चेहरे की स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? - Face Ki Skin Ko Tight Karne Ke Liye Kya Khaye - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

चेहरे की स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? – Face Ki Skin Ko Tight Karne Ke Liye Kya Khaye

चेहरे की कसावट के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? - Face Ki Skin Ko Tight Karne Ke Liye Kya Khaye

Face Ki Skin Ko Tight Karne Ke Liye Kya Khaye: चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में हमारा खानपान बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो फेस की लूज़ स्किन को टाइट करने में मदद करता है। आज हम आपको चेहरे की कसावट के लिए क्या खाएं? इसके बारे में बताएंगें।

यदि आप समय से पहले फेस पर होने वाली झुर्रियों से बचना चाहते है और लंबे समय तक जवां बने रहना चाहते है तो आपको अपने भोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जब जब हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की बात आती है तो हमारा ध्यान के केवल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और चेहरे पर लगाने वाले फेस पैक की तरफ जाता है।

लेकिन क्या आपको पता कि आपके द्वारा खाया गया आहार भी फेस स्किन टाइटनिंग में आपकी मदद कर सकता है। आइये चेहरे की कसावट के लिए क्या खाएं? इसे विस्तार से जानते हैं।

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं – Face ki skin ko tight karne ke liye kya khaye

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं – Face ki skin ko tight karne ke liye kya khaye

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए आप निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

(और पढ़ें – चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें)

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए खाएं टमाटर – Chehare ki skin ko tight karne ke liye tomato

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए खाएं टमाटर – Chehare ki skin ko tight karne ke liye tomato

टमाटर का सेवन आपके चेहरे की त्वचा को टाइट करके सुन्दर बना देता हैं। इसमें बीटा-केरोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता हैं यह स्किन की झुर्रियों और लाइन्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते है इसलिए आप टमाटर का सेवन करें।

इसके आलावा मुंहासे या चेहरे पर दाग होने पर टमाटर के गुदे का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए खाएं आंवला – Face ki skin ko tight karne ke liye kya khaye amla

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए खाएं आंवला - Face ki skin ko tight karne ke liye kya khaye amla

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती हैं। प्रतिदिन आंवले के रस में शहद मिला कर पीने से आपका चेहरा चमकदार बनता हैं और चेहरे से झाइयाँ ख़त्म होने लगती हैं।

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए ग्रीन टी – Green tea for face skin tightening in Hindi

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए ग्रीन टी - Green tea for face skin tightening in Hindi

अपने चेहरे की त्‍वचा में कसाव लाने के लिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक प्राकृतिक स्रोत है। इसमें बहुत ही शक्तिशाली फाइटोन्‍यूट्रीएंट होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍व हानिकरक फ्री रेडिकल्‍स को क्षति पहुंचाने से रोकते हैं। जो कि आपकी त्‍वचा में धब्‍बे, झुर्रीयां और डार्क सर्कल्‍स आदि का प्रमुख कारण माने जाते हैं। इस तरह से आप ग्रीन टी को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर फेस स्किन को टाइट कर सकते हैं।

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए बेरीज खाएं – Eat berries for face skin tightening in Hindi

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए बेरीज खाएं - Eat berries for face skin tightening in Hindi

बेरीज जैसे कि ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और चैरीज का सेवन फेस स्किन को टाइट करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाता है। ब्‍लूबेरी के औषधीय गुण त्‍वचा के लिए एंटी-एजिंग फॉर्मूला के रूप में काम करता है जो चेहरे की त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है।

नारियल खाने के लाभ चेहरे की स्किन को टाइट रखने में – Nariyal khane ke laabh chehre ki skin ko tight rakhne me

नारियल खाने के लाभ चेहरे की स्किन को टाइट रखने में - Nariyal khane ke laabh chehre ki skin ko tight rakhne me

नारियल का सेवन सभी प्रकार की स्किन प्रोब्लम को दूर करने में मदद करता है। यदि आप चेहरे की त्वचा को टाइट करना चाहते है कच्चे नारियल का सेवन करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल मोनोलौरिन एसिड और बोरिक एसिड पाए जाते है जो मुंहासे को ठीक करने में मददगार है। नियमित रूप से नारियल खाने और त्‍वचा में नारियल तेल का उपयोग करने से एटोपिक डर्माटाइटिस की गंभीरता को भी कम करता है।

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए गाजर खाएं – Face skin tightening liye carrot khaye

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए गाजर खाएं - Face skin tightening liye carrot khaye

चेहरे की स्किन को टाइट करने के लिए आप गाजर का उपयोग कर सकते हैं। गाजर में पोषक तत्‍वों की अच्छी मात्रा होती है, यह आपकी त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा दे सकती है। गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी आपकी त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करके अंदर से स्‍वस्‍थ्‍य बनाते हैं। इसके अलावा यह सूर्य से होने वाली क्षति से भी त्‍वचा की रक्षा करते हैं। नियमित रूप से गाजर का उपभोग कर समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों झुर्रीयों आदि को भी रोकते हैं।

चेहरे की त्वचा पर कसाव लाने के लिए खाएं नट्स और बीज – Chehare ki skin par kasav lane ke liye khayen

चेहरे की त्वचा पर कसाव लाने के लिए खाएं नट्स और बीज – Chehare ki skin par kasav lane ke liye khayen

नट्स और बीज का सेवन करना हमारे संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसका सेवन स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है, यह आपके फेस से झुर्रियां को हटाने और फेस को जवां रखने में मदद करता है। इसलिए आप अपने आहार में अखरोटकाजूबादामकद्दू के बीजसूरजमुखी के बीजतिल के बीजचिरोंजी आदि को शामिल कर सकते हैं।

स्किन टाइट करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए – Skin ko tight karne ke liye kya nahi khana chahiye

स्किन टाइट करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए - Skin ko tight karne ke liye kya nahi khana chahiye

चेहरे पर कसाव लाने और स्किन टाइट करने के लिए निम्न चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

चेहरे की कसावट के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? (Face Ki Skin Ko Tight Karne Ke Liye Kya Khaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration