एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय – Home Remedies For Heel Pain in Hindi

एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय - Home Remedies For Heel Pain in Hindi
Written by Jaideep

महिलाओं के लिए एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय बहुत ही आवश्‍यक हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि महिलाएं एड़ी में दर्द की समस्‍या से अधिक प्रभावित रहती हैं। एड़ी में दर्द महिलाओं की एक प्रमुख समस्‍या है जो कि कैल्शियम की अतिरिक्‍त जमाव के कारण होती है। इस दौरान एड़ी की हड्डी के नीचे कैल्शियम की एक गांठ बन जाती है। जिस पर दवाब पड़ने पर पैरों में दर्द होने लगता है। एड़ी में दर्द होने पर इस समस्‍या का पता केवल एक्‍स-रे के माध्‍यम से ही लगाया जा सकता है। इस समस्‍या से बचने के लिए एड़ी में दर्द के घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल में आप एड़ी के दर्द के घरेलू उपाय जान सकते हैं। जिनकी मदद से आप एड़ी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

1. एड़ी में दर्द के कारण – Causes Of The Pain In Heel in Hindi
2. एड़ी के दर्द के लक्षण – Symptoms Of Heel Pain In Hindi
3. एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय – Home Remedies For Heel Pain in Hindi

4. एड़ी के दर्द की रोकथाम – Heel Pain Prevention in Hindi

एड़ी में दर्द के कारण – Causes Of The Pain In Heel in Hindi

महिला और पुरुषों की एड़ी में होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते हैं। प्लांटर फेशिआइटिस (Plantar Fasciitis) या उंगलियों के जोड़ में सूजन प्रमुख कारण हैं जो एड़ी के दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा एड़ी में दर्द के अन्‍य कारणों में हड्डियों का एक दूसरे से स्पर्श, मोटापा, तनाव, फ्रैक्‍चर, बर्साइटिस (bursitis), गठिया आदि शामिल हैं। हड्डियों का आपस में स्पर्श आमतौर पर दर्द रहित होता है लेकिन कभी-कभी यह प्‍लांटार फेशिआइटिस से जुड़ा हो सकता है जिसके कारण दर्द हो सकता है। आइए जाने एड़ी में दर्द के लक्षण क्‍या हैं।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

एड़ी के दर्द के लक्षण – Symptoms Of Heel Pain In Hindi

एड़ी के दर्द के लक्षण – Symptoms Of Heel Pain In Hindi

कुछ लोगों में एड़ी का दर्द बहुत ही गंभीर समस्‍या बन सकती है। एड़ी का दर्द चलने में असुविधा का प्रमुख कारण बन सकता है। लेकिन एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। हालांकि गंभीर दर्द होने की स्थिति में आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाहिए। लेकिन यदि एड़ी में दर्द प्रारंभिक या सामान्‍य है तो इसे घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है। एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपायों के फायदे यह भी हैं कि ये उपचार बहुत ही सस्‍ते और प्रभावी होते हैं। साथ ही इनके किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव भी नहीं होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़े – फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज…)

एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय – Home Remedies For Heel Pain in Hindi

  1. एड़ी के दर्द का पक्का इलाज सेंधा नमक – Epsom Salt For Getting Rid Of Heel Pain In Hindi
  2. दोनों पैर की एड़ी में दर्द का घरेलू उपाय है अलसी का तेल – Flaxseed Oil Home Remedy For Both Heel Pain Is In Hindi
  3. सुबह-सुबह एड़ी में दर्द का तेल मालिश से इलाज – Oil Massage For Morning Heel Pain Relief In Hindi
  4. एड़ी के दर्द का घरेलू उपचार है बेकिंग सोडा – Baking Soda For Heel Pain Home Treatment in Hindi
  5. एड़ी दर्द का घरेलू नुस्‍खा सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar as Home Remedies For Heel Pain Relief In Hindi
  6. एड़ी का दर्द का घरेलू उपाय है बर्फ – Ice pack Edi Ke Dard Ka Gharelu Upay In Hindi
  7. एड़ी में दर्द का उपाय मछली का तेल – Fish Oil for Heel Pain Relief In Hindi
  8. एड़ी के दर्द की देशी दवा है हल्‍दी – Edi Ke Dard Ki Desi Dawa Hai Haldi in Hindi

एड़ी के दर्द का पक्का इलाज सेंधा नमक – Epsom Salt For Getting Rid Of Heel Pain In Hindi

एड़ी के दर्द का पक्का इलाज सेंधा नमक - Epsom Salt For Getting Rid Of Heel Pain In Hindi

जिन लोगों को एड़ी में दर्द होता है उनके लिए सेंधा नमक बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट की उच्‍च मात्रा होती है। हमारे शरीर में हड्डियों के लिए कैल्शियम के साथ ही मैग्‍नीशियम की आवश्‍यकता भी होती हे। इसलिए एड़ी में दर्द के लिए सेंधा नमक का उपयोग किया जा सकता है। आप एक पतीले में पानी लें और इसमें कुछ मात्रा में सेंधा नमक को घोलें। इस दौरान आप हल्‍के हाथों से अपनी एड़ियों  की मालिश भी कर सकते हैं। नियमित रूप से दिन में दो बार सेंधे नमक के पानी में पैर भिगोने और हल्‍की मालिश करने पर आपको आराम मिल सकता है।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

दोनों पैर की एड़ी में दर्द का घरेलू उपाय है अलसी का तेल – Flaxseed Oil Home Remedy For Both Heel Pain Is In Hindi

दोनों पैर की एड़ी में दर्द का घरेलू उपाय है अलसी का तेल - Flaxseed Oil Home Remedy For Both Heel Pain Is In Hindi

एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अलसी के तेल का उपयोग करें। अलसी के तेल में अल्‍फा-लिनोलेनिक (alpha-linolenic) एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी उच्‍च मात्रा में होता है जो सूजन को दूर करने में मदद करता है। एड़ी के दर्द के घरेलू उपाय के रूप में अलसी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। गर्म पानी में अलसी तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं और इसमें एक तौलिया को डालें। इस तौलिए को अपनी एड़ी के चारो तरफ लपेटें और उस पर एक हीटिंग पैड से सिकाई करें। हीटिंग पैड से लगभग 1 घंटे तक सिकाई करें। यह आपको एड़ी के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान…)

सुबह-सुबह एड़ी में दर्द का तेल मालिश से इलाज – Oil Massage For Morning Heel Pain Relief In Hindi

सुबह-सुबह एड़ी में दर्द का तेल मालिश से इलाज - Oil Massage For Morning Heel Pain Relief In Hindi

यदि आप एड़ी के दर्द से परेशान हैं तो आवश्‍यक तेलों (essential oils) का उपयोग किया जा सकता है। सबसे अच्‍छे आवश्‍यक तेलों में नारियल तेल, जैतून तेल, रोजमैरी तेल और बादाम तेल जैसे औषधीय तेल आते हैं। इन तेलों में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं। एड़ी के दर्द मे नारियल तेल का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। क्‍योंकि यह प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर के रूप में कार्य करता है जो आपकी एड़ीयों को नर्म बनाता है। एड़ी के दर्द का उपचार करने के लिए थोड़े से नारियल तेल को गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र में लगाकर हल्‍की मालिश करें। यह एड़ी के दर्द को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

एड़ी के दर्द का घरेलू उपचार है बेकिंग सोडा – Baking Soda For Heel Pain Home Treatment in Hindi

एड़ी के दर्द का घरेलू उपचार है बेकिंग सोडा - Baking Soda For Heel Pain Home Treatment in Hindi

आपको यह जानकर आर्श्‍चय हो सकता है कि समान्‍य रूप से रसोई में उपयोग किये जाने वाले बेकिंग सोडा से एड़ी के दर्द का उपचार किया जा सकता है। आप अपने दांतों और त्‍वचा के लिए बेकिंग सोडा के उपयोग और फायदे तो जानते हैं। लेकिन यह एड़ी में क्रिस्‍टल के रूप में जमा कैल्शियम को दूर करने में भी मदद कर सकता है। एड़ी के दर्द को ठीक करने के लिए थोड़े से पानी में 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और इसे ए‍ड़ी में लगाएं। यह आपको एड़ी के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह एड़ी के पीएच स्‍तर को भी संतुलित करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा से करें लिंग की जांच और जाने लड़का होगा या लड़की…)

एड़ी दर्द का घरेलू नुस्‍खा सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar as Home Remedies For Heel Pain Relief In Hindi

एड़ी दर्द का घरेलू नुस्‍खा सेब का सिरका - Apple Cider Vinegar as Home Remedies For Heel Pain Relief In Hindi

सेब के सिरके का उपयोग एड़ी के दर्द को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। एप्‍पल साइडर विनेगर का उपयोग वैसे तो कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह त्‍वचा से ले‍कर पेट तक की बहुत सी परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है। एप्‍पल साइडर विनेगर हड्डी से अतिरिक्‍त कैल्शियम को अवशोषित करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। एड़ी के दर्द को कम करने के लिए आप एक टब में गर्म पानी को डालें और इसमें थोड़ा सा सेब का सिरका मिलाएं। इस पानी में अपनी ए‍ड़ीयों को कुछ देर के लिए भिगोएं। यह आपको दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

एड़ी का दर्द का घरेलू उपाय है बर्फ – Ice pack Edi Ke Dard Ka Gharelu Upay In Hindi

एड़ी का दर्द का घरेलू उपाय है बर्फ – Ice pack Edi Ke Dard Ka Gharelu Upay In Hindi

आईस थेरेपी आपके एड़ी के दर्द को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है। बर्फ का उपयोग कर आप एड़ी की मांसपेशियों की आंतरिक और बाहृय सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप एक टब में पानी लें और इसमें बर्फ के टुकड़ों को डालें। इस पानी में अपनी एड़ीयों को डुबोएं और कुछ देर तक पैरों को आराम करने दें। यह आपके एड़ी के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन ध्‍यान दें कि 20 मिनिट से अधिक पैरों को बर्फ के पानी में न छोड़ें।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

एड़ी में दर्द का उपाय मछली का तेल – Fish Oil for Heel Pain Relief In Hindi

एड़ी में दर्द का उपाय मछली का तेल - Fish Oil for Heel Pain Relief In Hindi

आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ही फायदेमंद होता है। मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। यह तंत्रिका स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने और एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। आप अपने भोजन में मछली को शामिल करें या मछली के तेल को पूरक के रूप में सेवन किया जा सकता है। यह एड़ीयों की सूजन और दर्द दोनों को ही नियंत्रित कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से मछली के तेल का सेवन करने पर रोगी को एड़ी दर्द के साथ ही शरीर के अन्‍य हिस्‍सों के दर्द से भी राहत मिल सकती है। इस तरह से आप एड़ी के दर्द को दूर करने के लिए मछली को नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – मछली के तेल के फायदे और नुकसान…)

एड़ी के दर्द की देशी दवा है हल्‍दी – Edi Ke Dard Ki Desi Dawa Hai Haldi in Hindi

एड़ी के दर्द की देशी दवा है हल्‍दी - Edi Ke Dard Ki Desi Dawa Hai Haldi in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं हल्‍दी एक मसाला होने के साथ ही जड़ी बूटी के रूम में उपयोग की जाती है। जिसे आप एड़ी दर्द के घरेलू उपाय के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हल्‍दी एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। हल्‍दी के ये गुण सूजन के स्‍तर को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यदि आपकी एड़ीयों में दर्द हो रहा है तो इसे ठीक करने के लिए आप हल्‍दी के साथ अन्‍य प्राकृतिक उत्‍पादों को मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।

आप 1 चम्‍मच अदरक पाउडर लें और इसमें 1 चम्‍मच काली मिर्च और 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलकार पानी में उबाल लें। इन तीनों के मिश्रण से जब अच्‍छा काढ़ा तैयार हो जाए तो आप इसका सेवन करें। एड़ी के दर्द में अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

एड़ी के दर्द की रोकथाम – Heel Pain Prevention in Hindi

एड़ी के दर्द की रोकथाम - Heel Pain Prevention in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का उपचार करने के साथ ही उनकी रोक थाम करना भी उपचार में ही शामिल होता है।

हालांकि सभी प्रकार के एड़ी के दर्द का घरेलू उपचार संभव नहीं है।

लेकिन फिर भी कुछ आसान तरीके हैं जो आपकी एड़ी की चोट से बचने और दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं। एड़ी के दर्द की रोकथाम के लिए आप निम्‍न कदम उठा सकते हैं।

(और पढ़े – हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration