नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार – Ingredients of fairness cream in hindi

नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार - Ingredients of fairness cream in hindi
Written by Diksha

Ingredients of fairness cream in hindi आज कल विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले सौंदर्य उत्पादों से भी स्किन का खोया हुआ निखार वापस नहीं मिल पाता। बल्कि त्वचा की प्राकृतिक चमक और रौनक भी चली जाती है। क्योकि कम्पनी जो बोलती है उसमे उन ingredients को सामिल नहीं करती आज हम आपको उन ही घटक यानि ingredients की जानकारी देने बाले है जो fairness क्रीम में पाए जाते है आप इनका इस्तेमाल घर पर अलग अलग या साथ में मिलाके भी कर सकती है तेज धूप और धूल के प्रदूषण के कारण भी हमारे चेहरे की रौनक कहीं खो सी गई है। आइए, हम आपको बताते है, कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय और नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार जिससे आपके चेहरे में चमक के साथ एक सुंदर सा निखार आ जाएगा। आयुर्वेदिक fairness cream में निम्न घटक यानि ingredients पाए जाते हैं।

 और पढ़े – गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में! बस जरुरत है उसे सही से इस्तेमाल करने की

नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा – Ingredients of fairness cream in hindi

त्वचा को गोरा बनाने के लिए एलोवेरा – Aloe Vera for fair skin in hindi

एलो वेरा में कमाल के skin lightening यानि त्वचा को गोरा करने वाले, इन्फेक्शन से लड़ने वाले और inflammation घटाने वाले और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं| यह आपकी त्वचा को नम और glowing बनाता है| इसके एंटी माइक्रोबियल गुण आपके चेहरे से pimples, acne, black spots, black heads, खुजली आदि problems को दूर करते हैं| एलोवेरा त्वचा से जले कटे की निशान और काले दाग धब्बे मिटाकर skin को flawless बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए तुलसी – Basil for for beautiful skin in hindi

तुलसी के गुण आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं| इसमें पाए जाने वाले गुण आपकी त्वचा को even skin tone पाने में मदद करते हैं साथ ही तुलसी उन लोगों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है जिनकी skin पर white patches यानि vitiligo की प्रॉब्लम होती है।

(और पढ़े –  तुलसी के फायदे)

चमकदार त्वचा के उपाय हल्दी – Chamakdar twacha ke liye haldi in hindi

हल्दी का त्वचा की देखभाल में काफी इस्तेमाल किया जाता है और इसका कारण होता है हल्दी में मौजूद एंटी inflammatory, एंटी ageing, एंटी सेप्टिक, exfoliating, और healing गुण| हल्दी के इन्फेक्शन ख़तम करने वाले गुण कील मुहासे, acne, skin infection आदि को होने से रोकती है| हल्दी फोड़े फुंसी को भी जल्द ठीक होने में मदद करती है| हल्दी के गुण आपके complexion को सुधारते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय नीबू – Chehre ko gora banane ke liye nimbu in hindi

नीबू का रस एक प्राकर्तिक skin whitening यानि त्वचा को गोरा करने वाला agent माना जाता है| निम्बू का रस आपकी त्वचा को रंग देने वाले वर्णक को कम करके आपकी त्वचा को गोरा बनाता हैं साथ ही इसके त्वचा के रंग को हल्का करने वाले गुण आपकी skin से दाग धब्बे, dark spots, acne marks आदि को दूर करने में मदद करते हैं| यह आपकी skin की कोलेजन को स्वस्थ रखने में मदद करता है जिसके फलसवरूप आपकी त्वचा जवान और कसी हुई रहती है| निम्बू आपकी त्वचा से आयल, गन्दी और हनी करक बैक्टीरिया को हटाकर pimples और फोड़े फुंसी की समस्या को दूर करता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

चमकदार चेहरे के लिए चन्दन – Chamakdar chehre ke liye Chandan in hindi

चन्दन में ठंडक देने वाले, skin को निखारने वाले, और गोरा करने वाले गुण पाए जाते हैं| यह त्वचा से खुजली, irritation, खुश्की के कारण जलन, rash आदि को दूर करके skin को soothe करता है| चन्दन के skin को गोरा करने वाले गुण आपकी त्वचा को समय के साथ गोरा और बेदाग़ बनाते हैं| लगभग सभी fairness cream में चन्दन का उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

चेहरे की सुन्दरता के लिए नीम – Chehre ki sundarta Ke Liye Neem in hindi

नीम के एंटी सेप्टिक, anti microbial, infection fighting, एंटी फंगल और anti inflammatory गुण त्वचा संबंदी सभी परेशानियों जैसे acne, मुहासे, इन्फेक्शन, त्वचा पर घाव आदि को जल्द ठीक करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – नीम जूस के फायदे और नुकसान)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय बादाम – Chehre par chamak lane ke liye Almond in hindi

fairness cream में बादाम भी पाया जाता है जिसके कारण त्वचा में निखार आता है| बादाम को अकसर रंग गोरा करने वाले face packs में इस्तेमाल किया जाता है| बादाम के पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं और आपकी skin लम्बे समय तक जवान बनी रहती है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान)

चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय खीरा – Chehre par glow lane ke liye Kheera in hindi

खीरा के पोषक तत्व और दुसरे skin friendly गुण आपकी त्वचा को पोषित और नम रखते हैं जिसके फलसवरूप आपकी त्वचा fair and glowing बनती है| खीरा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है| बहुत से fairness cream और face मास्क में खीरे का उपयोग होता है।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक)

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय मुलेठी – Chehre ko gora Karne ke gharelu Upay Muleti in hindi

मुलेठी आपकी त्वचा में कोलेजन के निर्माण को तेज करके आपकी त्वचा को लचीला और younger लूकिंग बनाये रखने में मदद करती है| साथ ही मुलेठी fairness cream में पाए जाने वाले दुसरे घटकों के प्रभाव को भी बढ़ाने में मदद करती है।

(और पढ़े –  मुलेठी के फायदे और नुकसान)

इन ingredients के अलवा fairness cream में सेब, गाजर और द्राक्ष भी पाए जाते हैं जिनसे आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और जरुरी एंटीऑक्सीडेंट्स, minerals और विटामिन्स भी जिनसे आपकी त्वचा सेहतमंद, सुन्दर और जवान बनी रहती है।

आपको प्राकतिक चीज़ीं जैसे निम्बू, बेसन, चन्दन, हल्दी आदि को face मास्क के रूप में इस्तेमाल करके प्राकर्तिक रूप से अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए| क्योकि इनका उपयोग हम सदियों से देखते आ रहे है और इनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration