शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल – How to make sea salt scrub for beautiful skin in Hindi

शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल - How to make sea salt scrub for beautiful skin in Hindi
Written by Pratistha

Sea Salt Scrub For Beautiful Skin In Hindi सी-साल्ट स्क्रब इन हिंदी: त्वचा शरीर की पहली परत होती है और सबसे बड़ा अंग (organ) भी होता है। आपकी खूबसूरती के लिए यह बहुत जरुरी है कि त्वचा की रंगत साफ और एक समान हो साथ ही त्वचा पर मुंहासें और दाग-धब्बे जैसी कोई चीज ना हो। त्वचा पर मृत कोशिकाओं के जमा होने से भी त्वचा की खूबसूरती कम हो जाती है। मृत कोशिकाएं सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से पर जमा हो सकती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना जरुरी होता है। एक्सफोलिएट करने की प्रक्रिया के बाद त्वचा से मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है और त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई बनती है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए त्वचा पर स्क्रब (scrub) करना जरुरी होता है। ब्यूटी पार्लर जाने की बजाय आप घर पर ही अपनी त्वचा को स्क्रब कर सकते हैं।

सी-साल्ट (समुद्री नमक) से बने स्क्रब भी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर पर ही सी-साल्ट (sea salt) स्क्रब बना सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर ही सी-साल्ट स्क्रब बनाने के तरीके और उसके इस्तेमाल के लाभ।

1. निखरी त्वचा के लिए लगाएं सी-साल्ट-सीट्रस फ्रूट स्क्रब – Sea salt-citrus fruit scrub for glowing skin in Hindi
2. मुलायम त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट-मिल्क स्क्रब – Sea salt-milk scrub for soft skin in Hindi
3. ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए लगाएं सी-साल्ट – नारियल तेल स्क्रब – Sea salt-coconut oil scrub for blackheads in Hindi
4. दमकती त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट विटामिन ई स्क्रब – Sea salt-vitamin E scrub for clear skin in Hindi
5. संवेदनशील त्वचा पर लगाएं सी साल्ट – बेबी ऑयल स्क्रब – Sea salt-baby oil scrub for sensitive skin in Hindi
6. महकती त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट – रोजमैरी स्क्रब- Sea salt-rosemary scrub for fragrance of skin in Hindi

निखरी त्वचा के लिए लगाएं सी-साल्ट-सीट्रस फ्रूट स्क्रब – Sea salt-citrus fruit scrub for glowing skin in Hindi

निखरी त्वचा के लिए लगाएं सी-साल्ट-सीट्रस फ्रूट स्क्रब - Sea salt-citrus fruit scrub for glowing skin in Hindi

सी-साल्ट में एक्सफोलिएट गुण होते हैं इसलिए यह त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब करके रोमछिद्रों को खोलने और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। वहीं सीट्रस फ्रूट में विटामिन सी होता है जो कि त्वचा के दाग-धब्बों को कम करते हैं। इसे बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच सी-साल्ट, दो चम्मच ऑलिव ऑयल, एक सीट्रस फ्रूट (नींबू, संतरा, चकोतरा) ले सकते हैं साथ ही एक चम्मच, एक सूखे प्याले और कंटेनर की भी जरुरत होती है। अब सबसे पहले सूखी कटोरी में सी-साल्ट को डालें और उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसके बाद सीट्रस फ्रूट को कस लें और उसे इस मिश्रण में डाल लें। इस पूरे मिश्रण को आप कंटेनर में भी स्टोर कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने के लिए कुछ मात्रा में यह स्क्रब लें और सर्कुलर मोशन में त्वचा पर मालिश करें। स्क्रब करने के बाद बिना साबुन के गुनगुने पानी से नहा लें और त्वचा को पोंछ कर  बॉडी लोशन लगाएं। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 बार पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

मुलायम त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट-मिल्क स्क्रब – Sea salt-milk scrub for soft skin in Hindi

मुलायम त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट-मिल्क स्क्रब - Sea salt-milk scrub for soft skin in Hindi

यह मृत कोशिकाओं और टैनिंग को खत्म करता है। इसमें मौजूद दूध त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी देता है। सी साल्ट मृत कोशिकाओं और टैनिंग को दूर करने के साथ-साथ त्वचा की रंगत को भी समान बनाता है। इसे बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच सी- साल्ट, आधा कप नारियल का तेल, आधा कप नारियल का दूध, एक चम्मच, एक सूखे प्याले और कंटेनर की जरुरत होती है। अब सबसे पहले सूखी कटोरी में सी-साल्ट को डालें और उसमें नारियल का तेल मिलाएं, इसके बाद नारियल के दूध के 4 चम्मच इस मिश्रण में डाल लें। इस पूरे मिश्रण को आप कंटेनर में भी स्टोर कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने के लिए कुछ मात्रा में यह स्क्रब लें और सर्कुलर मोशन में त्वचा पर मालिश करें। स्क्रब करने के बाद बिना साबुन के गुनगुने पानी से नहा लें और त्वचा को पोंछ कर बॉडी लोशन (moisturizer) जरुर लगाएं। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 1 बार पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान…)

ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए लगाएं सी-साल्ट – नारियल तेल स्क्रब – Sea salt-coconut oil scrub for blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए लगाएं सी-साल्ट - नारियल तेल स्क्रब - Sea salt-coconut oil scrub for blackheads in Hindi

सी-साल्ट में स्क्रब करने के अच्छे गुण होते हैं। सी-साल्ट में एक्सफोलिएट गुण होते हैं इसलिए यह त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब करके रोमछिद्रों को खोलने और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। टैनिंग हटाने, त्वचा को पोषण देने, नई कोशिकाओं को बनाने, त्वचा में कसावट लाने और ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच सी-साल्ट, आधा कप नारियल का तेल, ऑरेंज एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे, एक चम्मच, एक सूखे प्याले और कंटेनर की जरुरत होती है। अब सबसे पहले सूखी कटोरी में सी-साल्ट को डालें और उसमें नारियल का तेल मिलाएं। इसके बाद इसमें ऑरेंज एसेंशियल ऑयल 7-8 बूंदे डालकर मिला लें।

इस्तेमाल करने के लिए कुछ मात्रा में यह सी-साल्ट-नारियल तेल स्क्रब लें और त्वचा पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद बिना साबुन के गुनगुने पानी से नहा लें और त्वचा को पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2-3 बार पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

दमकती त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट विटामिन ई स्क्रब – Sea salt-vitamin E scrub for clear skin in Hindi

दमकती त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट विटामिन ई स्क्रब - Sea salt-vitamin E scrub for clear skin in Hindi

त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के साथ-साथ निखार देने के लिए यह स्क्रब काफी फायदेमंद होता है। सी-साल्ट त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत कोशिकाओं को साफ करता है वहीं विटामिन ई नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। इसलिए यह बॉडी स्क्रब त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच सी-साल्ट, एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद, 8 विटामिन ई कैप्सूल, एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल,एक चम्मच,एक सूखे प्याले और कंटेनर की जरुरत होती है। सबसे पहले सूखी कटोरी में सी-साल्ट को डालें और उसमें नारियल का तेल मिलाएं। इसके बाद इसमें विटामिन ई कैप्सूल, दो चम्मच शहद और एलोवेरा जेल डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें । इस पूरे मिश्रण को आप कंटेनर में भी स्टोर कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने के लिए कुछ मात्रा में यह सी साल्ट-विटामिन ई स्क्रब लें और त्वचा पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद बिना साबुन के गुनगुने पानी से नहा लें और त्वचा को पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 बार पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

संवेदनशील त्वचा पर लगाएं सी साल्ट – बेबी ऑयल स्क्रब – Sea salt-baby oil scrub for sensitive skin in Hindi

संवेदनशील त्वचा पर लगाएं सी साल्ट - बेबी ऑयल स्क्रब - Sea salt-baby oil scrub for sensitive skin in Hindi

बेबी ऑयल त्वचा पर सख्त नहीं होता है क्योंकि बच्चों की त्वचा को ध्यान में रख कर इसे बनाया गया होता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोग इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच सी-साल्ट, दो चम्मच बेबी ऑयल, एक चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच, एक सूखे प्याले और कंटेनर की जरुरत होती है। सबसे पहले सूखी कटोरी में सी-साल्ट को डालें और उसमें बेबी ऑयल मिलाएं। इसके बाद इसमें शहद और एलोवेरा जेल डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। इस्तेमाल करने के लिए कुछ मात्रा में यह सी साल्ट-बेबी ऑयल स्क्रब लें और त्वचा पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद बिना साबुन के गुनगुने पानी से नहा लें और त्वचा को पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2-3 बार पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में इस तेल से शिशु की मालिश करने के है कई फायदे…)

महकती त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट – रोजमैरी स्क्रब- Sea salt-rosemary scrub for fragrance of skin in Hindi

महकती त्वचा के लिए लगाएं सी साल्ट - रोजमैरी स्क्रब- Sea salt-rosemary scrub for fragrance of skin in Hindi

यह स्क्रब शरीर की बदबू को दूर करता है क्योंकि इसमें रोजमैरी की खूशबू होती है। साथ ही त्वचा को सुंदर और निखरी हुई बनाने के लिए भी यह स्क्रब फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आपको दो कप सी- साल्ट, एक कप ऑलिव ऑयल, एक चौथाई कप लिक्विड ग्लिसरीन, 4-5 बूंद रोजमेरी एसेंशियल ऑयल, 4-5 बूंद पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल एक सूखे प्याले और कंटेनर की जरुरत होती है। सबसे पहले सूखी कटोरी में सी-साल्ट को डालें और एक कप ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसके बाद मिश्रण में लिक्विड ग्लिसरीन, रोजमेरी एसेंशियल ऑयल और पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल को अच्छी तरह से मिला लें। इस पूरे मिश्रण को आप कंटेनर में भी स्टोर कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने के लिए कुछ मात्रा में यह सी साल्ट-रोजमैरी स्क्रब लें और त्वचा पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद बिना साबुन के गुनगुने पानी से नहा लें और त्वचा को पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2-3 बार पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोजमेरी तेल के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration