गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप – Health benefits of drinking warm water in hindi

गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप – Health benefits of drinking warm water in hindi
Written by Pratistha

ठंड आते ही हम कम पानी पीने लगते है लेकिन सब जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है। कम पानी पीने से थकान और डिहाइड्रेशन होने का खतरा बना रहता है गर्म पानी पीने में भले ही अच्‍छा न लगे लेकिन गर्म पानी पीने के फायदे आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे यूं तो 8 से 10 गि‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में दो बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए, तो शरीर को बीमारियों से बचाया जा सकता है

लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी के फायदे ज्यादा हैं।और ठंड के मोसम में तो और ही अधिक फायदे होते है  कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा बिषेले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के और क्या-क्या फायदे हैं, हम आपको बताते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे – benefits of drinking warm water in hindi
1. गर्म पानी पीने से स्किन का ग्लो बढ़ाता है – Drinking warm water for  glowing skin in Hindi 

किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और बाकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी।

(और पढ़े: क्या RO वाटर प्यूरीफायर का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जाने पूरा सच)

2. भूख बढ़ाये गर्म पानी – warm water increase hunger in Hindi

जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।

3. गर्म पानी पीने के फायदे ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही – Drinking warm water keep blood circulation right in hindi

खून की गति यानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए आप गर्म पानी पिएं। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

4. गर्म पानी पीने से झुर्रियां होगी कम – Reduce wrinkles by drinking hot water in hindi

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं इंसान जल्दी बूढ़ा लगने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह आपकी स्किन चमकदार भी हो जाएगी.

(और पढ़े: स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें)

5. वजन कम करे गर्म पानी पीकर – Lose weight by drinking warm water in hindi

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो  खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें.

(और पढ़े: डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन)

6. गर्म पानी पीना पीरियड्स में दे आराम – Drink warm water to relief in the periods in hindi

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है। ऐसे में 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है।

7. गर्म पानी पीने के फायदे दिलाये नाक और गले की समस्या में आराम Drinking warm water Relife in Nose and throat problems in hindi

अगर नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं।

(और पढ़े: खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ)

8. गर्म पानी पीने के फायदे रखे पेट साफ –Drinking warm water clean the stomach in hindi

गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. इससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

9. गर्म पानी पीने के फायदे मुंहासे को ठीक करने के लिए  -Drinking warm water for acne in hindi

मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

10. गर्म पानी पीने के फायदे से जुड़ी कुछ खास बातें

– बुखार होने पर अगर प्यास लगे तो ठंडा पानी न पिएं, इसकी जगह गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।

– ज्यादातर बीमारियां गंदा पानी पीने से होती हैं। ऐसे में गर्म पानी को ठंडा करके पीने से पेट की कोई बीमारी नहीं होती है।

– गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता है। (और पढ़े: ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि)

– खाली पेट सुबह 1 ग्लास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को विटमिन सी भी मिलता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration