एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर – Benefits Of Apple Cider Vinegar For Skin In Hindi

एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर – Benefits Of Apple Cider Vinegar For Skin In Hindi
Written by Diksha

आज कल के इस प्रदूषण भरें वातावरण में सबसे जादा असर हमारी स्किन पर हुआ है जिससे कई तरह की समस्यांए उत्पन्न होती है जिससे हमारी स्किन पर ब्लैकहेड्स, मुहासें जैसी कई समस्यांए उत्पन्न हुई है इन समस्याओं के ईलाज के लिए एप्पल साइडर वेनेगर (Apple cider vinegar) का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह त्वचा अनेक समस्याओं की एक दवा है। आइये जानते है एप्पल साइडर विनेगर के फायदे (benefits of apple cider vinegar) और कैसे ये स्किन से जुडी परेसानियों को दूर करता है।

एप्पल साइडर वेनेगर जिसे सेब का सिरका के नाम से जाना जाता है अपनी विशेषताओं के कारण त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी उपयोगी होता है। एप्पल साइडर वेनेगर (Apple cider vinegar) में एंटी-इंफ्लेमेंट्री(Anti-Inflammatory), एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज (Anti-bacterial and anti-fungal properties) होती हैं। यहीं कारण है कि यह त्वचा की परेशानियों को बड़े आसानी से दूर करता है। एप्पल साइडर वेनेगर त्वचा की अनेक समस्याएं जैसे स्किन टैन, मस्सा, ब्लैक हैड्स, दाग, मुंहासों (Skin tan, wart, black heads, stains, acne)आदि समस्याओं को खत्म करने के लिए काफी उपयोगी होता है। आइए जानते हैं एप्पल साइडर वेनेगर का प्रयोग स्किन से जुडी परेसानियों को दूर करने में कैसे कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे स्किन के लिए – Benefits of Apple Cider Vinegar for skin in hindi

1. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे मुंहासे दूर करने में Benefits of Apple Cider Vinegar for pimples in hindi

एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि मुंहासों को खत्म करने के लिए उपयोगी होते हैं। एप्पल साइडर वेनेगर को पानी में मिलाकर इसे मुंहासों पर लगा कर रखने से कुछ दिनों में ही मुंहासे (pimples) गायव हो जाते हैं। (और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय)

2. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे त्वचा में कसाव लेन के लिए – Benefits of Apple Cider Vinegar for skin tighten in hindi

एप्पल साइडर विनेगर में सल्फर (sulfur) होता है जो त्वचा में कसाव लाता है और झुर्रियों को कम करता है। इसके लिए आपको एक अंडा (egg) लेंना है और इसे झाग आने तक फेंटेते रेहना है। इसके बाद  इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर की मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन के बाकि हिस्सों पर लगायें। इस पेक को 30 मिनिट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से  आपकी त्वचा टाइट और चिकनी दिखने लगेगी।

3. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे स्किन टैन हटाने में Benefits of Apple Cider Vinegar for skin tan in Hindi

स्किन तेन सूरज की तेज धुप के कारण उत्पन्न होती है जो आमतौर पर आपकी खूबसूरती छीन लेते हैं। इन्हें खत्म करने के लिए एप्पल साइडर वेनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़े से कॉटन को एप्पल साइडर वेनेगर में भिगोकर इन्हें टैग पर लगाएं और कुछ घंटों बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। (और पढ़े – गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में! बस जरुरत है उसे सही से इस्तेमाल करने की)

4. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे ब्लैकहेड्स हटाने मेंBenefits of Apple Cider Vinegar for blackheads in hindi

त्वचा के pH को बैलेंस करने के लिए एप्पल साइडर वेनेगर काफी उपयोगी होता है। यह त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को साफ करता है और बंद रोमछिद्रों को खोलता है। पानी में थोड़ा सा एप्पल साइडर वेनेगर(Apple Cider Vinegar with water) मिलाकर रोमछिद्रों पर लगाने से ब्लैकहेड्स खत्म होते हैं।

5. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे स्किन को साफ करने में Benefits of Apple Cider Vinegar for skin cleaning in hindi

यह त्वचा को साफ़ करता है त्वचा की अशुद्धियों (impurities) को दूर करने और विषाक्त पदार्थों (toxic element)को निकालने के लिए इस एप्पल साइडर विनेगर पैक का उपयोग किया जा सकता है।

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) लें और इसमें समान मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद (honey) मिलाएं और पेस्ट (paste) बना ले। इसकी पतली परत (thin layer) चेहरे और गर्दन पर लगायें। इसे 15 मिनिट तक लगा रहें दें और फिर साफ़ पानी से धो लें। (और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

6. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे मस्सा हटाने में Benefits of Apple Cider Vinegar for wart in hindi

एप्पल साइडर वेनेगर में मैलिक और टार्टरिक एसिड होता है जो त्वचा से मस्से को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप कुछ दिनों तक पानी में एप्पल साइडर वेनेगर मिलाकर मस्से पर रात को लगाएं और सुबह उठने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने पर कुछ दिनों में मस्से खत्म हो जाते हैं।

7. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे फेशियल टोनर में – Benefits of Apple Cider Vinegar for Facial Toner in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर में त्वचा के pH level को नियंत्रित करने का गुण है इसलिए इसे फेशियल टोनर के लिए प्रयोग में लिया जा सकता है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं (Apple Cider Vinegar with water) और रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर आप इसे पानी से धो ले आप चाहे तो इसे रातभर के लिए छोड़कर सुबह भी धो सकते हैं। सेब का सिरका फेशियल टोनर के लिए बेहतरीन विकल्प होता है

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration