गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका – Best way to use lemon on face for glowing skin

गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका - Best way to use lemon on face for glowing skin
Written by Jaideep

इस लेख में आप जानेंगे चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे के साथ चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान क्या है और चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है के बारे में Chehre par Nimbu lagane ka Tarika in Hindi, Chehre par Nimbu lagane Ke Fayde in Hindi, Best way to use lemon on face for glowing skin in hindi नींबू जिसका उपयोग आप और हम अपने खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिए करते है। यह कोई साधारण खट्टा फल नहीं है। जी हां आप इसके स्‍वाद में ना जाएं यह अपने स्‍वाद के साथ आपके सौंदर्य को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा उदाहरण है।

नींबू में साइट्रिक ऐसिड (citric acid) बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी त्‍वचा के पोषण और सुरक्षा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। नींबू में और भी पोषक तत्‍व होते है जो अन्‍य फलों की अपेक्षा ज्‍यादा और लाभकारी होते है। फॉसफोरस, विटामिन B, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन C की उपस्थिति नींबू में भरपूर होती है।

नींबू का उपयोग बहुत से सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। यह आपके चेहरे के दाग, मुंहासे, ब्‍लैकहेड, धूप की कालिमा आदि को दूर करने में मदद करता है। यह कहा जा सकता है की नींबू आपकी त्वचा संबंधी हर परेशानियों का उपचार कर सकता है। नींबू आपके शरीर के आंतरिक और बाहरी रोगों के उपचार में लाभकारी होता है।

  1. मुंहासों और शुष्‍क त्‍वचा के लिए नींबू फेस पेक – Lemon Face packs For acne and dry skin in Hindi
  2. शहद और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे – Lemon and Honey face mask in Hindi
  3. गोरी त्वचा के लिए नींबू और ककड़ी फेस पेक – Lemon and cucumber Face pack in Hindi
  4. नींबू और मुल्तानी मिट्टी फेस पेक गोरी त्वचा के लिए – Lemon and multani mitti Face pack in Hindi
  5. गोरी त्वचा के लिए नींबू और टमाटर फेस पेक – Lemon and tomato Face pack
  6. संवेदनशील त्‍वचा के लिए नींबू फेस पेक – Lemon face pack For Sensitive Skin in Hindi
  7. चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे धब्बे दूर करने के लिए – Get rid Of dark Spots in Hindi
  8. चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे त्वचा को गोरा करने के लिए – Lemon For Skin Whitening in Hindi
  9. कोहनी के दागो को दूर करने के लिए नींबू – Lemons For Discoloured Elbows in Hindi

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे –Lemon on Face For glowing skin in Hindi

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे –Lemon on Face For glowing skin in Hindi

सौंदर्य और त्‍वचा उपचार के लिए नींबू सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। क्‍योंकि नींबू हमारी त्‍वचा के पोषण के लिए सभी जरूरी घटक उपलब्‍ध कराता है। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और गोरा बनाने नींबू में अन्‍य घरेलू खाद्य पदार्थों को मिला सकते है। आइऐ जाने नींबू त्‍वचा सौंदर्य के लिए किस प्रकार लाभकारी है। और त्‍वचा पर नींबू उपयोग करने के सबसे अच्‍छे तरीके कौन से होते है। (और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन )

मुंहासों और शुष्‍क त्‍वचा के लिए नींबू फेस पेक – Lemon Face packs For acne and dry skin in Hindi

मुंहासों और शुष्‍क त्‍वचा के लिए नींबू फेस पेक – Lemon Face packs For acne and dry skin in Hindi

फुंसीयों और मुंहासों (Acne and pimples) को हटाने के लिए नींबू बहुत ही असरदार होता है। इसे अधिक प्रभावशाली बनाने आप इसमें दही मिला सकते है। दही और नींबू का मिश्रण आपकी त्‍वचा से मुंहासे को दूर कर उसे शुष्कता भी कम करता है।
दही और नींबू का फेस पेक बनाने की विधि :

दही और नींबू रस की थोड़ी सी मात्रा को अच्‍छी तरह मिलाएं। यदि लेमन ऑयल हो तो इसे मिलाने पर और भी गुणकारी हो सकता है। इन दोनों सामग्री को मिलाने के बाद आप इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से बिना रगड़े धो लें। यह मिश्रण आपके त्‍वचा को मॉइस्‍चराइजिंग, साफ और चमकदार बनाता है। (और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

शहद और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे – Lemon and Honey face mask in Hindi

शहद और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे – Lemon and Honey face mask in Hindi

सूरज की तपन (Sun tan) और उससे आने वाली कालिमा को शहद और नींबू के रस का उपयोग कर दूर किया जा सकता है।

आइए जाने कैसे :

इसके लिए आपको थोड़ा सा प्राकृतिक शहद (Honey) और लेमन जूस की जरूरत होगी। शहद नींबू रस के मिश्रण को अच्‍छे से फेंटने के बाद आप इसे चेहरे पर लगाए। अच्‍छी तरह सूख जाने के बाद आप इसे साफ पानी से धो सकते है। यह आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाएगा। इस मिश्रण को आप सप्‍ताह में तीन बार उपयोग कर सकते है जिससे आपको अच्‍छे अनुभव मिलेगें। (और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे )

गोरी त्वचा के लिए नींबू और ककड़ी फेस पेक – Lemon and cucumber Face pack in Hindi

गोरी त्वचा के लिए नींबू और ककड़ी फेस पेक – Lemon and cucumber Face pack in Hindi

 

यदि आपकी त्‍वचा में प्राकृतिक तेल (Oily skin) बहुत अधिक मात्रा में आता है तो नींबू और खीरा का उपयोग करें। ये आपके चेहरे पर आने वाले तेल को कम करने में आपकी मदद करेगा।
ताजे खीरा के जूस में एक चम्‍मच नींबू रस मिलाये।आप सूती कपड़े की सहायत से इसे अपने चेहरे में लगाएं। यह प्रक्रिया कई बार करें। फिर कुछ देर के बाद आप इसे साफ कपड़े से पोछ कर अपना चेहरा धोएं। यह आपके चेहरे से अतिशरिक्‍त तेल को हटाने में लाभकारी होगा। (और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

नींबू और मुल्तानी मिट्टी फेस पेक गोरी त्वचा के लिए – Lemon and multani mitti Face pack in Hindi

नींबू और मुलतानी मिट्टी फेस पेक गोरी त्वचा के लिए – Lemon and multani mitti Face pack in Hindi

मुल्तानी मिट्टी आपके फेस ऑयल को अवशोषित करने में प्रभावी होती है। इसके लिए आपको थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और नींबू के रस की जरूरत होती है। मिट्टी और नींबू रस को मिलाकर गाढ़ा लेप बना कर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। यह आपके त्‍वचा से ऑयल को दूर करेगा। (और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

गोरी त्वचा के लिए नींबू और टमाटर फेस पेक – Lemon and tomato Face pack in hindi

गोरी त्वचा के लिए नींबू और टमाटर फेस पेक – Lemon and tomato Face pack

नींबू त्‍वचा की सभी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार हो सकते है जो कि ज्‍यादा सुरक्षित और विश्‍वसनीय होता है।
नींबू और टमाटर आपके चेहरे के काले ब्‍लैकहेड और दाग धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है।

इसके लिए आपको टमाटर और नींबू रस के साथ दलिया (oatmeal) की जरूरत होती है। टमाटर रस (75%) और नींबू रस (25%) लेकर इसमें दो चम्‍मच दलिया पाउडर अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रुप से लगाएं। अच्‍छी तरह सूखने के बाद इसे साफ पानी से अच्‍छी तरह धो कर साफ करें। यह आपके चेहरे के दाग को कम करने में लाभकारी होगा। (और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान )

संवेदनशील त्‍वचा के लिए नींबू फेस पेक – Lemon face pack For Sensitive Skin in Hindi

संवेदनशील त्‍वचा के लिए नींबू फेस पेक – Lemon face pack For Sensitive Skin in Hindi

यदि आप तेज धूप को सहन नहीं कर सकते और यह आपको जलन का एहसास कराती है, तो संभव है की आपकी त्‍वचा संवेदनशील (Sensitive) है। यह आपकी त्‍वचा में कम नमी को बताता है। इस समस्‍या के लिए नींबू फेस पेक उपयोगी होता है।

नींबू फेस पेक बनाने की विधि:

दही और नींबू 1-1 स्‍पून कुछ बूंदे गुलाब जल की, चंदन का तेल का उपयोग कर आप अपने चेहरे को निखार दे सकते है।

इन सभी को मिला कर अपने चेहरे में लगाए। आप इसे 20 मिनिट तक ऐसे ही रहने दें। और फिर इसे साफ पानी से धो लें। यदि आप सप्‍ताह में ऐसा तीन बार करेंगें तो यह आपकी त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होगा।

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे धब्बे दूर करने के लिए – Get rid Of dark Spots in Hindi

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे धब्बे दूर करने के लिए – Get rid Of dark Spots in Hindi

नींबू त्‍वचा उपचार के लिए सर्वोत्‍तम विकल्‍प है। यह आपकी त्‍वचा पर होने बाले दाग घब्‍बों को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है। आप नींबू के रस का उपयोग से अपने दाग-धब्‍बे और झुरर्रीयों को खत्‍म कर सकते है। नींबू में साइट्रिक ऐसिड (Citric acid) होता है जो कि आपकी त्‍वचा हानिकारक तत्‍वों को साफ करता है। (और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे त्वचा को गोरा करने के लिए – Lemon For Skin Whitening in Hindi

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे त्वचा को गोरा करने के लिए – Lemon For Skin Whitening in Hindi

नींबू में प्राकृतिक रूप से साइट्रिक ऐसिड पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध होते है जो कि विरंजक (bleaching) घटक की तरह व्‍यवहार करते है। नींबू का यह गुण आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने में महात्‍वपूर्ण भूमिका निभाते है। नींबू से फायदा लेने के लिए आपको नींबू के रस और पानी की बराबर मात्रा लेकर इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए। इसे लगाने के बाद आप इसे आधा घंटें तक रूकने के बाद इसे साफ पानी से धो ले। यदि आपको जल्‍दी गोरा होना है तो आप इस प्रक्रिया को प्रतिदिन इस्‍तेमाल करें। यदि आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो आप इसमें शहद को मिला कर भी उपयोग कर सकते है। यह आपकी त्‍वचा की जलन को कम करने में मदद करेगा। (और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे)

कोहनी के दागो को दूर करने के लिए नींबू – Lemons For Discoloured Elbows in Hindi

कोहनी के दागो को दूर करने के लिए नींबू – Lemons For Discoloured Elbows in Hindi

कोहनी से काले निशानों को दूर करने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते है। आप अपनी कोहिनी में नींबू के रस लगा सकते है यह आपके कोहिनी के काले निशान को दूर करने में मदद करेगा।

नींबू रस के अन्य फायदे – Nimbu juice ke Fayde in Hindi

नींबू रस के अन्य फायदे – Nimbu juice ke Fayde in Hindi

 

• नींबू के जूस और नारियल पानी का सेवन करने से यह आपके शरीर में नमी बनाए रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा को साफ करने में भी मदद करता है।
• अक्‍सर हमारे कोहिनी और घुटने में काले निशान या धब्‍बेदार आ जाते है। इन निशानों को हटाने के लिए नींबू के रस का उपयोग करें।
• नींबू के रस को बेकिंग सोड़ा को मिलाकर आप अपने दांतों को साफ करने में लाभकारी होता है।
• यदि आपके मुंह में छाले है तो नींबू का उपयोग आपके छालों को दूर करने में मदद कर सकता है। (और पढ़े – मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय)
• आपके फटे होंटों का उपचार करने के लिए नींबू का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने होंटों पर नींबू के रस को सोते समय लगा कर रखें। यह आपके फटे होंट ठीक करने के साथ यह उनमें नमी बनाए रखता है।

चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान – Chehre par Nimbu lagane ke Nukshan in Hindi

चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान – Chehre par Nimbu lagane ke Nukshan in Hindi

नींबू का रस सौंदर्य उपचार के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। लेकिन इसका उपयोग करने से कुछ नुकसान हो सकते है जो कि व्‍यक्ति की त्‍वचा या अन्‍य भागों को प्रभावित कर सकता है। आइए इन नुकासानों के बारे में जाने ताकि आप इन प्रभावों से बच सकें।

  • नींबू आपकी त्वचा के pH स्‍तर को प्रभावित कर सकता है : नींबू में प्राकृतिक अम्ल अधिक मात्रा में होता है। यदि आप नींबू का ज्‍याद उपयोग करते है तो यह आपकी त्‍वचा की सुरक्षात्‍मक सतह जिसे एसिड मैटल (acid mantle) को नुकसान पहुंचा सकता है। यह आपकी त्‍वचा को संवेदन शील बना सकता है।
  • चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान से निशान और धब्बे होना : नींबू रस का उपयोग मुंहासों के लिए फायदेमंद होता है। लेंकिन हो सकता है कि मुंहासों पर इसका उपयोग करते समय उनसे खून निकल सकता है और इसके निशान रह सकते है।
  • चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान से त्‍वचा में जलन होना : जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उन लोगों के लिए नींबू रस कुछ हानिकारक प्रभाव छोड़ सकता है। इसका प्रयोग करने पर उन्‍हें खुजली हो सकती है या फिर उनकी त्‍वचा पर सूजन और लाल धब्बे आ सकते है।

ऊपर अपने जाना की चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे और चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान क्या है आप इसका इस्तेमाल अपनी स्किन के अनुसार ही करें अगर आपको इसके इस्तेमाल से कोई परेशानी हो तो चेहरे पर नींबू के इस्तेमाल से बचें।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे )

Subscribe for daily wellness inspiration