कॉफी पीने के फायदे और नुकसान – Coffee Benefits And Side Effects in Hindi

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान - Coffee Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

कॉफी का सेवन हमारे समाज में बहुत ही प्रचलित है। ऐसा माना जाता है कि कॉफी के फायदे मानसिक तनाव और शारीरिक थकान को दूर करते हैं। वास्‍तव में कॉफी का सेवन हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक पेय पदार्थ है जिसे कॉफी के बीजों को भून कर पाउडर के रूप में तैयार किया जाता है। कॉफी का उपयोग दिन के शुरूआत से ले कर रात में सोने के पहले तक किया जाता है। कॉफी पीने के फायदे विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आप इसका सेवन कर कैंसर, मधुमेह, मोटापा, उच्‍च रक्‍तचाप और सिर दर्द को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इस आर्टिकल में आप कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।

1. कॉफी के पोषक तत्व – Coffee Nutrition Facts in Hindi
2. कॉफी पीने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Health benefits of coffee in Hindi

3. कॉफी के नुकसान – Coffee Ke Nuksan in Hindi

कॉफी के पोषक तत्व – Coffee Nutrition Facts in Hindi

आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले पोषक तत्‍व कॉफी में मौजूद रहते हैं साथ यह एंटीऑक्‍सीडेंट में भी उच्‍च होती है। 1 कप कॉफी लगभग 8 औंस या 240 मिलीलीटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार हैं।

  • विटामिन बी2 (riboflavin) दैनिक जीवन का 11 प्रतिशत
  • विटामिन बी5 (pantothenic acid) 6 प्रतिशत
  • विटामिन बी1 (thiamine) 2 प्रतिशत
  • विटामिन बी3 (niacin) 2 प्रतिशत
  • फोलेट (Folate) 1 प्रतिशत
  • मैंगनीज (Manganese) 3 प्रतिशत
  • मैग्‍नीशियम (Magnesium) 2 प्रतिशत
  • पोटेशियम (Potassium) 3 प्रतिशत
  • फॉस्‍फोरस (Phosphorus) 1 प्रतिशत

देखने में यह मात्रा उचित प्रतीत नहीं होती है। लेकिन यदि दिन में 2 से 4 कप कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

कॉफी पीने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Health benefits of coffee in Hindi

  1. कॉफी पीने के फायदे चर्बी (वसा) जलाने में – Benefits of Coffee for Burn Fat in Hindi
  2. कॉफी पीने के लाभ मधुमेह के लिए – Benefits of Coffee for Diabetes in Hindi
  3. कॉफी पीने के फायदे अवसाद को दूर करे – Benefits of Coffee for Depression in Hindi
  4. कॉफी का उपयोग अल्‍जाइमर के इलाज में – Use of coffee in Alzheimer’s treatment in Hindi
  5. कॉफी के गुण कैविटी को दूर करे – Coffee Benefits For Cavity in Hindi
  6. कॉफी के फायदे आंखों के लिए – coffee benefits for Eye in Hindi
  7. कॉफी पीने के फायदे दिल के लिए – Benefits of Drinking Coffee for heart in Hindi
  8. कॉफी पीने के फायदे स्टेमिना बढ़ने में – Coffee Benefits for Improve Physical Performance in Hindi
  9. कॉफी के लाभ लीवर को मजबूत करे – Coffee Benefits for healthy liver in Hindi
  10. कॉफी के औषधीय गुण दर्द का इलाज करे – Coffee Benefits for Cure Pain in Hindi
  11. कॉफी पीने के लाभ ऊर्जा दिलाए – Coffee Benefits for increase energy in Hindi
  12. कॉफी पीने के उपाय कैंसर से बचने के लिए – Coffee Benefits for cancer in Hindi
  13. कॉफी पीने के फायदे त्वचा कैंसर से बचने के लिए – Coffee Benefits for skin cancer in Hindi

सुबह के समय आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कॉफी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। कॉफी एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करता है। हालांकि कॉफी में कैफीन भी होता है जिसमें उत्‍तेजक गुण होते हैं। इस गुण के कारण कुछ लोगों को समस्‍याएं हो सकती हैं। जो कि उनमें नींद की कमी ला सकता है। आइए विस्‍तार से जाने कॉफी पीने के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान…)

कॉफी पीने के फायदे चर्बी (वसा) जलाने में – Benefits of Coffee for Burn Fat in Hindi

कॉफी पीने के फायदे चर्बी (वसा) जलाने में - Benefits of Coffee for Burn Fat in Hindi

कैफीन लगभग वसा जलने वाले पूरक में पाया जाता है। यह वसा जलने में सहायता के लिए साबित कुछ प्राकृतिक पदार्थों में से एक है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी चयापचय दर को 3-11% तक बढ़ा सकता है।

अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कॉफी विशेष रूप से मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में 10% और दुबले लोगों में 29% वसा जला सकती है। हालांकि, यह संभव है कि ये प्रभाव लंबे समय तक कॉफी पीने वालों में कम हो जाएं।

(और पढ़े – पेट की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय…)

कॉफी पीने के लाभ मधुमेह के लिए – Benefits of Coffee for Diabetes in Hindi

कॉफी पीने के लाभ मधुमेह के लिए - Benefits of Coffee for Diabetes in Hindi

जिन लोगों को मधुमेह की समस्‍या होती है उनके लिए कॉफी फायदेमंद होती है। विशेष रूप से मुधमेह प्रकार 2 के रोगीयों के लिए। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से कॉफी का सेवन करने से मधुमेह की संभावना को 7 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। अध्‍ययनकर्ताओं ने पाया कि उपभोग करने वाली कॉफी का यौन हार्मोन बाइंडिंग ग्‍लोबुलिन पर असर पड़ता है। यह प्रोटीन टेस्‍टोस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन की गतिविध को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये सेक्‍स हार्मोन मधुमेह प्रकार 2 के संभावित कारणों में से एक हैं। मधुमेह रोगी द्वारा कॉफी का सेवन करने से एसएचबीजी के प्‍लाज्‍मा स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे मधुमेह के विकास को रोका जा सकता है। यदि आप भी मधुमेह की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो कॉफी का सेवन शुरू कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

कॉफी पीने के फायदे अवसाद को दूर करे – Benefits of Coffee for Depression in Hindi

कॉफी पीने के फायदे अवसाद को दूर करे - Benefits of Coffee for Depression in Hindi

आप अवसाद को दूर करने के लिए कॉफी की सहायता ले सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है। यह रक्‍त प्रवाह में डोपामाइन के स्‍तर को बढ़ाता है। डोपामाइन स्‍मृति और संज्ञान के लिए जिम्‍मेदार होता है। यह खुशी को बढ़ाने में मदद करता है। यही एक कारण है कि कॉफी का सेवन अवसाद से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जो लोग कॉफी का नियमित सेवन करते हैं उनमें अवसाद होने की संभावना को 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इस तरह से आप भी अवसाद से छुटकारा पाने के लिए कॉफी का उपभोग प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

कॉफी का उपयोग अल्‍जाइमर के इलाज में – Use of coffee in Alzheimer’s treatment in Hindi

कॉफी का उपयोग अल्‍जाइमर के इलाज में - Use of coffee in Alzheimer's treatment in Hindi

कई स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकारों द्वारा सलाह दी जाती है कि अल्‍जाइमर रोगी को कॉफी का सेवन करना चाहिए। अल्‍जाइमर रोग विशेष रूप से 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रभावित करता है। यह डिमेंशिया का प्रमुख कारण है। अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित लोग धीरे-धीरे अपनी मेमोरी कौशल, सोच कौशल आदि क्षमताओं को खो देते हैं। हालांकि इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं है। लेकिन कॉफी का उपयोग कर आप इसके लक्षणों को कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ्‍य आहार को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में अल्‍जाइमर होने की संभावना 65 प्रतिशत तक कम होती है।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

कॉफी के गुण कैविटी को दूर करे – Coffee Benefits For Cavity in Hindi

कॉफी के गुण कैविटी को दूर करे - Coffee Benefits For Cavity in Hindi

दांतों से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में कॉफी फायदेमंद होती है। कैविटी दांतों की एक आम समस्‍या है। कैविटी के कारण ही अक्‍सर दांतों की अच्‍छी सफाई के लिए कहा जाता है। कॉफी के फायदे दांतों में जमने वाली कैविटी को रोक सकते हैं। अध्‍ययनों ने इस बात की पुष्टी की है कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी का इस्‍तेमाल करते हैं उनमें अन्‍य लोगों की अपेक्षा कैविटी का खतरा कम होता है। यदि आप भी अपने दांतों की समस्‍याओं को दूर करना चाहते हैं तो कॉफी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दांतों में कैविटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

कॉफी के फायदे आंखों के लिए – coffee benefits for Eye in Hindi

कॉफी के फायदे आंखों के लिए - coffee benefits for Eye in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट की मौजूदगी के कारण कॉफी आंखों के लिए फायदेमंद होती है। यह रेटिना क्षति को कम करने में सहायक होती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि कॉफी में क्‍लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid) होता है। यह ऑक्‍सीडेटिव तनाव से होने वाली रेटीना कोशिकाओं की क्षति को कम करता है। कॉफी पीने से रेटिना गिरावट को रोकने में मदद मिल सकती है। यह एक ऐसी समस्‍या से जिससे अधिकांश लोग प्रभावित होते हैं। आप भी इस प्रकार की आंखों संबंधी समस्‍याओं से बचने के लिए कॉफी को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

कॉफी पीने के फायदे दिल के लिए – Benefits of Drinking Coffee for heart in Hindi

कॉफी पीने के फायदे दिल के लिए - Benefits of Drinking Coffee for heart in Hindi

हृदय की विफलता को रोकने के लिए कॉफी की मध्‍यम मात्रा का सेवन किया जा सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन रक्‍तचाप में वृद्धि नहीं करता है। नियमित रूप से कॉफी की मध्‍यम मात्रा या दिन में 2 कप कॉफी का सेवन किया जाना चाहिए। यह आपके दिल की गति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वाले लोगों में दिल की बीमारियां होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा कुछ अध्‍ययन यह भी बताते हैं कि कॉफी का नियमित उपभोग स्‍ट्रोक की संभावना को 20 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

कॉफी पीने के फायदे स्टेमिना बढ़ने में – Coffee Benefits for Improve Physical Performance in Hindi

कॉफी पीने के फायदे स्टेमिना बढ़ने में - Coffee Benefits for Improve Physical Performance in Hindi

कॉफी मौजूद कैफीन आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, और शरीर वसा को तोड़ने के लिए वसा कोशिकाओं को संकेत देता है। लेकिन यह आपके रक्त में एपिनेफ्राइन (एड्रेनालाईन) स्तर को भी बढ़ाता है । इसे लड़ाई-या-उड़ान हार्मोन कहते है, जो आपके शरीर को तीव्र शारीरिक परिश्रम के लिए तैयार करता है।

कैफीन शरीर की वसा को तोड़ देता है, जिससे मुक्त फैटी एसिड ईंधन के रूप में उपलब्ध होते हैं। इन प्रभावों को देखते हुए, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि कैफीन औसत शारीरिक प्रदर्शन पर 11-12% तक सुधार कर सकता है। इसलिए, जिम जाने से आधे घंटे पहले कॉफी का एक कप पीना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

कॉफी के लाभ लीवर को मजबूत करे – Coffee Benefits for healthy liver in Hindi

कॉफी के लाभ लीवर को मजबूत करे - Coffee Benefits for healthy liver in Hindi

अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपके लीवर को कमजोर कर सकता है। लेकिन यदि आप कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपके लीवर पर सकारात्‍मक प्रभाव ड़ालता है। आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में लीवर का अहम योगदान होता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि दिन में 2 कप कॉफी का सेवन आपके लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत रख सकता है। साथ ही नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में कैंसर का खतरा भी कम होता है। यदि आप भी अपने लीवर को मजबूत और स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय…)

कॉफी के औषधीय गुण दर्द का इलाज करे – Coffee Benefits for Cure Pain in Hindi

कॉफी के औषधीय गुण दर्द का इलाज करे - Coffee Benefits for Cure Pain in Hindi

शरीर के दर्द को कम करने की क्षमता कॉफी में होती है। विशेष रूप से यह व्‍यायाम करने के बाद होने वाले मांसपेशीय दर्द को दूर करने में प्रभावी माना जाती है। इसके अलावा यह काम करने के दौरान होने वाले मानसिक दवाब को भी कम करने में सहायक होते हैं। कॉफी के फायदे इसमे मौजूद कैफीन के कारण होते हैं। यह शरीर में दर्द के प्रतिसंवेदनशीलता को कम करने में सहायक होता है। अध्‍ययनों के अनुसार दिन में 2 कप कॉफी का सेवन शरीर के सामान्‍य दर्द से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

कॉफी पीने के लाभ ऊर्जा दिलाए – Coffee Benefits for increase energy in Hindi

कॉफी पीने के लाभ ऊर्जा दिलाए - Coffee Benefits for increase energy in Hindi

शायद यही कारण है कि अक्‍सर लोग थकान महसूस करने पर कॉफी पीना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है कि क्‍योंकि कैफीन एक उत्‍तेजक दवा का काम करती है। जब आप कॉफी का सेवन करते हैं तो कैफीन आपके रक्‍त द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। और आपके मस्तिष्‍क में पहुंचकर न्‍यूरोट्रांसमीटर एडेनोसाइन (neurotransmitter adenosine) को रोकता है। इसके अलावा आप कॉफी का सेवन कर अपने ऊर्जा स्‍तर में भी वृद्धि कर सकते हैं। कई अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि कॉफी का सेवन स्‍मृति, मनोदशा, प्रतिक्रिया गति, सर्तकता और सामान्‍य संज्ञानात्‍मक कार्य आदि को भी बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

कॉफी पीने के उपाय कैंसर से बचने के लिए – Coffee Benefits for cancer in Hindi

कॉफी पीने के उपाय कैंसर से बचने के लिए - Coffee Benefits for cancer in Hindi

  • कैंसर दुनिया में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। यह आपके शरीर में अनियंत्रित सेल वृद्धि द्वारा फैलता है।
  • लिवर और कोलोरेक्टल कैंसर दो प्रकार के कैंसर के खिलाफ कॉफी सुरक्षात्मक प्रतीत होती है
  • लिवर कैंसर दुनिया में कैंसर की मौत का तीसरा प्रमुख कारण है, जबकि कोलोरेक्टल कैंसर चौथा है।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को लिवर कैंसर का 40% कम जोखिम है
  • इसी तरह, एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन 4-5 कप कॉफी पीते हैं उन लोगों को कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 15% कम होता है।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

कॉफी पीने के फायदे त्वचा कैंसर से बचने के लिए – Coffee Benefits for skin cancer in Hindi

कॉफी पीने के फायदे त्वचा कैंसर से बचने के लिए - Coffee Benefits for skin cancer in Hindi

त्‍वचा संबंधी कैंसरों के लक्षणों को कम करने की क्षमता कॉफी में होती है। बेसल सेल कार्सिनोमा त्‍वचा कैंसर का सबसे आम रूप है। बेसल कोशिकाएं बाहरी त्‍वचा की गहरी परत में होती हैं। इस बीमारी में आपकी त्‍वचा कोशिकाओं में गहरे घाव दिखाई देने लगते हैं। हालांकि इस प्रकार के कैंसर ज्‍यादा गंभीर नहीं होते हैं। अ‍ध्‍ययन बताते हैं किन यदि दिन में 3 कप कॉफी का सेवन किया जाए तो इस समस्‍या के प्रभाव को कम किया जा सकता है। साथ भविष्‍य में इस रोग के होने की संभावना भी कम हो सकती है। यदि आप भी त्‍वचा के इन कैंसरों से बचना चाहते हैं कॉफी का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

कॉफी के नुकसान – Coffee Ke Nuksan in Hindi

कॉफी के नुकसान – Coffee Ke Nuksan in Hindi

हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कॉफी बहुत ही फायदेमंद होती है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration