नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे – Lemon And Honey With Warm Water In Hindi

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे - Lemon And Honey With Warm Water In Hindi
Written by Deepanshu

Lemon and honey benefits in Hindi नींबू, गर्म पानी और शहद का सेवन लोग अलग-अलग वजहों के कारण करते है। वजन घटाने से लेकर चेहरे में ग्लो लाने तक के लिए हम नींबू और शहद के साथ गर्म पानी का उपयोग कर सकते है। आप हर सुबह उठने के साथ इसका उपयोग करते है तो आपके शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आधा नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाएं। लेकिन इसे पीने के आधे से एक घंटा बाद ही चाय या कॉफी पीएं। आईए जानते है नींबू, शहद और गर्म पानी के सेवन करने से क्या-क्या फायदा हो सकता है।

शहद और नींबू के साथ गुनगुने पानी पीने के फायदे – Lemon and honey with warm water in Hindi

शहद और नींबू के साथ गुनगुने पानी पीने के फायदे - Lemon and honey with warm water in hindi

शहद और नींबू संयोजन एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी, उत्तेजक, भूख-दबाने, प्रतिरक्षा-मॉड्यूलेटिंग, श्वसन-बढ़ाने और चयापचय-उत्तेजक प्रभाव प्रदान करते हैं।

हालांकि, जबकि नींबू अपने आप ही उत्कृष्ट स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, वे नींबू के रस को बनाने के लिए शहद के साथ मिलाकर और भी अधिक शक्तिशाली (और स्वादिष्ट) बन जाते हैं!

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे पाचनशक्ति के लिए रामबाण – Lemon and honey for digestion in Hindi

पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए आप रोजाना नींबू, शहद और गर्म पानी का सेवन कर सकते है। नींबू में मौजूद तत्व आपके पाचनक्रिया में सहायक होता है। इसके साथ ही अगर आपको एसिडिटी (Acidity) की समस्या है तो भी नींबू और शहद का उपयोग आपके लिए लाभदायक साबित होगा। आपको बता दें कि शहद में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो बैक्टीरिया को खत्म करता है। वही गर्म पानी गले से कफ (Cough) को एकदम साफ कर देता है।

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे पेट की सफाई के लिए – Lemon and honey for Stomach cleaning in Hindi

खाना पचने के बाद कई तरह के अवशिष्ट पदार्थ निकलते है। जिसे मेडिकल टर्म में टॉक्सिन (Toxin substance) कहा जाता है। लेकिन यह पेट में ज्यादा देर तक रहे तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है। लेकिन नींबू पानी और शहद का सेवन (Lemaon water and honey) शरीर के टॉक्सिक पदार्थ को शरीर से बाहर निकालता है। । इस तरह टॉक्सिन फ्री पेट आपके द्वारा खाए भोजन से ज्यादा-से-ज्यादा न्यूट्रीशन (Nutrition) ले पाता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत करता है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है पेट में खाना पच रहा है या सड़ रहा है)

शहद और नींबू पानी पीने के फायदे विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में – Benefits of Honey And Lemon Detoxify the Body in Hindi

नींबू शहद का पानी आंत को साफ करने और खतरनाक बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, शहद और नींबू पानी पेशाब को बढ़ावा देने में सक्षम है, और एक मूत्रवर्धक के रूप में, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में तेजी ला सकता है। पेशाब शरीर से अवांछित लवण, वसा, विषाक्त पदार्थों और पानी को बाहर निकालता है।

शहद नीबू और गर्म पानी के फायदे कब्ज को करे दूर – Lemon and honey for Stomach constipation in Hindi

नींबू, पानी और शहद का रोजाना सेवन करने से कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है। नींबू आंतों की पेरीस्टालसिस की गति को बढ़ा देता है, जिससे कब्ज दूर हो जाती है। इसके उपयोग से पथरी (Kidney stone) होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। आपको बता दे कि किडनी स्टोन जमा हुआ कैल्शियम होता है जिसे नींबू और शहद जमने से रोकते है।

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे एनर्जी से भरपूर – Lemon and honey for energy in Hindi

शहद और नींबू के साथ गुनगुने पानी का कॉम्बीनेशन आपको पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। सुबह आप गुनगुने पानी में शहद व नींबू को मिलाकर सेवन करेंगे तो आप पूरे दिन फिट रह सकते है। ये मेटाबॉलिज्म ठीक करने के साथ ही थकान भी दूर करता है। शहद जहां एनर्जी बूस्टर (Energy booster) का काम करता है, वहीं पानी मस्तिष्क को फ्रेश ब्लड उपलब्‍ध करवाने में मदद करता है।

(और पढ़े – आंवला और शहद आपको रखेगे रोगों से दूर, दिनभर रहोगे एनर्जी से ओत प्रोत और एक्टिवेट मूड में.!!!)

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे वजन कम करने में फायदेमंद – Lemon and honey for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए सबसे आसान तरीका है नींबू , शहद और गर्म पानी। इसके सेवन से आप अपने वजन को कम कर सकते है। नींबू विटामिन-सी (Vitamin C) से भरपूर होता है और यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रेट शरीर में चयापचय प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

(और पढ़े –पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

शहद और नींबू पानी खांसी का इलाज करें – Benefits of Honey And Lemon Treat Cough in Hindi

शहद और नींबू का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जब आप गले में खराश, खांसी या अन्य श्वसन स्थिति से पीड़ित हैं। यह श्वसन पथ को शांत कर सकता है और जलन को रोक सकता है, जिससे प्रतिरक्षा में खांसी को कम किया जा सकता है, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और श्वसन प्रणाली में बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण को रोकने के लिए शहद और नींबू का उपयोग किया जा सकता है।

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे चेहरे पर लाए ग्लो – Lemon and honey for glowing skin in Hindi

इन तीनों का मिश्रण आपके त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करता  है। यह एंटी-बैक्टीरियल और कोलाजन को बूस्ट करने का काम भी करते हैं। इससे त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे नहीं होते हैं और त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है।

हनी लेमन फेस मास्क कैसे बनाएं?

बस एक चम्मच शहद और आधे नींबू के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगायें, ध्यान रहे इसे अपनी आँखों में लगाने से बचें। लगभग 30 मिनट तक लगाये रखने के बाद आप इस मास्क को गर्म पानी से धो सकते हैं। आप आश्चर्यजनक परिणामों पर हैरान होंगे, क्योंकि आपकी त्वचा अच्छे स्वास्थ्य के साथ साफ, नमीयुक्त और चमकदार बनी रहेगी!

(और पढ़े – गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप)

शहद और नींबू पानी के फायदे मुंहासे का इलाज करें – Lemon and honey for Treat Acne in Hindi

नींबू मुँहासे को दूर करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा जो इन दोनों खाद्य पदार्थों में होती हैं। जब आप इस मिश्रण को पीते हैं या त्वचा के लिए एक मास्क बनाते हैं, तो इसका औसत दर्जे का परिणाम प्राप्त होता है। जीवाणुरोधी गुण और विटामिन सी सामग्री के कारण शहद और नींबू मुँहासे को दूर करने और अन्य त्वचा संक्रमणों को रोकने के लिए जाने जाते हैं। नींबू का रस अक्सर त्वचा पर मुंहासों और दाग-धब्बों पर खुद ही लगाया जाता है, लेकिन इसे अपने आहार में शहद के साथ शामिल करना एक बहुत ही अच्छी बुद्धिमानी है।

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे दिलाएं सांसों की बदबू से छुटकारा – Lemon and honey for bad breath in Hindi

शहद, नींबू और पानी एक के साथ मिलकर मुंह की दुर्गंध को दूर करता है। नींबू लार ग्रंथि (Salivary gland) को सक्रिय रख मुंह को साफ करता है, जिससे सांसों में ताजगी (Freshness in breath)रहती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को कई संक्रमणों से दूर रखते हैं।

शहद और नींबू पानी के फायदे अम्लता को नियंत्रित करें – Benefits of Honey And Lemon Control Acidity in Hindi

यद्यपि लोग नींबू को प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय मानते हैं, जब साइट्रिक एसिड हमारे शरीर में प्रवेश करता है, तो यह वास्तव में हमारे ऊपर एक क्षारीय प्रभाव डालता है! यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि रोग अक्सर तब होते हैं जब शरीर अत्यधिक अम्लीय होता है। अपने आहार में नींबू और शहद को शामिल करके, आप शरीर की अम्लता को संतुलित कर सकते हैं, इस प्रकार पुरानी बीमारी विकसित होने का खतरा कम हो जाता है!

(और पढ़े – एसिडिटी के कारण, लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय)

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें – Benefits of Honey And Lemon Boost Immunity in Hindi

जब आप नींबू और शहद को मिलाकर पीते हैं तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को एक बड़ा बढ़ावा मिलता है। नींबू में उच्च विटामिन सी सामग्री, साथ ही अन्य वाष्पशील घटक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, साथ ही जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। दूसरी ओर, हनी सबसे शक्तिशाली जीवाणुरोधी पदार्थों में से एक है जिसे हम जानते हैं! दोनों को एक साथ इस्तेमाल करना’, चाहे वह उपभोग के लिए हो या एक सामयिक अनुप्रयोग, का अर्थ है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को एक बड़ा बढ़ावा मिल रहा है!

हनी लेमन ड्रिंक कैसे बनाएं?- How to Make a Honey Lemon Drink in Hindi?

एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ें, और फिर एक चम्मच शहद मिलाएं। यह गर्म मिश्रण में घुल जाना चाहिए, इससे आप शरीर और मन के लिए एक स्वादिष्ट टॉनिक बना सकते हैं! जब ज्यादातर लोग शहद और नींबू को किसी प्रकार के सुपरफूड बूस्टर में मिलाने की बात करते हैं, तो वे आमतौर पर शहद नींबू पानी का जिक्र करते हैं, हालांकि कुछ अन्य संयोजन भी हैं, जिसमें बेकिंग सोडा या अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो प्रभावशाली प्रभाव भी डालते हैं।

नींबू और शहद के साथ गुनगुने पानी के नुकसान – lemon and honey in warm water side effects in Hindi

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे तो आपने जान लिए लेकिन जादा मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है इसलिए निश्चित मात्रा में नीबू पानी और शहद का सेवन करें ताकि आपको इसके कोई साइड इफेक्ट्स ना हो आइये जानते है नींबू और शहद के नुकसान क्या है।

  • जादा नीबू पानी और शहद का सेवन करने से डीहाइड्रेशन हो सकता है। इससे बचने के लिए नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने के बाद सादा पानी जरुर पीयें।
  • जादा नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने के सेवन से पेट खराब हो सकता है क्योंकि नीबू में एसिड पाया जाता है।
  • अधिक नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है।

नीबू पानी और शहद का उपयोग कम मात्रा में बॉडी को डीटोक्स करने के लिए किया जा सकता है इसके लिए आधा नीबू ही काफी होता है अगर आपको नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने पीने से ऊपर बताये गए कोई भी साइड इफेक्ट्स होते है तो इसका सेवन करना तुरंत बंद कर दें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration