गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे - Gora hone ke gharelu upay in hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे – Gora hone ke gharelu upay aur nuskhe in hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे - Gora hone ke gharelu upay aur nuskhe in hindi
Written by Anamika

जानिए Gora hone ke gharelu upay in hindi गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे हर व्यक्ति के त्वचा की रंगत एक जैसी नहीं होती है लेकिन हममे से ज्यादातर लोग गोरा होने की चाह रखते हैं। आपको ऐसा कोई नहीं मिलेगा जो गोरा होना नहीं चाहता, गोरी त्वचा के लिए लोग तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं और एक रात में ही गोरा (fair) बन जाना चाहते हैं। बाजार में बिकने वाली गोरापन दिलाने वाली अधिकांश गोरे होने की क्रीम भी रातभर में ही त्वचा को गोरा बना देने का दावा करती हैं लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है, यह हर कोई जानता है।

यदि आपकी त्वचा सांवली या काली है तो प्राकृतिक रूप से त्वचा के रंग में निखार लाने के लिए आपको धैर्य की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि आपके घर और किचन में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा बनाने के लिए कर सकती हैं। आज हम आपको चेहरे को गोरा बनाने और निखार लाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

  1. गोरा होने के घरेलू उपाय है दूध – Milk Gora hone ke gharelu upay in Hindi
  2. चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी लगाएं – Turmeric for fairness in Hindi
  3. अंडे का पैक लगाने से भी चेहरे पर आता है निखार – Egg Pack for fair skin at home in Hindi
  4. गोरा होने के घरेलू उपाय है टमाटर – Tomato Gora hone ke gharelu upay in Hindi
  5. गोरा होने के उपाय है संतरे के रस – Oranges Gora hone ke gharelu upay in Hindi
  6. चावल का आटा है गोरा होने के घरेलू उपाय – Rice Powder Gora hone ke gharelu upay in Hindi
  7. गोरापन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं बेसन – besan gorepan ka gharelu nuskha in Hindi
  8. गोरा होने के घरेलू उपाय है मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti Gora hone ke gharelu upay in Hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय है दूध – Milk Gora hone ke gharelu upay in Hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय है दूध - Milk Gora hone ke gharelu upay in Hindi

दूध में कैल्शियम के अलावा प्राकृतिक एंजाइम्स भी पाये जाते है जो चेहरे पर चमक पैदा करने में सहायक होते हैं। चेहरे की त्वचा पर दूध लगाने से त्वचा की ऊपरी इपिडर्मिस दूध में मौजूद कैल्शियम को अवशोषित कर लेती है और चेहरे को सुरक्षा कवच प्रदान करती है। इसके अलावा दूध चेहरे को नमी प्रदान करता है और त्वचा को शुष्क नहीं होने देता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के पिगमेंटेशन को बेहतर बनाता है। दो चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज (skin massage) करें और पंद्रह मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। रोजाना यह प्रक्रिया अपनाएं, आपके चेहरे का रंग साफ हो जाएगा। (और पढ़े – दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे)

चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी लगाएं – Turmeric for fairness in Hindi

चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी लगाएं - Turmeric for fairness in Hindi

हमारे पूर्वजों के समय से ही त्वचा को गोरा बनाने के लिए हल्दी (haldi) का उपयोग किया जाता रहा है। चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी एक बढ़िया घरेलू उपाय है। हल्दी त्वचा को टोन करती है और त्वचा को उज्ज्वल बनाती है। यह त्वचा के लचीलेपन को बेहतर बनाता है और मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त होने वाली त्वचा की कोशिकाओं का भी बचाव करता है। एक चम्मच हल्दी में तीन चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं, आपका चेहरा गोरा हो जाएगा। (और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

अंडे का पैक लगाने से भी चेहरे पर आता है निखार – Egg Pack for fair skin at home in Hindi

अंडे का पैक लगाने से भी चेहरे पर आता है निखार - Egg Pack for fair skin at home in Hindi

अंडे में पाये जाने वाले यौगिक त्वचा पर चमक पैदा करते हैं और निखार लाते हैं। इसलिए ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए अंडे का मास्क लगाती हैं। एक अंडे को तोड़कर अंडे की सफेदी को पूरे चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह से सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। अंडे की गंध को दूर करने के लिए आप इसमें नींबू का रस, टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल भी मिला सकती हैं। चेहरे का गोरा बनाने का यह एक प्राकृतिक उपाय है। इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर आजमाएं। (और पढ़े – चेहरे पर चमक और त्वचा के ढीलेपन को दूर करने का ज़बरदस्त तरीका)

गोरा होने के घरेलू उपाय है टमाटर – Tomato Gora hone ke gharelu upay in Hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय है टमाटर - Tomato Gora hone ke gharelu upay in Hindi

टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा के कालेपन को दूर कर चेहरे को गोरा बनाता है। टमाटर का नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा की सतह से मृत कोशिकाएं दूर हो जाती हैं जिससे त्वचा पर चमक पैदा होती है। यदि आप एक हफ्ते में अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से गोरा (natural fairness) बनाना चाहती हैं तो एक टमाटर को मसल कर इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। प्रतिदिन यह घरेलू नुस्खा आजमाने से आपकी त्वचा गोरी हो जाएगी। (ओर पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान)

गोरा होने के उपाय है संतरे के रस – Oranges Gora hone ke gharelu upay in Hindi

गोरा होने के उपाय है संतरे के रस - Oranges Gora hone ke gharelu upay in Hindi

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है इसलिए यह सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन सी का प्रयोग चेहरे का गोरा बनाने वाले उत्पादों में किया जाता है। इसलिए आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में संतरे का उपयोग कर सकती हैं। यह चेहरे को टोन करता है और चेहरे पर निखार लाता है। दो चम्मच संतरे के रस में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को रात में सोते समय चेहरे पर लगा लें और सुबह ठंडे पानी (cold water) से चेहरा धो लें, आपके चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा। (और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

चावल का आटा है गोरा होने के घरेलू उपाय – Rice Powder Gora hone ke gharelu upay in Hindi

चावल का आटा है गोरा होने के घरेलू उपाय - Rice Powder Gora hone ke gharelu upay in Hindi

चावल के आटे में पैरा- अमीनो बेंजोइक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को सिर्फ धूप में ही काला होने से नहीं बचाता है बल्कि चेहरे पर निखार भी लाता है। यह शरीर में विटामिन सी के स्तर को भी बढ़ाने का काम करता है। चावल का आटा विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट का उत्तम स्रोत है और यह त्वचा को नमी और पोषण प्रदान करता है और त्वचा को मुक्त कणों (free redicals), प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों से सुरक्षा प्रदान करता है। दो से तीन चम्मच चावल के आटे में पर्याप्त दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।  हफ्ते में चार बार यह प्रक्रिया दोहराएं, आपका चेहरा प्राकृतिक रूप से गोरा हो जाएगा। (और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार )

गोरापन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं बेसन – besan gorepan ka gharelu nuskha in Hindi

गोरापन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं बेसन - besan gorepan ka gharelu nuskha in Hindi

बेसन चेहरे पर निखार लाने और त्वचा को कोमल बनाने में बहुत सहायक है। यह त्वचा पर बिना खरोंच पैदा किये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और प्राकृतिक रूप से चेहरे को ताजा और गोरा बनाता है। दो चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करें और कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। आप चाहें तो बेसन में हल्दी और मलाई मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा को गोरा बनाने में यह बहुत मदद करता है। (और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे)

गोरा होने के घरेलू उपाय है मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti Gora hone ke gharelu upay in Hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय है मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti Gora hone ke gharelu upay in Hindi

मुल्तानी मिट्टी में लाइम, एलुमिना और आयरन आक्साइड पाया जाता है जो चेहरे पर निखार (glow) लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निबाता है। प्रतिदिन चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से यह त्वचा की परत से अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है और अशुद्धियों को दूर करता है। यह तैलीय त्वचा और मुंहासे के लिए भी फायदेमंद होता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर लगाकर सूखने दें और पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में तीन बार इस नुस्खे को आजमाने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है। (और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

Subscribe for daily wellness inspiration