पैर की बदबू दूर करने के उपाय – Pairo Ki Badbu Dur Karne Ke Upay in Hindi

पैर की बदबू दूर करने के उपाय – Pairo Ki Badbu Dur Karne Ke Upay in Hindi
Written by Jaideep

क्या आप पैरों से आने वाली बदबू से परेशांन हैं और पैरों की बदबू कैसे दूर करे के बारे में खोज रहें हैं, पैर की बदबू दूर करने के इन उपायों को अपनाकर आप अपने परिचितों के सामने शर्मिंदगी से बच सकते हैं। आज हम आपको पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के बेहद कारगर और सरलतम घरेलू उपाय के बारे में बता रहें है। आप चाहें तो इन उपायों को अपनाकर अपने पैर और जूतों की बदबू दूर कर सकते हैं।

1. पैरों में बदबू क्यों आती है – Pairo Se Badbu Kyu Aati Hai
2. पैर की बदबू को कैसे दूर करें – Pair Ki Badboo Ko Kaise Door Kare in Hindi
3. पैर की बदबू दूर करने के लिए टिप्‍स – Pair Ki Badbu Door Karne Ke Liye Tips in Hindi
4. पैर की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Pair Ki Badboo Door Karne Ke Gharelu upay in Hindi

5. पैर की बदबू की रोकथाम कैसे करें – Pair Ki badbu ki roktham kaise kare in Hindi

पैरों में बदबू क्यों आती है – Pairo Se Badbu Kyu Aati Hai

पैरों में बदबू क्यों आती है - Pairo Se Badbu Kyu Aati Hai

दिन भर काम में व्यस्‍त रहने और जूते पहने रहने के कारण पैरों की बदबू आना स्‍वाभाविक है। हालांकि पैरों की बदबू के केवल पसीना आना ही एक मात्र कारण नहीं है। पैरों से बदबू आने का कारण बैक्‍टीरिया का पसीने के साथ प्रतिक्रया करना है। जिसके कारण आपके पैरों से बदबू आती है। सामान्‍य रूप से यह यह गंध बहुत धीमी होती है। लेकिन दिन भर पैर जूते में रहने और अधिक पसीना आने के कारण यह बदबू अधिक हो जाती है। गणितीय शब्‍दों में कहा जाए तो पैरों में बदबू क्यों आती है का सीधा फार्मूला है

बदबूदार पैर = पसीना + बैक्‍टीरिया

यदि आप भी पैर से बदबू आने की समस्‍या से परेशान हैं तो आप पैर की बदबू दूर करने के उपाय अपना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप पैर की बदबू दूर करने के तरीके जान सकेगें। जो आपकी समस्‍या का समाधान कर सकते हैं।

(और पढ़े – ज्यादा पसीना आने के कारण, लक्षण और घरेलू उपाए…)

पैर की बदबू को कैसे दूर करें – Pair Ki Badboo Ko Kaise Door Kare in Hindi

पैर की बदबू को कैसे दूर करें - Pair Ki Badboo Ko Kaise Door Kare in Hindi

क्‍या आप भी पसीने से तर मोजे और पैरों की दुर्गंध से परेशान है। यदि ऐसा है तो यहां कुछ सरल घरेलू  उपाय बताए गए हैं। जिनका इस्‍तेमाल कर आप पैर की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। आपकी सुविधा के इन उपायों को 3 श्रेणियों में बांटा गया है। जिसके अनुसार पैर की बदबू की रोकथाम, पैर की बदबू के उपचार और पैर की बदबू के घरेलू उपाय आदि की जानकारी दी गई है। आइए पैर की बदबू दूर करने के इन तरीकों को विस्‍तार से जाने।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

पैर की बदबू दूर करने के लिए टिप्‍स – Pair Ki Badbu Door Karne Ke Liye Tips in Hindi

पैर की बदबू दूर करने के लिए टिप्‍स – Pair Ki Badbu Door Karne Ke Liye Tips in Hindi

यदि आप अपने पैरों से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो यहां कुछ टिप्‍स उपलब्‍ध हैं। जो आपकी परेशानी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

पैर की बदबू दूर करने के नियमित रूप से पैर धुलें

जब आप दिन भर पैरों में जूते पहने रहते हैं तब पैरों से बदबू आना स्‍वाभाविक है। इसलिए आपको अपने जूते उतारने के बाद नियमित रूप से पैरों को धोना चाहिए। क्‍योंकि पसीना बैक्‍टीरिया को आकर्षित करता है। जिसके कारण आपके पैरों से बदबू आ सकती है। आप नियमित रूप से पैरों को किसी बैक्‍टीरिया रोधी या जीवाणुनाशक साबुन से धो लें। इस तरह से आप पैर की बदबू दूर करने के टिप्‍स को अपनाकर पैर के पसीने की बदबू को रोक सकते हैं।

(और पढ़े – घर पर पेडीक्योर करने के 5 आसान तरीके…)

बदबूदार पैर में एंटीपर्सपिरेंट (Antiperspirant) का उपयोग

अक्सर हम काम के दौरान अपने पैरों को लटकाते हुए दिन भर कुर्सीयों में बैठे रहते हैं। लंबे समय तक पैर लटके होने के कारण पसीने की ग्रथिंया उत्‍तेजित हो सकती हैं। जिसके कारण आपके पैरों में अधिक मात्रा में पसीना आ सकता है। लेकिन आप इस अनचाहे पसीना को दूर करने के लिए अपने पैरों में एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग कर सकते हैं। यह अनावश्‍यक रूप से पैरों में आने वाले पसीने को रोकने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इस तरह से आप अपने पैरों की बदबू को दूर करने के लिए एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल कर परेशानी से बच सकते हैं।

पैर की बदबू के लिए फुट डिओडोरेंट स्‍प्रे

आप अपने बदन की दुर्गंध को रोकने के लिए डिओडोरेंट स्‍प्रे का उपयोग करते हैं। इसी तरह से अपने पैरों की बदबू को रोकने के लिए भी आप अपने पैरों में डिओडोरेंट का उपयोग करें। इसके अलावा आप अपने उपयोग किये जाने वाले मोजों पर भी स्‍प्रे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पैर की दुर्गंध रोकने के लिए पाउडर का उपयोग

आप जानते हैं कि पैरों से बदबू आना केवल पसीने के कारण नहीं होता है। बल्कि इसके लिए बैक्‍टीरिया और फंगस भी जिम्‍मेदार होती है। आप अपने पैरों को सूखा रखने और फंगस मुक्‍त रखने के लिए अपने पैरों में फुट पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने पैरों को साफ करने के बाद एंटी-फंगल फुट पाउडर लगाएं। यह पसीने से गीलेपन को कम करने और पैर की गंध को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

पैर की बदबू से बचने के लिए सही जूते चुने

अक्‍सर हम बिल्‍कुल चुस्‍त और कसे हुए जूते पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप पैरों की बदबू से परेशान हैं तो कुछ ढ़ीले या कंफर्ट जूतों का उपयोग करें। ऐसा करने से आपके पैरों में पर्याप्‍त हवा पहुंचती है। जिससे पसीना सूखाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आपको अपने जूतों का चुनाव करते समय प्‍लास्टिक और चमड़े के जूतों से बचना चाहिए। इसके अलावा जूते के साथ हमेशा मोजे का उपयोग करना चाहिए।

पैर गंध से छुटकारा पाने के लिए साफ मोजे पहने

यदि आप अपने पैरों में जूते पहनना पसंद करते हैं तो आपको इसके साथ ही मोजे भी अनिर्वाय रूप से पहनना चाहिए। इसके लिए आप साफ, सूखे और जहां तक हो सके कॉटन के मोजे का उपयोग करें। इसके साथ ही आपको उपयोग किये जाने वाले मोजे को प्रतिदिन बदलना चाहिए।

(और पढ़े – पसीने की बदबू दूर करने के तरीके और घरेलू उपाय…)

पैर की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Pair Ki Badboo Door Karne Ke Gharelu upay in Hindi

  1. पैर की बदबू दूर करने के उपाय बेकिंग सोडा – Pair Ki Badboo Door Karne ke upay Baking Soda in Hindi
  2. जूते से गंध को दूर करने के लिए लैवेंडर का तेल – Jute ki gandh door karne ke liye lavender oil in Hindi
  3. पैर गंध से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक – Epsom salt for foot smell solution in hindi
  4. जूते समाधान गंध के लिए बेबी पाउडर – Baby Powder for shoes smell solution in hindi
  5. मोजे से बदबू आना रोके चीनी स्‍क्रब – Moje se badbu aana roke Sugar Scrub in Hindi
  6. पैर से बदबू आती रहती है तो लगाएं बोरिक एसिड – Per Ki badboo ke liye Boric acid in Hindi
  7. पैर की बदबू दूर करने के घरेलू नुस्‍खा काली चाय – Per ki badboo door karne ke nuskha black tea in Hindi
  8. पैर की बदबू दूर करने के तरीके नींबू का रस – Pair ki badboo door karne ke tarike lemon juice in Hindi
  9. पैर की बदबू दूर करने घरेलू का नुस्‍खा अदरक – Pair ki badbu door karne ka Gharelu nuskha Adrak in Hindi

यदि आपके पैरों से अधिक पसीना आता है और आपके पैर बदबू देते हैं तो यह आपके व्‍यक्तिगत जीवन में परेशानियां बढ़ा सकता है। लेकिन आप पैर की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये बहुत ही आसान और प्रभावी होते हैं। आइए जाने पैर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए हम किस प्रकार घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

पैर की बदबू दूर करने के उपाय बेकिंग सोडा – Pair Ki Badboo Door Karne ke upay Baking Soda in Hindi

पैर की बदबू दूर करने के उपाय बेकिंग सोडा – Pair Ki Badboo Door Karne ke upay Baking Soda in Hindi

सोडियम बाइकार्बोनेट (Sodium bicarbonate) जिसे आमतौर पर हम सभी बेकिंग सोड़ा के नाम से जानते हैं। पैर की दुर्गंध से बचने के उपाय में बेकिंग सोड़ा का उपयोग किया जा सकता है। यह पसीने के पीएच को बेअसर करता है और दुर्गंध फैलाने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करता है। पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप पानी को गर्म करें और इसमें 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोड़ा मिलाएं। इस पानी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनिट तक भिगोएं। नियमित रूप से 1 सप्‍ताह तक प्रतिदिन इस उपाय को करने पर आप पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा जूते पहनने से पहले आप अपने जूतों पर भी बेकिंग सोड़ा को छिड़क सकते हैं।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

जूते से गंध को दूर करने के लिए लैवेंडर का तेल – Jute ki gandh door karne ke liye lavender oil in Hindi

जूते से गंध को दूर करने के लिए लैवेंडर का तेल - Jute ki gandh door karne ke liye lavender oil in Hindi

लैवेंडर का तेल न केवल खुशबूदार होता है बल्कि यह बैक्‍टीरिया को भी नष्‍ट कर सकता है। इसके अलावा लैवेंडर के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो पैर की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं। जूते से गंध को दूर करने के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग करना बहुत ही आसान है। आप पानी को गर्म करें और इसमें लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। आप इस पानी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनिट तक भिगोएं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से दिन में दो बार ऐसा करने से आप पैरों की बदबू को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान…)

पैर गंध से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक – Epsom salt for foot smell solution in hindi

पैर गंध से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक - Epsom salt for foot smell solution in hindi

सेंधा नमक (Epsom salt) में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट होता है जिसके कारण यह बागवानी से लेकर सौंदर्य उत्‍पादों में उपयोग किया जाता है। आप अपने पैर की गंध से छुटकारा पाने के लिए कैसे सेंधा नमक उपयोग करें यह सामान्‍य प्रश्‍न है। एप्‍सम नमक आपके पैरों से आने वाली गंध को रोकने में प्रभावी होता है। क्‍योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो संक्रमण और पैर की दुर्गंध को कम कर सकते हैं। आप पानी के एक छोटे टब में गर्म पानी रखें और इसमें 2 चम्‍मच एप्‍सम नमक डालकर घोलें। इस पानी में आप अपने पैरों को 10 से 15 मिनिट तक भिगाएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले इस उपाय का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

जूते समाधान गंध के लिए बेबी पाउडर – Baby Powder for shoes smell solution in hindi

बेबी पाउडर का उपयोग पैरों की बदबू दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। आप अपने पैरों पर टैल्‍कम पाउडर या बेबी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। ये पाउडर प्रकृति में कसैले होने के कारण आपके पैरों में आने वाले पसीने को अवशोषित करने और सुखाने में मदद करते हैं। पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको केवल बेवी पाउडर को अपने पैरों में लगाना है। पैर की बदबू से बचने के लिए आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस पाउडर का प्रयोग अपने पैरों में करें।

(और पढ़े – बगल की बदबू दूर करने के उपाय…)

मोजे से बदबू आना रोके चीनी स्‍क्रब – Moje se badbu aana roke Sugar Scrub in Hindi

मोजे से बदबू आना रोके चीनी स्‍क्रब - Moje se badbu aana roke Sugar Scrub in Hindi

मीठा स्‍वाद देने के अलावा भी चीनी के बहुत से उपयोग हैं। यह त्‍वचा की मृत कोशिका को हटाने में प्रभावी होती है। मृत त्‍वचा और कॉलस को हटाने से पैर की गंध को कम किया जा सकता है। आप अपने पैरों को अच्‍छी तरह से साफ करने के लिए चीनी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप घर में बने होममेड स्‍क्रब को तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 3 भाग चीनी, 1 भाग पानी और 5 भाग आइसोप्रोपिल अल्‍कोल (isopropyl alcohol) की आवश्‍यकता होती है। इन तीनों को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने पैरों में लगाएं क्‍योंकि यह मृत कोशिकाओं और बैक्‍टीरिया को हटाने में प्रभावी होता है। इसे आप अपने पैरों में 10 मिनिट तक लगाएं और हाथ से पैरों को रगड़ते हुए पैरों को धो लें। ऐसा आप सप्‍ताह में कम से कम 3 बार दोहराएं।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

पैर से बदबू आती रहती है तो लगाएं बोरिक एसिड – Per Ki badboo ke liye Boric acid in Hindi

पैर की गंध से छुटकारा पाने का बेहतरीन तरीका बोरिक एसिड का उपयोग हो सकता है। क्‍योंकि यह न केवल पैर की बदबू दूर करता है बल्कि यह बैक्‍टीरिया को भी नष्‍ट करता है जो बदबू का कारण होते हैं। आप अपने पैरों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों में बोरिक एसिड की थोड़ी सी मात्रा का छिड़काव करें। इसके अलावा विकल्‍प के रूप में आप 2 कप पानी में आधा कप बोरिक एसिड और सफेद सिरका भी मिला सकते हैं। इन तीनों के मिश्रण को आप स्‍प्रे बोतल में रखकर पैरों में स्‍प्रे भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय…)

पैर की बदबू दूर करने के घरेलू नुस्‍खा काली चाय – Per ki badboo door karne ke nuskha black tea in Hindi

पैर की बदबू दूर करने के घरेलू नुस्‍खा काली चाय – Per ki badboo door karne ke nuskha black tea in Hindi

जिन लोगों को पैर से बदबू आने की समस्‍या होती है उनके लिए काली चाय एक अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है। क्‍योंकि ब्‍लैक टी में टैनिक एसिड होता है जो पैरों में बदबू पैरा करने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होता है। यह आपके पैरों में त्‍वचा छिद्रों को भी कम करता है जिससे पसीना आने की मात्रा कम हो सकती है। इसके लिए आप 3 कप गर्म पानी में 2 टी बैग उबालें और इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण में आप अपने बदबूदार पैरों को 15 से 20 मिनिट तक भिगोएं। नियमित रूप से प्रति दिन 1 सप्‍ताह तक इस उपाय को अपनाने से आपको पैर की बदबू दूर करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

पैर की बदबू दूर करने के तरीके नींबू का रस – Pair ki badboo door karne ke tarike lemon juice in Hindi

पैर की बदबू दूर करने के तरीके नींबू का रस - Pair ki badboo door karne ke tarike lemon juice in Hindi

यदि आप पैर की बदबू से परेशान हैं तो इसके लिए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जूते और मोजे पहनने से पहले आप अपने पैरों के तलवों में ताजा नींबू के रस को लगाएं। यह आपके त्‍वचा छिद्रों को बंद करने में मदद करता है जिससे आपको अधिक पसीना प्राप्‍त नहीं होता है। नींबू का रस पैर की बदबू रोकने का प्राकृतिक तरीका है।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

पैर की बदबू दूर करने घरेलू का नुस्‍खा अदरक – Pair ki badbu door karne ka Gharelu nuskha Adrak in Hindi

पैर की बदबू दूर करने घरेलू का नुस्‍खा अदरक – Pair ki badbu door karne ka Gharelu nuskha Adrak in Hindi

आप अपने पैरों की बदबू को दूर करने के लिए अदरक का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि यह बैक्‍टीरिया के विकास को रोकने में प्रभावी होता है। इसके लिए आप एक मध्‍यम आकार की अदरक की जड़ लें और इसका पेस्‍ट (puree) बनाएं। इस प्‍यूरी को 1 कप गर्म पानी में 10-15 मिनिट तक रखें। इसके बाद सोने से पहले आप नियमित रूप से 2 सप्‍ताह तक प्रतिदिन अपने पैरों के तलवे में इस मिश्रण को लगाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि यदि आप गंदे और नमी वाले मोजे पहनते हैं तो ऊपर बताए गए घरेलू उपाय प्रभावी नहीं होगें। ऐसे मामलों में ये उपचार आपको अस्‍थाई राहत दे सकते हैं। इन उपायों को अपनाने के बाद भी आपको आराम न मिले तो आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

पैर की बदबू की रोकथाम कैसे करें – Pair Ki badbu ki roktham kaise kare in Hindi

पैर की बदबू की रोकथाम कैसे करें – Pair Ki badbu ki roktham kaise kare in Hindi

पैरों की उचित सफाई और स्‍वच्‍छता बदबूदार पैरों की समस्‍या का समाधान कर सकती है। पैर की बदबू की रोकथाम करने के लिए आप निम्‍न प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

  • एक हल्‍के साबुन जो एंटीसेप्टिक हैं उनका प्रयोग अपने पैरों को साफ करने के लिए करें।
  • अपने पैरों से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्‍क्रबिंग और ब्रश का इस्‍तेमाल करें।
  • जूते और मोजे पहनने से पहले अपने पैरों को अच्‍छी तरह से सुखा लें विशेष रूप से उंगलियों के बीच में।
  • रात में सोने से पहले नमक बाले गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो कर सोयें।
  • आप अपने मोजे को भी नियमित रूप से धोते रहें।
  • संभव हो तो आप पहनने के लिए अतिरिक्‍त जूतों की जोड़ी भी रखें।

(और पढ़े – पैरों की सूजन के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration