मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान – Multani Mitti Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान - Multani Mitti Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Diksha

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सौन्दर्य निखारने का सबसे सस्ता और आयुर्वेदिक नुस्खा है।अगर आप ऐसे करेंगे मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग तो आपको मिलेगा चमकता, दमकता चेहरा और दूर होगी त्वचा की हर परेशानी। मुल्तानी मिट्टी के फायदे सौन्दर्य प्रसाधनों के रूप में बहुत अधिक होते हैं। मुल्तानी मिट्टी को फुलर्स अर्थ के रूप में भी जाना जाता है, यह एक खनिज युक्त मिट्टी की सामग्री है जिसका लंबे समय से सौंदर्य घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। मूल रूप से ऊन उद्योग में एक शोषक के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी आज बहुत सारे सौंदर्य और त्वचा देखभाल उत्पादों का एक मुख्य घटक बन गई है। यह मैग्नीशियम, सिलिका, क्वार्ट्ज, कैल्शियम, आयरन, कैल्साइट और डोलोमाइट जैसे खनिजों का प्रचुर स्रोत है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग मुहांसों और धब्बा के उपचार के रूप में किया जाता है। अब भी बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि यह बहुगुणी मुल्तानी मिट्टी कैसे होती है। आइये इससे होने वाले फायदे और नुकसान को विस्तार से जानते हैं।

1. मुल्तानी मिट्टी के फायदे – Multani Mitti Benefits in Hindi

2. मुल्तानी मिट्टी के नुकसान – Multani mitti ke nuksan in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे – Multani Mitti Benefits in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे - Multani Mitti Benefits in Hindi

खूबसूरती को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सदियों से ही होता आ रहा है मुल्तानी मिट्टी सौन्दर्य निखारने का सबसे सस्ता और आयुर्वेदिक नुस्खा है। अगर आप  मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करेंगे तो आपको मिलेगा चमकता, दमकता चेहरा और दूर होगी त्वचा की हर परेशानी।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

मुल्तानी मिट्टी के निम्न फायदे हैं-

  1. मुल्तानी मिट्टी के फायदे चेहरा ग्लो करे – Multani Mitti Ke Fayde for Face Glow in Hindi
  2. मुल्तानी मिट्टी के लाभ एक्सफोलिएशन के लिए – Multani Mitti Ke Fayde For Exfoliation in Hindi
  3. मुल्तानी मिट्टी के उपाय कालापन दूर करने के लिए – Multani Mitti Ke Fayde Kalapan Dur Karne Ke Liye In Hindi
  4. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करे मुल्तानी मिट्टी – Blackheads aur Whiteheads dur kare Multani Mitti in Hindi
  5. मुल्तानी मिट्टी के फायदे मुहांसों के लिए – Multani Mitti Lagane Ke Fayde For Acne in Hindi
  6. घाव का निशान कम करने लिए मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti For Fades Scars in Hindi
  7. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा को साफ करे – Multani Mitti For Cleanses Your Skin in Hindi
  8. मुल्तानी मिट्टी के फायदे रक्त परिसंचरण में सुधार में – Multani Mitti ke fayde Improves Blood Circulation me in Hindi
  9. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग गर्म या ठंडी सिकाई में – Multani Mitti for Warm Or Cold Compress in Hindi
  10. मुल्तानी मिट्टी के लाभ एंटीसेप्टिक के रूप में – Multani Mitti ke labh Antiseptic ke roop me in Hindi
  11. मुल्तानी मिट्टी के प्रभावी और त्वचा के सफाई के गुण – Multani Mitti for Effective And Skin Cleaning Agent in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे चेहरा ग्लो करे – Multani Mitti Ke Fayde for Face Glow in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे चेहरा ग्लो करे - Multani Mitti Ke Fayde for Face Glow in Hindi

मुल्तानी मिट्टी आपके सौंदर्य प्रसाधनों में जोड़ने के लिए एक अच्छी सामग्री हो सकती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करती है और आपके चेहरे पर तुरंत चमक भी प्रदान करती है। यह आपकी त्वचा से सभी अशुद्धियों से छुटकारा पाने और आपके छिद्रों को बंद करने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी आपके सीरम या लोशन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने के लिए अपने चेहरे को तैयार करने में मदद करती है जिससे उनकी दक्षता बढ़ जाती है। मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल चेहरे पर चमकती त्वचा के लिए फेस पैक के रूप में करें।

इसके बनाने के लिए एक कटोरे में 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर लें। अब इस सब को अच्छे से मिला लें और 2 मिनिट के लिए रख दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अपनी आंखों और मुंह के आसपास के नाजुक क्षेत्रों से इसे दूर रखें। इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए चेहर पर सूखने दें। फिर एक नम तौलिया के साथ फेस पैक को पोंछें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में एक से दो बार करें।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

मुल्तानी मिट्टी के लाभ एक्सफोलिएशन के लिए – Multani Mitti Ke Fayde For Exfoliation in Hindi

डेड स्किन जिसे हम मृत त्वचा कहते हैं को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन एक अच्छा तरीका है। इसकी मदद से चेहरे साफ और चमकदार हो जाता है। मुल्तानी मिट्टी की सहायता से इसे आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं जानिए कैसे।

इसके लिए आप 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच गुलाब जल को लें। अब मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को तब तक मिलाएं जब तक आपको एक गाढ़ा मिश्रण न मिल जाए। अब पहले एक तौलिया से अपना चेहरा को सुखा लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। पर अपनी आंखों और मुंह के आसपास के नाजुक क्षेत्रों से दूर रखें। मुल्तानी मिट्टी के इस मिश्रण से धीरे से अपने चेहरे की मालिश करें। लगभग 5 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। यह उपचार आप सप्ताह में 2-3 बार करें।

(और पढ़े – फेशियल करने का तरीका…)

मुल्तानी मिट्टी के उपाय कालापन दूर करने के लिए – Multani Mitti Ke Fayde Kalapan Dur Karne Ke Liye In Hindi

मुल्तानी मिट्टी के उपाय कालापन दूर करने के लिए - Multani Mitti Ke Fayde Kalapan Dur Karne Ke Liye In Hindi

मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से दागों और पिगमेंटेशन को दूर करने के साथ यह प्राकृतिक तत्व खराब सन टैन से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। सन टैन से छुटकारा पाने के लिए और इसका फेस पैक बनाने के लिय आप 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच मैश किया हुआ पपीता को एक कटोरे में अच्छे से मिला लें। इसे दो मिनिट के लिए रख दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। और अपनी आंखों और मुंह के आसपास के नाजुक क्षेत्रों से बचाना सुनिश्चित करें। इस पेस्ट को लगभग 20 मिनट के लिए अपने फेस पर लगा छोड़ दें। इसके बाद एक नम तौलिया के साथ फेस पैक को पोंछें और अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी के उपाय से कालापन दूर करने के लिए आप इसे सप्ताह में 2-3 बार करें।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करे मुल्तानी मिट्टी – Blackheads aur Whiteheads dur kare Multani Mitti in Hindi

मुल्तानी मिट्टी एक स्क्रब के रूप में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी की मदद से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए इसका फेस पैक बहुत ही फायदेमंद है। इसका फेस पैक बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1.5 चम्मच गुलाब जल को लें। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को तब तक मिलाएं जब तक आपको एक गाढ़ा मिश्रण न मिल जाए। इस मिश्रण को आंखों और मुंह के आसपास के नाजुक क्षेत्रों से दूर अपने चेहरे पर लगाएं। अब मिश्रण से धीरे से अपने चेहरे की मालिश करें। आपकी नाक जैसे ब्लैकहेड्स से प्रभावित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। लगभग 5 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय आपको सप्ताह में 2-3 बार करना हैं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

मुल्तानी मिट्टी के फायदे मुहांसों के लिए – Multani Mitti Lagane Ke Fayde For Acne in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे मुहांसों के लिए - Multani Mitti Lagane Ke Fayde For Acne in Hindi

मुल्तानी मिट्टी अपने तेल अवशोषित गुणों के लिए बेहद लोकप्रिय है। यह आपके चेहरे से आयली स्किन को दूर करता हैं। यह आयली स्किन आपके चेहरे में होने वाले मुंहासों का मुख्य कारण होता हैं। यह आपकी त्वचा से तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को खनिजों तत्वों के साथ पोषण देता है, इसे स्वस्थ रखता है और आगे होने वाले पिम्पल को रोकता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ अपने मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए और इसका फेस पैक बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच गुलाब जल और 4-5 बूंद नींबू का रस लें। एक प्लास्टिक या कांच के कटोरे में इस सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए।

फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पर लगायें। इस पेस्ट को 15 मिनिट के लिए लगा रहने दें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 1-2 बार करें।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

घाव का निशान कम करने लिए मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti For Fades Scars in Hindi

घाव का निशान कम करने लिए मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti For Fades Scars in Hindi

मुल्तानी मिट्टी पुराने निशान और जलने के निशान को कम करने में मदद करती है। घाव के निशान को कम करने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच गाजर का पेस्ट और 1 चम्मच जैतून का तेल लें। अब एक कटोरे में इन सब सामग्री को अच्छे से मिलाएं। अपनी त्वचा को माइल्ड क्लींजर से साफ करें और तौलिए से सुखाएं। अब इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनिट के लिए लगायें। फिर इसे एक तौलिये से पोंछ लें। इस आप दिन में दो बार लगायें।

(और पढ़े – जल जाने पर प्राथमिक उपचार क्या करें और क्या ना करें…)

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा को साफ करे – Multani Mitti For Cleanses Your Skin in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा को साफ करे - Multani Mitti For Cleanses Your Skin in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग एक सौम्य क्लीन्ज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो न केवल गंदगी को हटाता है, बल्कि आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और आपको एक समान रंग देने में मदद करता है। इसके लिए आप 1 कप दलिया, 1 कप नीम पाउडर, 1/4 कप सफेद चंदन, 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच बेसन और 1 कप मुल्तानी मिट्टी को के कटोरी में अच्छे से मिला लें। अपनी त्वचा को माइल्ड क्लींजर से साफ करें और तौलिए से सुखाएं। अब इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनिट के लिए लगायें। इसके बाद इसे कपड़े से पोंछ लें। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा को साफ करने के लिए आप दिन में दो बार करें।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

मुल्तानी मिट्टी के फायदे रक्त परिसंचरण में सुधार में – Multani Mitti ke fayde Improves Blood Circulation me in Hindi

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को उत्तेजित करके रक्त के संचार को बेहतर बनाने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी से शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए आप 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच पानी को मिला के पेस्ट बना लें। अब इस मुल्तानी मिटटी के पेस्ट को अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर लगायें और लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर एक नम तौलिया से इसे साफ कर लें। इसे आप दिन में एक बार जरूर करें।

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग गर्म या ठंडी सिकाई में – Multani Mitti for Warm Or Cold Compress in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग गर्म या ठंडी सिकाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे पीड़ित हैं। इसका उपयोग मासिक धर्म की ऐंठन, कीड़े के काटने, और जलने को शांत करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच गर्म पानी को अच्छे से मिला लें। अब इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनिट के लिए लगायें। इस उपचार को आप अपनी जरूरत के हिसाब से कभी भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय…)

मुल्तानी मिट्टी के लाभ एंटीसेप्टिक के रूप में – Multani Mitti ke labh Antiseptic ke roop me in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के लाभ एंटीसेप्टिक के रूप में - Multani Mitti ke labh Antiseptic ke roop me in Hindi

मुल्तानी मिट्टी में बेहतरीन एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह गंदगी और संक्रमण को अवशोषित करता है और आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ महसूस कराता है। मुल्तानी मिट्टी के यही गुण इसे मुँहासे के इलाज के लिए एक प्रभावी घटक बनाते है।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय…)

मुल्तानी मिट्टी के प्रभावी और त्वचा के सफाई के गुण – Multani Mitti for Effective And Skin Cleaning Agent in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का तेल अवशोषित करने वाले गुण इसे एक प्रभावी सफाई एजेंट बनाते हैं जो आपकी त्वचा और कपड़ों से तेल, मोम, और रक्त के दाग से छुटकारा दिला सकता है। इसका उपयोग कभी-कभी चिकना कपड़े धोने के लिए कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट में किया जाता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान – Multani mitti ke nuksan in Hindi

ऊपर दिये गए मुल्तानी मिट्टी के फायदों को जानकर हम यह समझ सकते हैं की यह हमारे लिए कितनी लाभदायक हैं। मुल्तानी मिट्टी के कोई गंभीर नुकसान नहीं हैं पर इसका प्रयोग करने से पहले आपको निम्न बातों को अपने ध्यान में रखना बहुत ही आवश्यक है।

  • यह आपकी त्वचा को शुष्क बना सकती हैं।
  • यह आपकी त्वचा को डिहाइड्रेशन भी कर सकती हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सावधानी से करें क्योंकि इसकी धूल साँस लेने में परेशानी पैदा कर सकती हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी का सेवन न करें, इसे खाने से गुर्दे की पथरी या आंतों में जलन हो सकती है।
  • हमेशा वास्तविक और अच्छी गुणवत्ता वाली मुल्तानी मिट्टी को ही चुनें।
  • मुल्तानी मिट्टी को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें और हमेशा गर्मी, हवा और धूप से दूर रखें।
  • इसे फ्रिज में या किसी एयर टाइट जार में स्टोर करें।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration