खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें – Common habits of happy people in Hindi

खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें - Common habits of happy people in Hindi
Written by Pratistha

क्या आप जानते हैं खुश रहने वाले लोगों की आदतें क्या होतीं हैं हम हमेशा किसी न किसी चीज को पाने की कोशिश करते रहते हैं चाहे वह पदोन्नति हो, एक नई कार, या एक जीवन साथी। हमारा ये मानना होता है की, “जब कोई एक्स वाई जेड (xyz) चीज मिलेगी तभी हम खुश होंगे।”

उदाहरण के तौर पे एक नयी यात्रा को ही ले लीजिये। क्या कभी आपने गौर फ़रमाया है की किसी नयी जगह घूमने जाने की ट्रेवल प्लानिंग करते समय आप कितने खुश और एक्स्साईटेड होते हैं लेकिन वेकेशन से लौटने के बाद अक्सर मायूस फील करते हैं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मानसिक रूप से हमें वेकेशन ख़त्म होने का बुरा लगता है।

यह वास्तव में सच है की वेकेशन प्लानिंग हमें बहुत ज्यादा सुकून देती है और अगर हमारी ट्रिप कैंसिल भी हो जाए तब भी हमारी ये ख़ुशी जाती नहीं। ये भी हो सकता है की जितनी खुशी हमें सिर्फ ट्रिप की प्लानिंग करके मिली थी उतनी ख़ुशी हमें वेकेशन में न मिले और आप सामान्य ही महसूस करें। लेकिन क्या हम सिर्फ ट्रेवल करके या घूम फिर के ही खुश हो सकते हैं? या नयी गाड़ी या प्रमोशन से? ख़ुशी तो हमारे अन्दर ही मौजूद है, हमें सिर्फ आपने आप में ऐसी आदतों को डालना है की हम जब चाहे खुश हो सकें और हमेशा सकारात्मक महसूस कर सकें।

1. खुश रहने वाले लोगों की आदतें – Happy people’s Common habits in Hindi

खुश रहने वाले लोगों की आदतें – Happy people’s Common habits in Hindi

  1. खुश रहने के लिए बिना शर्त के प्यार करने वाला बने – Love unconditionally to be happy in Hindi
  2. सदा खुश रहने के उपाय कृतज्ञ बनें – Be grateful to be a happy person in Hindi
  3. हमेशा खुश रहने के उपाय दूसरों के लिए सेवा करने वाले बनें  – Become happy person by doing service to others in Hindi
  4. खुश रहने के लिए क्या करे में करें खुद की देखभाल – Self-care to be a happy person in Hindi
  5. माफी मांगे और माफ़ करें और बन जायें सदा खुश रहने वाला – Forgive others and ask forgiveness to be happy person in Hindi
  6. करुणा लाकर खुश रहने वाले बने – Bring compassion to be happy person in Hindi
  7. हमेशा खुश रहने वाला बनने के लिए हँसते रहें – Stay happy by laughing in Hindi
  8. जिम्मेदारी उठायें और खुश रहने वाला बन जाये – Take responsibility to be happy person in Hindi
  9. दृढ़ता से बने हमेशा खुश रहने वाले – Persistence makes you a happy person in Hindi
  10. ईमानदार बनकर खुश रहने वाले बने – Be honest to be a happy person in Hindi
  11. खुश रहने के लिए आशावाद बने – Think Positive to be a happy person in Hindi

खुशी कृत्रिम होती है – आप या तो इसे बनाते हैं, या आप नहीं बनाते हैं। खुशी वह है जो आपकी आदतों से अर्जित होती है। बेहद खुश लोग उन आदतों को अपनाते हैं जिनसे उनको दिन भर ख़ुशी मिलती है। खुश रहने के लिए आप इन नीचे लिखी आदतों को आजमाएं, और देखें कि वे आपकी जिंदगी में कितना बदलाव लाती हैं –

खुश रहने के लिए बिना शर्त के प्यार करने वाला बने – Love unconditionally to be happy in Hindi

खुश रहने के लिए बिना शर्त के प्यार करने वाला बने - Love unconditionally to be happy in Hindi

अगर प्यार बिना किसी शर्त पर है तो आपका प्यार जीवन भर टिक सकता है। प्यार करना या बिना किसी शर्त के स्वार्थरहित प्यार करना अलग होता है। शर्त रहित प्यार का मतलब है कि आप अपूर्णताओं या कमजोरियों से परे देख सकते हैं यानि आप लोगो को वे जैसे भी हैं स्वीकार करते हैं और उनकी कमजोरियों या कमियों को अनदेखा कर देते हैं। आप उन लोगो के प्रति कोई नकारात्मक विचार नहीं बनाते है और ऐसे भावनायें भी नहीं आने देते।

यदि आप बिना किसी शर्त के किसी को प्यार करना चुनते हैं तो आप उन्हें सबसे ज्यादा प्यार करतें हैं और सारे भावनात्मक और सामाजिक प्रतिबंधों को तोड़ देते हैं। बिना शर्त का प्यार हमेशा किसी और के लिए हो ऐसा जरुरी नहीं है, आप स्वयं में भी ऐसे प्यार को जगा सकते हैं। अपने आप को स्वीकार करें जैसे भी आप हैं और जाने की आप कौन हैं। यह प्यार आपको हील करने में मदद करेगा, आपकी सुरक्षा करेगा, और आपके द्वारा किए गए सभी भावी कदमों के लिए आपको कॉन्फिडेंस दिलाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्…)

सदा खुश रहने के उपाय कृतज्ञ बनें – Be grateful to be a happy person in Hindi

कृतज्ञता खुश रहने वाले लोगों की एक महत्वपूर्ण आदत है। कृतज्ञ रहने या आभारी रहने की आदत आपको जीवन के ख़ुशी भरे पलों को याद रखने में मदद करेगी और आपके जीवन को पूरा कर देगी। आप इस पर फ़ोकस करें कि आप किन के लिए आभारी हैं। यह आपको भविष्य में होने वाली नई चीजों के लिए आभार प्रकट करने के लिए प्रीपेयर करेगा।

हमेशा खुश रहने के उपाय दूसरों के लिए सेवा करने वाले बनें  – Become happy person by doing service to others in Hindi

हमेशा खुश रहने के उपाय दूसरों के लिए सेवा करने वाले बनें  – Become happy person by doing service to others in Hindi

अगर आप दूसरों के लिए कुछ भी नहीं करते हैं तो जो आप स्वयं के लिए कर रहे है उसके भी कोई मायने नहीं हैं। यदि आप अपने अस्तित्व के सबसे अच्छे हिस्से का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको दयालु और उदार होना चाहिए।

दूसरों की मदद करने के लिए समय निकालें क्योंकि यह आपके चरित्र को दिखाता है, खासकर जब आपको बदले में कुछ पाने की उम्मीद नहीं रखते है। कुछ भी मांगे बिना अगर आप अपना समय निवेश करते हैं तो उससे आपको दुनिया में कुछ करने की संतुष्टि मिलती है। यह आपके जीवन की मानसिक, सामाजिक और शारीरिक स्थिति में सुधार करने में मदद करता है, इसके साथ ही यह आपके पॉजिटिव कर्म को बढ़ा देता है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

खुश रहने के लिए क्या करे में करें खुद की देखभाल – Self-care to be a happy person in Hindi

यदि आप खुद से प्यार नहीं करते हैं तो आप दूसरों को भी प्यार नहीं कर पायेंगे। अपने आप को पूरी तरह से स्वीकार करें कि आप कौन हैं। इससे आप दूसरों के आस-पास होते समय दूसरों में भी खुशी पैदा कर सकेंगे।

दूसरों की देखभाल करने में सक्षम होने के लिए आप अपनी खुद की जरूरतों का ख्याल रखें। आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को आराम देने के लिए हर दिन अपने आप के लिए समय निकाले। इसमें स्वार्थ की बात नहीं आती है। अगर आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगे तो कैसे आप किसी और का ध्यान रख सकते हैं। इस अंदरूनी शांति को पाने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं जैसे की ध्यान लगाना, प्रतिज्ञान (affirmation), पढ़ना, गर्म टब में बैठना या पैर भिगोना, व्यायाम करना, कच्चे-कार्बनिक फल और सब्जियां खाना और यहां तक ​​कि एक नए कपड़े भी खरीदना। जब तक आपको इससे ख़ुशी मिले तब तक यह स्वीकार्य है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

माफी मांगे और माफ़ करें और बन जायें सदा खुश रहने वाला – Forgive others and ask forgiveness to be happy person in Hindi

माफी मांगे और माफ़ करें और बन जायें सदा खुश रहने वाला – Forgive others and ask forgiveness to be happy person in Hindi

माफी आपकी आत्मा को शांतिपूर्ण बनाने में मदद करती है और यह आपके तनाव को भी कम कर देती है और आपको पॉजिटिव महसूस कराती है। इसमें शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं जैसे बीपी कम होना। जब आपको चोट पहुंचती है तो नकारात्मक भावनाएं आने से आप इसकी कीमत बार बार चुकाते है। इसीलिए भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना चुनें और दूसरों को ऐसा मौका न दे जिससे वे आपको अपने दैनिक जीवन और भविष्य की क्षमता का आनंद लेने से वंचित कर दे। आप दूसरों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं लेकिन आप खुद को नियंत्रित कर सकते हैं कि आप उनके बारे में कैसी प्रतिक्रिया करते हैं। इसलिए अपने इमोशंस के ‘बटन’ या रिमोट औरों को न दे।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

करुणा लाकर खुश रहने वाले बने – Bring compassion to be happy person in Hindi

करुणा ह्यूमन नेचर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। यह दुनिया की कई समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है क्योंकि करुणा से हम सभी स्थितियों सम्मान से देखते हैं और मान्यता देते हैं। लोगों को यह जानकार आराम मिलता है कि उन्हें प्यार किया जा रहा है, उनकी देखभाल की जा रही है और उन्हें एक सामान माना जा रहा है। यहां तक ​​कि यदि स्थिति आपके समर्थन में नहीं है, तब भी यह जरुरी है कि जिन लोगो को ज़रूरत हैं वे अपने गंतव्य तक पहुंच पायें, और उन्हें आपके जैसे लोगों का समर्थन प्राप्त हो।

(और पढ़े – लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है, फायदे, नुकसान और बनाए रखने के उपाय…)

हमेशा खुश रहने वाला बनने के लिए हँसते रहें – Stay happy by laughing in Hindi

हमेशा खुश रहने वाला बनने के लिए हँसते रहें – Stay happy by laughing in Hindi

खुश लोग अक्सर हंसते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि हंसी उनके सेहत के लिए जरुरी है। हँसने से नकारात्मक परिस्थितियों में रौशनी डालने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप गंभीर लोगों से घिरे हुए हैं, तो आप हमेशा वह व्यक्ति बन सकते हैं जो कमरे में अधिक सकारात्मकता लाएगा और माहोल को खुशनुमा बनाएगा। हँसना आपके स्वास्थ के लिए भी लाभदायक है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है, आपकी ऊर्जा में सुधार करती है, दर्द कम करती है और तनाव के दुषपरिणामों से भी आपकी रक्षा करती है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है…)

जिम्मेदारी उठायें और खुश रहने वाला बन जाये – Take responsibility to be happy person in Hindi

जब आप अपने विचारों, कार्यों और शब्दों की ज़िम्मेदारी लेते हैं तब आपके जीवन में और भी अधिक खुशी आ सकती हैं। यदि आप अपने आस-पास के अन्य लोगों के लिए और अधिक सकारात्मक वातावरण बनाना चाहते हैं, तो आपकी भी सोच सकारात्मक होनी चाहिए और ऐसे ही कार्य और मानसिक विचार होने चाहिए। यदि आप परिस्थितियों का विश्लेषण करते हैं और नकारात्मक नतीजे देखते हैं, तो यह आपके दिमाग को अधिक नकारात्मक विचार देता है ताकि आप बेहतर नतीजे तक न पहुंच पाए। खुश रहने के लिए डर को जाने दे और अधिक जिम्मेदार बनें।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

दृढ़ता से बने हमेशा खुश रहने वाले – Persistence makes you a happy person in Hindi

दृढ़ता से बने हमेशा खुश रहने वाले – Persistence makes you a happy person in Hindi

आप जो पाना चाहते हैं उस पर फ़ोकस करें और पॉजिटिव सोच, कार्य और निश्चयपूर्ण कथन (affirmation) के साथ स्वयं को एक बेहतर व्यक्ति बनाएं। ‘द सीक्रेट’ किताब में बताया भी गया है की अगर हम कुछ महान हासिल करने की ठान लेते है और उसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो ब्रह्मांड हमारी मदद करता है और हमें अपने लक्ष्य के करीब ले जाता है। यह सिर्फ एक बार करने से नहीं होता, आपको लगातार द्रढ रहना होगा तभी आपको उपलब्धियां मिलेंगी जो आपके जीवन को खुशिओं से भर देंगी।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

ईमानदार बनकर खुश रहने वाले बने – Be honest to be a happy person in Hindi

आप कभी-कभी बेईमान हो सकतें है, लेकिन ब्रह्मांड आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों की गिनती रखेगा। यदि आप ईमानदारी से काम करते हैं, तो आपको बदले में विश्वास, सम्मान और समर्थन मिलता है। बेईमानी के साथ, आपको कभी भी खुशी का अनुभव करने का मौका नहीं मिलेगा, भले ही इसके बुरे परिणाम आपको पहले दिखायी नहीं दे लेकिन भविष्य में जरुर आपको समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसलिए ईमानदार बने और अपने बेहतर कल लिए और खुशहाल जीवन बिताएं।

(और पढ़े – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय…)

खुश रहने के लिए आशावाद बने – Think Positive to be a happy person in Hindi

खुश रहने के लिए आशावाद बने - Think Positive to be a happy person in Hindi

खुशी की कुंजी सकारात्मक सोच है। खुश लोगों को पता है कि नकारात्मक अनुभवों या विचारों को सकारात्मक में कैसे बदलना है क्योंकि उन्होंने बहुत अभ्यास किया है। ग्लास को आधा खाली नहीं बल्कि आधा भरा देखें, अपने जीवन को सकारात्मक आदतों से भरें और जानें कि आपको अपने खुशी के स्विच को कैसे चालू करना है। यह करने से आप जीवन के ऐसे पलों का अनुभव कर पाएंगे जिनके बारे में आपने कभी कल्पना भी नहीं की थी।

अब आप समझ गए होंगे की खुश रहने के लिए क्या करे और ख़ुशी कितनी सारी चीजों को करने में है जो की हमारी सही आदतों से जुड़ी हैं। अगर हम अच्छी आदत डालेंगे तो अपने आप भी खुशी महसूस करेंगे और आसपास के लोगो में भी ख़ुशी बाटेंगे। इसलिए खुश रहने के लिए इन आदतों को फॉलो करें और अपने जीवन में खुशहाली लायें।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration