100 साल जीने के उपाय – 100 Saal Jine Ke Upay - Healthunbox
अध्यात्म

100 साल जीने के उपाय – 100 Saal Jine Ke Upay

100 साल जीने के उपाय – 100 Saal Jine Ke Upay

100 Saal Jine Ke Upay: क्या आप भी 100 साल तक लंबा जीवन जीना चाहते है? सभी व्यक्ति लंबी उम्र तक जीवन जीना चाहते हैं, इसलिए हमें अक्सर हमसे बड़े लोग लंबी उम्र का आशीर्वाद देते हैं। दीर्घायु का राज आपकी दैनिक जीवनशैली में ही छिपा हुआ है। 100 साल जीने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन कर सकते हैं। सौ साल जीने के लिए आपको उन आदतों को छोड़ना जरूरी होता है जो आपको रोग ग्रस्त करके आपकी आयु को कम करती हैं। आइये आपकी 100 साल जीने की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए कुछ घरेलू उपाय जानते है, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

विषय सूची

100 साल जीने के उपाय स्वस्थ जीवन-शैली – 100 saal jine ke upay swasthya jivan shaili

100 साल जीने के उपाय स्वस्थ जीवन-शैली - 100 saal jine ke upay swasthya jivan shaili

नीचे दी गई स्वस्थ जीवन शैली को अपना कर आप सौ साल तक लंबा जीवन जी सकते हैं। आइये जानते है कि स्वस्थ जीवन शैली में आपको क्या क्या करने की जरूरत होती हैं।

(यह भी पढ़ें – 100 साल जीने के लिए तुरंत छोड़ दे ये 10 काम करना)

सौ साल जीने के लिए करे व्यायाम100 saal jine ke liye exercise kare

सौ साल जीने के लिए करे व्यायाम – 100 saal jine ke liye exercise kare

अपनी दिनचर्या में व्‍यायाम को शामिल करें, यह 100 साल जीने की तैयारी होती है। व्‍यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्य दोनों को बढ़ावा देते हैं। आपके द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधि या व्‍यायाम शरीर को मजबूत करने और वजन प्रबंधन में सहायक होती हैं। आप अपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम को शामिल कर शारीरिक संतुलन और समन्‍वय को भी बेहतर बना सकते हैं।

इसके अलावा नियमित शारीरिक परिश्रम करने से आपका शरीर एंडोर्फिन हार्मोन को उत्‍सर्जित करता है जिससे आपको आराम करने और अच्‍छा महसूस करने में मदद मिलती है। लंबी उम्र जीने के लिए आप एरोबिक एक्‍सरसाइज को अपना सकते हैं। यह आपकी हृदय गति और धीरज को बेहतर बनाता है। इसके अलावा आप अन्‍य संभावित गतिविधियां जैसे जॉगिंग करनातेज चलना, दौड़ना, तैराकी और अन्‍य प्रकार के खेल आदि भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

100 साल जीने के लिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें – 100 saal jine ke liye apne swasthya par dhyan de

अगर आपकी 100 साल जीने की ख्वाहिश है तो अपनी सेहत से जुड़ी समस्याओं की पहचान करें। यदि आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी का अनुभव होता है तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके साथ ही आप साल में एक बार स्वास्थ्य संबंधी टेस्ट जरूर कराएँ।

100 साल जीना है तो जान जोखिम में न डालें – 100 saal jina hai to jaan jokhim me na dale

लंबा जीवन जीने के लिए जान जोखिम में डालने वाले अनावश्यक खतरे न उठायें। खेलते समय या गाड़ी चलते समय पूरी सुरक्षा का ध्यान रखें। इस दौरान लगने वाली चोट आपके लंबे जीवन में बाधा बन सकते हैं। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करे और खेलते समय सही सुरक्षा कवच पहनें। इसके अलावा सड़क पर पैदल चलते समय सावधानी बरतें।

सौ साल जीने के लिए जहरीले पदार्थों से बचें – So saal jine ke liye jehrile padartho se bache

अधिक जीवन जीने के लिए प्रदूषण फ़ैलाने वाले तत्व, कीटनाशक, रासायनिक धुआं और अभ्रक आदि से बचें हैं।

100 वर्ष जीने के लिए शराब से दूर रहें 100 year tak jeene ke upay sharab se dur rahe in Hindi

100 वर्ष जीने के लिए शराब से दूर रहें – 100 year tak jeene ke upay sharab se dur rahe in Hindi

सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए शराब का सेवन न करें तो ही अच्‍छा है। यदि आप स्‍वस्‍थ हैं तो कम मात्रा में शराब का सेवन ठीक है। लेकिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा अधिक शराब कैंसर, हृदय समस्‍याओं, स्‍ट्रोक, उच्‍च रक्‍तचाप, यकृत बीमारी और और दर्दनाक एक्सिडेंट आदि का कारण बन सकता है। ये सभी कारक 100 साल जीवन जीने के लिए अवरोधक होते हैं।

(और पढ़े – शराब पीना कैंसर का कारण बन सकता है…)

दीर्घायु जीवन के लिए धूम्रपान से बचें – Avoid smoking for Longer life in Hindi

दीर्घायु जीवन के लिए धूम्रपान से बचें – Avoid smoking for Longer life in Hindi

यदि आप धुम्रपान करते है तो यह आपके 100 साल तक जीवन जीने में बाधा बन सकता है। यह आपके शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक होता है। ऐसा माना जाता है कि धुम्रपान करने वाले व्यक्ति का जीवन 10 साल कम हो जाता हैं। यदि आप धुम्रपान को छोड़ते है तो आपका शरीर आश्चर्यजनक रूप से बदल जाता है, ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर में निश्चित रूप से सुधार होता है, कैंसर का खतरा अपने आप कम हो जाता हैं। इसके अलावा आप धुम्रपान से बचकर भी आप जवान दिखेंगे।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

सड़क पर बिकने वाली दवाओं का सेवन न करें – Sadak par bikne vali davao ka sevan na kare

सड़क पर बिकने वाली दवाओं का सेवन करना हमारे लिए कई प्रकार से नुकसानदायक हो सकती है। इनका सेवन करके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को खतरे में न डालें। आयुर्वेद के नाम पर सड़क पर बिकने वाली दवाओं में कई अन्य हानिकारक पदार्थों के मिले हो सकते है, जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इनके सेवन से निर्जलीकरण, भ्रम, मनोविकृति, दौरा और स्मृति हानि जैसी समस्या हो सकती है।

100 साल जीने के लिए खानपान – 100 Saal jine ke liye khanpan

सौ साल जीने के उपाय में ऊपर दी गई स्वस्थ जीवन शैली के साथ-साथ आपको अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूत होती हैं। आइये जानते है कि लंबी उम्र के लिए कैसा होना चाहिए आपका आहार।

(यह भी पढ़ें – लंबी उम्र जीने के लिए क्या करना चाहिए)

लंबी उम्र का राज है प्रोटीन का सेवन – Long Life for eat more Protein in Hindi

लंबी उम्र का राज है प्रोटीन का सेवन – Long Life for eat more Protein in Hindi

पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर आप अपने शरीर की शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। प्रोटीन आपके शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है जो 100 साल जीने के लिए आवश्यक है। मांस और पशु उत्पादा प्रोटीन के अच्‍छे स्रोत हैं लेकिन पौधे आधारित खाद्य पदार्थों से भी आप सभी प्रकार के प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। दीर्घायु प्राप्‍त करने के लिए आपको दाल, सेम, क्विनोआ, चिया बीज, बीज, और नट्स आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। प्रोटीन मांसदूधमछलीअंडेसोया, सेम, फलियां और नट्स आदि में भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं।

100 साल जीने का राज है ताजे फल और सब्‍जियां  – 100 Saal jine ka raj hai Fresh Fruits and vegetable in Hindi

100 साल जीने का राज है ताजे फल और सब्‍जियां  – 100 Saal jine ka raj hai Fresh Fruits and vegetable in Hindi

सौ साल जीने के उपाय में आप अपने आहार में कई प्रकार के फल और सब्जियों को शामिल करें। फलों और सब्जियों दोनों में विटामिन, खनिज पदार्थ और आवश्‍यक प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी घटक लंबी उम्र जीने के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं।

लंबा जीवन जीने के लिए आप अपने आहार में बेरीज (berries), बीन्‍स, मक्‍का, मटर, ककड़ी, साबुत अनाज, नट्स जैतून, लाल मिर्चहल्‍दीकद्दूसूरज मुखी के बीज आदि को शामिल कर सकते हैं। फल और सब्जियां कैलोरी और वसा में कम होते हैं लेकिन इनमें फाइबर और विटामिन सी उच्‍च मात्रा में होते हैं। जिसके कारण आप कैंसर जैसी अन्‍य गंभीर समस्‍याओं से बच सकते हैं।

(और पढ़ें – सब्‍जी और फल खरीदने का सही तरीका, कैसे मालूम करें ये सब ताजे है या नहीं)

100 वर्ष आयु के उपाय पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट – 100 varsh aayu ke upay paryapt Carbohydrate

100 वर्ष आयु के उपाय पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट - 100 varsh aayu ke upay paryapt Carbohydrate

अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और सौ साल जीने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी आवश्‍यक है। सब्‍जीयों में कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। कार्बोहाइड्रेट में शर्करा, स्‍टार्च और फाइबर होते हैं। शरीर को पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट दिलाने के लिए आप प्राकृतिक खाद्य पदार्थो पर विशेष ध्‍यान दें। सरल शर्करा (simple sugars) दूध, फलों, डेयरी उत्‍पादों, सब्जियों और प्रसंस्‍कृत मिठाइयों में पाया जाता है। इसके अलावा कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट सेम, मटर, मसूर, मूंगफलीआलू, मक्‍का, हरी मटर, पार्सिनिपऔर साबुत अनाज आदि में होता है। आप भी लंबी उम्र जीने के लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट के प्राकृतिक उत्‍पादों को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

लंबी उम्र के लिए प्रोसेस्ड फूड से बचें – Avoid processed foods for Longer life in Hindi

यदि आप 100 साल तक जीवन जीना चाहते है तो आप प्रोसेस्ड फूड (Processed foods) के सेवन से बचें। प्रोसेस्ड फ़ूड शुगर, सैचुरेटेड फैट (saturated fat), सोडियम, और कम फाइबर से युक्त होते हैं जिसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर हो सकता है। यदि आप अपनी उम्र को बढ़ाने चाहते तो प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करने और इसके स्थान पर आप सलाद आदि का उपयोग करें।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

पर्याप्त विटामिन और मिनरल लेकर सौ साल जियें –  Live 100 years with enough vitamins and minerals in Hindi

पर्याप्त विटामिन और मिनरल लेकर सौ साल जियें -  Live 100 years with enough vitamins and minerals in Hindi

पूरा जीवन स्वस्थ रहकर जीने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल लेने की जरूरत होती है। इसके लिए आप संतुलित आहार का सेवन करें। विटामिन और मिनरल के लिए आप फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मांस और दूध आदि का सेवन करें।

100 वर्ष की लंबी आयु के उपाय में नमक कम खाएं – 100 years Long Life ke liye namak kam khaye

100 वर्ष की लंबी आयु के उपाय में नमक कम खाएं - 100 years Long Life ke liye namak kam khaye

यदि आप 100 साल जीवन जीने की इच्‍छा रखते हैं तो अपने आहार में नमक की मात्रा कम करें। अधिक मात्रा में नमक का सेवन आपके रक्‍त चाप को बढ़ा सकता है जिससे हृदय संबंधी समस्‍याओं और दिल के दौरा जैसी गंभीर स्थिति बन सकती है। इसके अलावा नमक की अधिक मात्रा गुर्दे की स्थिति को भी खराब कर सकता है। इसलिए लंबा जीवन जीने के उपाय में आप अपने आहार से नमक की कटोती कर सकते हैं।

(और पढ़ें – काला नमक खाना सेहत के लिए होता है लाभकारी)

100 साल जीने का उपाय है पानी पीना – 100 saal jeene ka upay hai pani pina

100 साल जीने का उपाय है पानी पीना - 100 saal jeene ka upay hai pani pina

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होता है, जिससे आपके गुर्दे को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना आपको हाइड्रेट रखने में भी सहायक होता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए कम से कम 8 लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। उपयुक्‍त मात्रा में पानी पीना आपके वजन, शारीरिक गतिविधि, ऊर्जा आदि के लिए भी फायदेमंद होता है। आप पर्याप्‍त पानी का सेवन करके 100 साल तक लंबा जीवन जी सकते हैं।

(और पढ़ें – ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं)

सौ साल तक जीने के लिए तनाव से बचें – Avoid stress to live up to 100 years in Hindi

सौ साल तक जीने के लिए तनाव से बचें – Avoid stress to live up to 100 years in Hindi

अधिक तनाव से आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं जो 100 साल तक जीवन जीने में बाधा बनता है। तनाव कम करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपके जीवन को लम्बा बनाने का एक अच्छा तरीका है। तनाव को कम करने के लिए आप योग करना, व्यायाम करना आराम करना, पर्याप्त नींद लेना और संगीत सुनना अपने जीवन में शामिल करें। ध्यान लगाना (meditation) आपके तनाव को दूर करने और मन को शांत करना का सबसे अच्छा तरीका हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

लंबा जीवन जीने के लिए पूरी नींद लें – Lamba Jeevan Jeene ke liye puri neend le in Hindi

लंबा जीवन जीने के लिए पूरी नींद लें – Lamba Jeevan Jeene ke liye puri neend le in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने और सौ साल जीने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। पर्याप्‍त नींद न लेने से आप मनोवैज्ञानिक तनाव और शारीरिक थकान आदि से ग्रसित हो सकते हैं। नींद लेने पर आपका शरीर संक्रमण और वैक्‍टीरिया आदि से लड़ने का काम करते हैं। इसलिए आपको हमेशा प्रयास करना चाहिए कि कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लें।

(और पढ़ें – ठीक से नींद नहीं आती तो रोजाना करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा)

100 साल जीने के लिए योग करें – 100 saal Jeevan jeene ke liye yoga kare

100 साल जीने के लिए योग करें – 100 saal Jeevan jeene ke liye yoga kare

लंबी उम्र तक जीवन जीने के लिए अपनी दिनचर्या में योग के लिए भी समय निर्धारित करें। नियमित रूप से योग करने पर न केवल आपको शारीरिक बल्कि मानिसक लाभ भी प्राप्‍त होता है। जिससे आप अपने जीवन को लंबा बना सकता है। इसके लिए आप गहरी सांस लेना (Deep breathing) और ध्‍यान (Meditation) जैसे योग करें।

(और पढ़ें – योग की शुरुआत करने के लिए कुछ सरल आसन)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration