? – What is Headache? in Hindi

सिरदर्द को मुख्यत तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है

  • तनाव के कारण होने वाला सिरदर्द
  • माइग्रेन का सिरदर्द और
  • क्लस्टर सिरदर्द

सर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें शारीरिक परिवर्तन अनुवांशिक कारण अत्यधिक धूम्रपान शराब का अधिक सेवन शरीर में पानी की कमी अधिक देर तक सोना आंखों में दर्द जैसे कई कारण है जो सिर दर्द का कारण बन सकते हैं।

सर दर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर ओवर द काउंटर दवाइयों का उपयोग करते हैं लेकिन इनका अधिक मात्रा में उपयोग अच्छा नहीं माना जाता और इनके बहुत सारे साइड इफेक्ट भी होते हैं इनसे बचने के लिए आप सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे अपना सकते हैं जो कि बिल्कुल प्राकृतिक है और आपके घर में मौजूद चीजों से ही तैयार किए जाते हैं और इन से सिरदर्द का जल्दी और आसानी से इलाज भी किया जा सकता है।

पानी की कमी के कारण सिरदर्द होना सबसे आम कारणों में से एक माना जाता है इसे दूर करने के लिए आपको बस एक गिलास पानी पीने की जरूरत है और आप कुछ ही मिनट में अपने सिर दर्द को गायब कर देंगे ऐसे ही कई उपाय हैं जो सिर दर्द को ठीक करने में कारगर है आइए जानते हैं सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय मैं आप किन प्राकृतिक और आयुर्वेदिक चीजों का उपयोग करें ताकि सिरदर्द से राहत पाई जाए।

(और पढ़ें – माइग्रेन और सिर दर्द में अंतर क्या होता है)

सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Treat Headache in Hindi

सर दर्द एक ऐसा शब्द है जिसको सुनकर हम पिछली बार के होने वाले सिरदर्द की यादों में खो जाते हैं सिर दर्द धीरे-धीरे शुरू होकर बढ़ता है और कभी-कभी यह असहनीय भी हो जाता है जिससे लोग इसे एक आम समस्या समझ कर अपने जीवन का एक हिस्सा समझ लेते हैं परंतु आप इस समस्या का इलाज बड़े आसानी से कर सकते हैं।

जी हां हम आपको सिर दर्द दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने सिर दर्द को दूर कर सकते हैं यह उपाय बड़े ही आसान है और लगभग हर जगह इस्तेमाल किए जा सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह प्राकृतिक और सुरक्षित हैं तो आइए जानते हैं सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय क्या है।

(और पढ़ें – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय है अदरक – Ginger For Headache in Hindi

अदरक सिर दर्द दूर करने का सरल इलाज माना जाता है अदरक सिर दर्द से तत्काल राहत पाने के लिए 1 घरेलू उपाय है। यह सिर में रक्त वाहिकाओं में आई सूजन को कम करने में मदद करता है और इस तरह सिर दर्द को कम कर सकता है। यह आपके शरीर की पाचन को उत्तेजित करता है और सिर दर्द के कारणों को दबाने का कार्य करता है।

आप इसका उपयोग सिर दर्द दूर करने के लिए चाय में अदरक का रस या फिर खड़ी अदरक को कुचल कर उसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाकर तैयार कर सकते हैं और इसे पी सकते हैं। आप इस चाय का उपयोग दिन में एक से दो बार कर सकते हैं साथ ही साथ आप अपने माथे पर अदरक के पेस्ट को लगा सकते हैं जिससे आपको जल्दी ही राहत प्राप्त होगी।

दूसरा तरीका अदरक को इस्तेमाल करने का यह है कि आप एक चम्मच सूखे अदरक पाउडर को दो चम्मच पानी के साथ मिलाकर अपने सिर के ऊपर माथे पर थोड़ी देर के लिए लगा कर रख सकते हैं इससे आपका सिर दर्द जल्दी ही गायब हो जाएगा।

साथ ही साथ आप अदरक के छोटे से टुकड़े को सीधे ही चला सकते हैं और उसके जूस को चिंगम की तरह चूर सकते हैं इससे भी आपको सर दर्द में राहत प्राप्त होगी।

(और पढ़ें – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

पिपरमेंट ऑयल है सर दर्द का घरेलू इलाज – Peppermint Oil For Headache in Hindi

सर दर्द का घरेलू इलाज करने के लिए पिपरमेंट ऑयल की ताजा गंध बहुत ही लाभदायक होती है। पिपरमेंट रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है जिसके कारण सिरदर्द उत्पन्न होता है इसमें मेंथॉल पाया जाता है जो शरीर में रक्त के प्रभाव को नियंत्रित करने में मदद करता है।

आप पिपरमेंट ऑयल की सुगंध को अपनी सास के द्वारा लंबी सांस में लें इससे आपको अपने सिर दर्द में राहत प्राप्त होगी।

साथ ही साथ आप पिपरमेंट ऑयल की 3 बूंदों को एक चम्मच बादाम के तेल के साथ मिश्रण तैयार करें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर अपनी गर्दन के आसपास के हिस्से में मसाज करें।

सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप पुदीने की चाय का सेवन भी कर सकते हैं एक कप उबलते पानी में एक चम्मच पुदीना पाउडर को जोड़कर एक हर्बल चाय बनाई जा सकती है और इसमें थोड़ी मात्रा में शहद को मिलाकर इसे घूंट घूंट पिया जाए तो सिरदर्द मैं जल्दी ही आराम मिलता है।

(और पढ़ें – पुदीना के तेल के फायदे और नुकसान)

सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय है तुलसी – Tulsi Se Karne Sirdard Ka Illaj in Hindi

तुलसी मांसपेशियों को आराम देने के लिए जाना जाता है कई बार तनावग्रस्त मांसपेशियों के कारण हल्के सिरदर्द उत्पन्न होता है। जिससे राहत पाने के लिए आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के शांत और एनाल्जेसिक प्रभाव के कारण सिरदर्द से जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है तुलसी का इस्तेमाल सिर दर्द दूर करने के लिए आप इस प्रकार कर सकते हैं।

एक कप उबलते हुए पानी मैं तीन या चार तुलसी के पत्ते डाल दें और उसे कुछ मिनट तक कम आंच पर उबालें उबलने के बाद इसमें थोड़ी मात्रा में शहद को मिलाएं और इसका सेवन करें।

आप ताजा तुलसी के पत्तों को चबाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और तुलसी के पत्तों की मालिश अपने माथे पर भी कर सकते हैं इससे भी सिर दर्द में राहत प्राप्त होती है।

(और पढ़े: तुलसी के फायदे और नुकसान)

लैवेंडर ऑयल से करें सिर दर्द का घरेलू इलाज – Lavender Oil For Headache in Hindi

सिर दर्द को कम करने के लिए लैवेंडर ऑयल की सुगंध बहुत ही कारगर और अच्छा उपाय मानी जाती है। इसका उपयोग करने के लिए आप को लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को अपने हाथ पर छिड़क कर इसकी खुशबू को लेना है

इसके अलावा आप एक कप उबलते हुए पानी में लैवेंडर की दो-तीन बूंदों को डालकर इसकी भाप को लिया जा सकता है।

(और पढ़ें – लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान)

सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय है नींबू पानी – Lemon And Hot Water For Headache in Hindi

गुनगुने नीबू पानी को पीकर आप सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है। एक गिलास गर्म पानी में कुछ बुँदे नीबू पानी की मिलाएं और इसे पी लें कई बार पेट में बनने वाली गैस के कारण सिर में दर्द होने लगता है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए नीबू पानी का सेवन करना काफी लाभदायक साबित होता है।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे)

सिर दर्द को दूर करने का घरेलू उपाय है लौंग – Cloves For Home Remedies Headache in Hindi

इसके ठंडा और दर्द निवारन गुणों के कारण सिरदर्द को कम करने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लौंग को धीरे से क्रश करें और उन्हें एक पाउच या एक स्वच्छ रूमाल में डाल दें जब आपको सिरदर्द होता है तो कुचले लौंग की गंध को सूंघ ले इससे कुछ ही मिनीटो में सिरदर्द से राहत मिल जाती है। आप नारियल के तेल के एक बड़े चम्मच में 2 बूँदें लौंग तेल डालकर समुद्री नमक डाल सकते हैं और इसे अपने माथे पर मालिश कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लौंग के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान )

पानी के सेवन द्वारा करें सिर दर्द दूर – Drinking More Water For Avoid Headaches in Hindi

उदाहरण के लिए, ज्यादातर सिरदर्द की समस्या डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) के कारण होती है। इसलिए ऐसी परिस्थिति में एक गिलास ठंडा पानी पीने से ही तुरंत राहत मिला जाती है। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन करें।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

पैरों को गर्म पानी में रखकर करें सिरदर्द दूर Keeping Feet In Hot Water For Headache in Hindi

सिर दर्द ठीक करने के लिए कुछ देर के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में डुबो कर रखें। इससे पैरों में रक्त का संचार बढेगा जिससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा इसको करने के लिए सोने से पहले का समय बिलकुल उचित रहेगा। अगर आपके साथ ऐसा बार बार होता है तो कम से कम 3 हफ्तों तक लगातार इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें। 

(और पढ़े: गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप)

सिर दर्द दूर करने के लिए करें स्ट्रेच एक्सरसाइज – Stretch Exercises For Headache in Hindi

कुछ सरल स्ट्रेच एक्सरसाइज जो की सिर और गर्दन को घुमाने वाली होती है को करकर आप सिर दर्द से बच सकते है। अपने ठोड़ी को ऊपर और नीचे की तरफ, बाएं और दाएं ले जाएं, और अपनी कंधे की तरफ अपनी गर्दन को झुकाव से दबाएं। आप कंधे और गर्दन की मांसपेशियों को आराम देने के लिए गर्दन को घड़ी की विपरीत दिशा में और घड़ी की दिशा में घुमा सकते हैं।

(और पढ़ें – स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग)

सिर दर्द दूर करने के लिए योग करें – Yoga To Remove Headache in Hindi

योग आपके दिमाग को शांत रखेगा, अपकी मांसपेशियों को आराम देगा, और आपको उन तरीकों से आगे बढ़ने में मदद करेगा जो तनाव को छोड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं- और यदि आप तनाव को छोड़ दें, तो आप तनाव के कारण हो रहे सिरदर्द को भी छोड़ सकते हैं बस कुछ जरुरी अभ्यास करें जब दर्द शुरू हो, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक दिन नियमित रूप से योग अभ्यास करने से सिर दर्द होने से पहले ही रोकने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट योग करना सही माना जाता है।

इस योग में आप श्वास योग कर सकते है ऑक्सीजन की कमी के कारण भी सिर दर्द होता है इससे बचने के लिए लम्बी लम्बी सांसे लें इससे मस्तिष्क आपके खून के माध्यम से बहुत सारी ताजी ऑक्सीजन को प्राप्त करेगा और आपके मन और शरीर को आराम देने में भी मदद करेगा।

(और पढ़ें – सिर दर्द के लिए योग)

सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय है गर्म या ठंडे सिकाई का उपयोग – Use Hot Or Cold To Remove Headache in Hindi

सिरदर्द में छोटी छोटी चीजें हैं, जो सिर दर्द को ट्रिगर करने के लिए जनि जाती है दोनों गर्म और ठंडे उपचारों के द्वारा सिरदर्द को ठीक करने के लिए सबूत मौजूद हैं, और यह सभी मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं के साथ करना होता है। कुछ सिरदर्द, नसों पर दबाव डाले हुए विस्तारित रक्त वाहिका द्वारा उतपन्न होते है। इन के लिए, इस क्षेत्र में ठंडा से सिकाई करने से उन जहाजों को संकुचित किया जा सकता है जिससे दर्द से राहत मिलती है। अन्य सिरदर्द तनाव और चिंता के कारण होते हैं, जिसमे ठंडा का उपयोग मांसपेशियों को कसने के लिए जाता जाता  है

गर्म या ठंडे का उपयोग करने के लिए आपको चहिये होगा

ठंडा, जैसे जमे हुए मटर का एक बैग, बर्फ का एक बैग या एक ठंडा पैक।गर्म, जैसे गर्म पानी में तौलिया को डूबाकर इससे सिकाई करना।

इसको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले लेट जाएँ और अपने माथे पर ठंडा या गर्म तौलिये को रखे और आराम करें।

सिरदर्द दूर करने के लिए एक्यूप्रेशर – Acupressure To Remove Headache in Hindi

सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं.Joining the Valley (L 14) एक्यूप्रेशर बिंदु सिर दर्द से राहत के लिए प्रभावी माना जाता है। अंगूठे और तर्जनी के बीच मांसल क्षेत्र को प्रेस और मालिश करें, मांसपेशियों के सबसे ऊंचे स्थान पर जब दोनों अंगूठे और उंगली एक साथ मिलकर लाए जाते हैं। यह एक या दो मिनट के लिए करें और फिर दूसरे हाथ पर दोहराएं। चेतावनी: गर्भावस्था के दौरान इस एक्यूप्रेशर बिंदु को मत दबाएं।

(और पढ़े – एक्यूप्रेशर के फायदे विशेष पॉइंट्स और नुकसान)

ऊपर लेख में आपने जाना sir dard ka ilaj in hindi सिर दर्द दूर करने का घरेलू उपाय अगली बार जब आपके सिर में दर्द होता है, तो सिर दर्द से राहत पाने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करें हालांकि, यदि आपको गंभीर और लगातार सिरदर्द है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration