टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय है – Sun Tan Home remedies in hindi

टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय है - Sun Tan Home remedies in hindi
Written by Pratistha

Remove Sun Tanning In Hindi गर्मियों के मौसम में कपड़े पहनने की पूरी आजादी होती है। आप हर तरह के कपड़े पहन सकते हैं लेकिन सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण आपकी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। टैनिंग के कारण त्वचा का निखार गायब हो जाता है और आपकी त्वचा काली पड़ जाती है। सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण ना सिर्फ टैनिंग होती बल्कि त्वचा पर सनबर्न, घमौरियां, खुजली, जलन और बर्निंग जैसी समस्याएं भी हो सकती है। त्वचा की टैनिंग से रक्षा करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और त्वचा को ढ़क कर घर से बाहर निकलें। लेकिन फिर भी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है उसे खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि टैनिंग खत्म करने के लिए उपयोगी होते हैं। आइए जानते हैं टैनिंग को खत्म करने के लिए कुछ उपयोगी घरेलू उपायों के बारे में।

  1. टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है नींबू का रस – Home remedies to remove sun tan Lemon Juice in hindi
  2. सन टैनिंग हटाने का उपाय है खीरा गुलाब जल पैक – Sun Tan Removal Home Remedie Cucumber And Rose Water pack in hindi
  3. एक ही दिन में चेहरे से टैनिंग को निकालने का तरीका है हल्दी-बेसन पैक –  Sun tan remedies Turmeric Gram Flour Pack in hindi
  4. हाथ टैनिंग का घर उपचार है एलोवेरा जेल, टमाटर और बेसन पैक-  Aloe,gram flour And Tomato Pack to remove tan on Hand at home in hindi
  5. चेहरा टैनिंग का घर उपचार है शहद-पपीते का पैक – Honey And Papaya Pack to remove tan on face at home in hindi
  6. सूरज टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है छाछ-ओटमील पैक – Home remedies to remove sun tan Buttermilk-Oatmeal Pack in hindi
  7. त्वचा टैनिंग के लिए घर उपचार है योगर्ट और टमाटर पैक – Home remedies to remove sun tan Yogurt And Tomato in hindi
  8. टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है चंदन का पाउडर – Tips to remove sun tan Sandalwood powder in hindi
  9. टैनिंग खत्म करने के लिए घरेलू उपाय है हल्दी और दूध – Home remedies to remove sun tan Milk And Turmeric in hindi
  10. सूरज टैनिंग हटाने के लिए पाइनेप्पल और शहद – Honey And Pineapple to remove sun tan in hindi
  11. टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है नारियल पानी – चंदन पैक – Home remedies to remove sun tan Coconut Water And Sandalwood in hindi
  12. 2 दिनों में चेहरे से टैनिंग को निकालने का तरीका है करेला – Home remedies to remove sun tan Bitter Gourd in hindi

टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है नींबू का रस – Home remedies to remove sun tan Lemon Juice in hindi

टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है नींबू का रस - Home remedies to remove sun tan Lemon Juice in hindi

नींबू में विटामिन c होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड त्वचा की टैनिंग को खत्म करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है। नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कई सप्ताह में तक इसका लगातार उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

सन टैनिंग हटाने का उपाय है खीरा गुलाब जल पैक – Sun Tan Removal Home Remedie Cucumber And Rose Water pack in hindi

सन टैनिंग हटाने का उपाय है खीरा गुलाब जल पैक - Sun Tan Removal Home Remedie Cucumber And Rose Water pack in hindi

खीरा त्वचा की जलन को शांत करता है इसलिए अगर सीधे नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं नींबू, खीरे और गुलाब जल के पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को करने पर कुछ दिन में टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

एक ही दिन में चेहरे से टैनिंग को निकालने का तरीका है हल्दी-बेसन पैक –  Sun tan remedies Turmeric Gram Flour Pack in hindi

एक ही दिन में चेहरे से टैनिंग को निकालने का तरीका है हल्दी-बेसन पैक -  Sun tan remedies Turmeric Gram Flour Pack in hindi

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और टैनिंग हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं जिससे आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

हाथ टैनिंग का घर उपचार है एलोवेरा जेल, टमाटर और बेसन पैक-  Aloe,gram flour And Tomato Pack to remove tan on Hand at home in hindi

हाथ टैनिंग का घर उपचार है एलोवेरा जेल, टमाटर और बेसन पैक-  Aloe,gram flour And Tomato Pack to remove tan on Hand at home in hindi

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। एलोवेरा जेल, टमाटर और बेसन पैक टैनिंग को खत्म करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं जिससे आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

चेहरा टैनिंग का घर उपचार है शहद-पपीते का पैक – Honey And Papaya Pack to remove tan on face at home in hindi

चेहरा टैनिंग का घर उपचार है शहद-पपीते का पैक - Honey And Papaya Pack to remove tan on face at home in hindi

शहद और पपीते से बना पैक त्वचा से टैनिंग हटाता है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – पपीते के बीज के फायदे गुण लाभ)

सूरज टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है छाछ-ओटमील पैक – Home remedies to remove sun tan Buttermilk-Oatmeal Pack in hindi

सूरज टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है छाछ-ओटमील पैक - Home remedies to remove sun tan Buttermilk-Oatmeal Pack in hindi

इस पैक में एसिड और एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो कि टैनिंग को हटाने में मददगार होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ओटमील लेकर 6 चम्मच छाछ मिलाएं और इसका पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से त्वचा पर स्क्रब करें और 10 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

त्वचा टैनिंग के लिए घर उपचार है योगर्ट और टमाटर पैक – Home remedies to remove sun tan Yogurt And Tomato in hindi

त्वचा टैनिंग के लिए घर उपचार है योगर्ट और टमाटर पैक - Home remedies to remove sun tan Yogurt And Tomato in hindi

टमाटर और योगर्ट का पैक त्वचा से टैनिंग हटाता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच योगर्ट और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है चंदन का पाउडर – Tips to remove sun tan Sandalwood powder in hindi

टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है चंदन का पाउडर - Tips to remove sun tan Sandalwood powder in hindi

चंदन के पाउडर में सूदिंग गुण होते हैं यह टैनिंग हटाने और जलन शांत करने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर लेकर 4 चम्मच गुलाब जल लेकर मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखाने के बाद नहा लें। सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

टैनिंग खत्म करने के लिए घरेलू उपाय है हल्दी और दूध – Home remedies to remove sun tan Milk And Turmeric in hindi

टैनिंग खत्म करने के लिए घरेलू उपाय है हल्दी और दूध - Home remedies to remove sun tan Milk And Turmeric in hindi

हल्दी टैनिंग हटाने के लिए लाभकारी होती है वहीं दूध त्वचा को पोषण देता है इसलिए हल्दी और दूध का पैक टैनिंग हटाने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच दूध लेकर लेकर 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 5 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान)

सूरज टैनिंग हटाने के लिए पाइनेप्पल और शहद – Honey And Pineapple to remove sun tan in hindi

सूरज टैनिंग हटाने के लिए पाइनेप्पल और शहद - Honey And Pineapple to remove sun tan in hindi

पाइनेप्पल का रस और शहद से बने पैक में एसिड होता है जो कि टैनिंग हटाने के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में  2 चम्मच पाइनेप्पल का रस लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें इसका सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान)

टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है नारियल पानी – चंदन पैक – Home remedies to remove sun tan Coconut Water And Sandalwood in hindi

टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है नारियल पानी - चंदन पैक - Home remedies to remove sun tan Coconut Water And Sandalwood in hindi

नारियल पानी में विटामिन E होता है वहीं चंदन में सूदिंग गुण होते हैं। इसलिए नारियल पानी और चंदन का पैक त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ टैनिंग हटाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में  2 चम्मच नारियल के पानी लेकर उसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर मिलाएं और त्वचा पर लगाएं।  15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से टैनिंग खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

2 दिनों में चेहरे से टैनिंग को निकालने का तरीका है करेला – Home remedies to remove sun tan Bitter Gourd in hindi

2 दिनों में चेहरे से टैनिंग को निकालने का तरीका है करेला - Home remedies to remove sun tan Bitter Gourd in hindi

कड़वा करेला एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है साथ ही त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए करेले के टुकड़े कर लें और उनसे त्वचा पर स्क्रब करें। करेले के टुकड़ों से निकला रस त्वचा की टैनिंग को दूर कर देता है। 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद त्वचा को ठंडे पानी से धों। इसका उपयोग आप रोजाना भी कर सकते हैं। यह टैनिंग खत्म करने के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – करेले के जूस के फायदे, औषधीय गुण, नुकसान तथा जूस बनाने की विधि )

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration