फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के उपाय - Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ke upay
स्किन केयर

फंगल इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें? – Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare

फंगल इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें? - Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare

Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare: फंगल इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है जो बहुत परेशानी का कारण बनता हैं। इसके होने का कारण त्वचा की अच्छी तरह से सफाई न होना हैं। फंगल इंफेक्शन की समस्या अक्सर बरसात के मौसम में नमी और गर्मियों में पसीने की वजह से हो सकती है। आज हम आपको फंगल इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें? इसके बारे में जानकारी देंगें।

फंगल इंफेक्शन (Fungal Infections) जिसको हिंदी में कवक संक्रमण कहा जाता है, ये एक प्रकार के सूक्ष्मजीव होते हैं। यह कवक संक्रमण स्किन उस जगह होता है जो स्थान गर्म या नमी वाले होते हैं। फंगल इंफेक्शन की वजह से बहुत अधिक खुजली होती है, इसलिए सभी लोग इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं।

यह कवक स्किन से आसानी से खत्म नहीं होते हैं और कुछ दिन ठीक होने के बाद फिर से खुजली होने लगती है। इससे परेशान होकर लोग जानना चाहते हैं कि फंगल इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें? आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

फंगल इन्फेक्शन क्या है – What are Fungal Infections in Hindi

फंगल इन्फेक्शन क्या है – What are Fungal Infections in Hindi

फंगल इन्फेक्शन मानव शरीर को प्रभावित करने वाला एक कवक संक्रमण है। यह तब होता है, जब कवक की अधिक मात्रा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है। जिससे कवक से प्रभावित त्वचा में लाला धब्बे, दाद, खुजली और त्वचा में घाव आदि लक्षण दिखाई देने लगते है। ये कवक हवा, मिट्टी, पौधों और पानी किसी भी जगह में विकसित हो सकते है तथा ये पर्यावरण में अनियंत्रित वृद्धि भी कर सकते है।

हानिकारक कवक ही फंगल संक्रमण का कारण बनते हैं। यदि इस संक्रमण का सही समय पर निदान और उपचार ना किया जाये, तो ये अधिक जोखिम दायक होते है। हालांकि, फंगल संक्रमण का इलाज किये जाने के बाद पुनः इसका संक्रमण चिंता दायक हो सकता है। क्योंकि इस स्थिति में कवक को मारना मुश्किल हो सकता है।

(और पढ़ें – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार)

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के उपाय – Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ke upay

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के उपाय - Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ke upay

अपनी स्किन से फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए आप निम्न उपाय को करें।

(और पढ़ें – बारिश के मौसम में फंगल इन्फेक्शन से बचने के टिप्स)

कपूर से करे फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म – Camphor se kare Fungal Infection ko jad se khatam

कपूर से करे फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म – Camphor se kare Fungal Infection ko jad se khatam

कपूर का उपयोग करके फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म किया जा सकता है। ठंडा और शांत प्रभाव के कारण कपूर का उपयोग कई त्वचा से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। कपूर फंगल संक्रमण के उपचार के लिए लाभकारी होता है। इसके लिए आप 5 ग्राम कपूर को लेकर इसमें 100 ग्राम नारियल तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को अपनी फंगल इंफेक्शन वाली स्किन पर लगाएं।

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने का उपाय दही – Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ka upay dahi

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने का उपाय दही - Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ka upay dahi

यदि आप कवक संक्रमण को हमेशा के लिए खत्म करना चाहते है तो दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही को प्रोबियोटिक (probiotic) माना जा सकता है क्योंकि इसमें लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) नामक बैक्टीरिया पाया जाता है। जो फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप दही को एक कॉटन में प्रभावित क्षेत्र में लगाएं।

पुराने से पुराने से फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करे लहसुन – Garlic Beneficial in Fungal Infection in Hindi

पुराने से पुराने से फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करे लहसुन - Garlic Beneficial in Fungal Infection in Hindi

पुराने से पुराने से फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए आप लहसुन का उपयोग भी कर सकते हैं। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी पैरासेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो कवक संक्रमण की वजह से होने वाली दाद और खुजली आदि से छुटकारा पा पाने में मदद करता है। स्किन की खुजली को दूर करने के लिए आप सबसे पहले लहसुन को कुचलकर इसमें नारियल का तेल मिला लें। अब इसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं।

कवक संक्रमण को जड़ से खत्म करने का उपाय है नीम – Neem Beneficial in Fungal Infection in Hindi

कवक संक्रमण को जड़ से खत्म करने का उपाय है नीम - Neem Beneficial in Fungal Infection in Hindi

नीम एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग कवक संक्रमण को जड़ से खत्म करने के लिए किया जा सकता है। नीम की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इर्रिटेंट (anti-irritant), एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इन गुणों की उपस्थिति के कारण नीम का उपयोग एक्जिमा, चकते, मुंहासे खुजली, सोरायसिस और फंगल इंफेक्शन आदि के लिए किया जाता है। आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी को ठंडा होने दें। फिर इस पानी में खुजली प्रभावित क्षेत्र को 10 से 15 मिनिट तक डुबों कर रखें।

फफूंद संक्रमण हमेशा के लिए ठीक करे पीपल की पत्तियां – Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare Pipal ki Patti

फफूंद संक्रमण हमेशा के लिए ठीक करे पीपल की पत्तियां - Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare Pipal ki Patti

पीपल की पत्तियों का भी इस्तेमाल भी फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए  जा सकता हैं। इसके लिए आप सबसे पहले पीपल की पत्तियों एक गिलास पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने दें, फिर इस पानी में खुजली प्रभावित क्षेत्र को 10 से 15 मिनिट तक डुबों कर रखें।

फंगल इंफेक्शन को हमेशा के लिए खत्म करे हल्दी – Haldi Beneficial in Fungal Infection in Hindi

फंगल इंफेक्शन को हमेशा के लिए खत्म करे हल्दी - Haldi Beneficial in Fungal Infection in Hindi

हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंअी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो फंगल इंफेक्शन को हमेशा के लिए खत्म करने में मदद करते हैं। आप त्‍वचा में होने वाले कवक संक्रमण का घरेलू इलाज करने के लिए इसका उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप हल्‍दी और सरसों के तेल या नारियल तेल का पेस्‍ट बनाएं और इसे फफूंद संक्रमण पर लगाएं।

फंगल इंफेक्शन की खुजली को ठीक करने के लिए लगाएं नारियल तेल – Coconut Oil Beneficial in Fungal Infection in Hindi

फंगल इंफेक्शन की खुजली को ठीक करने के लिए लगाएं नारियल तेल - Coconut Oil Beneficial in Fungal Infection in Hindi

आप नारियल तेल का इस्तेमाल फंगल इन्फेक्शन से छुटकारा के लिए कर सकते है। नारियल का तेल एक फैटी तेल (fatty oil) है, जिसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नारियल का तेल कैंडिडा अल्बिकन्स (Candida albicans) के लिए प्रभावी उपचार है। नारियल तेल के एंटीफंगल गुण, फंगल इन्फेक्शन का इलाज करने में मदद करते है। इसे गुनगुना करके सीधे तरीके से प्रभावित क्षेत्र में लगा सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के उपाय टी-ट्री ऑयल – Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ke upay Tea tree oil

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के उपाय टी-ट्री ऑयल - Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ke upay Tea tree oil

यदि आप फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा संक्रमण और फंगल इन्फेक्शन के कारण होने वाली सूजन, लालिमा और सूक्ष्म बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आधा चम्मच टी ट्री ऑयल और एक चम्मच नारियल के तेल को मिला लें। अब इसे स्किन इन्फेक्शन पर लगाएं।

(और पढ़ें – फंगल इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए)

फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के उपाय (Fungal Infection Ko Jad Se Khatam Karne ke upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration