ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश - Oily Skin Ke Liye Best Face Wash In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश – Oily Skin Ke Liye Best Face Wash In Hindi

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश - Oily Skin Ke Liye Best Face Wash In Hindi

Best Face Wash For Oily Skin in Hindi: ऑयली स्किन की केयर करना आसान नहीं होता। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए सही फेसवॉश का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। इसके कारण त्वचा अधिक चमकने लगती है और स्किन पर हल्का ऑयल हमेशा बना रहता है। इसके लिए लोग कई तरहे की चीजों का इस्तेमाल करते हैं उनमे फेस पैक से लेकर घरेलू नुस्खों तक सब शामिल होते हैं। अगर आपके पास इन सबके लिए समय नहीं है तो हम इस लेख में लेकर आये हैं ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश (Oily Skin Ke Liye Best Face Wash In Hindi) जो सबसे अच्छे हैं।

गर्मी हो या सर्दी तैलीय त्वचा हमेशा खराब दिखती है और ऐसी त्वचा को हर वक्त खास देखभाल की जरूरत होती है। इस स्किन टाइप में व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, मुंहासे, पिंपल्स और दाग-धब्बे होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जिससे आपकी स्किन डल दिखने लगती है।

इसके अलावा ऑयली स्किन, धूल को भी अधिक अवशोषित करती हैं और आपकी त्वचा को सामान्य से अधिक काली दिखाई देने लगती हैं। आप अपने स्किन के हिसाब से सही फेसवॉश चुनकर ऑयली स्किन की समस्या से बच सकते है।

यदि आप जानना चाहते है कि ऑयली स्किन के लिए कौन सा फेस वाश अच्छा है? तो आज हम आपको 10 ऐसे असरदार फेस वाश के बारे में बताएंगे जो ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

अमेज़न पर कई प्रकार के ब्यूटी स्किनकेयर उत्पाद उपलब्ध हैं जो ग्लोगइंग और ऑयल फ्री स्किन प्रदान करने में आपकी काफी मदद करेंगे। आइये जानतें हैं तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस-वॉश कौन से हैं, और आपको इन्हें क्यों लेना चाहिए।

विषय सूची

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश – Effective Face Washes For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए करें इन 10 फेस वॉश का इसतेमाल। इस आर्टिकल से हम मार्केट में उपलब्ध ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश ब्रांड्स और उनकी खूबियों की जानकारी देंगे। साथ ही आप इस लेख में दिए गए लिंक की मदद से उन्हें ऑनलाइन खरीद भी सकते हैं। तो आइए, आगे बढ़ते हैं और जानते हैं तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस वाश (Best Face Wash For Oily Skin in Hindi) के बारे में।

(यह भी पढ़ें – पिम्पल्स के लिए बेस्ट फेस वाश)

हिमालय हर्बल्स प्यूरीफाइंग नीम फेस वॉश – Himalaya Herbals Purifying Neem Face Wash

हिमालया कंपनी की तरफ से आने वाले प्रोडक्ट्स काफी विश्वसनीय माने जाते हैं। हर्बल्स प्यूरिफाइंग नीम फेस वॉश ऑयली स्किन के लिए बहुत ही प्रभावी है। यह फेस वाश हर्बल फॉर्मूले पर बेस्ड है, इसलिए इसमें नीम और हल्दी मौजूद होते हैं। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और हल्दी प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक है। यह हमारे फेस से अतिरिक्त तेल को हटाकर, स्किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को भी निकलता है।

(यह भी पढ़ें – नीम के पत्ते के फायदे, उपयोग और नुकसान)

क्लीन एंड क्लियर फोमिंग फेस वाश – Clean and Clear Foaming Face Wash

यह जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का प्रोडक्ट है। ऑयली स्किन के लिए क्लीन एंड क्लियर फोमिंग फेस वाश का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। क्योंकि यह  खासतौर पर स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को हटाने के लिए बनाया गया है। इसमें पायें जाने वाले इंग्रीडिएंट्स स्किन को बिना ड्राई करे, ऑइल को हटा कर, पिंपल्स को आने से रोकते हैं। हालांकि, इसे बनाने के लिए कई तरह के केमिकल का भी इस्तेमाल किया गया है।

(यह भी पढ़ें – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय)

ब्लॉसम कोच्चर अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वाश – BBlossom kochhar aroma magic neem and tea tree face wash

ऑयली स्किन के ब्लॉसम कोच्चर अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वाश को बेस्ट फेस वाश माना जाता है। यह फेस वाश हर्बल फॉर्मूले पर बेस्ड है, क्योंकि इसमें टी ट्री ऑयल और नीम के गुण होते हैं। टी ट्री ऑयल स्किन को अंदर से साफ करके मुलायम बनाता है और नीम कील मुंहासों से त्वचा को बचाता है।

पॉण्ड्स प्योर व्हाइट एंटी-पॉल्यूशन + प्यूरिटी फेस वॉश – Pond’s Pure White Anti-Pollution + Purity Face Wash

यदि आप ऑयली स्किन से अधिक परेशान है तो इसके लिए पॉण्ड्स प्योर व्हाइट एंटी-पॉल्यूशन + प्यूरिटी फेस वॉश का उपयोग करें। इस फेसवॉश में एक्टिवेटेड चारकोल होता है जो स्किन से ऑइल को हटाने के साथ-साथ चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी की गंदगी और प्रदूषण को हटाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल दिन में दो बार से ज्यादा न करें, नहीं तो स्किन ड्राई हो सकती है।

(यह भी पढ़ें – चारकोल फेस मास्क कैसे यूज़ करें, बनाने की विधि, लगाने का तरीका, फायदे और नुकसान)

निविया मिल्क डिलाईट फेस वाश – NIVEA Milk Delights Face Wash

निविया ब्रांड की तरफ से आने वाला यह मिल्क डिलाइट फेस वाश भी ऑयली स्किन के लिए बेस्ट वाश में से एक है। यह फेस वाश हर्बल फॉर्मूले पर बेस्ड है, क्योंकि इसमें दूध और बेसन के गुण होते हैं। दूध स्किन से गंदगी को बाहर निकालता है और बेसन त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है।

(यह भी पढ़ें – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका)

प्लम ग्रीन टी पोर क्लींजिंग फेस वॉश – Plum Green Tea Pore Cleansing Face Wash

प्लम की ओर से आने वाला यह ग्रीन टी पोर क्लींजिंग फेस वॉश ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश है। यह फेस वाश हर्बल फॉर्मूले पर बेस्ड है, क्योंकि यह ग्रीन-टी के अर्क से बना हुआ है। ग्रीन टी पोर क्लींजिंग फेस वॉश बंद स्किन पोर्स को खोलने में भी मदद करता है। यह फेस वाश चेहरे की स्किन से अतिरिक्त तेल की सफाई करता है।

(यह भी पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए)

लोटस हर्बल्स टी ट्री वॉश – Lotus Herbals Tea Tree Wash

ऑयली स्किन वालों के लिए लोटस हर्बल्स टी ट्री वॉश इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। यह फेस वाश भी हर्बल फॉर्मूले पर आधारित है क्योंकि यह दालचीनी और टी ट्री ऑयल से मिलकर बना है। इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो स्किन से ऑइल को हटाकर पिंपल्स को होने से रोकते है।

न्यूट्रोजेना ऑयल-फ्री एक्ने फेस वाश – Neutrogena Oil-Free Acne Face Wash

यह न्यूट्रोजेना ऑयल-फ्री एक्ने फेस वाश लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। इसके ऑइल को स्किन से हटाने और फेस को पिंपल फ्री बनाने के फॉर्मूले को लोगों द्वारा काफी सराहा गया है। न्युट्रोजिना ऑयल-फ्री एक्ने फेस वाश को मुंहासों के लिए अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर, पिंपल फ्री और ग्लोइंग स्किन भी पा सकते हैं।

बायोटेक एडवांस आयुर्वेदा बायो नीम प्यूरीफाइंग फेस वाश – Biotique Bio Neem Purifying Face Wash

तैलीय त्वचा के लिए बायोटेक एडवांस आयुर्वेदा बायो नीम प्यूरीफाइंग फेस वाश अच्छा होता है। यह फेस वाश हर्बल फॉर्मूले पर आधारित है, क्योंकि यह नीम के गुणों से भरा हुआ है। यह नीम फेस वाश एक एंटीबैक्टीरियल क्लींजिंग जेल है, जो नीम की पत्तियों, रीठा और कुलंगना के अर्क से बनाया जाता है। बायोटेक एडवांस नीम प्यूरीफाइंग फेस वाश बिना किसी साइड इफेक्ट्स के त्वचा को साफ कर सकता है। यह स्किन से ऑइल को हटाकर, पिंपल्स को बढ़ने से रोकने और त्वचा को मुलायम बनाने के लिए जाना जाता है।

(यह भी पढ़ें – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

हिमालया ऑयल क्लियर लेमन फेस वाश – Himalaya Oil Clear Lemon Face Wash

हिमालया की तरफ से आने वाला एक और फेसवाश जिसका नाम हिमालया ऑयल क्लियर लेमन फेस वाश है। यह फेस से ऑइल को हटाने में मददगार होता है। यह फेस वाश भी हर्बल फॉर्मूले पर बेस्ड है, क्योंकि इसमें नींबू और शहद शामिल हैं। नींबू स्किन की सफाई करके पिंपल्स को होने से रोकता है और शहद त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है।

(यह भी पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

ऊपर दिए गए ऑयली स्किन के लिए 10 बेस्ट फेस वाश की लिस्ट से, आप समझ गए होंगे की आपकी ऑयली स्किन के लिए सबसे बेस्ट फेस वॉश कौन सा है। आप अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करके ऐसे ब्यूटी प्रोडक्टस को खरीद कर एक ऑइल फ्री और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration