नमक के पानी के फायदे और नुकसान – Salt Water Benefits and side effects in Hindi

नमक के पानी के फायदे और नुकसान - Namak Ka Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

क्या आप जानते हैं पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर पिया जाए तो यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, नमक के बिना भोजन करना शायद संभव नहीं है। लेकिन क्‍या आप नमक के पानी के फायदे जानतें हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि ज्‍यादा नमक का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है जो कुछ हद तक सही भी है। लेकिन रोज सुबह नमक वाला पानी पीने के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएगें। नमक के पानी के फायदे त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने, हाइड्रेट करने और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए जानें जाते हैं। इसके अलावा नमक के पानी के लाभ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं जो शरीर से विषाक्‍तता को दूर करने, पाचन को ठीक रखने, सूजन का इलाज करने और अनिद्रा जैसी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप साल्‍ट वाटर बेनिफिट्स के बारे में जानेगें। आइए विस्‍तार से जाने नमक के पानी के फायदे क्‍या हैं।

1. नमक का पानी कैसे तैयार करें – Namak Ka pani Kaise Banaye in Hindi
2. नमक वाला पानी पीने के फायदे – Namak Ke Pani Ke Fayde in Hindi

3. नमक के पानी के नुकसान – Namak ke pani ke Nuksan in Hindi

नमक का पानी कैसे तैयार करें – Namak Ka pani Kaise Banaye in Hindi

नमक का पानी कैसे तैयार करें – Namak Ka pani Kaise Banaye in Hindiनमक का पानी कैसे तैयार करें – Namak Ka pani Kaise Banaye in Hindi

नमक का पानी तैयार करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप एक ढक्कन वाला कांच का जार लें। इस जार के ¼ हिस्‍से को नमक से भरें और फिर इस जार को पानी से पूरा भर दें। इसके बाद जार का ढक्‍कन बंद करके आप इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह नमक पानी में पूरी तरह से घुल जाएगा। यदि तल में कुछ नमक बचा हुआ है तो इसके घुलने का इंतजार करें। जब नमक पानी में पूरी तरह से घुल जाए तो यह आपके उपयोग के लिए पूरी तरह से तैयार है। आप नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह के समय इस पानी की 1 बड़े चम्‍मच मात्रा लें और 1 गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा पेय पदार्थ है।

(और पढ़े – सोडियम क्या है – स्रोत, मात्रा, फायदे और नुकसान…)

नमक वाला पानी पीने के फायदे – Namak Ke Pani Ke Fayde in Hindi

नमक के पानी के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि नमक से तात्‍पर्य आपके द्वारा आहार के रूप में उपयोग किये जाने वाले रिफाइंड नमक से नहीं है। बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने और नमक का पानी बनाने के लिए आपको अपरिष्‍कृत या समुद्री नमक का उपयोग करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नमक को खाने योग्‍य बनाते समय या इसे परिष्‍कृत करते समय नमक में मौजूद अधिकतर पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ कम हो जाते हैं। इसलिए आप अपने बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काले नमक या समुद्री नमक का उपयोग कर सकते हैं। नियमित और कम मात्रा में नमक के पानी का सेवन मधुमेह के लक्षणों को कम करने, हड्डियों को मजबूत करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने आदि में सहायक होते हैं।

नमक के पानी से कुल्ला करने के फायदे सर्दी में – Namak ke pani se kulla karne ke fayde sardi me in Hindi

नमक के पानी से कुल्ला करने के फायदे सर्दी में - Namak ke pani se kulla karne ke fayde sardi me in Hindi

हम अक्‍सर देखते हैं कि सामान्‍य या छोटी समस्‍याओं के लिए हम डॉक्‍टर के पास जाने के बजाए घरेलू उपचार ही लेते हैं। बहुत ही कम लोग सर्दी का इलाज कराने के लिए डॉक्‍टर की सलाह और दवाओं का उपयोग करते हैं। आप भी सर्दी के लक्षणों और अन्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं। नमक के पानी से कुल्‍ला करने के फायदे सर्दी से राहत दिला सकते हैं। नमक के पानी के गरारे करने से गले में मौजूद बैक्‍टीरिया को साफ किया जा सकता है। साथ ही नमक का पानी आपके गले की कोशिकाओं की सूजन को कम कर उन्हें आराम दिलाता है। जिससे गला बैठना और कफ जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप भी सर्दी-जुखाम से परेशान हैं तो नमक के पानी के फायदे लेने के लिए इससे गरारे कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

नमक का पानी पीने के फायदे मेंटल हेल्‍थ के लिए – Salt Water Benefits for Mental Health in Hindi

नमक का पानी पीने के फायदे मेंटल हेल्‍थ के लिए – Salt Water Benefits for Mental Health in Hindi

आपके द्वारा सेवन किये गये सभी आहार आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर अपना प्रभाव डालते हैं। लेकिन नमक का पानी पीने के फायदे आपके मेंटल हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि समुद्री नमक में विटामिन, खनिज और अन्‍य सूक्ष्‍मजीव अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जिसके कारण यह हमारे शरीर के लिए अच्‍छे बैक्‍टीरिया और रसायनों का उत्‍पादन करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से समुद्री नमक के पानी का सेवन करना शरीर में हार्मोन संतुलन को भी बनाए रखने में सहायक होता है। जिससे आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। यदि आप भी अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाना चाहते हैं तो नमक के पानी का सेवन करें।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

नमक के पानी से नहाना तनाव दूर करे – Namak ke Pani se nahana Tanaav door kare in Hindi

नमक के पानी से नहाना तनाव दूर करे – Namak ke Pani se nahana Tanaav door kare in Hindi

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने साथ ही तनाव जैसी मानिसक स्थितियों के लिए भी नमक के पानी के  फायदे होते हैं। जिन लोगों को तनाव या अवसाद जैसी समस्‍याएं हैं वे इससे बचने के लिए नमक के पानी से स्‍नान ले सकते हैं। नियमित रूप से नमक के पानी का सेवन करने के साथ ही आप नमक के पानी से स्‍नान भी ले सकते हैं। इसके लिए आप 1 बाल्‍टी पानी में 2-3 कप सामान्‍य समुद्री नमक घोलें और इससे स्‍नान करें। यह आपको मानसिक शांति और ऊर्जा स्‍तर में वृद्धि करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

नमक वाले पानी के फायदे नाखून के लिए – Namak Wale pani ke fayde nakhun ke liye in Hindi

नमक वाले पानी के फायदे नाखून के लिए – Namak Wale pani ke fayde nakhun ke liye in Hindi

बहुत से लोगों को नाखून में विक्रति और अनियंत्रित रूप से नाखून बढ़ने जैसी समस्‍याएं होती हैं। लेकिन इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए नमक वाले पानी का उपयोग फायदेमंद होता है। नाखून के अंदर की तरफ बढ़ने या पैर के नाखून के नीचे की सूजन को कम करने के लिए आप समुद्री नमक के पानी से अपने पैरों को धोएं। या फिर आप किसी बर्तन में नमक वाले पानी को लें और इसमें अपने पैरों को 15-20 मिनिट तक भीगने दें। ऐसा करने से आपको नाखूनों में होने वाले दर्द और सूजन से छुटकरा मिल सकता है।

(और पढ़े – नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स…)

नमक वाला पानी पीने के फायदे कब्‍ज में – Namak Wala pani pine ke fayde kabj me in Hindi

नमक वाला पानी पीने के फायदे कब्‍ज में – Namak Wala pani pine ke fayde kabj me in Hindi

आप अपने पेट की सफाई और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नमक वाले पानी का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि समुद्री नमक में पेट को साफ करने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा नमक में मौजूद खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍व आंतों को आराम दिलाने और शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में भी प्रभावी होते हैं। कब्‍ज का उपचार करने के लिए आप नमक वाले पानी का उपयोग इस प्रकार कर सकते हैं।

कब्‍ज की समस्‍या होने के दौरान मल त्‍याग करने से पहले आप 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच समुद्री नमक के पाउडर को घोल कर सेवन करें। इस घोल को अधिक स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस को भी मिला सकते हैं। इस घोल को पीने से आपको कब्‍ज के दौरान होने वाली समस्‍याओं से आराम मिल सकता है।

(और पढ़े – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं…)

नींबू और काला नमक के फायदे हाइड्रेटेड रखे – Nimbu aur namak ke fayde hydrated rakhe in Hindi

नींबू और काला नमक के फायदे हाइड्रेटेड रखे – Nimbu aur namak ke fayde hydrated rakhe in Hindi

आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नींबू और काला नमक का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि केवल पानी पीने से शरीर को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ प्राप्‍त नहीं हो पाते हैं। लेकिन नमक वाले पानी में आवश्‍यक इलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं जो आपको कार्य करने के लिए आवश्‍यक ऊर्जा और खनिज पदार्थ उपलब्‍ध कराते हैं। सादा पानी शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में प्रभावी होता है लेकिन शरीर को आवश्‍यक पोषक तत्‍व इससे प्राप्‍त नहीं हो पाते हैं। इसलिए आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने और पर्याप्‍त पोषक तत्‍वों की प्राप्ति के लिए नमक वाले पानी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – काला नमक खाना सेहत के लिए होता है लाभकारी…)

नमक और पानी के लाभ अनिद्रा के लिए – Namak aur Pani ke labh Insomnia ke liye in Hindi

नमक और पानी के लाभ अनिद्रा के लिए – Namak aur Pani ke labh Insomnia ke liye in Hindi

जिन लोगों को नींद की कमी या अनिद्रा की समस्‍या होती है उनके लिए नमक का पानी पीने के लाभ भी होते हैं। क्‍योंकि समुद्री नमक में मौजूद खनिज पदार्थ तंत्रिका तंत्र को शांत करने में सहायक होते हैं। नमक के पानी का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल और एड्रेनालाइन जैसे गंभीर तनाव हार्मोन को रोकने में मदद मिलती है। यह रात के समय तनाव को कम कर आपको अच्‍छी नींद लेने में सहायक होते हैं। नींद की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आप 1 गिलास पानी में ½ चम्‍मच समुद्री नमक को घोलें और पीएं। ऐसा करने से आप आसानी से नींद प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

नमक युक्‍त पानी के फायदे त्‍वचा के लिए – Namak wale Pani ke fayde Twacha ke liye in Hindi

नमक युक्‍त पानी के फायदे त्‍वचा के लिए – Namak wale Pani ke fayde Twacha ke liye in Hindi

जैसा कि आप ऊपर जान चुके हैं कि नमक के पानी के फायदे न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बल्कि त्‍वचा के लिए भी होते हैं। नियमित रूप से नमक के पानी का उपयोग त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है। उदाहरण के लिए नमक के पानी में मौजूद जिंक क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने और मुंहासों को आने से रोकता है। समुद्री नमक में मौजूद आयोडीन और क्रोमियम त्‍वचा के संक्रमण से निपटने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद सल्फर के घटक त्‍वचा की सतह को साफ करने और नरम बनाए रखने में सहायक होते हैं। यदि आप भी अपनी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करना चाहते हैं तो नमक युक्‍त पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

नमक पानी का फायदा पाचन के लिए – Namak Pani Ka Fayda Digestion ke liye in Hindi

नमक पानी का फायदा पाचन के लिए – Namak Pani Ka Fayda Digestion ke liye in Hindi

पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में नमक का पानी अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूप से नमक के पानी का सेवन करने से मुंह में लार ग्रंथियों को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। साथ ही यह पाचन क्रिया में मदद करने के लिए आंत्र पथ और यकृत में स्राव को उत्‍तेजित करता है। इसके अलावा प्राकृतिक नमक भोजन को बेहतर ढंग से तोड़ने के लिए हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्‍तेजित करता है। जिससे आपकी पाचन क्रिया का सुचारू रूप से अपना काम करना आसान हो जाता है। आप भी अपनी पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

नमक वाले पानी के फायदे हड्डियों के लिए – Namak pani ke labh haddiyo ke liye in Hindi

नमक वाले पानी के फायदे हड्डियों के लिए – Namak pani ke labh haddiyo ke liye in Hindi

शरीर में रक्‍त अम्‍लता के प्रभाव को कम करने के लिए कैल्शियम और अन्‍य खनिजों का उपयोग करता है। साथ ही इन घटकों की मदद से हड्डी के घनत्‍व को बनाए रखता है। आप भी अपने शरीर की हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए नमक के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रोज सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच समुद्री नमक को घोलकर पिएं। यह पेय पदार्थ स्‍वस्‍थ खनिजों से भरपूर रहता है, जिसमें क्षारीय प्रभाव होता है। जो हड्डियों को स्‍वस्‍थ और बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

नमक पानी के गरारे गले के दर्द को कम करे – Namak Pani ke garare gale ke dard ko kam kare in Hindi

नमक पानी के गरारे गले के दर्द को कम करे – Namak Pani ke garare gale ke dard ko kam kare in Hindi

गले के संक्रमण या गले के दर्द के दौरान नमक के पानी का इस्‍तेमाल आपको राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि समुद्री नमक में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं। जिसके कारण गुनगुने नमक वाले पानी से गरारे करने पर यह गले की संक्रमित कोशिकाओं की सूजन को दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी बैक्‍टीरिया का प्रभाव गले को प्रभावित कर सकता है। इस समस्‍या से बचने के लिए भी आप नमक के पानी के गरारे और सेवन दोनों कर सकते हैं।

(और पढ़े – गले की खराश को ठीक करने के घरेलू उपाय…)

नमक के पानी के गुण मुंह की बदबू दूर करे – Namak ke pani ke gun muh ki badbu door kare in Hindi

नमक के पानी के गुण मुंह की बदबू दूर करे – Namak ke pani ke gun muh ki badbu door kare in Hindi

आप नमक के पानी का उपयोग मॉउथवॉश के रूप में भी कर सकते हैं। क्‍योंकि समुद्री नमक मुंह के बैक्‍टीरिया को दूर करने में सहायक होता है। यह मसूड़ों को साफ करने और मुंह की बदबू को कम कर सकता है। नियमित रूप से नमक का पानी उपयोग करने पर मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया जो मसूड़ों की सूजन, मुंह की दुर्गंध और कैविटी फैलाते हैं उन्‍हें रोकने और नष्‍ट करने में मदद करता है। इसके लिए आप केवल 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्‍मच समुद्री नमक मिलाएं और इसे मुंह में लगभग 1-2 मिनिट तक रखें और कुल्‍ला करें। ऐसा करना भी आपके दांतों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय…)

नमक के पानी का इस्‍तेमाल पैर की बदबू के लिए – Salt water for smelly feet in Hindi

नमक के पानी का इस्‍तेमाल पैर की बदबू के लिए - Salt water for smelly feet in Hindi

लगातार जूते और मोजे पहने रहने से पैरों से बदबू आना स्‍वाभाविक है। लेकिन कई बार यह बदबू आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। हालांकि पैर से बदबू आने का प्रमुख कारण स्‍वच्‍छता की कमी होता है। लेकिन यह जीवाणुओं के प्रभाव के कारण भी हो सकता है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए भी आप नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि प्राकृतिक नमक में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। पैरों की बदबू दूर करने के लिए आप एक बड़े कटोरे में गुनना पानी लें और इसमें 1-2 कप नमक घोल कर अपने पैरों को पानी में भीगने दें। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने पैरों को ठंडे पानी या बर्फ के टुकड़े से रगड़ते हुए धो लें। यह आपके पैरों में आने वाले पसीने को निय‍ंत्रित करने के साथ ही बैक्‍टीरिया के प्रभाव को भी कम कर सकता है।

(और पढ़े – पैर की बदबू दूर करने के उपाय…)

नमक के पानी के नुकसान – Namak ke pani ke Nuksan in Hindi

नमक के पानी के नुकसान – Namak ke pani ke Nuksan in Hindi

नमक के पानी का सेवन करना और बाहरी उपयोग करना दोनों ही फायदेमंद होते हैं। लेकिन ये फायदे तब तक होते हैं जब तक कि इसका उपयोग बहुत ही कम या संतुलित मात्रा में किया जाता है। अधिक मात्रा में उपयोग करने पर नमक के पानी के नुकसान भी हो सकते हैं। नमक के पानी से होने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार हैं-

  • अधिक मात्रा में नमक के पानी का सेवन करने पर मतली, उल्‍टी और शारीरिक कमजोरी आदि की समस्‍या हो सकती है।
  • इसके अलावा अनियमित रूप से नमक के पानी का सेवन करने से निम्‍न गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। मांसपेशियों की ऐंठन, दुर्बलता, शरीर का कोई अंग शुन्न होना, पेट की खराबी आदि।
  • उच्‍च रक्‍तचाप रोगी को अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए इसलिए ऐसे लोगों को अधिक मात्रा में नमक के पानी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में नमक के पानी का सेवन करने से कुछ लोगों में मूत्र के माध्‍यम से अधिक कैल्शियम खोने की समस्‍या होती है। जिससे हड्डियों के कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • पथरी या किड़नी स्‍टोन रोगी को भी नमक के पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – किडनी रोग क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और रोकथाम…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration