शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय - How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi - Healthunbox
आयुर्वेदिक उपचार

शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय – How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय - How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi: अधिक शराब का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है, इसलिए आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। शराब पीने की लत बहुत ख़राब होती है जो आसानी से नहीं छूटती है। यदि आप इसे छोड़ना चाहते है तो आज हम आपको शराब छोड़ने के लिए आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताएंगे।

जब आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते है तो इससे कई तरह की शारीरिक बीमारियाँ होती है जैसे कि मोटापा, दिल की बीमारी और किडनी से संबंधित बीमारी आदि। अल्कोहल का सेवन की आदत बनने के बाद इसे छोड़ना आसान नहीं होता है लोग इसके लिए कई तरह के प्रयास करते है फिर भी असफल रहते है।

यदि आपने शराब छोड़ने का निर्णय ले लिया है लेकिन उसे छोड़ नहीं पा रहे हैं तो इसमें आज का यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। आज हम आपको शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय – How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय - How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय में आप निम्न तरीके को अपना सकते है।

(और पढ़ें – शराब की लत कैसे छोड़े)

शराब छोड़ने का आयुर्वेदिक उपाय करेला का जूस – Sharab chhodbe ke liye karela ka juice

शराब छोड़ने का आयुर्वेदिक उपाय करेला का जूस – Sharab chhodbe ke liye karela ka juice

करेले में कई औषधीय गुण पाए जाते है जो स्वस्थ रहने के लिए लाभदायक माने जाते है। करेला भले ही स्वाद में कड़वा हो लेकिन करेले के जूस के फायदे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे। करेले में विटामिन A सर्वाधिक एवं B, C और खनिज-कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर, पोटेशियम पाया जाता है। शराब की लत को छोड़ने के लिए आप नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करें। यह न केवल शराब पीने की लत को छोड़ने में मदद करता है बल्कि हमारे शरीर के लिए भी कई प्रकार से लाभदायक होता है। आप चाहें तो इसके स्वाद को ठीक करने के लिए छाछ को भी मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।

शराब की लत का आयुर्वेदिक उपाय फलों का जूस – Sharab ki lat ka Ayurvedic upay Fruit juice in Hindi

शराब की लत का आयुर्वेदिक उपाय फलों का जूस – Sharab ki lat ka Ayurvedic upay Fruit juice in Hindi

फलों का जूस पीना हमारे सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। फलों में पाए जाने वाले विटामिन और मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं, जिसको आप फलों के जूस के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको शराब पीने की लत लग गई है तो आप 10-15 दिनों तक शराब की जगह ताजे फलों जूस जैसे संतरा का जूस, सेब का रस और अनानास के जूस का सेवन करें। इसके बाद आपको खुद ही शराब पीने का मन नहीं होगा।

शराब छोड़ने के लिए खाएं अंगूर खाएं – Sharab chhodne ke liye angur khaye

शराब छोड़ने के लिए खाएं अंगूर खाएं – Sharab chhodne ke liye angur khaye

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर अंगूर स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी फल होता है। अंगूर खाने के फायदे बहुत है क्योंकि अंगूर में विटामिन A, K, C के साथ-साथ विटामिन B6 भी पाया जाता है। अंगूर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सोडियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते है। अगर आप शराब पीना छोड़ना चाहते है तो इसमें अंगूर आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप शराब के स्थान पर लगभग एक महीने तक अंगूर का सेवन करें। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वाइन भी अंगूर से बनी होती है, इसलिए अंगूर का सेवन करके आप शराब की लत से छुटकारा पा सकते है।

शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय में खजूर खाएं – Sharab chhodne ke Ayurvedic upay khajur khaye

शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय में खजूर खाएं – Sharab chhodne ke Ayurvedic upay khajur khaye

खजूर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। खजूर में एनर्जी, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन ए, विटामिन के आदि विटामिन्स और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय में खजूर का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। इसके लिए आप कुछ खजूर को ले और उनको पानी में घिसकर, खजूर का पानी तैयार करें। अब इस पानी को दिन में दो से तीन बार पियें। कुछ समय तक आदत को दोहराएँ, जल्दी ही शराब पीने की लत से छुटकारा मिल जायेंगा।

अल्कोहल की लत से छुटकारा पाने का आयुर्वेदिक उपाय गाजर का जूस – Sharab ki lat se chhutkara pane ka Ayurvedic upay carrot juice

अल्कोहल की लत से छुटकारा पाने का आयुर्वेदिक उपाय गाजर का जूस – Sharab ki lat se chhutkara pane ka Ayurvedic upay carrot juice

गाजर जूस के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने, कैंसर से बचाने, आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने के लिए जाने जाते हैं। गाजर में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा होते हैं जो हमें बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाते हैं। अगर आपको अल्कोहल की लत लग गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए गाजर के जूस का सेवन करें। गाजर शराब पीने इच्छा को कम कर सकता है। कुछ दिनों तक नियमित एक गिलास गाजर का जूस पीने से शराब पीने की लत छूट सकती है।  गाजर का रस पित्‍त स्राव को बढ़ाता है जो कि चयापचय दर में वृद्धि कर सकता है, चयापचय क्रिया शरीर में भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करती है।

शराब छोड़ने का आयुर्वेदिक उपाय अजवाइन का पानी – Celery water To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

शराब छोड़ने का आयुर्वेदिक उपाय अजवाइन का पानी - Celery water To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

आजवाइन एक प्रकार का विशेष मसाला (spice in especially) है जिसमें अच्‍छी सुगंध, पंखदार पत्तियां और तेज मसालेदार स्‍वाद है। अजवाइन के बीज में कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों की अच्छी मात्रा होती है। इसमें कुछ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट भी उपस्थित होते हैं। आप शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप रोज एक महीने तक अजवाइन का पानी बनाकर पियें। आपको शराब की लत से जल्दी ही छुटकारा मिलेगा।

शराब की लत का आयुर्वेदिक उपाय अश्वगंधा –  Ashwagandha To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

शराब की लत का आयुर्वेदिक उपाय अश्वगंधा -  Ashwagandha To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। यदि आप शराब पीना की लत से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके आयुर्वेदिक में अश्वगंधा का इस्तेमाल करें। यह अल्कोहल की लत पर काबू पाने में सहायक होता है। चूहों के एक अध्ययन से पता चला है कि अश्वगंधा का सेवन शराब पीने की इच्छा कम करता है।

शराब छोड़ने का आयुर्वेदिक उपाय योग – Yoga To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

शराब छोड़ने का आयुर्वेदिक उपाय योग - Yoga To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi

योग आसन को करके आप आसानी से शराब पीने की लत से छुटकारा पा सकता है, यह एक अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है। यह कैसे होता है आइये इसे जानते है। कोई भी व्यक्ति अधिक शराब तब पीता है जब उसको अधिक तनाव होता है। लोग मानसिक तनाव को दूर करने के लिए शराब का सहारा लेते है। हम सभी जानते है कि मानसिक तनाव को कम करने में योग बहुत ही प्रभावी होता है। इसलिए आप नियमित रूप से कुछ देर के लिए योग आसान को करें। यह आपके मन को शांत करके शराब की लत पर काबू पाने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – शराब पीने की लत (एल्कोहोलिज्म) क्या है, जानिए इसके, कारण और उपचार)

शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय (How To Quit Alcohol Ayurvedic In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration