क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है – Foods That Could Lower Your Risk of Cancer in Hindi

क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है - Foods That Could Lower Your Risk of Cancer in Hindi
Written by Jaideep

Anti Cancer Food In Hindi अब तक की ज्ञात सबसे गंभीर बीमारियों में से कैंसर प्रमुख है। क्‍योंकि इसका पूर्ण इलाज संभव नहीं है। लेकिन अक्‍सर यह पूछा जाता है कि क्‍या खाने से कैंसर से बचा जा सकता है। क्‍योंकि आप जो कुछ भी खाते हैं उसका अच्‍छा और बुरा प्रभाव दोनो ही आपके शरीर पर पड़ता है। आप जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा प्रभाव कई लम्बे समय तक चलने वाली बिमारिओं जैसे हृदय की बीमारी, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर समस्‍याओं पर प्रभाव डालता है। इस आर्टिकल में आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जान सकते हैं जो कैंसर की संभावनाओं को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें कैंसर को रोकने वाले औषधीय गुण होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने क्‍या खाने से कैंसर नहीं होता है।

  1. ब्रोकली खाने से कैंसर से बचाव – Broccoli-Eating Does Not Cause Cancer in Hindi
  2. कैंसर रोकने में मदद करे सेम – Beans Prevents Cancer in Hindi
  3. कैंसर से बचने का उपाय दालचीनी – Cinnamon Cancer Se Bachne Ka Upay in Hindi
  4. जैतून तेल कैंसर का घरेलू उपचार – Olive Oil Home Remedy For Treating Cancer in Hindi
  5. कैंसर से लड़ने वाला आहार खट्टे फल – Citrus Fruits Are Anti-Cancer Food To Eat in Hindi
  6. कैंसर खत्म करने के लिए टमाटर का सेवन – Eat Tomato To Stop Cancer From Spreading Naturally in Hindi
  7. कैंसर से बचने के उपाय है फैटी मछली – To Stop Cancer Cells From Spreading eat Fatty Fish in Hindi
  8. पेट के कैंसर से बचने के लिए गाजर – Gajar Stomach Cancer Se Bachne Ke Upay in Hindi
  9. कैंसर से लड़ने वाले आहार नट्स – Nuts For Anti Cancer Diet Plan in Hindi
  10. हल्दी से कैंसर का इलाज – Haldi Se Cancer Ka Ilaj in Hindi
  11. कैंसर की रोकथाम संभव है लहसुन से – Anti-Cancer Fruits To eat Garlic in Hindi

ब्रोकली खाने से कैंसर से बचाव – Broccoli-Eating Does Not Cause Cancer in Hindi

ब्रोकली खाने से कैंसर से बचाव - Broccoli-Eating Does Not Cause Cancer in Hindi

जो लोग कैंसर की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्रोकोली सबसे अच्‍छा आहार है। ब्रोकोली में सल्फोराफेन होता है जो क्रसिफेरस हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। सल्‍फोराफेन (sulforaphane) में शक्तिशाली एंटी कैंसर गुण होते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि महिलाओं द्वारा नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन करने पर स्‍तन कैंसर की संभावना को 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। एक अन्‍य पशू अध्‍ययन से जानकारी मिलती है कि ब्रोकोली में पाया गया सल्‍फोराफेन प्रोस्‍टेट कैंसर की कोशिकाओं को नष्‍ट करने और ट्यूमर को 50 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है। इस तरह से कैंसर की संभावना को कम करने के लिए ब्रोकोली का नियमित सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़े – ब्रोकली के फायदे और नुकसान…)

कैंसर रोकने में मदद करे सेम – Beans Prevents Cancer in Hindi

कैंसर रोकने में मदद करे सेम - Beans Prevents Cancer in Hindi

कैंसर से बचने का उपाय के तौर पर सेम को काफी प्रभावी माना जाता है। इसमें फाइबर उच्‍च आहार के रूप में जाना जाता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि बीन्‍स और इसमें मौजूद पोषक तत्‍व कोलोरेक्टल कैंसर (colon cancer) को रोकने में मदद करते हैं। जो लोग नियमित रूप से सेम का सेवन करते हैं उनमें ट्यूमर के फिर से सक्रिय होने का खतरा कम होता है। एक अन्‍य पशु अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि काले सेम या राजमा का नियमित सेवन कोलन कैंसर कोशिकाओं के विकास को 75 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इन सभी परिणामों के अनुसार आप सभी प्रकार की बीन्‍स को अपने साप्‍ताहिक आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – राजमा के फायदे और नुकसान…)

कैंसर से बचने का उपाय दालचीनी – Cinnamon Cancer Se Bachne Ka Upay in Hindi

कैंसर से बचने का उपाय दालचीनी - Cinnamon Cancer Se Bachne Ka Upay in Hindi

कैंसर का घरेलू उपचार के रूप में दालचीनी का उपयोग औषधी की तरह किया जाता है। इसका एक और फायदा रक्‍त शर्करा को और सूजन को कम करने के लिए किया जाता हैं। इसके अन्‍य प्रमुख लाभों में कैंसर की रोकथाम भी शामिल है। एक पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि दालचीनी कैंसर कोशिकाओं के प्रसार और इनकी वृद्धि को रोकने में मदद करती है। दालचीनी तेल सिर और गर्दन की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और ट्यूमर के आकार को कम करने में सहायक होता है। कैंसर की संभावनाओं को कम करने के लिए आप नियमित रूप से प्रतिदन 2 से 4 ग्राम दालचीनी पाउडर का नियमित सेवन कर सकते हैं। इसके अन्‍य लाभों में मधुमेह नियंत्रण भी शामिल है।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

जैतून तेल कैंसर का घरेलू उपचार – Olive Oil Home Remedy For Treating Cancer in Hindi

जैतून तेल कैंसर का घरेलू उपचार - Olive Oil Home Remedy For Treating Cancer in Hindi

कैंसर से बचाव में मदद करने में, औषधीय गुणों से भरपूर जैतून तेल, कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए जाना जाता है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि पर्याप्‍त मात्रा में जैतून तेल का सेवन कैंसर की संभावनाओं को कम कर सकता है। नियमित रूप से जैतून तेल का सेवन करने वाले लोगों में स्‍तन कैंसर और पाचन तंत्र के कैंसर की संभावना कम होती है। जैतून तेल को अपने नियमित आहार में शामिल करना कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका हो सकता है। आप इसे सलाद और सब्जियों को पकाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से कैंसर की रोकथाम के लिए जैतून तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

कैंसर से लड़ने वाला आहार खट्टे फल – Citrus Fruits Are Anti-Cancer Food To Eat in Hindi

कैंसर से लड़ने वाला आहार खट्टे फल – Citrus Fruits Are Anti-Cancer Food To Eat in Hindi

कैंसर की संभावना को कम करने के लिए अपने संतुलित आहार में खट्टे फलों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। खट्टे फलों में मौजूद पोषक तत्‍व हमारी विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नींबू, संतरा, अंगूर और इसी तरह के अन्‍य सभी खट्टे फल कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। उच्‍च मात्रा में साइट्रस फलों का सेवन करने से पाचन और ऊपरी श्वसन पथ के कैंसर के विकास को रोका जा सकता है। यदि सप्‍ताह में एक बार उच्‍च साइट्रस फलों का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह पेट के कैंसर की संभावना को 28 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इस तरह से खट्टे फलों का सेवन कैंसर को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

कैंसर खत्म करने के लिए टमाटर का सेवन – Eat Tomato To Stop Cancer From Spreading Naturally in Hindi

कैंसर खत्म करने के लिए टमाटर का सेवन – Eat Tomato To Stop Cancer From Spreading Naturally in Hindi

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि टमाटर शुरुआती कैंसर के प्रभाव और लक्षणों को कम कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) नमक न्यूट्रीशन सप्लीमेंट पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा पके हुए टमाटारों में एंटी कैंसर गुण भी होते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि टमाटर का उचित मात्रा में सेवन प्रोस्‍टेट कैंसर के प्रभाव को कम कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि टमाटर और विशेष रूप से टोमेटो सॉस का अधिक सेवन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

आप अपने दैनिक आहार में टमाटर का उपयोग करने के साथ ही सैंडविच, सलाद और अन्‍य व्यंजनों में भी टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। चूंकि टमाटर में अन्‍य औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं जो आपको कैंसर और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं से बचा सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

कैंसर से बचने के उपाय है फैटी मछली – To Stop Cancer Cells From Spreading eat Fatty Fish in Hindi

कैंसर से बचने के उपाय है फैटी मछली - To Stop Cancer Cells From Spreading eat Fatty Fish in Hindi

हमारा कैंसर से बचने के लिए और शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए संतुलित आहार लेना जरुरी है। यदि आपके लिए संभव हो तो सप्‍ताह में कम से कम एक बार मछली को अपने आहार में शामिल करें। मछली का सेवन आपको कैंसर से बचा सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है नियमित रूप से मछली का सेवन पाचन तंत्र से संबंधित कैंसर को कम कर सकता है। कैंसर के उपचार के लिए विशेष रूप से सामन, मैकेरल और एन्कोवि ,जैसी फैटी मछली का सेवन किया जाना चाहिए। इन मछलियों में विटामिन डी की उच्‍च मात्रा होती है इसके अलावा इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी उच्‍च मात्रा में होता है।

विटामिन डी का उचित स्‍तर कैंसर के विरूध हमें सुरक्षा प्रदान करता है। इस तरह से आप भी भविष्‍य में कैंसर की संभावनाओं को दूर करने के लिए मछली को नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान…)

पेट के कैंसर से बचने के लिए गाजर – Gajar Stomach Cancer Se Bachne Ke Upay in Hindi

पेट के कैंसर से बचने के लिए गाजर - Gajar Stomach Cancer Se Bachne Ke Upay in Hindi

कैंसर का घरेलू उपचार करने के लिए कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि गाजर इसमें फायदेमंद हो सकती है। कई अध्‍ययनों से भी पता चलता है कि गाजर का नियमित सेवन कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के जोखिमों को कम कर सकता है। नियमित रूप से गाजर का सेवन करने पर पेट के कैंसर की संभावनाओ को 26 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा गाजर प्रोस्‍टेट कैंसर के विकास को 18 प्रतिशत तक कम कर सकता है। ध्रूमपान करने और गाजर का सेवन न करने वालों की अपेक्षा गाजर का सेवन करने वाले लोगों में फेफड़े के कैंसर की संभावना 3 गुना तक कम होती है। इसलिए कैंसर की रोकथाम करने और इससे बचने के लिए आप गाजर का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

कैंसर से लड़ने वाले आहार नट्स – Nuts For Anti Cancer Diet Plan in Hindi

कैंसर से लड़ने वाले आहार नट्स - Nuts For Anti Cancer Diet Plan in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सूखे फलों का सेवन किया जा सकता है। सूखे फलों में सेलेनियम (Selenium) की अच्‍छी मात्रा होती है। सेलेनियम की उच्‍च मात्रा फेफड़ों के कैंसर से बचने में मदद कर सकता है। एक पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि चूहों को नियमित रूप से अखरोट खिलाने पर स्‍तन कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसी तरह यह ट्यूमर के विकास को 60 प्रतिशत तक कम कर सकता है। आप भी इस गंभीर समस्‍या से बचने के लिए सूखे मेवों का सेवन कर फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

हल्दी से कैंसर का इलाज – Haldi Se Cancer Ka Ilaj in Hindi

हल्दी से कैंसर का इलाज - Haldi Se Cancer Ka Ilaj in Hindi

कैंसर कोशिकाओ के विकास रोकने में हल्दी बहुत गुणकारी है। हम मसाले के रूप में तो हल्‍दी का उपयोग करते ही हैं। इसके अलावा हल्‍दी को अपने औषधीय गुणों के कारण विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। हल्‍दी में कुर्कुमिन (Curcumin) होता है जो कि एक सक्रिय घटक माना जाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी कैंसर गुण भी होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से 30 दिनों तक 4 ग्राम हल्‍दी पाउडर का सेवन करने पर यह कोलन के घावों को 40 प्रतिशत तक ठीक कर सकता है। इसके अलावा हल्‍दी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

हल्‍दी के फायदे फेफड़ों, स्‍तन और प्रोस्‍टेट कैंसर कोशिकाओ के विकास को भी करने के लिए जाने जाते हैं। अच्‍छे परिणामों के लिए प्रतिदिन कम से कम 1-3 ग्राम हल्‍दी पाउडर का सेवन किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

कैंसर की रोकथाम संभव है लहसुन से – Anti-Cancer Fruits To eat Garlic in Hindi

कैंसर की रोकथाम संभव है लहसुन से - Anti-Cancer Fruits To eat Garlic in Hindi

कैंसर से लड़ने में फायेदेमंद एलिसिन (Allicin) नामक एक सक्रिय घटक है जिसकी उच्‍च मात्रा लहसुन में मौजूद होती है। यह शरीर में मौजूद कैंसर के कीटाणुओं को नष्‍ट करने में सहायक होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से लहसुन, प्‍याज जैसी सब्जियों का सेवन करते हैं उन लोगों में पेट के कैंसर की संभावना कम होती है। इन निष्कर्षों के आधार पर नियमित रूप से आप आपने दैनिक आहार में 2-5 ग्राम लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration