एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान – Aloe Vera Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान – Aloe Vera Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

एलोवेरा एक औषधीय जड़ी बूटी है, इसके कारण ही एलोवेरा जूस के फायदे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं। एलोवेरा के फायदे सौंदर्य प्रसाधन के लिए भी होते हैं ज‍बकि बहुत सी स्‍वासथ्‍य समस्‍याओं के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। एलोवेरा जूस के फायदे वजन कम करने, मधुमेह को नियंत्रित करने, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने और पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं। आज इस लेख में आप जानेगें की एलोवेरा जूस का उपयोग मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद क्‍यों होता है।

1. एलोवेरा जूस क्‍या है – Aloe Vera Juice Kya Hai in Hindi
2. एलोवेरा जूस की तासीर – Aloe Vera Juice Ki Taseer in Hindi
3. एलोवेरा जूस के पोषक तत्‍व – Aloe Vera Juice Ke Poshak Tatva in Hindi
4. एलोवेरा जूस के फायदे – Aloe Vera Juice ke fayde in Hindi

5. एलोवेरा जूस के नुकसान – Aloe Vera Juice ke Nuksan in Hindi

एलोवेरा जूस क्‍या है – Aloe Vera Juice Kya Hai in Hindi

एलोवेरा जूस क्‍या है - Aloe Vera Juice Kya Hai in Hindi

सामान्‍य शब्‍दों में कहा जाए तो एलोवेरा जूस एलोवेरा से निकाला गया रस होता है। एलोवेरा का पौधा उष्‍णकटिबंधीय जलवायु में अच्‍छी तरह से विकास करता है। एलोवेरा का उपयोग सदियों से सौंदर्य प्रसाधन और स्वास्‍थ्‍य लाभ के लिए किया जा रहा है। सामान्‍य रूप से एलोवेरा पौधे को घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी घरों में लगाया जाता है। एलोवेरा को धृतकुमारी के नाम से भी जाना जात है। इस औषधीय जड़ी बूटी से प्राप्त जैल का जूस बनाकर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए विस्‍तार से जाने एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे…)

एलोवेरा जूस की तासीर – Aloe Vera Juice Ki Taseer in Hindi

एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए एलोवेरा का उपयोग विभिन्‍न प्रकार की दवाओं और सौंदर्य उत्‍पादों में किया जाता है। एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करने के फायदे स्वास्‍थ्‍य में वृद्धि करते हैं। एलोवेरा जूस की तासीर गर्म होती है, इस कारण ही यह हमारी रोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में प्रभावी माना जाता है। लेकिन एलोवेरा की गर्म तासीर होने के कारण इसे गर्भावस्‍था या मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं को सेवन करने से बचना चाहिए।

एलोवेरा जूस के पोषक तत्‍व – Aloe Vera Juice Ke Poshak Tatva in Hindi

एलोवेरा जूस के पोषक तत्‍व - Aloe Vera Juice Ke Poshak Tatva in Hindi

हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा या एलोवेरा जूस हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन कुछ लोगों का प्रश्‍न होता है कि एलोवेरा जूस के फायदे क्‍यों और कैसें होते हैं। एलोवेरा जूस में लगभग 75 प्रतिशत सक्रिय घटक पाये जाते हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं।

इन घटकों में विटामिन, खनिज पदार्थ, एंजाइम, चीनी, अमीनो एसिड, सैलिसिलिक एसिड (salicylic acids), लिग्निन और सैपोनिन (lignin, and saponins) आदि शामिल होते हैं। यदि संक्षेप में कहा जाए तो एलोवेरा जूस में विटामिन ए, विटामिन बी12 और कोलीन शामिल होते हैं। इसमें कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, सोडियम, जस्‍ता और पोटेशियम जैसे खनिज पदार्थ होते हैं। इन सभी घटकों की मौजूदगी के कारण ही एलोवेरा जूस के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य के लिए होते हैं।

एलोवेरा जूस के फायदे – Aloe Vera Juice ke fayde in Hindi

  1. एलो वेरा जूस फॉर वेट लॉस इन हिंदी – Aloe Vera Juice for weight loss in Hindi
  2. एलोवेरा जूस पीने के फायदे मधुमेह के लिए – Aloe Vera Juice Pine Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi
  3. एलोवेरा जूस के लाभ कैंसर को रोके – Aloe Vera Juice Ke Labh Cancer Ko Roke in Hindi
  4. एलोवेरा जूस का उपयोग हृदय स्वास्थ्य के लिए – Aloe Vera Juice Ka Upyog Hriday Swasth Ke Liye in Hindi
  5. एलोवेरा जूस का इस्तेमाल सूजन का इलाज करें – Aloe Vera Juice Ka Istemal Sujan Ka Ilaj Kare in Hindi
  6. एलोवेरा जूस के फायदे हार्टबर्न के लिए – Aloe Vera Juice ke fayde Heartburn ke liye in Hindi
  7. एलोवेरा जूस के गुण दिमाग तेज करें – Aloe Vera Juice ke gun dimag ko tej kare in Hindi
  8. एलोवेरा जूस के लाभ मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Aloe Vera Juice for Improves Oral Health in Hindi
  9. एलोवेरा जूस का प्रयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये – Aloe Vera Juice ka prayog immunity badhaye in Hindi
  10. एलोवेरा जूस शरीर को हाइड्रेट रखे – Aloe Vera Juice Sareer Ko Hydrate Rakhe in Hindi
  11. एलोवेरा जूस के फायदे त्‍वचा के लिए – Aloe Vera Juice ke fayde twacha ke liye in Hindi
  12. एलोवेरा जूस के फायदे बालों के लिए – Aloe Vera Juice ke fayde balo ke liye in Hindi

एलो वेरा जूस फॉर वेट लॉस इन हिंदी – Aloe Vera Juice for weight loss in Hindi

एलो वेरा जूस फॉर वेट लॉस इन हिंदी – Aloe Vera Juice for weight loss in Hindi

अध्‍ययनों की बात माने तो एलोवेरा जूस के फायदे वजन कम करने में सहायक होते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो सूजन और वजन को बढ़ने से रोकते हैं। सूजन और वजन बढ़ना चयापचय संबंधी समस्‍याएं हैं। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें अपने आहार में एलोवेरा जूस को शामिल करना चाहिए। एलोवेरा जूस में एलोइन भी होता है जिसमें पेट को साफ करने वाले (laxative) गुण होते हैं। एक पशु अध्‍ययन में पाया गया कि एलोवेरा में शक्तिशाली स्‍टेरॉल्‍स होते हैं जो शरीर की संरचना में सुधार कर सकते हैं। 35 दिनो तक इन स्‍टेरोल्‍स का सेवन कराने पर मोटे चूहों के शरीर का वजन और वसा दोनों ही कम होना पाया गया। इससे पता चलता है कि एलोवेरा जूस का सेवन करने पर यह वजन को घटाने में लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय और टिप्स…)

एलोवेरा जूस पीने के फायदे मधुमेह के लिए – Aloe Vera Juice Pine Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

एलोवेरा जूस पीने के फायदे मधुमेह के लिए - Aloe Vera Juice Pine Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

अध्‍ययन बताते हैं कि मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए एलोवेरा जूस के लाभ प्राप्‍त कर सकता है। एलोवेरा जूस में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में रक्त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से 200 मिली लीटर एलोवेरा जूस का प्रतिदनि सेवन करने से मधुमेह रोगी को फायदा हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि एलोवेरा जूस में क्रोमियम, मैग्‍नीशियम, जस्‍ता और मैंगनीज आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी घटक इंसुलिन की प्रभावशीलता में सुधार करते हैं। यदि आप भी मधुमेह रोगी हैं तो आपके लिए एलोवेरा जूस फायदेमंद हो सकता है। आप भी मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए एलोवेरा जूस के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

एलोवेरा जूस के लाभ कैंसर को रोके – Aloe Vera Juice Ke Labh Cancer Ko Roke in Hindi

एलोवेरा जूस के लाभ कैंसर को रोके - Aloe Vera Juice Ke Labh Cancer Ko Roke in Hindi

कैंसर का उपचार करने के लिए विभिन्‍न प्रकार की औषधीय जड़ी बूटीयों का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। एलोवेरा भी ऐसी ही एक जड़ी बूटी या औषधी है जो कैंसर के लक्षणों को कम करने में सहायक होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने पर यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सक्षम है। एलोवेरा में लेकिटन और अलोसिन जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं। जिनमें एंटी-प्रोलिफे‍रेटिव (anti-proliferative) प्रभाव होते हैं। एलोवेरा जूस कैंसर ट्यूमर के विकास को रोकने में भी सहायक होता है। नियमित रूप से उपभोग करने पर यह पाचन तंत्र को भी स्‍वस्‍थ रखता है।

इस तरह से एलोवेरा जूस का उपयोग कैंसर के उपचार के लिए किया जा सकता है। आप भी आहार में एलोवेरा जूस को शामिल कर भविष्‍य में कैंसर की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

एलोवेरा जूस का उपयोग हृदय स्वास्थ्य के लिए – Aloe Vera Juice Ka Upyog Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

एलोवेरा जूस का उपयोग हृदय स्वास्थ्य के लिए - Aloe Vera Juice Ka Upyog Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

यदि आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो एलोवेरा जूस का इस्‍‍तेमाल कर सकते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने पर यह सीने के दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इतना ही नहीं एलोवेरा जूस का सेवन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। भारत में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से उपभोग करने पर एलोवेरा जूस कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को 15 प्रतिशत तक कम कर सकता है। खराब कोलेस्‍ट्रॉल स्‍वस्‍थ्‍य हृदय के लिए हानिकारक होता है। क्‍योंकि यह रक्‍तवाहिकाओं को अवरूद्ध कर सकता है।

जिससे शरीर में रक्‍त परिसंचरण में व्‍यवधान उत्‍पन्‍न होता है। जिससे से कि आपको हृदय रोग जैसे उच्‍च रक्‍तचाप, दिल का दौरा आदि की समस्‍या हो सकती है। इस तरह से एलोवेरा जूस के फायदे हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल सूजन का इलाज करें – Aloe Vera Juice Ka Istemal Sujan Ka Ilaj Kare in Hindi

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल सूजन का इलाज करें - Aloe Vera Juice Ka Istemal Sujan Ka Ilaj Kare in Hindi

एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण एलोवेरा के फायदे सूजन से छुटकारा दिला सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित उपभोग करने पर एलोवेरा जूस के लाभ चिंड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण एडिमा (edema) को भी रोक सकते हैं। त्‍वचा में आने वाली सूजन को कम करने के लिए भी एलोवेरा जूस फायदेमंद होती है। एलोवेरा जूस में जिबरेलिन (gibberellin) नामक हार्मोन होता है जो मधुमेह से संबंधित सूजन को रोकने में सहायक होता है। इस तरह से एलोवेरा जूस के फायदे कई प्रकार की सूजन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। आप भी एलोवेरा जूस के लाभ प्राप्‍त करने के लिए इसके सेवन पर विचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

एलोवेरा जूस के फायदे हार्टबर्न के लिए – Aloe Vera Juice ke fayde Heartburn ke liye in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे हार्टबर्न के लिए - Aloe Vera Juice ke fayde Heartburn ke liye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि एसिड रिफ्लक्‍स के इलाज के लिए एलोवेरा जूस दवाओं की तरह ही फायदेमंद होता है। 2015 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि एलोवेरा जूस ने कुछ पारंपरिक दवाओं की तुलना में एसिड रिफ्लक्‍स के लक्षणों को कम किया था। जबकि एलोवेरा जूस का सेवन करने से किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। हार्टबर्न के दौरान रोगी को सीने में असहनीय जलन होती है जो कि कुछ-कुछ सीने के दर्द के समान ही होती हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने पर इस प्रकार की समस्‍याओं से बचा जा सकता है।

आप भी भविष्‍य में ऐसी होने वाली समस्‍याओं की संभावना को कम करने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – एसिड रिफ्लक्स के कारण, लक्षण, जांच, इलाज, और परहेज…)

एलोवेरा जूस के गुण दिमाग तेज करें – Aloe Vera Juice ke gun dimag ko tej kare in Hindi

एलोवेरा जूस के गुण दिमाग तेज करें - Aloe Vera Juice ke gun dimag ko tej kare in Hindi

ऐसा माना जाता है कि मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ को बढ़ावा देने में एलोवेरा जूस लाभकारी होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार एलोवेरा जूस के साथ ही संतुलित आहार का सेवन करने पर लोगों में मेमोरी रिकॉल और मानसिक कार्यों पर बेहतर प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है। इसके साथ ही एलोवेरा जूस के फायदे तनाव या मूड को ठीक करने के लिए भी होते हैं। यदि आप भी तनाव ग्रस्‍त जीवन जी रहे हैं तो एलोवेरा जूस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

एलोवेरा जूस के लाभ मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Aloe Vera Juice for Improves Oral Health in Hindi

एलोवेरा जूस के लाभ मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Aloe Vera Juice for Improves Oral Health in Hindi

मुंह के संक्रमण या बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने के लिए एलोवेरा जूस लाभकारी होता है। एक भारतीय अध्‍ययन के अनुसार एलोवेरा का दंत चिकित्‍सा के क्षेत्र में असीमित उपयोग हो सकता है। एलोवेरा जूस बिना किसी दुष्‍प्रभाव के आपके दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक हो सकता है। एक अध्‍ययन में पाया गया कि नियमित रूप से सेवन करने पर एलोवेरा जूस दांतों में प्‍लेक को रूकने नहीं देता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस के फायदे मसूड़ों की सूजन को भी काफी हद तक दूर कर सकता है।

(और पढ़े – दांतों को चमकाने के घरेलू उपाय…)

एलोवेरा जूस का प्रयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये – Aloe Vera Juice ka prayog immunity badhaye in Hindi

एलोवेरा जूस का प्रयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये - Aloe Vera Juice ka prayog immunity badhaye in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदन सोने से पहले 1 गिलास एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हानिकारक जीवाणुओं से शरीर की रक्षा करते हैं। यदि आप बार-बार सर्दी और बुखार जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन आपकी मदद कर सकता है। क्‍योंकि इस प्रकार की सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं कमजोर प्रतिरक्षा शक्ति के कारण हो सकती हैं। लेकिन जो लोग नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

एलोवेरा जूस शरीर को हाइड्रेट रखे – Aloe Vera Juice Sareer Ko Hydrate Rakhe in Hindi

एलोवेरा जूस शरीर को हाइड्रेट रखे - Aloe Vera Juice Sareer Ko Hydrate Rakhe in Hindi

एलोवेरा जूस में लगभग 200 सक्रिय घटक होते हैं जो निश्चित रूप से शरीर को उचित पोषण और पोषक तत्‍व दिला सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस के फायदे शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायक होते हैं। नियमित रूप से सेवन करने पर यह प्‍यास को रोकता है और थकान को भी कम कर सकता है। एलोवेरा जूस में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह आपके शरीर को अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। आप भी एलोवेरा जूस को अपने नियमित आहार में शामिल कर इस प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा है 10 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर…)

एलोवेरा जूस के फायदे त्‍वचा के लिए – Aloe Vera Juice ke fayde twacha ke liye in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे त्‍वचा के लिए - Aloe Vera Juice ke fayde twacha ke liye in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा के फायदे हमारी त्‍वचा के लिए होते हैं। इसी तरह से एलोवेरा जूस के फायदे भी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। एलोवेरा जूस के फायदे घाव उपचार के लिए भी होता है। यह एक्जिमा रूसी, त्‍वचा के अल्‍सर और मुंहासों के इलाज में भी प्रभावी होता है। नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन सनबर्न से भी बचाता है। एलोवेरा जूस में मौजूद औषधीय गुण त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से चिकना, मुलायम और गोरा बनाने में फायदेमंद होता है। एलोवेरा में ऑक्सिन और गिब्बेरिलिन (auxin and gibberellin) दो हार्मोन होते हैं जो मुंहासों को ठीक करने में सहाक होते हैं। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के प्राकृतिक उपचार के लिए एलोवेरा जूस के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

एलोवेरा जूस के फायदे बालों के लिए – Aloe Vera Juice ke fayde balo ke liye in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे बालों के लिए - Aloe Vera Juice ke fayde balo ke liye in Hindi

त्‍वचा और स्‍वास्‍थ्‍य के अलावा एलोवेरा जूस के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। एलोवेरा जूस के एंजाइम और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्‍कैल्‍प को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज रखते हैं। इसके अलावा यह सिर में रूसी और खुजली की संभावना को भी कम करने में सहायक होते हैं। एलोवेरा जूस में प्रोटोलिटिक (protolitic) एंजाइम होते हैं। जो बालों के रोम को बंद करने वाली मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायक होते हैं। बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप एलोवेर जसू का सेवन करने के साथ ही बालों को धुलने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से एलोवेरा जूस के फायदे बालों की समस्‍याओं से बचाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

एलोवेरा जूस के नुकसान – Aloe Vera Juice ke Nuksan in Hindi

एलोवेरा जूस के नुकसान – Aloe Vera Juice ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से एलोवेरा जूस स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

लेकिन अधिक मात्रा में उपभोग करने पर यह हमे कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है।

  • कभी कभी अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कुछ लोग एलोवेरा के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • गर्भावस्‍था और स्‍तनपान के दौरान एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। जिसके कारण यह गर्भपात का कारण बन सकता है।
  • जिन लोगों को गुर्दे से संबंधित समस्‍याएं हैं उन्‍हें एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह उनकी समस्‍या को और अधिक बढ़ा सकता है।
  • यदि आप किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।

(और पढ़े – किडनी पेशेंट को क्या खाना चाहिए…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration