बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान – Baking Soda Benefits And Side Effects In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान – Baking Soda Benefits and Side effects in Hindi
Written by Jaideep

जानें बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान क्‍या हैं। बेकिंग सोडा लगभग सभी रसोईघर में प्रमुख रूप से पाया जाता है। लेकिन क्‍या आप बेकिंग सोडा का उपयोग और लाभ जानते हैं। क्‍योंकि लगभग अधिकांश व्‍यंजनों में हम बेकिंग सोडा का उपयोग करते हैं। बेकिंग सोड़ा के फायदे कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अवला सौंदर्य प्रसाधन के लिए भी होते हैं। बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी रोधी, एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। बेकिंग सोडा की प्रकृति क्षारीय होती है जिससे इसका उपयोग एसिडिटी और अम्ल से उत्पन्न रोगों और बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है आप बेंकिग सोड़ा का उपयोग पाचन समस्‍याओं को दूर करने, मूत्र पथ संक्रमण का इलाज करने, किडनी को स्‍वस्‍थ रखने, जोड़ों के दर्द को कम करने आदि के लिए कर सकते हैं।

आज इस लेख में आप खाने का सोडा या बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. बेकिंग सोडा के फायदे – Baking Soda ke fayde in Hindi

2. बेकिंग सोडा के नुकसान – Baking Soda ke Nuksan in Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे – Baking Soda ke fayde in Hindi

  1. बेकिंग सोडा खाने के फायदे पाचन के लिए – Baking soda Helps with Digestive Issues in Hindi
  2. बेकिंग सोडा के लाभ संक्रमण से बचाए – Baking Soda Ke Labh Sankrman Se Bachaye in Hindi
  3. बेकिंग सोडा पीने के फायदे किडनी के लिए- Baking Soda Peene ke fayde Kidney ke liye in Hindi
  4. बेकिंग सोडा पीने के फायदे मूत्र संक्रमण के लिए – Baking Soda peene ke fayde mutr sankrman ke liye in Hindi
  5. बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल थकान दूर करे – Baking Soda Ka Istemal thakan door kare in Hindi
  6. बेकिंग सोडा के उपाय प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में – Baking Soda for Natural Deodorant in Hindi
  7. बेकिंग सोडा का उपयोग चेहरा साफ करने के लिए – Baking Soda for Face Exfoliator in Hindi
  8. बेकिंग सोडा के फायदे करे खुजली दूर – Baking Soda ke fayde kare khujli door in Hindi
  9. बेकिंग सोडा के लाभ सीने की जलन के लिए – Baking Soda for treat Heartburn in Hindi
  10. बेकिंग सोडा के फायदे माउथवॉश के लिए – Baking Soda for mouthwash in Hindi
  11. बेकिंग सोडा का बालों के लिए लाभ -Baking Soda benefits for hair in hindi

बेकिंग सोडा एक जाना-पहचाना घरेलू उत्‍पाद है जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से जाना जाता है। सोडियम बाई कार्बोनेट का रासायनिक सूत्र NaHCO3 है। इसका उपयोग मानव जीवन में कई प्रकार से किया जाता है। यह एक रासायनिक घटक है जिसका उपयोग करने पर आपको कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

बेकिंग सोडा खाने के फायदे पाचन के लिए – Baking soda Helps with Digestive Issues in Hindi

बेकिंग सोडा खाने के फायदे पाचन के लिए – Baking soda Helps with Digestive Issues in Hindi

आप अपनी पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोडा पेट में मौजूद एसिड को बेअसर करने और पीएच संतुलन में सहायक होता है। बेकिंग सोडा का उपयोग अक्‍सर आंतरकि रूप से पाचन की गड़बड़ी को रोकने के लिए किया जाता है जैसे कि एसिडिटी या पेट की खराबी। शरीर में इस प्रकार की समस्‍याएं आमतौर पर अम्‍ल की अधिक मात्रा होने के कारण होती हैं। लेकिन इस दौरान सोड़ा का सेवन करने या सोड़ा वाटर पीने से एसिड को बेअसर करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि बेकिंग सोडा की प्रकृति क्षारीय होती है जिससे आपको होने वाली पाचन संबंधी समस्‍याओं को रोका जा सकता है। लेकिन आपको बहुत अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

बेकिंग सोडा के लाभ संक्रमण से बचाए – Baking Soda Ke Labh Sankrman Se Bachaye in Hindi

बेकिंग सोडा के लाभ संक्रमण से बचाए – Baking Soda Ke Labh Sankrman Se Bachaye in Hindi

आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर संक्रामक बैक्‍टीरिया और संक्रमण के प्रभाव को कम कर सकते हैं। बेकिंग सोडा को स्‍ट्रेप्टोकोकस म्‍यूटन्‍स (Streptococcus mutans) सहित अन्‍य बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करता है। ये बैक्‍टीरिया दांतों के क्षय से जुड़े हुए होते हैं। इसके अलावा बेकिंग सोड़ा यीस्‍ट, डर्माटोफाइट्स और मोल्‍ड्स सहित विभिन्‍न फंगल समूहों को भी नष्‍ट करने में प्रभावी होता है। जो कि नाखून और त्‍वचा संबंधी संक्रमण का कारण होते हैं। इस तरह से आप अपने आहार में शामिल बेकिंग सोडा के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

बेकिंग सोडा पीने के फायदे किडनी के लिए- Baking Soda Peene ke fayde Kidney ke liye in Hindi

बेकिंग सोडा पीने के फायदे किडनी के लिए- Baking Soda Peene ke fayde Kidney ke liye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि बेकिंग सोड़ा का उपयोग करने से गर्दे के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दिया जा सकता है। इसलिए बेकिंग सोडा पीने के फायदे आपकी किडनी को लाभ पहुंचा सकता है। अमेरिका में हुए अध्‍ययन बताते हैं कि क्रोनिक किडनी रोग और कम रक्‍त शर्करा वाले लोगों में नियमित रूप से सोडा का सेवन करने पर स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार हुआ। उन्‍हें पाया कि जिन लोगों ने पर्याप्‍त मात्रा में सोडा का सेवन किया उनमें गुर्दे संबंधी बीमारी के लक्षण तेजी से कम हुए। जिससे यह कहा जा सकता है कि किडनी संबंधी समस्‍याओं के प्रभाव को कम करने के लिए बेकिंग सोडा प्रभावी होता है। आप नियमित रूप से बेकिंग सोड़ा की कम मात्रा का सेवन कर गुर्दे की विफलता की संभावना को भी कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – किडनी फ़ैल, कारण, लक्षण, निदान और उपचार…)

बेकिंग सोडा पीने के फायदे मूत्र संक्रमण के लिए – Baking Soda peene ke fayde mutr sankrman ke liye in Hindi

बेकिंग सोडा पीने के फायदे मूत्र संक्रमण के लिए – Baking Soda peene ke fayde mutr sankrman ke liye in Hindi

मूत्र पथ संक्रमण एक आम संक्रमण है जो किसी भी उम्र के महिला या पुरुषों को हो सकता है। लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को इस प्रकार के संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। 2017 में हुए एक वैज्ञानिक अध्‍ययन के अनुसार मूत्र पथ संक्रमण वाले लोगों को बेकिंग सोडा का सेवन कराया गया। जिनमें अम्‍लीय मूत्र पीएच स्‍तर 6 से कम था। लेकिन बेकिंग सोडा का मौखिक सेवन करने पर लगभग 4 सप्‍ताह के बाद अध्‍ययनकर्ताओं ने संबंधित समस्‍याओं के लक्षणों में कमी पाई। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि मूत्र पथ संक्रमण को दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा प्रभावी होता है। आप भी बेकिंग सोड़ा पीने के फायदे मूत्र पथ संक्रमण को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के लिए घरेलू उपचार…)

बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल थकान दूर करे – Baking Soda Ka Istemal thakan door kare in Hindi

बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल थकान दूर करे – Baking Soda Ka Istemal thakan door kare in Hindi

आप अपनी मांसपेशियों के दर्द और थकान को दूर करने के लिए बेकिंड सोड़ा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि व्‍यायाम करने के पहले सोडियम बाइकार्बोनेट का सेवन करना आपको त्‍वरित ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा का उपयोग करने पर यह लंबे समय तक शारीरिक गतिविधियों को सक्रिय बनाए रखने में सहायक होता है। बेकिंग सोड़ा में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी सहायक होते हैं। जिससे आपको थकान जैसी समस्‍या से जल्‍दी ही छुटकारा मिल सकता है। आप अपने शरीर में नई ऊर्जा प्राप्त करने के लिए बेकिंग सोड़ा आधारित खाद्य या पेय पदार्थो का सेवन कर सकते है।

(और पढ़े – थकान दूर करने के उपाय…)

बेकिंग सोडा के उपाय प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में – Baking Soda for Natural Deodorant in Hindi

बेकिंग सोडा के उपाय प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में – Baking Soda for Natural Deodorant in Hindi

आप अपने शरीर की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का पेस्‍ट बनाएं। पेस्‍ट बनाते समय आपको इससे हल्‍की दुर्गंध का अनुभव हो सकता है। लेकिन फ्रिक न करें। आप इस पेस्‍ट को अपने अंडरआर्म्‍स और अन्‍य पसीने वाली जगह पर लगाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इस मिश्रण को अधिक देर तक त्‍वचा में लगे न रहने दें। इस तरह से आप अपने शरीर की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल डिओडोरेंट के रूप में कर सकते हैं।

(और पढ़े – बगल की बदबू दूर करने के उपाय…)

बेकिंग सोडा का उपयोग चेहरा साफ करने के लिए – Baking Soda for Face Exfoliator in Hindi

बेकिंग सोडा का उपयोग चेहरा साफ करने के लिए – Baking Soda for Face Exfoliator in Hindi

आप अपने चेहरे की मृत त्‍वचा कोशिकाओं को साफ करने के लिए घर पर ही बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 कप पानी में 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को मिलाएं और इसका घोल बनाएं। फिर इस घोल का उपयोग अपने चेहरे पर करें और गोलाकार गति में चेहरे की मालिश करें। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। फेस एक्‍सफोलिएशन के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करना त्‍वचा को निखारने का एक बेहतरीन और सस्‍ता तरीका है। लेकिन आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा कि चेहरे पर बेकिंग सोडा का उपयोग अधिक मात्रा में और कई बार नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करना त्‍वचा के पीएच स्‍तर को असंतुलित कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

बेकिंग सोडा के फायदे करे खुजली दूर – Baking Soda ke fayde kare khujli door in Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे करे खुजली दूर – Baking Soda ke fayde kare khujli door in Hindi

आप अपनी त्‍वचा में होने वाली खुजली और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोडा सनबर्न, एलर्जी, चकते और विषाक्‍तता आदि के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा के पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोडा का पेस्‍ट बनाने के लिए आप पानी का उपयोग कर सकते हैं। 1 चम्‍मच में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को त्‍वचा के प्रभावित हिस्‍से में लगाएं और कुछ देर के लिए इस ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस पेस्‍ट का उपयोग दिन में 2-3 बार करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

बेकिंग सोडा के लाभ सीने की जलन के लिए – Baking Soda for treat Heartburn in Hindi

बेकिंग सोडा के लाभ सीने की जलन के लिए – Baking Soda for treat Heartburn in Hindi

हार्टबर्न को एसिड रिफ्लक्‍स के रूप में भी जाना जाता है। यह ऐसी स्थिति है जिसमें आपके पेट के ऊपर के हिस्‍से में जलन, दर्द आदि होती है जिसका प्रभाव आपके गले तक हो सकता है। आपके शरीर में अन्नप्रणाली से एसिड रिफ्लक्सिंग के कारण होता है। अन्नप्रणाली एक ट्यूब है जो पेट को आपके मुंह से जोड़ती है। एसिड रिफ्लेक्‍स के कुछ सामान्‍य कारण होते हैं जैसे अधिक भोजन करना, तनाव, तेज मसाले वाले आहार, पूरी नींद न लेना आदि। लेकिन इन सभी स्थितियों के कारण होने वाली समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोडा पेट में एसिड के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप 1 गिलास ठंडे पानी में 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को मिलाएं और इसका सेवन करें।

(और पढ़े – एसिड रिफ्लक्स के कारण, लक्षण, जांच, इलाज, और परहेज…)

बेकिंग सोडा के फायदे माउथवॉश के लिए – Baking Soda for mouthwash in Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे माउथवॉश के लिए – Baking Soda for mouthwash in Hindi

आप अपने मुंह की आंतरिक सफाई के लिए रासायनिक माउ‍थवॉस का उपयोग करते हैं। लेकिन आप भी बेकिंग सोडा के फायदे माउथवॉश के लिए प्राप्‍त कर सकते हैं। यह आपके मुंह, दांत, मसूड़ों और जीभ सभी के लिए फायदेमंद होता है। यही कारण है कि अधिकांश माउथवॉश में भी प्रमुख घटक के रूप में बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आपकी सांसों को ताजा करने में मदद करता है। साथ ही जीवाणुरोधी गुण होने के कारण यह मुंह को कई संक्रमणों से भी बचाता है।

बेकिंग सोडा से माउथवॉश बनाने के लिए आपको आधा गिलास गर्म पानी चाहिए। इस पानी में आप आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पानी से कुल्‍ला करें। यह आपके मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – दांतों में कैविटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

बेकिंग सोडा का बालों के लिए लाभ -Baking Soda benefits for hair in hindi

बेकिंग सोडा का बालों के लिए लाभ -Baking Soda benefits for hair in hindi

  • बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर बालों को धोने से बालों में किसी भी प्रकार की गंदगी के निर्माण, साबुन और अन्य सामग्री वाले उत्पादों से हुए बुरे असर को निकालने में मदद मिलती है।
  • इस बिल्डअप या कहें साबुन के बुरे असर को उतारकर, बेकिंग सोडा बालों को साफ-सुथरा, चमकदार और मुलायम बना सकता है।
  • जो लोग महंगे शैंपू, का इस्तेमाल अपने बालों में नहीं कर पाते हैं वह अपने वालों में चमक लेन के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे एक अल्टरनेटिव के रूप में अपनाया जा सकता है डेली यूज़ के लिए नहीं।
  • कुछ लोग बेकिंग सोडा से बल धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर से अपने बालों को धोते हैं। बेकिंग सोडा में उच्च पीएच होता है, और सिरका के साथ सर के ph को ठीक करने का कार्य करता है।
  • एक व्यक्ति हफ्ते में एक बार इस विधि का उपयोग अपने बालों में कर सकता है।
  • कुछ लोग जो बेकिंग सोडा से बाल धोते हैं वे अच्छे परिणाम की सूचना देते हैं। हालांकि, कोई भी वैज्ञानिक सबूत उनका समर्थन नहीं करते हैं।

(और पढ़े – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए…)

बेकिंग सोडा के नुकसान – Baking Soda ke Nuksan in Hindi

बेकिंग सोडा के नुकसान – Baking Soda ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से बेकिंग सोडा का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग करते समय सावधानी रखना चाहिए। क्‍योंकि इसका अधिक मात्रा में उपयोग करने पर नुकसान भी हो सकते हैं।

  • अपने दांतों पर अधिक देर तक बेकिंग सोडा का उपयोग न करें। ऐसा करने पर दांतों की ऊपरी परत को नुकसान हो सकता है जो दांतों का सुरक्षा कवच होता है।
  • अधिक मात्रा में सोडा का सेवन करने से उल्‍टी और दस्‍त आदि समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • किडनी रोग से संबंधित लोगों को अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का उपयोग करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह उनकी समस्‍याओं को और अधिक बढ़ा सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो बेकिंग सोडा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration