चीनी की जगह खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मोटापा और डायबिटीज रहेंगे दूर - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

चीनी की जगह खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मोटापा और डायबिटीज रहेंगे दूर

चीनी की जगह खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मोटापा और डायबिटीज रहेंगे दूर

Alternatives For Sugar in Hindi: चीनी का सेवन आपके वजन कम करने के प्लान को बिगाड़ सकता है। यह उन लोगों के लिए अधिक परेशानी का कारण बन सकता है जो लोग वजन तो कम करना चाहते है, लेकिन अपने मीठा खाने की आदत को भी नहीं छोड़ पा रहें हैं। हमारे भारत में खाना खाने के लिए बाद मीठा खाना बहुत प्रचलित है। हम चाय, कॉफी और लस्सी भी मीठी ही पसन्द है, ऐसे में मीठे को छोड़ना हमारे लिए बहुत मुश्किल होता है। चीनी का सेवन सिर्फ मोटापे के लिए ही नहीं बल्कि टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारी के लिए भी ज़िम्मेदार है। जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन के शोध के अनुसार नियमित रूप से चीनी का सेवन डायबिटीज का खतरा 21 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है। आइये जानते है चीनी के स्थान पर कर सकते हैं ये 5 हेल्‍दी विकल्‍प का सेवन।

नीचे दिए गए चीनी के विकल्‍प को अपनाकर आप मोटापा और डायबिटीज दूर रहेंगे।

चीनी की जगह अपनाएं शहद

चीनी की जगह अपनाएं शहद

यदि आपको मीठा खाना पसंद है तो आप चीनी के स्थान पर शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद एक प्राकृतिक शर्करा का एक शक्तिशाली स्रोत है, इसमें उपस्थित खनिजों में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन के साथ ग्‍लूकोज और फ्रक्टोज (Glucose and fructose) आदि होते है। शहद में चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती हैं। आप शहद प्रयोग चाय, कॉफी और दूध में भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

डायबिटीज से दूर रखे खजूर

डायबिटीज से दूर रखे खजूर

मोटापा और डायबिटीज से बचने लिए आप खजूर का सेवन कर सकते हैं। पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की एक स्टडी के अनुसार खजूर भी चीनी का अच्छा विकल्प होता है। खजूर के पेस्ट के प्रयोग आप खीर, केक, ब्राउनी आदि में चीनी के स्थान पर कर सकते हैं। खजूर का पेस्ट आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता है, इसके अलावा आप इसके पेस्ट को घर पर भी बना सकते है जो ज्यादा बेहतर होता हैं।

(और पढ़ें – खजूर खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद)

कोकोनट शुगर से करें मोटापा कम

कोकोनट शुगर से करें मोटापा कम

ब्राउन शुगर का उपयोग चीनी की जगह बहुत समय से प्रचलन में है। लेकिन अब आप ब्राउन शुगर के स्थान पर कोकोनट शुगर का भी प्रयोग कर सकते हैं जो हमारे स्वस्थ के लिए उससे अधिक फायदेमंद है। कोकोनट शुगर में विटामिन और मिनरल्स चीनी की तुलना में अधिक होते है तथा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप मीठा के बिना नहीं रह सकते तब आप चीनी के स्थान पर कोकोनट शुगर का उपयोग करें।

(और पढ़ें – नारियल खाने के फायदे और नुकसान)

चीनी की जगह अपनाएं मेपल सिरप

चीनी की जगह अपनाएं मेपल सिरप

आपके लिए चीनी के स्थान पर मेपल सिरप का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। आपने मेपल सिरप का प्रयोग पैनकेक (Pancake) बनाने में किया होगा। लेकिन आप मेपल सिरप का इस्तमाल शेक्स, स्मूदी, दूध और डेज़र्ट में भी चीनी की जगह कर सकते है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) की एक स्टडी के अनुसार मेपल सिरप में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए मेपल सिरप, चीनी का एक हेल्दी ऑप्शन है।

चीनी की जगह गुड़ खाएं

चीनी की जगह गुड़ खाएं

गुड़ का इस्तेमाल चीनी के स्थान पर आसानी से किया जा सकता है। हालांकि गुड़ भी चीनी की तरह गन्ने से ही बनता हैं, लेकिन रिफाइंड होने के कारण चीनी के सभी जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। यदि गुड़ की बात करे तो इसमें फाइबर और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है। आप गुड़ का उपयोग मिठाई के रूप में और लड्डू बनाने में भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान)

मोटापा और डायबिटीज से बचने के लिए छोटे-छोटे स्टेप्स

मोटापा और डायबिटीज से बचने के लिए छोटे-छोटे स्टेप्स

डायबिटीज केयर स्टडी (Diabetes care study) के एक शोध में पाया गया कि जो लोग सोडा ड्रिंक्स को 1-2 दिन में एक बार भी पीते है, उन लोगों में डायबिटीज का खतरा 26% ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए आप सोडा ड्रिंक्स की जगह फ्रेश जूस और डिटॉक्स वाटर को डाइट में शामिल करें। आप घर पर ही डिटॉक्स वाटर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप केवल फ्रूट्स को रात भर के लिए पानी मे भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी को पिए। यदि आपका मीठा खाने का मन हो तो मिठाई के स्थान पर मीठे फल खाएं। यह ऑप्शन हेल्दी और टेस्टी भी है।

(और पढ़ें – डिटॉक्स वाटर क्या होता है, फायदे और बनाने की विधि)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 

  1. डायबिटीज कंट्रोल करने वाले आहार
  2. क्या आप जानतें हैं ये खाद्य पदार्थ शक्कर (चीनी या शुगर) के छिपे हुए स्रोत हैं!
  3. डायबिटीज (मधुमेह) के मरीजों के लिए सबसे अच्छे ड्राई फ्रूट्स
  4. डायबिटीज (शुगर, मधुमेह) के मरीज इन फलों को बेफिक्र खा सकते हैं

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration