मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें – How To Use Multani Mitti On Face For Pimples In Hindi

मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें - How To Use Multani Mitti On Face For Pimples In Hindi
Written by Sneha

Multani Mitti For Pimples In Hindi मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही लाभदायक उपचार है। मुंहासे होना एक आम समस्या है प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में इस समस्या का सामना कभी ना कभी करता है। ज्यादातर युवा अवस्था में लड़के और लड़कियां मुहासों की समस्या का सामना करते हैं। जो भी व्यक्ति मुंहासे के दर्द से परेशान है वो इसके इलाज के लिए हर संभव प्रयास करता है। अगर आप भी मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आज हम आपके लिए मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को बनाने की विधि को बताने जा रहे है जो मुहासों को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होते है।

मुल्तानी मिट्टी या फुलर अर्थ मुँहासे के खिलाफ आपकी लड़ाई को आसान बना सकती है। इसका उपयोग लंबे समय से फेस मास्क के रूप में किया जाता है जो आपको स्पष्ट और स्वस्थ त्वचा देने में मदद करता है। आइये मुंहासे ठीक करने के लिए इसके प्रयोग को विस्तार से जानते हैं।

1. मुल्तानी मिट्टी मुहांसों और फुंसियों के लिए – Multani Mitti For Acne And Pimples in Hindi
2. मुहांसों और फुंसियों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग – Multani Mitti For Acne And Pimples in Hindi

मुल्तानी मिट्टी मुहांसों और फुंसियों के लिए – Multani Mitti For Acne And Pimples in Hindi

मुल्तानी मिट्टी मुहांसों और फुंसियों के लिए - Multani Mitti For Acne And Pimples in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग अलग-अलग त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए कई प्रकार से किया जाता है। मुंहासों में मुल्तानी मिट्टी के निम्न लाभ-

  • मुल्तानी मिट्टी मैग्नीशियम क्लोराइड का एक समृद्ध स्रोत है, जो मुँहासे से लड़ने में मदद करता है और ब्रेकआउट को रोकता है।
  • फुलर अर्थ या मुल्तानी मिट्टी मुंहासों के निशान और त्वचा की रंजकता को कम करने में मदद करती है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में चमक आती है।
  • यह आपकी त्वचा पर खनिजों की समृद्ध सामग्री के साथ जमी हुई गंदगी को खत्म करने में मदद करती है।
  • यह एक बेहतरीन एक्सफोलीएटिंग एजेंट भी है और आपके रोम छिद्रों को बंद रख कर मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है।
  • आपकी त्वचा के तेल के अत्यधिक उत्पादन को समाप्त करने में मदद करती है जिससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

(और पढ़े – ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक…)

मुहांसों और फुंसियों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग – Multani Mitti For Acne And Pimples in Hindi

अपने चेहरे को सुन्दर रखने और मुहांसों और फुंसियों को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आप निम्न प्रकार से करें-

मुल्तानी मिट्टी और नीम मुँहासे के लिए – Multani Mitti And Neem For Acne in Hindi

मुल्तानी मिट्टी और नीम मुँहासे के लिए - Multani Mitti And Neem For Acne in Hindi

यह फेस पैक बैक्टीरिया और संक्रमण को चेहरे से दूर करता है। नीम के मजबूत रोगाणुरोधी गुण तेल निकलना रोकने में मदद करते है। अपने मुंहासे को ठीक करने के लिए आप 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच नीम पाउडर, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस लें। अब एक कटोरी में सब सामग्री को लेकर अच्छे से मिलाएं जब तक आपको एक चिकना पेस्ट ना मिल जाएं। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासे ठीक करने के लिए यह उपचार आपको सप्ताह में दो बार करना है।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

मुँहासे के लिए मुल्तानी मिट्टी और दही – Multani Mitti And Yogurt For Acne in Hindi

मुँहासे के लिए मुल्तानी मिट्टी और दही - Multani Mitti And Yogurt For Acne in Hindi

यह एक हल्का फेस पैक है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और मुंहासों को प्रभावी रूप से खत्म भी करता है। इस पैक में उपस्थित दही आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी और जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करता है। मुँहासे के लिए इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें। एक कटोरी में सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासे ठीक करने के लिए यह उपचार आपको सप्ताह में दो बार करना है।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा मुँहासे के लिए – Multani Mitti And Aloe Vera For Acne in Hindi

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा मुँहासे के लिए - Multani Mitti And Aloe Vera For Acne in Hindi

एलोवेरा अपने मजबूत एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों के लिए जाना जाता है जो लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह आपके चेहरे के छिद्रों को बंद किए बिना आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी फेस पैक में एलोवेरा के उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और चिकनी महसूस होगी। मुँहासे के लिए इस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लें। एक कटोरी में सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासे ठीक करने के लिए यह उपचार आपको सप्ताह में दो बार करना है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

मुँहासे के लिए मुल्तानी मिट्टी और हल्दी – Multani Mitti And Turmeric For Acne in Hindi

मुँहासे के लिए मुल्तानी मिट्टी और हल्दी - Multani Mitti And Turmeric For Acne in Hindi

हल्दी में उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक, रोगाणुरोधी और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो मुँहासे को रोकने में मदद करते हैं। इस पैक में शहद अपने गोरा करने वाले गुणों के साथ मुंहासे के निशान को कम करने में मदद करता है। मुँहासे दूर करने के लिए इस पैक को बनाने के लिए आप दो बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और दो बड़े चम्मच शहद को लें। एक कटोरी में सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसे सूखने दें। फिर इसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासे ठीक करने के लिए यह उपचार आपको सप्ताह में दो से तीन बार करना है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

मुँहासे के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन – Multani Mitti And Sandalwood For pimples in Hindi

मुँहासे के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन - Multani Mitti And Sandalwood For pimples in Hindi

चंदन आपके चेहरे के लिए एक उत्कृष्ट अवयव है। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेलों को सोखने में मदद करता है, साथ में यह आपकी त्वचा को नरम और कोमल महसूस कराता है। यह फेस पैक प्रभावी रूप से मुंहासों को खत्म करता है और मुंहासों के दागों को मिटाने में भी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के, दो चम्मच चंदन पाउडर, एक बड़ा चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल लें। एक कटोरी में सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसे सूखने दें।

फिर इसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासे ठीक करने के लिए यह उपचार आपको सप्ताह में दो बार करना है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

मुहांसों और फुंसियों के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल – Multani Mitti And Rose Water For Acne And Pimples in Hindi

मुहांसों और फुंसियों के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल - Multani Mitti And Rose Water For Acne And Pimples in Hindi

यह सबसे सरल मुल्तानी मिटटी का फेस पैक है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। यह पैक बनाना बहुत ही आसान है साथ ही यह मुंहासों को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से काम भी करता है। गुलाब जल एक हल्का टोनर है जो आपकी त्वचा को शुष्क किये बिना आपके चेहरे के छिद्रों को कसने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल का लें। एक कटोरी में सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसे सूखने दें।

फिर इसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासे ठीक करने के लिए यह उपचार आपको सप्ताह में दो बार करना है।

अपने चेहरे से मुहांसों और फुंसियों को दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को नियमित रूप से प्रयोग करे। यह आपके आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration