ऑरेंज जूस फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका - Orange Juice Face Pack In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

ऑरेंज जूस फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका – Orange Juice Face Pack In Hindi

ऑरेंज जूस फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका - Orange Juice Face Pack In Hindi

Orange Juice Face Pack In Hindi: संतरा खाने में तो फायदेमंद होता ही है साथ में इसके पोषक तत्व स्किन के लिए भी लाभदायक होते है। संतरे के रस में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। विटामिन सी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ सूर्य के ताप और विकिरण के कारण होने वाली डैमेज स्किन को भी ठीक करता है।

ऑरेंज जूस फेस पैक कोलेजन उत्‍पादन के लिए आवश्‍यक भी होता है। झुर्रियों को कम करने के लिए आप संतरे के रस का फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप ग्‍लोइंग और टाइट स्‍किन चाहते है तो ऑरेंज जूस से बने फेस पैक को चेहरे पर इस्तेमाल करें। यह मुंहासे के दाग हटाने से लेकर स्किन को गोरा करने में भी मदद करता है। आइये ऑरेंज जूस फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका विस्तार से जानते है।

संतरा से बने फेस पैक – Orange Face Pack In Hindi

संतरा से बने फेस पैक - Orange Face Pack In Hindi

संतरा के जूस से फेस पैक बनाने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

पपीते और संतरे का फेस पैक – Papaya and Orange Face Pack In Hindi

पपीते और संतरे का फेस पैक - Papaya and Orange Face Pack In Hindi

पपीता और संतरे से बना ये फेस पैक चेहरे की झाइयों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा यह फेस पैक आँखों के नीचे काले घेरे को हटाने में भी मदद करता है।

इसे बनाने के लिए आप संतरा और पपीता को कुचल कर पेस्ट बनान लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल एक सप्ताह तक करें।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

नीम और संतरे के रस का फेस मास्क – Neem and Orange Face Pack In Hindi

नीम और संतरे के रस का फेस मास्क – Neem and Orange Face Pack In Hindi

नीम की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासें, काले धब्‍बे, और त्‍वचा संक्रमण को ठीक करते है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसमें संतरे का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को फेस पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से मुंह को धो लें।

ग्रीन टी और संतरे का फेस पैक – Green Tea and Orange Face Pack In Hindi

ग्रीन टी और संतरे का फेस पैक - Green Tea and Orange Face Pack In Hindi

ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है। जिसके कारण यह त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स, सूरज के संपर्क में आने से होने वाली क्षति जैसी समस्‍याओं को कम कर सकता है। आप ग्रीन टी फेस पैक को स्किन को गोरा करने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

संतरे के रस और ग्रीन टी से फेस पैक बनाने के लिए आप ग्रीन टी के पत्ते और ऑरेंज पील पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। अंत में पानी से चेहरे को धो लें।

दूध और ऑरेंज जूस फेस पैक – Milk and Orange Juice Face Pack In Hindi

दूध और ऑरेंज जूस फेस पैक - Milk and Orange Juice Face Pack In Hindi

संतरे का रस चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करता है और पिंपल्स को होने से रोकता है। इसमें दूध का इस्तेमाल ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

इस दूध और ऑरेंज जूस फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी को लेकर इसमें संतरे का रस और दूध अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने फेस पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

नींबू, दही और ऑरेंज जूस फॉर फेस – Lemon, Yogurt and Orange Juice for Face In Hindi

नींबू, दही और ऑरेंज जूस फॉर फेस - Lemon, Yogurt and Orange Juice for Face In Hindi

संतरे के रस के साथ नींबू और दही का इस्तेमाल करना चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। नींबू ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके झुर्रियों को कम करता है और स्किन हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरी में दही को लेकर इसमें नींबू और संतरे के रस को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

बेसन और संतरे के जूस का फेस पैक – Besan and Orange Juice for Face In Hindi

बेसन और संतरे के जूस का फेस पैक - Besan and Orange Juice for Face In Hindi

बेसन के साथ बना यह फेस पैक फेस को गोरा बनाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। इसका उपयोग ऑइल फ्री स्किन बनाने के लिए किया जा सकता है। डेड स्किन को हटाने के लिए आप बेसन और संतरे के रस से बना फेस पैक का इस्तेमाल करें।

इस बनाने के लिए आप दो चम्मच ऑरेंज जूस, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच गुलाब जल को मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद फेस धो लें।

केले और संतरे का फेस पैक – Banana and Orange Face Pack In Hindi

केले और संतरे का फेस पैक - Banana and Orange Face Pack In Hindi

यदि आप ऑयली स्किन से परेशान है तो केले और संतरे से बना यह फेस पैक आपकी मदद कर सकता है। केला में एंटीफंगल गुण पाए जाते है जो त्वचा संक्रमण में हमारी रक्षा करते है और पिंपल्स को होने रोकता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए केले को मैश करके इसमें संतरे का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से मुँह को धो लें।

टमाटर और ऑरेंज जूस फेस पैक – Tomato and Orange Juice Face Pack In Hindi

टमाटर और ऑरेंज जूस फेस पैक - Tomato and Orange Juice Face Pack In Hindi

टमाटर के साथ इस फेस पैक के फायदे चेहरे को गोरा बनाने, मुंहासे और ऑयली स्किन को दूर करने में  मदद करते हैं। टमाटर और ऑरेंज जूस फेस पैक आपके बड़े त्‍वचा पोर्स को कम कर सकता है और चेहरे की स्किन पर मौजूद गंदगी को आसानी से हटा सकता है।

आधे टमाटर के रस में आप संतरे के रस और एक चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से मुँह को धो लें।

दलिया और संतरे के रस का फेस पैक – Oatmeal and Orange Juice Face Pack In Hindi

दलिया और संतरे के रस का फेस पैक - Oatmeal and Orange Juice Face Pack In Hindi

दलिया स्किन एक्सफोलिएट की तरह काम करता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। चेहरे की गंदगी को साफ़ करने के लिए आप दलिया और संतरे के छिलके का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते है।

दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच दलिया और आधा कप पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15-20 मिनट के बाद पानी से मुँह को धो लें।

(और पढ़ें – संतरे के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान)

ऑरेंज जूस फेस पैक के फायदे और बनाने का तरीका (Orange Juice Face Pack In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration