जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय – Home remedies for clean tongue in Hindi

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय - Home remedies for clean tongue in Hindi
Written by Anshika sarda

Home remedies for clean tongue in Hindi मुंह के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर आपकी जीभ पर भी असर पड़ता है और यह सफेद हो जाती है। इसके लिए आप जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। लेकिन अगर इन कुछ उपायों के बाद भी जीभ साफ ना हो तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ जीभ आमतौर पर हल्के गुलाबी रंग की होती है, लेकिन अपने मुंह और जीभ के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर आपकी जीभ पर सफेद गंदगी की परत जमा हो जाती है।

हालांकि  यह चिंता का कोई विषय नहीं है लेकिन बहुत बार यह शरीर की गंभीर बीमारी की तरफ भी ईशारा करती है। इसलिए आपको अपनी जीभ के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत होती है। जीभ पर बैक्टीरिया, फंगी के संक्रमण और मृत कोशिकाओं के जमा होने से आपकी जीभ की त्वचा सफेद हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे  में बताने जा रहे हैं जो आपकी जीभ पर जमीं सफेद परत से छुटकारा पाने में आपकी मदद करते हैं।

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय Home remedies for clean tongue in Hindi

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय - Home remedies for clean tongue in Hindi

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के लिए नमक – Use salt to clean tongue in Hindi

नमक का उपयोग कर जीभ पर जमी सफेद परत को साफ कर सकते हैं। मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए नमक का इस्तेमाल सर्वश्रेष्ठ होता है। यह एक एंटी-सेप्टीक औषधि होती है जो कि बैक्टीरिया को खत्म कर सांसों की बदबू से पीछा छुड़ाने में मदद करती है। इसे  इस्तेमाल करने के लिए जीभ पर थोड़ा नमक डालकर टूथब्रश से इसे स्क्रब करें और गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इसे सप्ताह में दो बार कर इस्तेमाल सकते हैं। यह एक आसान घरेलू उपाय होता है जिससे आसानी से जीभ को साफ किया जा सकता है।

(जाने – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के लिए वेजिटेबल ग्लिसरीन   Use vegetable glycerin to clean tongue in Hindi

Jeebh/जीभ के सफेद होने का एक कारण मुंह का सूखना भी है साथ ही इससे सांसों में भी बदबू हो जाती है। इसके लिए वेजिटेबल ग्लिसरीन का इस्तेमाल काफी सही रहता है जो कि मुंह के हाइजीन को बनाकर रखता है और मुंह को सूखने नहीं देता। इसे  इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से ग्लिसरीन को जीभ पर लेकर ब्रश की मदद से रगड़ें और फिर मुंह को गर्म पानी से कुल्ला करके  साफ करें और दिन में 2 बार यह प्रक्रिया आप दोहरा सकते हैं।

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के लिए एलोवेरा जूस  – Aloe vera juice for clean tongue in Hindi

इस जूस में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होने के साथ-साथ एंटी -फंगल गुण भी होते  हैं जो की फंगी और बैक्टीरिया के संक्रमण से जीभ की त्वचा की रक्षा करता है और सांसों की बदबू से भी राहत देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा का जूस लें,इसे थोड़ी देर मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें। फिर एक चम्मच एलोवेरा का जूस पी लें,इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के लिए हल्दी इस्तेमाल करें Turmeric for clean tongue in Hindi

हल्दी जीभ पर जमीं सफेद परत को साफ करने के लिए  एक आवश्यक औषधि है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह बैक्टीरिया से रक्षा करती है और जीभ को संक्रमण के साथ-साथ सफेद परत जमा होने से बचाती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर को नींबू के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को जीभ पर रगड़ें और फिर गर्म पानी से मुंह धो लें। आप चाहें तो आधा चम्मच हल्दी गर्म पानी में डालकर आप कुल्ला कर सकते हैं। इस घरेलू उपाय को आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग)

जीभ साफ करने का घरेलू उपाय है बेकिंग सोडा – Baking soda for clean tongue in Hindi

बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो कि जीभ की त्वचा से सफेदी को साफ करने में मदद करता है। यह मुंह के pH लेवल को संतुलित करने में महत्वपूर्ण होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा को नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बनाएं और ब्रश से इसे स्क्रब करें और फिर मुंह धो लें। इस घरेलू उपाय को आप रोजाना कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration