दांतों को चमकाने के घरेलू उपाय – Danto Ka Pilapan Dur Karne Ke Upay in hindi

दांतों को चमकाने के घरेलू उपाय - Daant saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi
Written by Sourabh

दांतों को चमकाने के उपाय हमारे मुँह की स्वच्छता अत्यंत ही महत्वपूर्ण हैं, सफ़ेद और चमकदार दांत देखने में काफी आकर्षक लगते हैं। मुँह की अच्छे से सफाई ना होने के कारण हमारे दांत पीले पड़ने लगते हैं जिसके कारण जीवाणु संक्रमण होने लगता हैं उसके बाद हमे दांत दर्द, गम, सूजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। अच्छे मौखिक स्वास्थ के लिए हर दिन हमे अपने दांतों की ब्रश से अच्छे से सफाई करनी चाहिए। मुँह के दांतों की अच्छे से सफाई न होने दांतों पर पीली परत जम जाती हैं जो कि देखने में अच्छी नहीं लगती है। अधिकांश लोग अपने दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए रासायनिक उत्पादों का प्रयोग करते हैं जो कि दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। हम यहाँ पर आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जिन्हें आप दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय के रूप में आजमा सकते हैं।

1. दांत पीले होने का कारण – Cause of yellowing teeth in Hindi
2. दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय – Daant saaf karne ke gharelu upay in Hindi

दांत पीले होने का कारण – Cause of yellowing teeth in Hindi

आज दांतों का पीला होना एक आम समस्या हो गयी हैं, पीले दांत आपके चेहरे की सुन्दरता को कम कर देता हैं, जिसके कारण आपके आत्मविश्वास में भी कमी आने लगती हैं। दांतों के पीले होने के कुछ प्रमुख कारण दांतों को अच्छे से सफाई ना होना, धुम्रपान करना, तम्बाकू का सेवन करना, अत्यधिक फ्लोराइड एक्सपोजर का होना, बीमारियों के कारण। इसके अलावा कुछ पेय पदार्थ जैसे काफी, सोडा और शराब के कारण भी दांत पीले हो सकते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय – Daant saaf karne ke gharelu upay in Hindi

  1. दांतों का पीलापन दूर करने के लिए ब्रश करें – Danto ki chamak ke kiye bush kare in Hindi
  2. दांतों का पीलापन कैसे दूर करें में करे टारटर कंट्रोल टूथपेस्ट – Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare Use Tartar Control Toothpaste in Hindi
  3. दांतों को चमकाने के उपाय में प्रयोग करें फ्लोराइड टूथपेस्ट – Danto Ko Safed Karne Ke Gharelu Nuskhe Use Fluoride Toothpaste in Hindi
  4. दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय संतरे के छिलके – Danto Ka Pilapan Dur Karne Ke Liye Orange Peel in Hindi
  5. दांतों की सफाई करे आयल पुल्लिंग से – Danto ki safai kare Oil Pulling se in Hindi
  6. दांतों को चमकाने का उपाय हैं बेकिंग सोडा – Daant saaf karne ke gharelu nuskha Baking Soda in Hindi
  7. दांतों का पीलापन दूर करने का उपाय सेब का सिरका – Danto ko chamkane ke upay Apple Cider Vinegar in Hindi
  8. दांत की सफाई का उपाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड – Daant saaf karne ka upay Hydrogen Peroxide in Hindi

दांतों को साफ करने के लिए और उनसे पीलापन को हटाने के कुछ घरेलू इस प्रकार हैं पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके –

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए ब्रश करें – Danto ki chamak ke kiye bush kare in Hindi

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए ब्रश करें – Danto ki chamak ke kiye bush kare in Hindi

दांतों को साफ रखने का सबसे आसान उपाय होता हैं अपने दांतों को ब्रश से अच्छे से साफ करना, हमें भोजन करने के बाद अपने दांतों को ब्रश से अवश्य ही साफ़ करना चाहिए इससे आपके दांत में लगा हुआ खाना साफ हो जायेगा। ब्रशिंग करने के लिए हमें मुलायम ब्रिसल्ड टूथब्रश का उपयोग करना चाहिए और दांत के सभी कोनो को अच्छे से साफ करना चाहिए।

(और पढ़े – दांतों की स्केलिंग (टीथ स्केलिंग) के फायदे और नुकसान…)

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें में करे टारटर कंट्रोल टूथपेस्ट – Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare Use Tartar Control Toothpaste in Hindi

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें में करे टारटर कंट्रोल टूथपेस्ट - Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare Use Tartar Control Toothpaste in Hindi

दांतों के पीले होने का कारण दांतों पर जमे टारटर और प्लाक हैं। दांतों को साफ़ करने के लिए हमें टारटर कंट्रोल टूथपेस्ट का प्रयोग करना चाहिए यह हमारे दांतों से टारटर और प्लाक को हटाने में मदद करता हैं। इन टूथपेस्ट में बहुत से रासायनिक अवयव जैसे कि पायरोफॉस्फेट, जस्ता साइट्रेट, फ्लोराइड आदि होते हैं जो कि हमारे दांतों पर टारटर को बनने नहीं देता हैं कुछ टारटर कंट्रोल टूथपेस्ट में एंटीबायोटिक भी होते हैं जो कि हमारे मुँह के बैक्टीरिया को मार देते हैं।

(और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग…)

दांतों को चमकाने के उपाय में प्रयोग करें फ्लोराइड टूथपेस्ट – Danto Ko Safed Karne Ke Gharelu Nuskhe Use Fluoride Toothpaste in Hindi

दांतों को चमकाने के उपाय में प्रयोग करें फ्लोराइड टूथपेस्ट - Danto Ko Safed Karne Ke Gharelu Nuskhe Use Fluoride Toothpaste in Hindi

फ्लोराइड टूथपेस्ट दांतों में फ्लोराइड पदार्थ की कमी को दूर करता हैं, जिससे आपके दांत मजबूत होते हैं और दांत के कैविटी को रोकता हैं। फ्लोराइड हमारे दांत के एनामिल को मजबूत बनता हैं जिसके कारण हमारे दांत अम्लीय खाद्य एवं पेय पदार्थो के सेवन में दर्द दर्द नहीं करते। फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग क्षय से प्रभावित क्षेत्रों को फिर से ठीक करने में किया जाता हैं और यह टारटर से भी हमारे दांतों की रक्षा करता हैं और बैक्टीरिया से बचाता हैं।

(और पढ़े – दांतों में कैविटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय संतरे के छिलके – Danto Ka Pilapan Dur Karne Ke Liye Orange Peel in Hindi

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय संतरे के छिलके - Danto Ka Pilapan Dur Karne Ke Liye Orange Peel in Hindi

संतरे के छिलके मुँह में उपस्थित सूक्ष्म जीवों से लड़ने में मदद करते हैं, यह दांतों से टारटर दूर करने और दागदार दांतों को साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं, यह उपचार सबसे सस्ता हैं तथा प्रकृति में आसानी से मिल जाता हैं। संतरे का प्रयोग दांतों को साफ करने के लिए आप एक संतरे के छिलके निकाल ले, अब इसमें से एक टुकड़े को लेकर अपने दांतों पर 2 से 3 मिनिट तक रगड़े। रगड़ने के बाद आप इस रस को ऐसे ही अपने दांतों पर दो से तीन मिनिट के लिए छोड़ दे, उसके बाद आप गर्म पानी से अपने मुँह को साफ़ कर ले।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो संतरे के छिलके का पेस्ट भी बना सकते हैं और उसको अपने दांतों पर 1 से 2 मिनिट के लिए लगा के छोड़ दे और उसके बाद अच्छे से कुल्ला करें। दांतों की चमक वापिस लाने के लिए यह कार्य आपको एक सप्ताह में दो से तीन बार करना हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

दांतों की सफाई करे आयल पुल्लिंग से – Danto ki safai kare Oil Pulling se in Hindi

दांतों की सफाई करे आयल पुल्लिंग से - Danto ki safai kare Oil Pulling se in Hindi

दांतों की सफाई के लिए आयल पुल्लिंग एक प्राचीन प्रक्रिया हैं, आयल पुल्लिंग मुँह में प्लेक और अन्य संक्रमण को खत्म करता हैं, यह उपचार के प्रभावशील होने का कारण यह हैं कि यह आपके मुँह की सभी प्रकार अशुद्धि को खत्म कर देता हैं। नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो कि मुँह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता हैं। आयल पुल्लिंग करने के लिए आप शुद्ध नारियल के तेल की एक से दो चम्मच ले, और इसे मुँह में लेके उसे चारों और घुमाये, यह क्रिया आप को 10 से 15 मिनिट तक करना हैं उसके बाद तेल को थूंक दे और गर्म पानी से अच्छी तरह से कुल्ला करे। दांतों की चमक और सफेदी बढ़ाने के लिए यह उपचार आपको एक सप्ताह में दो से तीन बार करना हैं।

(और पढ़े – ऑयल पुलिंग के फायदे, नुकसान और करने का तरीका…)

दांतों को चमकाने का उपाय हैं बेकिंग सोडा – Daant saaf karne ke gharelu nuskha Baking Soda in Hindi

दांतों को चमकाने का उपाय हैं बेकिंग सोडा - Daant saaf karne ke gharelu nuskha Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक दांतों को चमकाने का गुण हैं, इसी कारण से आज कल बाजार में मिले वाले टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा रहा हैं। बेकिंग सोडा हमारे मुँह के अन्दर क्षारीय वातावरण बना देता हैं और ph मान को संतुलित रखता हैं जिसके कारण मुँह में बैक्टीरिया में कमी कर देता हैं और उनको बढ़ने से रोकता हैं साथ ही यह हमारे दांतों एवं मसूड़ों को स्वस्थ रखता हैं। बेकिंग सोडा में एंटीमाइक्रोबायल गुण भी होते हैं, अपने दांतों को सफ़ेद करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा ले और उसमें एक चुटकी नमक मिला ले, अब इसे एक गीले टूथब्रश में लेके अपने दांतों को साफ़ करें, उसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करे। दांतों को चमकाने के लिए यह कार्य आपको 7 से 8 दिन में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

दांतों का पीलापन दूर करने का उपाय सेब का सिरका – Danto ko chamkane ke upay Apple Cider Vinegar in Hindi

दांतों का पीलापन दूर करने का उपाय सेब का सिरका – Danto ko chamkane ke upay Apple Cider Vinegar in Hindi

सेब के सिरका के प्रयोग बहुत लम्बे समय से एक कीटाणुनाशक और प्राकृतिक रूप से सफाई करने के उत्पादों के लिए किया जाता हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए सेब के सिरके में पाया जाने वाला एसिटिक एसिड बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता हैं। यह एक जीवाणुरोधी घटक हैं। एक अध्ययन से पता चला हैं कि इसका प्रयोग पहले गाय के दांतों पर किया गया था उसमे पाया गया की यह दांत को ब्लीचिंग करने के साथ उनको नर्म कर सकता हैं। आप इसका प्रयोग माउथबास के रूप में कर सकते हैं इसके लिए आप इसे पानी में मिला के पतला कर लें फिर इसे अपने मुँह में लेकर कुछ मिनिट तक घुमाये उसके बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। सेब के सिरके में उपस्थित एसिटिक एसिड आप के दांतों के एनामिल को ख़राब कर सकता हैं इसलिए दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इसका प्रयोग एक सीमा तक करना चाहिए, इसका प्रयोग आपको हर दिन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…

दांत की सफाई का उपाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड – Daant saaf karne ka upay Hydrogen Peroxide in Hindi

दांत की सफाई का उपाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड - Daant saaf karne ka upay Hydrogen Peroxide in Hindi

हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं जो कि आपको मुँह के बैक्टीरिया को मारता हैं, लोग वैसे तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग घाव को कीटाणु रहित करने के लिए करते हैं बाजार में हाइड्रोजन पेरोक्साइड से युक्त बहुत से टूथपेस्ट उपलब्ध हैं। एक अध्ययन में पाया गया हैं कि  बेकिंग सोडा और 1% हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट करने से दांत अधिक सफ़ेद होते हैं। दांतों को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग एक माउथबास के रूप किया जाता हैं याद रखे कि यह 1.5% से 3% तक रहे, आप पानी मिला के इसकी मात्रा को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इसका प्रयोग पेस्ट बना के भी कर सकते हैं, इसका पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड में मिला के इसका पेस्ट बना ले और इससे अपने दांत साफ करें।

(और पढ़े – दांतों में ठंडा गर्म लगने (सेंसिटिविटी) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration