घर पर पेडीक्योर करने के 5 आसान तरीके – 5 simple steps to do pedicure at home in Hindi

घर पर पेडीक्योर करने के 5 आसान तरीके - 5 simple steps to do pedicure at home in Hindi
Written by Anamika

pedicure at home in hindi ऐसा माना जाता है कि खूबसूरत पैर महिला के व्यक्तित्व का भी परिचय देते हैं। यदि पैर साफ सुथरे हों और पैरों एवं नाखूनों पर किसी तरह की गंदगी न जमी हो तो यह देखने में बहुत आकर्षक लगते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको घर पर पेडीक्योर करने के 5 आसान तरीके (5 simple steps To Do A Pedicure At Home in hindi) के बारे में बताएंगे।

खूबसूरत पैरों से महिला के अंदर आत्मविश्वास भी पैदा होता है। इसके लिए समय-समय पर पैरों की देखभाल और सफाई की जरूरत पड़ती है। जिसे पेडीक्योर (pedicure) कहते हैं। पेडीक्योर में पैरों और नाखूनों के मृत त्वचा को हटाकर (remove dead skin to do pedicure) इसकी सफाई की जाती है  ।

घर पर पेडीक्योर करने के तरीकेSteps of pedicure at home naturally in Hindi

घर पर पेडीक्योर करने के तरीके - Steps of pedicure at home naturally in Hindi

पेडीक्योर करने से पहले आपको कुछ तैयारियां (pedicure preparation) करनी पड़ेगी। हम आपको बहुत बारीकी से पेडीक्योर करने से पहले की तैयारी से लेकर पेडीक्योर के अंतिम स्टेप के बारे में बताएंगे।

1. पेडीक्योर के लिए अच्छी तरह नाखून काटें – Cut your nail for pedicure in Hindi

पेडीक्योर करने से पहले पैरों के नाखून पर लगे नाखून पॉलिश को कॉटन बॉल (रूई) से नेल पेंट रिमूवर लगाकर अच्छी तरह साफ कर लें। (pedicure at home to remove tan)

इसके बाद नेल कटर से अपने नाखून काट लें। लेकिन यह ध्यान रखें कि नाखून को एकदम सीधे काटें, इसे किनारे से अधिक गहराई से न काटें अन्यथा इसमें दर्द होना शुरू हो जाएगा।

आपको अपने नाखून को किस आकार में काटना है आप यह पहले से ही सुनिश्चित कर लें ताकि नाखून काटते समय आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

नाखूनों को मनचाहा आकार देने के लिए संभव हो तो नेल फिलर (nail filer)का प्रयोग करें। फिलर से हल्का सा दबाव देकर नाखूनों को आकार दें। लेकिन यह भी सावधानी रखें कि नाखून के ऊपर फिलर (filer) से अधिक जोर से नहीं रगड़ना है अन्यथा नाखून पतले हो सकते हैं।

(और पढ़े – नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और खूबसूरत)

2. पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएं Soak Feet in warm water for pedicure in Hindi

पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएं - Soak Feet in warm water for pedicure in Hindi

पेडीक्योर करने का यह सबसे आरामदायक स्टेप है। अपने पैरों को गुनगुने और सुगंधित पानी में भिगोकर रखें ताकि आपको कुछ देर आराम महसूस होता रहे। इसके लिए आपको ये चीजें करनी पड़ेगी-

एक टब में गुनगुना पानी भरें और इसमें एप्सम सॉल्ट (Epsom salt) डालें। यह पैरों को मुलायम रखता है और आराम प्रदान करता है। आप इस पानी में शैंपू और नींबू का रस (lemon juice for pedicure) मिला सकती हैं। इसके अलावा यदि घऱ में कोई ऑयल हो तो इसे भी गुनगुने पानी में डाला जा सकता है। यह तंत्रिकाओं को राहत पहुंचाता है।

अगर आप गर्म पानी (warm water) की जगह सादे पानी में पैरों को भिगोकर रखना चाहती हैं तो पहले उस पानी में शैंपू मिलाएं और रॉक सॉल्ट के कुछ टुकड़े डालें, और इसके बाद आराम से बैठ जाएं और उस पानी में अपने पैरों को पंद्रह या बीस मिनट तक भिगोए रखें।

इसके बाद पैरों को टब से बाहर निकालकर इन्हें टॉवेल से अच्छी तरह पोछ लें।

3. पेडीक्योर के लिए पैरों को स्क्रब करें – Scrub Feet for pedicure in Hindi

जब पैर सूख जाएं तो नाखूनों के ऊपर कोई अच्छी क्रीम लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। इससे नाखूनों की मृत त्वचा नरम हो जाती है। (How do you get dead skin off your feet) इसके बाद अपने पैरों को झांवा पत्थर से स्क्रब करें। इससे ड्राई और मृत स्किन हट जाएगी। यदि आप एड़ियों की मृत त्वचा को कभी नहीं साफ करती हैं तो इसमें दरारें पैदा हो जाती है और इससे इंफेक्शन भी हो जाता है। पैरों को स्क्रब करें और मृत त्वचा को हटा दें।

इसके बाद नाखून के ऊपर लगी क्रीम (cuticle cream for pedicure in hindi) को अच्छी तरह से पोछ लें और नेल स्क्रबर की सहायता से मृत त्वचा को हटा लें और फिर पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें।

पैरों और नाखूनों के ऊपर जमी गंदी परत हटाने के लिए इस पर स्क्रब लगाएं, पैरों के लिए अलग स्क्रब उपलब्ध है, यदि आपके पास यह नहीं हो तो फेश स्क्रब (scrub) ही लगाएं। स्क्रब से पैरों की एड़ियों, टखनों और पैरों के उंगलियों के बीच में स्क्रब लगाकर अच्छी तरह से सफाई करें।

4. पेडीक्योर के लिए घर पर बनाएं क्रीम prepare pedicure cream at home in Hindi

अगर आपके पास नाखून का मसाज (nail massage) करने के लिए क्यूटिकल क्रीम नहीं है तो आप इसे घर पर ही तैयार कर लें। इसके लिए आपको 3 चम्मच ऑलिव ऑयल या ऑलमंड ऑयल, कोकोनट का तेल एक चम्मच एवं एक चम्मच ग्लिसरीन की आवश्यकता होगी। ऑलिव ऑयल को माइक्रोवेब में गर्म करें और इसमें नारियल का तेल और ग्लिसरीन मिलाएं। आपका क्यूटिकल क्रीम तैयार है। इसे ठंडा करके बोतल में भर लें और इसी से नाखून का मसाज करें।

5. घर पर बनाएं पेडीक्योर स्क्रब How do you make a homemade foot scrub in Hindi

पेडीक्योर के लिए आप स्क्रब भी बहुत आसानी से घर पर ही तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद, दो चम्मच ओटमील पावडर, एक चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच ऑलिव ऑयल की आवश्यकता पड़ेगी। ओटमील (oatmeal) और शुगर को मिलाएं और फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसे अच्छी तरह फेंट लें और अंत में ऑलिव ऑयल मिलाकर इस स्क्रब को इस्तेमाल करें।

6. पेडीक्योर के लिए पैरों को मॉश्चराइज करें Moisturize Your Feet for pedicure in Hindi

आपका पैर अच्छे तरीके से साफ हो चुका है। लेकिन आपको अभी पैरों को मॉश्चराइज करने की जरूरत है। इसलिए कोई अच्छा मॉश्चराइजर लें और पैरों, एड़ी, उंगिलयों एवं नाखून पर लगाकर हल्के हाथों से दस मिनट मसाज करें। मसाज करने के बाद आप इसपर अपने पसंद की नेलपॉलिश का पहला कोट लगा सकती हैं।

अगर आपके पास मॉश्चराइजर नहीं है तो आप ऑलिव ऑयल से भी पैरों की अच्छी तरह मसाज कर सकती हैं। यदि आपके पैरों में दरार है या एड़ियां फटी हों तो ऑलिव ऑयल में वैसलीन के अलावा नींबू (lemon juice)मिलाकर लगाना एक बेहतर विकल्प है। पैरों को रातभर ढक कर रखें और सुबह आप पायेंगी कि आपके पैर बहुत साफ और अच्छे तरीके से मॉश्चराइज हो चुका होगा।

7. पेडीक्योर के बाद नेलपॉलिश जरूर लगाएंApply nail polish for good pedicure in Hindi

पेडीक्योर के बाद नेलपॉलिश जरूर लगाएं - Apply nail polish for good pedicure in Hindi

ये सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपने पैरों के नाखून पर नेलपॉलिश लगा सकती हैं। यह स्टेप विकल्पीय नहीं है अर्थात् नाखूनों पर नेलपॉलिश लगाना अंतिम प्रक्रिया है और पेडीक्योर के बाद नेल पॉलिश (apply nail polish after pedicure) लगाना आवश्यक है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration