कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय – Stress Causes, symptoms and treatment in working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय - Stress Causes, symptoms and treatment in working women in Hindi
Written by Anamika

Stress in working women in Hindi आज के समय में तनाव और डिप्रेशन होना एक आम बात है। वैसे तो तनाव हर व्यक्ति को होता है लेकिन कामकाजी महिलाएं तनाव से अधिक ग्रसित होती हैं। माना जाता है कि पुरुषों की अपेक्षा कामकाजी महिलाओं के ऊपर दोहरी जिम्मेदारी होती है। उन्हें ऑफिस के काम के अलावा घर के काम भी करने होते हैं और मां बनने के बाद उनकी जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है जिसके कारण घर और ऑफिस के बीच तालमेल बिठाने में काफी परेशानी होती है। इस स्थिति में तनाव होना लाजमी है। इस लेख में कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और इससे बचने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण – Causes of stress in working women in Hindi
2. कामकाजी महिलाओं में तनाव के लक्षण – Symptoms of stress in working women in Hindi
3. कामकाजी महिलाओं में तनाव दूर करने के उपाय – Tips to reduce stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण – Causes of stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण - Causes of stress in working women in Hindi

  • घर और ऑफिस दोनों के कामों में तालमेल बिठाने, घर के किसी सदस्य की मदद न मिलने और सारा काम अकेले करने की जिम्मेदारी के कारण भी कामकाजी महिलाओं में तनाव बढ़ता है।
  • घर पर बच्चे को छोड़कर ऑफिस जाने और वहां से वापस आकर बच्चे की देखभाल की जिम्मेदारी के कारण महिलाओं को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है जिसके कारण वे तनाव में आ जाती हैं।
  • एक साथ कई जिम्मेदारियों के कारण महिलाओं की नींद नहीं पूरी हो पाती है जिसके कारण वे कई रोगों का शिकार तो होती ही हैं, साथ में तनाव से भी ग्रसित हो जाती हैं।
  • एक सर्वे में पाया गया है कि ज्यादातर कामकाजी महिलाएं ऑफिस में काम के दौरान सोशल नेटवर्किंग साइट्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं और घर आने के बाद फोन में लगी रहती हैं जिसके कारण वे जल्द ही अनिद्रा की शिकार हो जाती हैं और फिर उन्हें तनाव होने लगता है।
  • ऑफिस में अपने सहकर्मी से आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा, बॉस को खुश करने की जिम्मेदारी, बेहतर से बेहतर परफॉर्मेंस देने के बोझ के कारण भी कामकाजी महिलाओं में तनाव होता है।
  • अपना सोशल स्टेटस बढ़ाने, गाड़ियां और बंगले खरीदने के सपने और हमेशा दूसरों से बेहतर बनने के चक्कर में कामकाजी महिलाओं को तनाव होता है।
  • घर और ऑफिस संभालने के साथ ही रिश्तों को भी बेहतर तरीके से निभाने के दबाव के कारण भी कामकाजी महिलाओं में तनाव होता है।
  • पति का बेहतर सहयोग न मिल पाने के कारण भी कामकाजी महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

कामकाजी महिलाओं में तनाव के लक्षण – Symptoms of stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं में तनाव के लक्षण - Symptoms of stress in working women in Hindi

आमतौर पर कामकाजी महिलाओं में तनाव होने पर कई गंभीर लक्षण दिखायी देते हैं जिससे यह बहुत आसानी से पहचाना जा सकता है कि महिला को काम के कारण तनाव है।

  • अगर कोई महिला तनाव से ग्रसित है तो ऑफिस से घर लौटने के बाद उसके व्यवहार में परिवर्तन दिखायी देगा। वह बहुत ज्यादा गुस्सा करेगी, चिल्लाएगी और उसके स्वभाव में चिड़चिड़ापन दिखेगा।
  • कामकाजी महिला यदि रोजाना सिरदर्द, माइग्रेन, पेट की समस्या से ग्रसित हो तो वह तनाव से ग्रसित है।
  • यदि महिला का रक्तचाप बिना किसी कारण के बढ़ जाता है, वह ठीक से सो नहीं पाती है, रात में बड़बड़ाती है, उसके कमर में दर्द, गर्दन में दर्द, कंधे और पीठ में दर्द होता है तो ये भी तनाव के लक्षण हैं।
  • यदि कोई कामकाजी महिला अपने बच्चे को बेवजह पीटती है, पति के साथ उसके रिश्ते बेहतर न हों, घर के कामों को लेकर यदि पति पत्नी के बीच झगड़ा होता हो तो यह इस बात का लक्षण है कि वह महिला तनाव से जूझ रही है।

(और पढ़े – कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करने के उपाय…)

कामकाजी महिलाओं में तनाव दूर करने के उपाय – Tips to reduce stress in working women in Hindi

  1. कामकाजी महिलाएं तनाव से बचने के लिए दिन की अच्छी शुरूआत करें – Start your day right to reduce stress in working women in Hindi
  2. कामकाजी नारी तनाव से बचने के लिए जरूरत के अनुसार काम करें – focus on Requirements to reduce stress in working women in hindi
  3. कामकाजी महिलाएं तनाव से बचने के लिए झगड़े में न पड़ें – Stay Away From Conflict to reduce stress in working women in Hindi
  4. तनाव से बचने के लिए कामकाजी महिला पति से सहयोग मांगें – Take husband help to reduce stress in working women in Hindi
  5. कामकाजी महिलाओं को तनाव से बचने के लिए सही नींद लेनी चाहिए – Proper Sleep to reduce stress in working women in Hindi
  6. कामकाजी महिलाओं में तनाव से बचने के उपाय एक्सरसाइज करें – Exercise to reduce stress in working women in Hindi

माना जाता है कि किसी भी तरह के तनाव को दूर करने के लिए एक संतुलित जीवनशैली की जरूरत होती है। आइये जानते हैं कामकाजी महिलाओं में तनाव दूर करने के उपाय क्या हैं।

कामकाजी महिलाएं तनाव से बचने के लिए दिन की अच्छी शुरूआत करें – Start your day right to reduce stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाएं तनाव से बचने के लिए दिन की अच्छी शुरूआत करें - Start your day right to reduce stress in working women in Hindi

अगर आप एक कामकाजी महिला हैं तो तनाव से बचने के लिए अपना दिन सही तरीके से शुरू करें। आपके ऑफिस और बच्चे के स्कूल का समय एक ही हो तो उसे स्कूल छोड़ते हुए ऑफिस जाएं। सुबह उठने के बाद चाहे आप जितनी भी जल्दी में हों लेकिन एक हेल्दी ब्रेकफास्ट लेने के बाद ही बाकी काम करें। सकारात्मक नजरिया रखें और घबराने की बजाय यह सोचें कि यह रोज का काम है। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और आप एक्टिव होकर अपना काम बेहतर तरीके से करेंगी और तनाव से बच जाएंगी।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

कामकाजी नारी तनाव से बचने के लिए जरूरत के अनुसार काम करें – focus on Requirements to reduce stress in working women in hindi

कामकाजी नारी तनाव से बचने के लिए जरूरत के अनुसार काम करें - focus on Requirements to reduce stress in working women in hindi

ऑफिस का काम सही तरीके से न हो पाने के कारण भी कामकाजी महिलाओं को तनाव होता है। इससे बचने के लिए आप जिस जगह काम करती हैं वहां कि आवश्यकताओं को समझें और उसी के हिसाब से काम करें। अपने बॉस या सुपरवाइजर से अपने काम के बारे में बात करती रहें और उनकी सलाह लेती रहें। एक बात याद रखें कि आप जो भी काम कर रही हों, उससे आपको संतुष्टि मिलनी चाहिए। यदि आप अपने काम से संतुष्ट हैं तो आपको आत्मविश्वास आएगा और तनाव नहीं होगा।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

कामकाजी महिलाएं तनाव से बचने के लिए झगड़े में न पड़ें – Stay Away From Conflict to reduce stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाएं तनाव से बचने के लिए झगड़े में न पड़ें - Stay Away From Conflict to reduce stress in working women in Hindi

चूंकि हम सभी जानते हैं कि ऑफिस में राजनीति ज्यादा होती है। इसलिए इससे बचने की कोशिश करें। अपने सहकर्मी की शिकायत किसी से न करें और अगर दो चार लोग खड़े होकर किसी की बुराई कर रहे हों तो आप उसमें शामिल न होएं। किसी के बारे में या किसी धर्म या राजनीति के बारे में अपने निजी विचार बहुत ज्यादा न साझा करें। वास्तव में इन सभी चीजों से ऑफिस का माहौल खराब होता है। इसे नजरअंदाज करके कामकाजी नारी तनाव से बच सकती हैं।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

तनाव से बचने के लिए कामकाजी महिला पति से सहयोग मांगें – Take husband help to reduce stress in working women in Hindi

तनाव से बचने के लिए कामकाजी महिला पति से सहयोग मांगें - Take husband help to reduce stress in working women in Hindi

अगर आप घर और ऑफिस दोनों संभालती हैं लेकिन दोनों के बीच तालमेल नहीं बिठा पा रही हैं तो अपने पति का सहयोग लें। पति को बताएं कि आप उनके सहयोग के बिना आगे नहीं बढ़ सकती हैं। संभव हो तो घर और किचन के कामों, शिशु की देखभाल, बच्चे को स्कूल छोड़ने जैसे कामों में अपने पति की सहायता लें। इससे आपको घर और ऑफिस के काम थोड़े इत्मिनान से करने का मौका मिलेगा और बेवजह का तनाव नहीं होगा।

(और पढ़े – पत्नी को खुश करने के आसान तरीके…)

कामकाजी महिलाओं को तनाव से बचने के लिए सही नींद लेनी चाहिए – Proper Sleep to reduce stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं को तनाव से बचने के लिए सही नींद लेनी चाहिए - Proper Sleep to reduce stress in working women in Hindi

सही तरीके से नींद न लेने का सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। यदि आप कामकाजी महिला हैं तो आप रात में अच्छी नींद लें अन्यथा सुबह ऑफिस जाने के बाद आपका मूड स्विंग हो सकता है और आपको बेवजह का तनाव भी हो सकता है। रात को जब बेडरूम में सोने जाएं तो ऑफिस का सारा तनाव कमरे के बाहर छोड़कर जाएं। रात में सोने से पहले पति से ऑफिस की बातें न करें। संभव हो तो ऑफिस का काम घर पर न करें, देर रात तक जगकर मेल चेक न करें। इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर आप काम के तनाव से बच सकती हैं।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

कामकाजी महिलाओं में तनाव से बचने के उपाय एक्सरसाइज करें – Exercise to reduce stress in working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं में तनाव से बचने के उपाय एक्सरसाइज करें - Exercise to reduce stress in working women in Hindi

अक्सर यह देखा जाता है कि घर और ऑफिस दोनों जगह काम के बोझ से दबी महिलाएं अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देती हैं और वे खुद को फिट रखने के लिए न तो एक्सरसाइज के लिए समय ही निकाल पाती हैं और न इसके बारे में सोचती हैं। इसके अलावा उन्हें ऑफिस में भी कई घंटे लगातार बैठकर काम करना पड़ता है जिसके कारण उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित होता है। इसलिए कामकाजी महिलाओं के लिए बेहतर यह है कि वे तनाव से बचने के लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या से अपने लिए समय निकालें और मेडिटेशन, योग और एक्सरसाइज जरूर करें ताकि उन्हें मानसिक तनाव न हो।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration