मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Bad Breath Problem In Hindi

मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय - home remedies for bad breath problem in hindi
Written by Pratistha

कई बार मुह से आने बाली बदबू लोगो के लिए परेशानी बन जाती है जब कोई मुँह की बदबू से परेशान होता है तो उसे कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। मुंह से बदबू आना कई बार खाने-पीने की वजह से होता है तो कई बार मुंह से जुड़ी कुछ बीमारियों की वजह से। पर अच्छी बात ये है कि इसे दूर करने के कुछ घरेलू और असरदार उपाय हैं। इनके इस्तेमाल से आप मुंह की बदबू को दूर कर सकते हैं। आइये जानें मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में।

जब किसी के मुँह से साँस की बदबू आ रही हो तो लोग उससे बात करने से कतराते हैं। बहुत से लोगों को मालूम ही नहीं होता है कि उनके मुँह से बदबू आ रही है। साँसों की बदबू एक आम समस्या बनती जा रही है आज हम आपको मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

बाज़ार मुँह की बदबू दूर करने वाले माउथ फ्रेशनर्स से भरा पड़ा है। इनका प्रयोग करके थोड़े समय के लिए साँसों की बदबू चली जाती है। लेकिन आप घर पर ही इन्ही के जैसे माउथ फ्रेशनर बना कर मुह की दुर्गन्ध दूर कर सकते है ये चीजें सस्ती होने के साथ ही आसानी से मिल जाती हैं। और इनको यूज़ करना भी आसान होता है आइये जानते है मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय के बारें में –

मुँह  की बदबू के कारण हो सकते है – Cause Of Bad Breath In Hindi

मुँह से बदबू आने की जांच कैसे करे – How to check smells of mouth in Hindi

जादातर लोगो को पता भी नहीं होता की उनके मुँह से बदबू आ रही है मुँह से बदबू आने की जाँच के लिए आप मुँह के सामने हाथ रखकर ज़ोर से साँस बाहर छोड़ें और फिर उसी हाथ को सूँघें, यदि हाथ से बदबू आ रही है तो समझ लें कि आप साँसों की बदबू से ग्रस्त हैं।

(और पढ़े: दाँतों की देखभाल कैसे करे)

मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Easy ways to get rid of bad breath in hindi

  • गुनगुने पानी में एक चौथाई नींबू निचोड़कर दिन में 2 बार कुल्ला करें। इस उपाय को कुछ दिन करने पर मुँह से बदबू नहीं आएगी।
  • थोड़ी सी मुलेठी और 2 छोटी इलायची चबाने से भी मुँह की दुर्गंध खत्म हो जाती है।
  • पुदीना और इलायची एक साथ खाने से भी मुँह की दुर्गंध चली जाती है।
  • रोज़ मुँह और दांतों की अच्छी तरह से सफाई करें।
  • सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश ज़रूर करें। खाना खाने के बाद कुल्ला करना न भूलें।
  • समय समय पर नीम या कीकर की दातून से दाँतों की सफाई करें। मुँह की दुर्गंध दूर करने के लिए आप बबूल की दातून का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों और मसूढ़ों की मालिश करने से मुँह साफ रहता है और बदबू भी चली चाली है।
  • ग्रीन टी का सेवन करें। इससे मुँह में होने वाले कई तरह के संक्रमण नहीं होते हैं। अंतत: साँसों की बदबू नहीं आती है।
  • गेहूँ के ज्वारे को पीने से मुँह साफ रहता है। जिससे पायरिया में भी फायदा मिलता है।
  • साँसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप जामुन और तुलसी के पत्ते प्रयोग करें। इनके कोमल पत्तों को मुँह में रखकर धीरे धीरे चबाएँ और रस से मुँह में कुल्ला करें। इससे मुह के छाले भी ठीक हो जाते है।

मुँह की बदबू से बचने के उपाय – Muh Ki Badbu se bachne Ke Upay in hindi

नियमित रूप से अच्छी तरह अपने मुँह को साफ करें- Regularly clean your mouth in hindi 

जीभ और दाँतों के बीच में अच्छे से ब्रश करें, इसलिए नहीं की अच्छे लगे, बल्कि ओरल हेल्थ और साफ़ सांस के लिए। मुँह की दुर्गंध के दो प्रमुख स्त्रोत बैक्टीरिया और खाद्य कण का सड़ना है। आपके मुँह में अनेक कोने और सुराख होते हैं जिनमे खाने के कण फंस जाते हैं और सड़ जाते हैं। जिसके लिए सिर्फ दांतो को ब्रश करना नाकाफी है।

अपनी जीभ को साफ करें – Clear your tongue in hindi

दुर्भाग्य से आपकी जीभ, एक खुरदरा गलीचा है जिसपर सभी प्रकार के बदबूदार पदार्थ छिपते हैं। मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय मे जीभ को जरुए साफ़ करें।

हमेशा मुँह में थोड़ा सा पानी लें और अच्छी तरह से मुँह में चारों और तेज़ी से घुमाए जिससे की दाँतो के बीच में फसे अन्न के कण निकल जाएँ। जब आप अपने दाँतों (कम से कम दिन में दो बार होना चाहिए) को ब्रश करते हैं अपनी जीभ की सफाई के लिए टूथब्रश, एक चम्मच के किनारे, या एक जीभी का प्रयोग कर सकते हैं।

यदि आपके दाँतो में सेंसिटिविटी गैग रिफ्लेक्स की तकलीफ है, तो आप इस काम को नहीं कर सकते है। आपको ज़रुरत है टॉन्सिल के करीबी हिस्से सहित अपनी पूरी जीभ को साफ करने की।

(और पढ़े – जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय)

फ्लॉस करने से जाएगी मुँह की बदबू – Flossing will go away from mouth odor in hindi 

दाँतों को ब्रश करने की तरह फ्लॉस करना भी अपनी आदत बनायें।

शुरू -शुरू में हो सकता है की मसूड़ों से रक्तस्राव हो क्यूंकि दाँतो और मसूड़ों के बीच से जाने कितने समय से फसे हुए अन्न के टुकड़े निकलेंगे। हिम्मते करके क्षण भर को दाँतों से निकले फ्लॉस को सूंघें तो आपको पता चलेगा कि मुँह से दुर्गंध कहाँ से आ रही है।

(और पढ़े – ऑयल पुलिंग के फायदे, नुकसान और करने का तरीका)

एक लौंग मुँह में रखकर चूसने से भी साँसों की बदबू आनी बंद हो जाती है। खाने के बाद सौंफ चबाने से भी सांसों की बदबू चली जाती है। इससे गले को भी ठंडक मिलती है। दालचीनी का सेवन करने से भी मुँह से बदबू नहीं आती है। पानी कम पीने से मुँह की बदबू आती है। इसलिए दिन में जादा पानी पीना चाहिए। उपर आपने जाने मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय इनको अपनकर आप मुह कि बदबू से बच सकते है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration