नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे – Coconut Oil Benefits For Face in Hindi

नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे – Coconut Oil Benefits For Face in Hindi
Written by Jaideep

Beauty Tips Using Coconut Oil In Hindi नारियल का तेल एक प्रकार की वसा है इसलिए नारियल का तेल चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है। इस लेख में आप जानेंगे नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से क्या होता है। इस तेल में बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं जो हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही न‍ारियल तेल चेहरे के लिए भी लाभकारी होता है। इस आर्टिकल में आप नारियल के फायदे चेहरे के लिए क्या हैं के बारे में जानेगें।

1. नारियल तेल क्‍या है – What Is Coconut Oil In Hindi
2. नारियल तेल के पोषक तत्‍व – Coconut Oil Nutrients In Hindi
3. नारियल तेल के फायदे चेहरे के लिए – Coconut Oil Benefits For Face In Hindi

4. चेहरे के लिए नारियल तेल के नुकसान –  face ke liye Nariyal Tel Ke Nuksan in Hindi

नारियल तेल क्‍या है – What Is Coconut Oil In Hindi

चेहरे के लिए लाभकारी नारियल तेल एक उच्‍च संतृप्‍त तेल है। यह पारंपरिक रूप से पके या सूखे नारियल से प्राप्त किया जाता है। नारियल का तेल ठंडा होने पर कठोर हो जाता है जबकि सामान्‍य कमरे के ताप पर नरम या पिघला हुआ होता है। नारियल के तेल का उपयोग खाद्य तेल के रूप में किया जाता है। इसके अलावा लोगों द्वारा इसे बालों और चेहरे पर लगाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। नारियल तेल में मध्‍यम श्रृंखला फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। आइए जाने नारियल तेल में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व।

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान)

नारियल तेल के पोषक तत्‍व – Coconut Oil Nutrients In Hindi

आपकी त्वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले लगभग सभी गुण नारियल तेल में मौजूद रहते हैं। आपकी त्‍वचा के बेहर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फैटी एसिड बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नारियल तेल में बहुत से पोषक तत्‍व, खनिज पदार्थ और विटामिन होते हैं। लेकिन इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड इस प्रकार हैं :

  • लॉरिक एसिड (Lauric acid) – 49%
  • मिरिस्टिक एसिड (Myristic acid) – 18%
  • कैपिटिक एसिड (Caprylic acid) – 8%
  • पामिटिक एसिड (Palmitic acid) – 8%
  • ओलिक एसिड (Oleic acid) – 6%
  • लिनोलिक एसिड (Linoleic acid) – 2%
  • स्‍टीयरिक एसिड (Stearic acid) – 2%

नारियल तेल के फायदे चेहरे के लिए – Coconut Oil Benefits For Face In Hindi

आप अपने चेहरे की बहुत सी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। न‍ारियल तेल के फायदे त्वचा के संक्रमण को दूर करने, त्‍वचा को गोरा बनाने, त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने, मेकअप को उतारने आदि में फायदेमंद होता है। आइए विस्‍तार से जाने चेहरे पर नारियलत तेल लगाने के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़ें – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे)

नारियल के तेल के फायदे मेकअप हटाने में – coconut oil benefits for Makeup Remover in Hindi

आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के मेकअप का उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार आपके द्वारा लगाए गए मेकअप को उतारना मुश्किल हो जाता है। क्‍योंकि मेकअप में ऐसे घटक होते हैं जो त्‍वचा से चिपक जाते हैं और आसानी से नहीं छूटते हैं। लेकिन ऐसे जिद्दी मेकअप को हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेकअप उतारने के लिए नारियल तेल को सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं। आपका मेकअप धीरे-धीरे पिघलने लगेगा और आसानी से छूट जाएगा।

(और पढ़ें – मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका)

त्वचा whitening के लिए नारियल तेल – Coconut Oil For Skin Whitening In Hindi

चेहरे की त्वचा पर नारियल का तेल समग्र त्वचा टोन में सुधार और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। हालाँकि, कई प्राकृतिक तेलों की तरह, नारियल के तेल के साथ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होने में समय लगेगा (परिणाम देखने में कम से कम 30 दिन लगेंगे) इसलिए त्वचा whitening के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते समय अपनी अपेक्षाओं को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

नारियल के तेल की मदद से आपनी त्वचा को हल्का और चमकदार बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे दैनिक मॉइस्चराइजिंग बॉडी ऑयल के रूप में उपयोग करें। नारियल के तेल के दैनिक उपयोग से भविष्य में होने वाली मलिनकिरण को रोकने में मदद मिलेगी। अत्यधिक धूप में निकलना, मुंहासे और उम्र बढ़ना त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन और ब्लकालेपन के सभी सामान्य कारण हैं। रोजाना मॉइस्चराइजर के रूप में नारियल के तेल का उपयोग करने से, आपकी त्वचा को आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन की एक दैनिक खुराक मिल जाएगी जो इसे क्षतिग्रस्त होने के बाद खुद को ठीक करने के लिए आवश्यक होती है।

महत्वपूर्ण नोट: नारियल तेल आपके छिद्रों को बंद कर सकता और भविष्य के ब्रेकआउट में योगदान कर सकता है। यदि आप नारियल तेल का उपयोग करने के लिए नए हैं, तो हम आपको सुझाव देते हैं  कि हमारी ठोड़ी पर थोड़ी (Chin) मात्रा में मालिश करें औरएक रात के लिए इसे छोड़ दें। यदि आपकी त्वचा 3-4 दिनों के बाद ठीक है, तो आप चेहरे की त्वचा पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

(और पढ़ें – त्वचा की चमक बढ़ाने वाले योग)

नारियल तेल का उपयोग लिप बाम के रूप में – Coconut Oil Use As A Lip Balm In Hindi

चेहरे की सुंदरता आपके होंठों से भी बढ़ती है। लेकिन फटे हुए होंठ आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं। आप अपने फटे होंठों का उपचार करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से नारियल तेल को अपने होठों में लगाएं। यह आपके होंठों को मॉइस्‍चराइज करता है और इन्‍हें फटने से रोकता है। इस तरह से आप अपने चेहरे और होंठों को सुंदर बनाने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – घरेलू उपचार से पाएं कटे-फटे होंठों से छुटकारा)

नारियल तेल का इस्‍तेमाल सनस्‍क्रीन के रूप में – Coconut Oil Use As A Sunscreen In Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य और अस्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा के बीच का अंतर कम करने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जाता है। आप अपनी त्‍वचा को सूर्य की क्षति से बचाने के लिए रासायनिक सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं। जिनमें बहुत से रासायनिक घटक होते हैं। लेकिन शुद्ध नारियल तेल में किसी प्रकार के रासायनिक घटक नहीं होते हैं जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। सूर्य की क्षति से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाएं।

जिन लोगों की त्‍वचा शुष्‍क होती है उनके लिए नारियल तेल और भी फायदेमंद होता है। ऐसी त्‍वचा को नारियल तेल सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाता है। इस तरह से नारियल तेल के फायदे चेहरे के लिए उपयोग किये जा सकते हैं।

(और पढ़ें – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान )

नारियल तेल लाभ चेहरे को मॉइस्‍चराइज रखे – Nariyal Tel Chehre Ko Moisturize Rakhe In Hindi

जिस तरह से आप अपने शरीर को मॉइस्‍चराइज रखने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करते हैं। ठीक उसी तरह से आपके चेहरे को मॉइस्‍चराइज करने में मदद करता है। इसके अलावा मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को कोमल बनाने के लिए नारियल का तेल बहुत ही प्रभावी होता है। नियमित रूप से उपयोग करने से यह चेहरे को चमकदार बना सकता है। इस तरह से आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल)

नारियल का तेल चेहरे को फंगल संक्रमण से बचाए – Nariyal Tel Chehre Ko Fungal Infections Se Bachaye in Hindi

एंटी बैक्‍टीरियल गुणों के कारण नारियल तेल चेहरे की त्‍वचा को फंगल संक्रमण से बचाता है। हालांकि बहुत से फंगल संक्रमण सामान्‍य और खुद ही ठीक हो जाने वाले होते हैं। लेकिन इनकी उपस्थिति आपके चेहरे की बड़ी परेशानी बन सकते हैं। इस प्रकार के संक्रमण में खमीर संक्रमण, दाद, सूखी परतदार त्‍वचा आदि हो सकते हैं। ऐसी स्थिति का उपचार करने के लिए आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र में नारियल का तेल लगाएं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक नारियल तेल का उपयोग इन समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़ें – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार)

चेहरे की झुर्रियों के लिए नारियल तेल के फायदे – Coconut oil for reduce facial wrinkles in Hindi

समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के संकेतों में झुर्रिया प्रमुख होती है। नारियल तेल का उपयोग करके आप अपने चेहरे की झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। आपकी त्‍वचा की आंतरकि परतों में कोलेजन होता है जो एक संरचनात्‍मक प्रोटीन है। यह घटक त्‍वचा को लोचदार और कोमल बनाता है। यह त्‍वचा को पराबैंगनी किरणों, प्रदूषण, धूम्रपान और शारीरिक चोटों आदि के लक्षणों को दूर करने में सहायक होता है। नारियल तेल का उपयोग करने पर यह त्‍वचा में गहराई तक जाता है और त्‍वचा कोशिकाओं को पोषण देता है। इस औषधीय तेल में ट्राइग्लिसराइड्स प्रोटीन अणुओं को आकर्षित करते हैं। ये अणु कोलेजन परत की समय समय पर देखरेख और मरम्‍मत करते हैं। इस तरह से आप झुर्रियों और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –घर पर एंटी एजिंग क्रीम बनाने के तरीके और इनके फायदे)

नारियल तेल अंडर आई-क्रीम के लिए – Coconut Oil For Under-Eye Cream In Hindi

महिलाओं की सुंदरता उनकी आंखों में होती है। आपकी आंखें और इसके आसपास की त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती है। इन नाजुक भागों की देखरेख करने के लिए आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। आंख के नीचे आने वाले डार्क सर्कल्‍स, ठीक रेखाएं आदि होते हैं जो आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं। बहुत सी महिलाएं इन समस्‍याओं से बचने के लिए महंगे उत्‍पादों का उपयोग करती हैं। जबकि इसका बहुत ही सस्‍ता इलाज नारियल तेल से किया जा सकता है। आप अपनी आंखों और इसके नीचे की त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए नारियल तेल हल्‍का गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र में इसे लगाएं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक उपयोग करने से आपको लाभ मिल सकता है।

(और पढ़ें – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स)

बिस्तर से पहले चेहरे पर नारियल तेल – Coconut oil on face before bed in Hindi

आप नारियल तेल का उपयोग नाइट क्रीम के रूप में कर सकते हैं। नारियल तेल सबसे अच्‍छे सौंदर्य क्रीमों में से एक है। आप अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से मॉइस्‍चराइज रखने के लिए रात में नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट चेहरे की झुर्रियों और ठीक रेखाओं को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से बिस्तर से पहले चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग नाइट क्रीम के रूप में लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि)

नारियल तेल से करें मुंहासों का इलाज करें – Coconut oil for treat acne in Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि नारियल तेल रोम छिद्रों को बंद करता है। ल‍ेकिन अध्‍ययनों से पता चलता है कि नारियल का तेल वास्‍तव में मुंहासों का इलाज करने में मदद करता है। मुंहासे एक गंभीर समस्‍या है जिनके इलाज के लिए कुछ दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। ये दवाएं मुंहासों की सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होती हैं। लेकिन आप इन दवाओं की अपेक्षा नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। नारियल तेल में ऐसे घटक होते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड (Lauric acid) मुंहासों के बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होता है। इस तरह से आप मुंहासों का उपचार करने के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय)

नारियल का तेल होंठों की चमक बढ़ाये – Coconut oil for Lip Gloss in Hindi

आप कोकोनट आइल का उपयोग कर अपने होंठों की चमक को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना है। बस नियमित रूप से रात में सोते समय अपने होंठों में नारियल का तेल लगाएं। विकल्‍प के रूप में आप अपनी लिपस्टिक के बिट्स के साथ नारियल तेल मिलाएं और अपने होंठों पर लगाएं। यह आपके होठों की चमक को बढ़ा कर आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय )

चेहरे के लिए नारियल तेल के नुकसान –  face ke liye Nariyal Tel Ke Nuksan in Hindi

विशेषज्ञों और अध्‍ययनों से पता चलता है कि नारियल तेल चेहरे के लिए फायदेमंद होता है।

लेकिन यह हर व्‍यक्ति के लिए लाभकारी नहीं हो सकता है। कुछ लोगों के लिए इसके दुष्‍प्रभाव भी होते हैं।

  • जिन लोगों की त्‍वचा ऑयली होती है उन्‍हें नारिलय तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • क्‍योंकि यह उनके त्‍वचा छिदों को बंद कर सकता है जो ब्‍लैक हेड्स का कारण हो सकता है।
  • त्‍वचा पर उपयोग करने से पहले आप नारियल तेल का परीक्षण करें।
  • क्‍योंकि यह दुष्‍प्रभावों से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।
  • जिन लोगों की त्‍वचा संवेदनशील होती है उन्‍हें बहुत ही कम मात्रा में नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration